ekterya.com

मुस्कुराहट करने के लिए कुत्ते को कैसे सिखाना है

मुस्कुराहट करने के लिए अपने कुत्ते को पढ़ाने वाले किसी भी अन्य व्यवहार को करने के लिए उसे पढ़ाने जैसा है आपको धैर्य, ध्यान और सकारात्मक सुदृढीकरण के संयोजन की आवश्यकता होगी। यदि आप आवश्यक समर्पण का उपयोग करते हैं, तो आप पूछते हैं कि आपका कुत्ता मुस्कुराहट सीख सकता है।

चरणों

भाग 1
कुत्ता प्रशिक्षण की मूल बातें जानें

इमेज का शीर्षक है सिखाओ एक कुत्ता को मुस्कुराहट चरण 1
1
समय पर ध्यान दें मुस्कुराहट करने के लिए कुत्ते को पढ़ाना किसी भी आदत को पढ़ाने जैसा है, इसलिए आपको कुत्ता प्रशिक्षण की मूल बातें जानना होगा। कुत्ते के सफल प्रशिक्षण में समय काफी बड़ा होता है
  • आपको उस कुत्ते को पुरस्कृत करना चाहिए जिसमें वह आदेश का पालन करता है बहुत से लोग अपने कुत्ते को एक छोटे से इलाज या सकारात्मक मौखिक प्रशंसा के साथ इनाम देते हैं, जैसे "हां!" या "अच्छा काम!"
  • कुछ लोग एक क्लिकर का अधिग्रहण करते हैं, जिसमें एक छोटा यांत्रिक डिवाइस होता है जो एक बटन दबाए जाने पर "क्लिक" के समान ध्वनि का उत्सर्जन करता है। आप अपने कुत्ते को एक सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ क्लिकर को संबद्ध करने के लिए सिखा सकते हैं - ऐसा करने के लिए, अपने कुत्ते को व्यवहार या ध्यान देने से पहले ही इसे दबाएं।
  • इमेज का शीर्षक है सिखाना एक कुत्ता को मुस्कुराहट चरण 2
    2
    अपने कुत्ते को पुरस्कृत करने में अंतर को पहचानें और उसे उसे मनाने के लिए कुछ दे। यदि व्यवहार को इनाम के रूप में उपयोग किया जाता है, तो यह कुत्ते के लिए एक महान प्रेरणा हो सकती है। हालांकि, यदि वे बहुत बार उपयोग किए जाते हैं, तो वे अपने कुत्ते को कुछ करने के लिए एक तत्व बनना शुरू करते हैं। इससे कुत्ते को सिर्फ एक व्यवहार करने का कारण हो सकता है अगर वह जानता है कि उसे भोजन मिल सकता है
  • अपने कुत्ते को "मुस्कान" बताएं अपने ऑर्डर को पूरा करने के लिए 2 या 3 सेकंड तक प्रतीक्षा करें और अगर वह करता है तो उसे इलाज दें। उसे दिखाएं कि चाल खत्म होने तक आपके पास खाना नहीं है।
  • यह संभावना है कि बहुत से ऊर्जा वाले कुत्तों (विशेष रूप से, युवा लोग) आपके साथ प्रशिक्षण सत्रों में भाग नहीं लेना चाहते हैं। यदि आप कमरे में कुत्ते को आकर्षित करने के लिए मिठाई का इस्तेमाल करते हैं, तो समय का अभ्यास करने के लिए, यह करना बंद करो। इससे कुत्ते को सिखाया जाता है कि उन्हें खाना ठीक से ही व्यवहार करना पड़ता है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ एक कुत्ता को मुस्कुराहट 3
    3
    अन्य पुरस्कारों का उपयोग करें मिठाई विकल्प हैं जो कई कुत्ते के मालिकों का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे सकारात्मक व्यवहार दिखाने के लिए एक कुत्ते को इनाम देने का त्वरित और आसान तरीका हैं। आपको अन्य प्रकार के सकारात्मक प्रतिक्रियाओं के साथ भोजन पुरस्कारों को जोड़ना चाहिए
  • यदि आपका कुत्ता खेलदार है, तो उसे मुस्कुराए जाने के कुछ ही मिनटों के लिए अपने पसंदीदा खिलौने के करीब आने दें।
  • आप लंबे प्रशिक्षण सत्र के बाद पुरस्कार या कार की सवारी जैसे पुरस्कार प्रदान कर सकते हैं।
  • प्रकृति से, कुत्तों को लोगों को खुश करना और उनके मालिकों को खुश करना चाहते हैं। इसके अलावा, आप अपने कुत्ते को दुखी और प्रशंसा के साथ इनाम कर सकते हैं।
  • Video: जो दूसरों का बुरा चाहते उनका भला कभी नहीं होता है।

    इमेज का शीर्षक है सिखाना एक कुत्ता को मुस्कुराहट चरण 4
    4
    उचित आसन और शरीर सुराग का उपयोग करें कुत्तों को शरीर की भाषा आसानी से कैप्चर करते हैं प्रशिक्षण के दौरान, आपको अपने कुत्ते को अधिकार की भावना व्यक्त करना चाहिए।
  • जब आप किसी कुत्ते को कोई आदेश देते हैं तो हमेशा रोकें यदि आप बैठे हैं, तो आपका कुत्ता आपको उस स्थिति में केवल सम्मान करने के लिए सीख लेगा।
  • अपने हाथ अपने जेब से बाहर रखें कुत्ते यह मान सकते हैं कि आप उन पर व्यवहार करते हैं और सीख लें कि आपको केवल अपने आदेशों का पालन करना चाहिए, अगर संभावना है कि आप उसे खाना देंगे। इसके अलावा, इससे आप विचलित हो जाते हैं और कार्य की दृष्टि खो सकते हैं। हर समय अपने हाथों को ध्यान में रखें
  • प्रशिक्षण के दौरान, कभी भी एक बैग, एक खिलौना या किसी अन्य वस्तु को एक पुरस्कार के रूप में उपयोग न करें। अपने कुत्ते को अच्छी तरह से व्यवहार करना सीखना चाहिए चाहे वह क्या पुरस्कार प्राप्त कर सके।
  • प्रशिक्षण के दौरान एक कमरे से दूसरे स्थान पर जाएं कुत्तों का मानना ​​था कि उन्हें केवल घर के एक क्षेत्र में ही व्यवहार करना चाहिए। आदर्श रूप से, जब भी आप पूछते हैं और न केवल लिविंग रूम या बेडरूम में आपका कुत्ता आपका आदेश जारी करेगा
  • भाग 2
    मुस्कुराहट के लिए अपने कुत्ते को पुरस्कृत करें

    इमेज शीर्षक से सिखाओ एक कुत्ता को मुस्कुराहट चरण 5
    1
    व्यवहार पर ध्यान दें और उसे एक आदेश के साथ सुदृढ़ करें अपने दांतों को दिखाने के लिए एक कुत्ता लेना और, निश्चित रूप से, मुस्कान सिखाने के लिए एक मुश्किल व्यवहार है। बैठने या झटकों के विपरीत, कुत्ते को संवाद करने का कोई रास्ता नहीं है जो आप अपने शरीर की स्थिति से चाहते हैं। अपने कुत्ते को मुस्कुराहट देने के लिए शुरू करना, बस व्यवहार को देखो और ऐसा होने पर इसे इनाम दें।
    • अपने कुत्ते को जब आप अपने दांत दिखाते हैं तब से इनाम दें, जब तक यह आक्रामकता का कार्य नहीं हो।
    • जब आप अपने कुत्ते को मुस्कान देखते हैं, तो मौखिक सुराग का उपयोग करें, जिसे आप चाहते हैं कि वह जवाब दे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को मुस्कुराते हुए कहते हैं कि "व्हिस्की!", तो उस शब्द का प्रयोग करें जैसे ही आपका कुत्ते अपने दाँत दिखाता है, और उसके बाद उसे एक पुरस्कार दें
  • इमेज का शीर्षक है सिखाना एक कुत्ता को मुस्कुराहट चरण 6



    2
    अपने कुत्ते को अपने दांत दिखाने के तरीकों को देखो यदि आप जानते हैं कि कुछ मामलों में आपका कुत्ते अपने दाँत दिखाएगा, तो उस व्यवहार का पुनरुत्थान करने के लिए उस अवसर का लाभ उठाएं।
  • क्या आप अक्सर अपने कुत्ते के दांतों को ब्रश करते हैं? कुत्ते आमतौर पर अपने दांत दिखाते हैं जब वे टूथब्रश का इंतजार करते हैं। आप इस मौके को यह सिखाने के लिए कर सकते हैं कि आपके वांछित आदेश को कैसे प्रतिक्रिया दें
  • कभी-कभी, कुत्तों के लिए एक सुरक्षित मानव भोजन का एक छोटा सा हिस्सा कुत्ते को भ्रम या नाराजगी के कारण अपने दांत दिखाएगा। यह ज्यादातर कड़वा-चखने वाले खाद्य पदार्थों जैसे फल और सब्जियों के साथ होता है। हालांकि, आपको सावधान रहना होगा। कुछ फलों और सब्जियां (जैसे कि अंगूर और टमाटर) कुत्तों के लिए विषाक्त हैं। सुनिश्चित करें कि खाना अपने पालतू जानवरों को देने से पहले सुरक्षित है
  • हालांकि, यदि कुत्ते को आक्रामकता से पता चलता है, और कुत्ते को मुस्कुराहट करने के लिए आक्रामक व्यवहार को प्रोत्साहित न करें तो कुत्ते को कभी भी इनाम न दें। यह शत्रुता उत्पन्न करेगा और भविष्य में खराब व्यवहार का कारण हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से टच अ डॉग टू स्माइल चरण 7
    3

    Video: कुर्ती की डिजाइन kurti cutting method in hindi | how to cut kurti step by step in hindi

    जब आप इसे आदेश देते हैं तो मुस्कुराहट करने के लिए कुत्ते को पढ़ना प्रारंभ करें आदेश और व्यवहार के बीच एक ठोस संबंध स्थापित करने के बाद, आप उचित प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से इस कनेक्शन को मजबूत करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • प्रोत्साहन शब्दों को कहें जब आप अपने कुत्ते को आदेश दें, और आदेश को उत्तर देते समय मौखिक और भौतिक पुरस्कार दें।
  • आदेश को दिन में कई बार दोहराएं (5 से 15 पुनरावृत्ति) जब तक कुत्ते को व्यवहार में महारत हासिल नहीं होती।
  • प्रशिक्षण के दौरान नए व्यवहारों पर ध्यान दें और अपने कुत्ते को नई तरकीबें सिखाने के लिए उनका लाभ उठाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता प्रशिक्षण के दौरान अपने पैरों को आगे बढ़ाता है, तो आपको तुरंत "बैठो!" जैसा कुछ कहने चाहिए और फिर उसे इनाम दें
  • भाग 3
    सकारात्मक प्रशिक्षण बनाए रखें

    इमेज शीर्षक से सिखाओ एक डॉग टू स्माइल चरण 8

    Video: top 5 strange restaurants

    1
    तनाव या आक्रामकता के लक्षण पहचानें यदि आपका कुत्ता प्रशिक्षण के दौरान तनाव के लक्षण दिखाना शुरू कर देता है, तो आपको उसे एक ब्रेक देना होगा और अपनी तकनीक का मूल्यांकन करना होगा। प्रशिक्षण एक सकारात्मक अनुभव होना चाहिए, जो उन्हें एकजुट करता है।
    • आँखों पर ऋण का ध्यान कुत्तों पर बल दिया जाएगा, इसलिए ज़िम्मेदार है - इसलिए, यदि आपकी कुत्ते की आँखें सामान्य से छोटी दिखती हैं, तो इसके लिए ब्रेक की आवश्यकता हो सकती है यदि आपके कुत्ते को आप के साथ झुकाव या बिना अपनी निगाह को पार करने से मना कर दिया जाता है, तो यह आक्रामकता के लक्षण हैं। आपके कुत्ते के बारे में एक विस्फोट पीड़ित हो सकता है, इसलिए आपको प्रशिक्षण बंद कर देना चाहिए जब तक कि यह शांत नहीं हो जाता।
    • बंद थूथन इंगित करता है कि जानवर तनाव और जोर है। यदि कोई कुत्ते डरा हुआ है, तो उसे अपने थूथन को मजबूती से बंद कर दिया जाएगा, और जल्दी से उसकी जीभ को छू सकता है और उसके होंठ चाटना चाहिए सामान्य तौर पर, दांत दिखाना आक्रामकता का संकेत है - हालांकि, यह वह व्यवहार होता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं, इसलिए यह संभावना है कि यह आक्रामकता नहीं है, जब तक कि उसे थूथन के घुटन या झुर्रियां नहीं मिलें।
    • कान उठाए गए और आगे तनाव या आक्रामकता का संकेत हैं। यदि आपके कान पूरी तरह से आपकी खोपड़ी पर सपाट हैं, तो यह इंगित करता है कि जानवर डरता है। ये दोनों संकेत हैं कि प्रशिक्षण ठीक से नहीं हो रहा है और आपके कुत्ते को ब्रेक की आवश्यकता है।
    • जब एक कुत्ते को डर लगता है, तो यह छोटे से देखने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। यह उसकी पीठ, सिर और पूंछ को कम कर सकता है और कम कर सकती है। मैं पैरों के बीच पूंछ भी डाल सकता था। यदि कुत्ते अपने पूरे शरीर का उपयोग करने के लिए संकेत करता है कि वह डरता है, तो यह संभावना है कि आप प्रशिक्षण में कुछ गलत कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक है सिखाना एक कुत्ते को मुस्कान कदम 9
    2
    अड़चन तकनीकों का उपयोग न करें असल में, अत्याचार प्रशिक्षण तकनीक में डॉगिंग या अन्यथा आपके कुत्ते को नकारात्मक व्यवहार के लिए दंडित किया जाता है। कुत्तों की तुलना में केवल सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षित किया जाता है, जो एक अभद्र विधि के साथ प्रशिक्षित होते हैं, तनाव दिखाने की संभावना 15 गुना अधिक होती है।
  • अड़चन तकनीक में नकारात्मक व्यवहार के लिए कुत्ते को डांटते हैं और, कभी-कभी, जैसे कि सदमे कॉलर या अस्थि शृंखला जैसे उपकरणों का उपयोग करके नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को हतोत्साहित किया जाता है। कुत्ते जो इन विधियों के अधीन हैं प्रशिक्षण सत्रों के दौरान अधिक बार तनाव के लक्षण दिखाते हैं, और उनके मालिक के साथ कम सकारात्मक और स्नेही सामान्य संबंध दिखाई देते हैं।
  • ब्रेक महत्वपूर्ण हैं यदि कोई कुत्ता ध्यान नहीं देता है और तनाव के लक्षण दिखाता है, तो उसे केवल आराम करने और कुत्ते की तरह व्यवहार करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है। आपको चलने, खेलना और चबाने जैसे व्यवहार पूरी तरह से निषेध नहीं करना चाहिए। यदि आप उन परिस्थितियों में कुत्ते को डांटते हैं, तो यह केवल भ्रम और जानवर को पीड़ा देगा।
  • इमेज का शीर्षक है सिखाओ एक कुत्ता को मुस्कुराहट 10
    3
    अच्छे नेतृत्व तकनीकों का उपयोग करें अल्फा नर का ध्यान कुत्ते प्रशिक्षण का मिथक है, और कुत्तों में अनावश्यक तनाव और आक्रामकता पैदा कर सकता है। प्रशिक्षण के दौरान आपको एक अच्छा नेता होना चाहिए, लेकिन अपने कुत्ते को हावी करने की कोशिश न करें
  • कुत्ते को फर्श पर रखने और गले (अंग्रेजी में "अल्फा रोल" कहा जाता है) रखने की तकनीक खतरनाक हो सकती है यदि गलत तरीके से किया जाता है और कुत्ते को शारीरिक क्षति का कारण बनता है। इससे कुत्तों पर भी बल मिलता है, जो जल्दी से आक्रामकता में बदल सकता है। इन व्यवहारों से बचें यदि आपका कुत्ता प्रशिक्षण के दौरान परेशान हो जाता है।
  • कुत्ते को हावी करने की कोशिश करने के बजाय, यदि आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो यह पुरस्कारों के लिए आपकी पहुंच को सीमित करता है। यदि आपके कुत्ते को बहुत ही उत्साहित हो जाता है जब वह व्यवहार के सामने आता है, तो बस उसे इंतजार करना जब तक उसे खाने से पहले वह शांत महसूस करता है आप सम्मानपूर्वक व्यवहार करना सीखेंगे जब आपको पता चलेगा कि बुरा व्यवहार आपको इनाम प्राप्त करने की अनुमति नहीं देगा।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा प्रशिक्षण सत्र को सकारात्मक तरीके से समाप्त करें, इसलिए अगले सत्र में आपका कुत्ता आपके साथ भाग लेने में संकोच नहीं करेगा।
    • यदि आपके कुत्ते या अपने कुत्ते ने मुस्कुराहट के बारे में आपका सबक महारत हासिल कर लिया है, तो आपको उन्हें दिखाया जाना चाहिए कि आप उन्हें तारीफ और व्यवहार करते हुए गर्व करते हैं। आपका कुत्ता प्रशिक्षण सत्रों के लिए तत्पर होगा

    चेतावनी

    • जब आप उसे निर्देश देते हैं तो अपने पालतू चिल्लाने या डांट मत करें, खासकर अगर कुत्ते जल्दी से सीख नहीं सकते हैं उसे शारीरिक रूप से दंडित न करें, उसे मारो, उसे मारो या उसे लात मारें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com