ekterya.com

घोड़े को शांत कैसे करें

किसी भी अन्य एथलीट की तरह, एक घोड़ा व्यायाम करने से पहले गर्म होना चाहिए और फिर शांत होना चाहिए। अपने घोड़े के शरीर का तापमान सामान्य हो बनाने के अलावा, शांत यह अपनी मांसपेशियों को आराम करने और सामान्य करने के लिए अपने दिल की धड़कन और सांस लेने की वापसी सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। यद्यपि आपके घोड़े के शरीर में अतिरिक्त गर्मी छोड़ने के प्राकृतिक तरीके हैं, कई बार ऐसा होगा जब आपको शांत करने के लिए आपकी सहायता की आवश्यकता होगी अपने घोड़े को ठीक से कैसे शांत करने के बारे में जानने के बाद कसरत करने के बाद तेजी से उसे ठीक करने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
गर्मियों में अपने घोड़े को शांत करें

कूल अ हार्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
छाया में अपना घोड़ा चलो जब यह बाहर गर्म होता है, तो सवारी करने या व्यायाम करने के बाद अपने घोड़े को शांत करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। अपने घोड़े को शांत करना शुरू करने के लिए, एक छायांकित क्षेत्र की तलाश करें जहां आप एक इत्मीनान से गति से चलने के लिए उसे बाहर ले जा सकते हैं घूमना आपकी घोड़े को एक छोटी सी हवा बनाकर और अपने खून को अपनी मांसपेशियों और त्वचा के माध्यम से घूमने में मदद करता है।
  • खून के संचलन के कारण आपके घोड़े की मांसपेशियों से व्यायाम के दौरान जमा होने वाले लैक्टिक एसिड जैसे अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में मदद मिलती है।
  • कितनी जल्दी एक घोड़े ठंडा हो सकता है कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आयु और सामान्य स्वास्थ्य यद्यपि कोई समय नहीं है, जिसके दौरान आप अपने घोड़े की सवारी करना चाहिए, शीतलन प्रक्रिया शुरू करने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए ऐसा करने की योजना है।
  • कूल अ हार्स चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने घोड़े के दिल और सांस लेने की लय मॉनिटर करें व्यायाम के दौरान आपके घोड़े की हृदय और श्वसन रेंथ बढ़ने लगेगी, इसलिए उन्हें सामान्य स्तर पर लौटने के लिए थोड़े समय की आवश्यकता होगी। अपने घोड़े पर चलते समय, अपने नाड़ी को तीन उंगलियों को रक्त वाहिका पर रखकर देखो जो उसके निचले जबड़े के अंदर और उसके पास से गुज़रता है। अपने दिल की दर की गणना करने के लिए, 15 सेकंड के लिए अपनी नाड़ी की गणना करें और फिर इसे 4 से गुणा करें।
  • एक घोड़े की सामान्य हृदय गति प्रति मिनट 30 से 40 बीट होती है। अभ्यास के बाद, आपके घोड़े की हृदय गति प्रति मिनट 140 और 200 बीट्स के बीच पहुंच सकती है।
  • प्रति मिनट साँसों की संख्या की गणना करने के लिए अपने घोड़े के फ्लैक्स को नीचे और नीचे देखें। 15 सेकंड के लिए साँसों की गणना करें, फिर उन्हें 4 से गुणा करें। आपका घोड़े आम तौर पर प्रति मिनट 8 और 16 बार के बीच साँस लेता है।
  • आपका घोड़ा व्यायाम के तुरंत बाद हवा के कूल्हे में लेने की संभावना है लेकिन उसकी श्वास कम हो जाएगी क्योंकि वह शांत हो जाता है। ये लंबा साँस आपके फेफड़ों के माध्यम से आपके शरीर को छोड़ने के लिए अतिरिक्त गर्मी की अनुमति देते हैं।
  • दिल की दर से एक श्वसन ताल तेजी से गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है। अपने पशुचिकित्सा को कॉल करें यदि यह आपके घोड़े के साथ मामला है
  • शीतलन प्रक्रिया के दौरान अपने घोड़े के हृदय और श्वसन लय की निगरानी करें ताकि आपको पता चल जाए कि वे सामान्य स्तर पर वापस आते हैं।
  • कूल अ हार्स चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने घोड़े के शरीर पर ठंडा पानी चलाएं। वाष्पीकरण नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से, आपका घोड़ा अधिक गर्मी छोड़ने के लिए स्वाभाविक रूप से पसीना होगा हालांकि, यदि आप अपने घोड़े को गर्म दिनों में व्यायाम करते हैं, तो यह संभावना है कि पसीने को शांत करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा अपने घोड़े के जरिए ठंडे पानी चलाया जा रहा है, या तो स्पंज या नली के साथ, इसे ठंडा करने के लिए बहुत मददगार होगा।
  • गर्म दिन पर, एक विशेष रूप से ज़ोरदार अभ्यास के बाद, अपने घोड़े की छाती में पानी चल रहा है, उसकी गर्दन नीचे और उसके पैरों के निचले हिस्से पर जाने से बड़ा गले नौच पर से शुरू करते हैं। इन क्षेत्रों में छोटे रक्त वाहिकाओं जो शरीर के बाकी ठंडा करने के लिए रक्त परिवहन और अधिक तेजी से ठंडा करने के लिए मदद कर सकता है।
  • आप पहले भी बड़े मांसपेशियों के समूह को गीला कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, वापस, नितंबों) क्योंकि वे काफी गर्मी पकड़ते हैं
  • ठंडे पानी आपके घोड़े को जल्दी पसीना बंद करने में मदद करता है, जिससे उसे निर्जलित होने से रोक सकता है। यह एक मिथक है कि एक घोड़े से ठंडे पानी के साथ घोड़े को गीला करते हुए उसे चोट लगी होगी।
  • यदि आप स्पंज का उपयोग करना चुनते हैं, तो आप किसी को आपकी सहायता करने के लिए कह सकते हैं ताकि आप अपने घोड़े के शरीर के बड़े क्षेत्र को अधिक तेज़ी से कवर कर सकें।
  • लगभग 30 सेकंड के लिए ठंडे पानी लगाने और अपना घोड़ा घूमने में वैकल्पिक। अपने घूम को ठंडा करने की प्रक्रिया के दौरान चलने में महत्वपूर्ण है।
  • आपको पता चल जाएगा कि आपके घोड़े को काफी ठंडा किया जाता है, जब आपके शरीर से चलने वाला पानी स्पर्श को ठंडा लगता है।
  • कूल अ हार्स चरण 4 नामक छवि
    4
    ठंडे पानी से अपना घोड़ा स्प्रे करें इसे स्पंज या नली के साथ गीला करने का एक विकल्प ठंडे पानी से स्प्रे करना है। जब त्वचा छिड़काव के परिणामस्वरूप नमी को अवशोषित करती है, तो नमी आपके घोड़े से अधिक गर्मी से थोड़ा दूर ले जाती है। यदि आपके पास पहले से ही एक स्प्रे सिस्टम है, तो आप अपने घोड़े को शांत करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आपको लगता है कि अधिक बार छिड़काव एक नली के साथ इसे गीला से अपने घोड़े को ठंडा करने में अधिक प्रभावी है।
  • यदि आपके पास स्प्रे सिस्टम नहीं है, तो नली के नोजल को जोड़ने पर विचार करें जिसमें एक स्प्रे पैटर्न है।
  • आप अपने चराई के बाहर सिंचाई की एक प्रणाली स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं जो ठंडे पानी को अपने घोड़े को ठंडा रखने के लिए समय-समय पर स्प्रे कर सकते हैं।
  • कूल अ हार्स चरण 5 नामक छवि
    5
    ठंडे पानी के अपने घोड़े को अक्सर चूसने की पेशकश करें। व्यायाम के दौरान, आपके घोड़े की पाचन तंत्र धीमा हो जाता है खून जो सामान्य रूप से पाचन को बढ़ावा देने के लिए आपके पेट में जाता है, अपनी मांसपेशियों के बजाय, निर्देशित होता है। जैसे आपका घोड़ा शांत हो जाता है, आपका पाचन धीमी गति से हो जाएगा, इसलिए बड़े घंटों में पीने का पानी जल्दी से एक अच्छा विचार नहीं होगा।
  • यदि आप जल्दी से पानी पीते हैं, तो आप शूल या मांसपेशियों की ऐंठन विकसित कर सकते हैं
  • जैसा कि आप अपने घोड़े पर चलते हैं, एक बाल्टी से ठंडे पानी के छोटे घुटनों की पेशकश करते हैं। ध्यान रखें कि अगर आप सांस लेना जारी रखेंगे, तो आप पानी पीने के लिए तैयार नहीं होंगे। इसे तैयार करते रहें और इसे तैयार कर लें जब आप तैयार हों।
  • कूल अ हार्स चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने घोड़े के इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलें हालांकि पसीने आपके घोड़े को शांत करने में मदद करेगा, हालांकि इसमें महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स भी शामिल हैं, जैसे नमक और पोटेशियम। इलेक्ट्रोलाइट्स आपके घोड़े के तंत्रिका और पेशी कार्यों को बनाए रखने में मदद करते हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप व्यायाम करने के बाद उन इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरें। उन्हें बदलने का एक तरीका है एक घोड़े के सिरिंज के माध्यम से अपने घोड़े preformulated इलेक्ट्रोलाइट पेस्ट देने के लिए।
  • क्योंकि आपके घोड़े की पाचन तंत्र वैसे भी तुरंत व्यायाम के बाद एक छोटे से धीमी गति से हो, आप जब तक यह पास्ता की पेशकश से पहले पूरी तरह से ठंडा हो जाने तक प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • पाउडर इलेक्ट्रोलाइट्स जो आपके घोड़े के पानी में जोड़ा जा सकता है, वे भी उपलब्ध हैं।
  • यह संभव है कि आपका घोड़ा इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पानी के स्वाद को पसंद नहीं करता। यदि यह मामला है, तो इसके बजाय नियमित पानी की पेशकश करें।
  • अपने घोड़े को इलेक्ट्रोलाइट्स की अधिक मात्रा देने से बचने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें। अपने पशुचिकित्सा से बात करें यदि आप अपने घोड़े के इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने के सबसे प्रभावी तरीके के बारे में निश्चित नहीं हैं।
  • भाग 2
    सर्दी में अपना घोड़ा शांत करें

    कूल अ हार्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने घोड़े पर चलना यहां तक ​​कि जब यह ठंड के बाहर हो, तब भी जब आप व्यायाम करते हैं, तब भी आपका घोड़ा पसीना कर सकता है हालांकि, आपके मोटी सर्दियों कोट शरीर की गर्मी जाल करेंगे, जिससे आपको पसीना के द्वारा उस अतिरिक्त गर्मी को छोड़ना मुश्किल होगा। अपनी कसरत के बाद, इसे लगभग 10 से 15 मिनट तक खर्च करें
    • सवारी के दौरान अपने घोड़े को लगातार पानी की चिप्स प्रदान करें
  • कूल अ हार्स चरण 8 नामक छवि
    2
    अपने घोड़े के पीछे एक कूलिंग कंबल के साथ कवर करें एक ठंडा कंबल आम तौर पर ऊन या ऊन से बना होता है और अपने घोड़े को गर्म और सूखने में मदद करता है क्योंकि यह ठंडा होता है। जब आप प्रारंभिक सवारी के बाद अपना घोड़ा साफ करते हैं, तो अपनी पीठ पर ठंडा कंबल रखें काठी को हटाने के बिना कुर्सी को हटाने से जल्द ही आपके घोड़े की ठंडी हवा के विस्फोट की मांसपेशियों को उजागर किया जा सकता है, जो संभवत: उन्हें रानपाट करने के कारण होता है।
  • इसे हटाने के बजाय काठी को ढोना।
  • अपने घोड़े पर कुछ मिनट के लिए ठंडा कंबल के साथ चलो। फिर, काठी को हटा दें कुर्सी को हटा दिए जाने के बाद, अपने घोड़े पर ठंडा कंबल को फिर से रखें और उसे शांत करने के लिए इसे चलना जारी रखें।
  • कूल अ हार्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    3
    "Techâ" पुआल के साथ अपना घोड़ा इसका मतलब है कि घोड़े की सूखी मदद करने के लिए घास या पुआल की एक मोटी परत के साथ ठंडा कंबल के नीचे अंतरिक्ष भरने। यह घोड़ों के लिए उपयोगी है जो आमतौर पर अभ्यास के बाद सूखने के लिए लंबा समय लगता है। आप कंबल चिलर के बजाय कंबल का उपयोग भी कर सकते हैं
  • छत के अतिरिक्त, आप अपने घोड़े को साफ, सूखे तौलिया के साथ अधिक सूखने के लिए रगड़ सकते हैं।
  • कूल अ हार्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने घोड़े पर कंबल की कई परतें मत रखें। ठंड के मौसम के साथ, आप सोच सकते हैं कि आप अपने घोड़े को गर्म रखने के लिए कई कंबल लगाकर एक एहसान कर रहे हैं। क्योंकि एक घोड़े के शरीर के तापमान एक इंसान के रूप के रूप में तेजी से ठंडा नहीं कर रहा है, इन सभी अतिरिक्त कंबल अपने घोड़े की मांसपेशियों को फिर से गर्मी का कारण बन सकता है। फिर, आप फिर से पसीना शुरू कर देंगे, जो इसे शांत करने के लिए और भी अधिक समय लगेगा
  • कूल अ हार्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने घोड़े को अपने कम्पार्टमेंट पर लौटें अपना घोड़ा वापस अपने डिब्बे में रखें केवल पूरी तरह से सूखा और ठंडा होने के बाद। आपका घोड़ा ठंडा हो सकता है यदि आप इसे कसरत के तुरंत बाद अपने कम्पार्टमेंट में वापस कर सकते हैं। यदि आप अभी भी अपने शरीर पर पसीने महसूस कर सकते हैं या अगर आपका दिल और श्वास ताल अभी भी अधिक है, तो यह आपके डिब्बे में लौटने का समय नहीं है।
  • यदि आपका घोड़ा सर्दी में एक कंबल के साथ कवर होने के आदी हो, तो इसे एक साफ, गर्म कंबल के साथ कवर करें जब यह पूरी तरह से ठंडा हो और शुष्क हो।
  • अपने घोड़े को एक घंटे के बाद ठंडा नहीं किया गया है, तो अपने पशुचिकित्सा को बुलाएं। आपके पास एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या हो सकती है जिससे उसे शांत करना मुश्किल हो जाता है
  • भाग 3
    अपना घोड़ा शांत रखें

    Video: घोड़े की सवारी माउंट आबू की हरी वादियों में : Horse Riding In Lush Green Abu

    कूल अ हार्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: घोड़े की लगाम की जानकारी : Basic Horsemanship : How to Bridle a Horse

    1
    अपने घोड़े को बहुत सारे ताजे पानी की पेशकश करें अभ्यास के बाद अपने घोड़े को ठंडा करने के अतिरिक्त, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सामान्य गर्मियों की गतिविधियों के दौरान शांत रहता है। ऐसा करने के लिए सबसे अच्छे तरीके से एक आपको ताजे पानी तक असीमित पहुंच प्रदान करता है। औसत घोड़े एक गर्म दिन में 6 लीटर (25 गैलन) से अधिक पानी पी सकते हैं, इसलिए आपको अपने घोड़े की पानी की बाल्टी को अक्सर बार-बार भरना होगा।
    • आपके घोड़े की पानी की खपत गर्मी में बढ़ जाएगी क्योंकि आप पसीना के कारण अधिक तरल पदार्थ खो देंगे
    • चराई आहार और वाणिज्यिक आहार आमतौर पर आपके घोड़े की सबसे अधिक आवश्यकताएं प्रदान करते हैं लेकिन फिर भी हर समय ताजे पानी की पहुंच की आवश्यकता होगी।
    • यद्यपि यह चराई में कुछ बाल्टी लगाने के लिए मोहक हो सकता है, जब आपका घोड़ा चरागा है, पानी गर्म हो सकता है और यहां तक ​​कि स्थिर भी हो सकता है। जब आप अपने घोड़े के कम्पार्टमेंट से बाहर हैं तो आप बाल्टी को एक शांत छायादार क्षेत्र में रख सकते हैं। अपने डिब्बे में ताजे पानी की बाल्टी भी रखें।
  • कूल अ हॉर्स स्टेप 13 नामक छवि
    2
    अपने घोड़े को बाहर निकालें, जब वह शांत हो जाए गर्मियों के दौरान, दिन के दौरान बाहर निकलना बहुत गर्म होगा। इसके बजाय, उस दिन के समय का चयन करें जो कूलर हो, जैसे सुबह सुबह या सूरज के नीचे जाने के बाद यदि संभव हो, रात के दौरान अपना घोड़ा निकालने पर विचार करें
  • कूल अ हार्स चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने घोड़े के फर को छाँटो यदि आपके घोड़े की मोटी फर होती है, तो इसे ठंडा होने पर कठिन समय लगेगा जब यह गर्म है इसका मोटी फर गर्मी को जाल करेगा और इसे पसीने से अधिक गर्मी छोड़ने के लिए मुश्किल बना देगा। कुशिंग के रोगों के साथ घोड़ों के लिए एक छोटा कोट बनाए रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे एक घोड़ा लंबे, मोटी कोट को विकसित कर सकता है।
  • अपने घोड़े के कोट में ज्यादा कट मत करो क्योंकि यह सूर्य की किरणों से क्षति से बचाता है
  • अपने पशुचिकित्सा के साथ जांचें यदि आप कोट की विशेष मोटाई के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जो आपके घोड़े के लिए सबसे उपयुक्त होगा।
  • Video: शनि की शांति के लिए धारण करें घोड़े की नाल का छल्ला संपूर्ण विधि

    कूल अ हार्स चरण 15 शीर्षक वाली छवि

    Video: काले घोड़े की नाल का चमत्कारी प्रयोग Kaale Ghode ke Naal Ka Chamatkari Prayog

    4
    अपने घोड़े को स्वस्थ रखें आपके घोड़े का स्वास्थ्य आपके शरीर के तापमान को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है उदाहरण के लिए, आंतों परजीवी गर्मी का थकावट विकसित करने के लिए आपके घोड़े की क्षमता बढ़ा सकते हैं। सामान्य तौर पर, यदि आपका घोड़ा बीमार है या घायल है, तो उसके प्राकृतिक शीतलन के तरीकों का उपयोग करने के लिए पर्याप्त आंतरिक ऊर्जा नहीं हो सकती है।
  • कम से कम आंतों के परजीवी के स्तर को बनाए रखने के लिए अपने घोड़े के deworming अनुसूची का पालन करें।
  • यदि आपके घोड़े की क्रोनिक बीमारी है, जैसे कशिंग की बीमारी, तो अपने पशुचिकित्सा की सिफारिशों के अनुसार इसे संभाल लें। जितना बेहतर आप इसे संभाल सकते हैं, उतना ही आसान होगा जब यह गर्म हो जाए
  • कूल अ हार्स चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    गर्मी स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानता है हीट स्ट्रोक तब होता है जब आपके घोड़े की प्राकृतिक शीतलन प्रणाली आपके शरीर में अत्यधिक गर्मी को दूर नहीं कर सकती। यह एक गंभीर चिकित्सा समस्या है जिसे पशु चिकित्सा का ध्यान रखना आवश्यक है तुरंत. जितनी जल्दी आप गर्मी स्ट्रोक के लक्षण पहचान सकते हैं, जितनी जल्दी आप देखभाल की ज़रूरत प्रदान कर सकते हैं।
  • गर्मी स्ट्रोक के साथ, आपका घोड़ा बेहद पसीना करेगा या पसीना नहीं करेगा। इसके अलावा, आपके दिल की दर को शांत करने के लिए पर्याप्त समय होने के बाद भी ऊंचा रहेगा
  • यदि आपका गर्मी स्ट्रोक है तो आपका घोड़ा उदास और सुस्त दिखेंगे।
  • यदि आप अपने घोड़ों के मसूड़ों की जांच करते हैं, तो वे सूखे और चिपचिपा स्पर्श महसूस करेंगे। केशिका फिर से भरने का समय (मसूड़ों के लिए उन्हें दबाने के बाद गुलाबी होने के लिए समय की मात्रा) 3 सेकंड से अधिक होगी।
  • गर्मी स्ट्रोक के साथ घोड़े का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस (106 डिग्री फ़ारेनहाइट) से ऊपर होगा।
  • युक्तियाँ

    • घोड़े का सामान्य तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस (98 से 101.1 डिग्री फारेनहाइट) है।
    • कूल अपने घोड़े को 15 मिनट से 1 घंटे तक ले जा सकते हैं।
    • निष्क्रिय घोड़ों में नमक के नुकसान की भरपाई करने के लिए 55 ग्राम (2 औंस) नमक के लिए पर्याप्त हैं हालांकि, यदि आपका घोड़ा बहुत पसीना कर रहा है, तो आपको अपने नमक हानि को बदलने के लिए अतिरिक्त पूरक की आवश्यकता होगी।
    • घोड़ों में जो शरीर की गर्मी को नियंत्रित करने में कठिनाई होती है, भूरा और काले घोड़े, अधिक वजन वाले घोड़े, फोलेस और पुराने घोड़े हैं। इसके अलावा, घोड़ों को पदानुक्रम में कम किया जा सकता है और अधिक गर्मी के लिए उजागर हो सकता है जब अन्य घोड़ों उन्हें छाया में होने की अनुमति नहीं देते।
    • आकार के घोड़े के आकार में होते हैं उससे अधिक पसीना होते हैं। यदि आपके पास आकार का घोड़ा है, तो आपको इसे ठंडा करने और इसे सूखने के लिए अधिक समय लेना पड़ सकता है।
    • अपने घोड़े को अच्छी गुणवत्ता वाले घास के साथ खिलाकर आप अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • बर्फ आपके घोड़े के रक्त वाहिकाओं को जोड़ सकता है, जिससे दर्द और असुविधा होती है। इसे ठंडा करने के लिए बर्फ का उपयोग न करें।
    • यदि आप अपना घोड़े व्यायाम के बाद नहीं चलते हैं, तो रक्त आपके पैरों में फैली रक्त वाहिकाओं में जमा हो सकता है।
    • एक घोड़ा जो ठीक से शांत नहीं करता है, वह मांसपेशियों की क्षति और लैम्नाइटिस (खुरों के सूजन) का अनुभव कर सकता है।
    • एक गर्म घोड़े की कमजोरी, पेट का दर्द और अंग क्षति हो सकती है।
    • घोड़ों में हीट स्ट्रोक घातक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com