ekterya.com

कैसे अपने कुत्ते को चालें पढ़ाने के लिए

अपने कुत्ते की चालें सीखना मूल आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का एक मजेदार विस्तार है निश्चित रूप से, समान सिद्धांत लागू करने के लिए युक्तियां लागू होते हैं। प्रशिक्षण सत्रों के दौरान कुत्ते अपने मालिक से व्यक्तिगत ध्यान आकर्षित करते हैं और मानसिक उत्तेजना से लाभ भी लेते हैं। यदि आप अपने कुत्ते के लिए कुछ बुनियादी चाल या कुछ और चीजें सिखाना चाहते हैं, तो इनाम-आधारित प्रशिक्षण के बारे में जानें और शुरू करें।

चरणों

विधि 1
इनाम-आधारित प्रशिक्षण से प्रारंभ करें

Video: Bachon/Bacho Ko Kaise Padhaye ,Samjhaye ,Padhne Ka Tarika बच्चों को पढ़ाने का सही तरीका Hindi/Urdu

टीच आपका डॉग ट्रिक्स स्टेप 1 नामक छवि
1
इनाम-आधारित प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करें पुरस्कार-आधारित प्रशिक्षण अपने कुत्ते को नए व्यवहारों को सिखाने के लिए प्रेरक के रूप में पुरस्कार, अभिवादन, खिलौने और गेम्स का उपयोग करता है। यह प्रशिक्षण विधि आपके कुत्ते को सिखाती है कि यदि वह ऐसा करता है जो आपको चाहिए तो उसे एक इनाम मिलेगा प्रशिक्षण को आपके कुत्ते को नई चीजों को सिखाने का सर्वोत्तम तरीका है क्योंकि यह प्रभावी, सरल और आपके रिश्ते को बेहतर बनाता है।
  • एक प्रशिक्षण विधि के रूप में सजा का उपयोग न करें आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का सबसे पुराना तरीका नए व्यवहारों को प्रशिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत पर निर्भर करता है, जैसे घुटनों का हार खींचना। इस तरह के प्रशिक्षण में, कुत्तों को भय और व्यवहार के बीच नए कनेक्शन बनाने के बजाय, व्यवहार करना पड़ता है। सजा प्रशिक्षण की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इससे अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे कि चिंता और आपके कुत्ते के साथ बुरा संबंध।
  • टीच आपका डॉग ट्रिक्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने कुत्ते के आदर्श इनाम की पहचान करें प्रशिक्षण का सर्वोत्तम काम करता है यदि आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को क्या प्रेरित करता है। आम पुरस्कार में कुत्तों के लिए छोटे टुकड़ों के भोजन और विशेष पुरस्कार शामिल हैं, लेकिन आप बधाई का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें एक विशेष खेल या खिलौना के साथ पुरस्कृत कर सकते हैं।
  • इनाम-आधारित प्रशिक्षण का काम करना सरल है जब आपका कुत्ता एक क्रिया करता है जिसे आप चाहते हैं कि उसे दोहराना चाहिए, तो अच्छे व्यवहार को पहचान लें और उसे तुरंत पुरस्कार दें
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 3
    3
    तुरंत अपने कुत्ते को प्रतिफल दें इनाम के लिए सही समय चुनना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपके कुत्ते को यह समझने में मदद मिलती है कि आप क्या पुरस्कार देंगे। इसलिए, अपने कुत्ते को सही समय पर इनाम देने के लिए महत्वपूर्ण है, जब आप वांछित व्यवहार करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब अपने कुत्ते को बैठने के लिए पढ़ते हैं, तो आपको उसे इनाम देना चाहिए जैसे ही उसकी पीठ फर्श को छू लेती है इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप जानते हो कि आप उसे बैठने के लिए इनाम देते हैं
  • टीच आपका डॉग ट्रिक्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अच्छा व्यवहार चिन्हांकित करने के लिए क्लिकर का उपयोग करें। अच्छे व्यवहार को चिह्नित करने का एक लोकप्रिय तरीका एक क्लिकर का उपयोग करना है जब कुत्ता एक नई कार्रवाई सीख रहा है, तो क्लिकर बधाई या पुरस्कार देने से बेहतर काम करता है कुत्तों का उपयोग हमें बात करने के लिए किया जाता है, इसलिए आप अपने भाषण को अपनी कार्रवाई के साथ जोड़ नहीं सकते हैं हालांकि, क्लिकर एक नया ध्वनि है जो आपके कुत्ते को केवल प्रशिक्षण सत्रों के दौरान ही सुनाई देगा, इसलिए यह आपको यह जानने में सहायता करेगा कि आपको क्या करना चाहिए।
  • एक क्लिकर का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने की ज़रूरत होगी कि यह समझने के लिए कि क्लिकर ध्वनि का अर्थ है कि एक पुरस्कार आ रहा है। आप इसे क्लिकर पर क्लिक करके और फिर अपने कुत्ते को एक ही समय में पुरस्कार दे सकते हैं। यह कई बार करें और आपके कुत्ते को यह समझना आरंभ हो जाएगा कि ध्वनि का मतलब है कि एक पुरस्कार आ रहा है।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 5
    5
    एक आदेश के साथ क्लिकर को जोड़ने के लिए अपने कुत्ते को सिखाओ अपने कुत्ते को आदेशों के साथ ध्वनि को संबद्ध करने के लिए क्लिकर का उपयोग करें अपने कुत्ते को ऑर्डर करने के लिए नीचे बैठें और क्लिकर को उसी समय कहें जब आप इसे कहते हैं। क्लिकर और बैठने के क्रम के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं।
  • हमेशा शॉर्ट ऑर्डर शब्द चुनें, अधिमानतः प्रथम शब्दांश जैसे "बैठो" या "चुप" के साथ। इसका कारण यह है कि वे केवल पहले सिलेबल्स को सुनते हैं और नरम एक से सुनना आसान होता है।
  • विधि 2
    आपको विशिष्ट युक्तियां सिखाएं

    छापें आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 6
    1
    पहले बुनियादी आदेश स्थापित करने पर विचार करें. चाल के लिए आगे बढ़ने से पहले, "बैठो", "अभी" और "आने" का एक ठोस आधार होना उपयोगी है, लेकिन यह बिल्कुल जरूरी नहीं है। यदि आपके पास एक युवा पिल्ला है या मज़े करना चाहते हैं, तो कुछ युक्तियों की कोशिश करने से डराओ मत
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका डॉग ट्रिक्स चरण 7
    2
    अपने कुत्ते को जंभाकर सिखाओ अपने कुत्ते को जंभाकर सिखाने के लिए, हर समय एक क्लिकर और पुरस्कार लें। अपने कुत्ते को एक हॉक की तरह देखो और जब वह अपने आप पर चिल्लाना हो जाए, तो क्लिकर तुरंत लग रहा है जब यह जम्हापन के बीच में है। फिर, उसे पलटा पाना और उसे इनाम देना चाहिए। अपने कुत्ते को पकड़ने की कोशिश करें जितनी बार आप कर सकते हैं और व्यवहार को चिन्हित और इनाम दे सकते हैं। कुछ समय बाद, वह व्यवहार को "जंभाई" के रूप में लेबल करना शुरू कर देता है। जल्द ही आपका कुत्ता कनेक्शन को समझ जाएगा और जब आप इसे ऑर्डर करते हैं तो शुरू हो जाएगा।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 8



    3
    अपने कुत्ते को एक सर्कल में बारी करने के लिए सिखाओ। एक अधिक जटिल चाल आप अपने कुत्ते को पढ़ाने के लिए एक सर्कल में बारी है इस कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए इसे वांछित कार्रवाई करने के लिए थोड़ा गीला भोजन का उपयोग करने की आवश्यकता है फिर आपको कार्रवाई को पुरस्कृत करने और इसे "टूर" कमांड के साथ मिलान करने की आवश्यकता होगी
  • पहले अपनी पूंछ की नोक पर थोड़ा कुत्ता भोजन रगड़ो। जब आप अपनी पूंछ को चाटना बंद कर देते हैं, तो क्लिकर ध्वनि पक्ष की तरफ फ्लिप करने की सही कार्रवाई को चिह्नित करता है।
  • अपनी पूंछ तक पहुंचने और व्यवहार करने के लिए उसकी तारीफ करते रहें। कुछ समय बाद, वह "स्पिन" के रूप में व्यवहार का नाम देना शुरू करता है।
  • जैसा कि आप इस व्यवहार को प्रशिक्षित करते रहेंगे, आपके कुत्ते को पुरस्कार प्राप्त करना जारी रखने के लिए घूमना शुरू करना चाहिए। थोड़ी देर बाद, यह क्रिया एक पूर्ण मोड़ में विकसित होगी।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 9
    4
    अपने कुत्ते को "उन पाँचों को क्रैश" बताएं अपने कुत्ते को प्रशिक्षण "उन पांचों को क्रैश" करना सरल है अपने कुत्ते को एक पैर उठाने के लिए रुको, फिर क्लिकर व्यवहार को चिह्नित करने के लिए लगता है। तब उसे एक पुरस्कार दें यदि आपका कुत्ता अपने पैर को कभी ऊपर उठा नहीं लेता है, तो आप इसे अच्छी तरह से उठा सकते हैं और दर्शाने के लिए क्लिकर यह एक अच्छी बात है
  • टीच आपका कुत्ता ट्रिक्स शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    अपने कुत्ते को बात करने और चुप रहने के लिए प्रशिक्षित करें। दरवाज़े को छूएं या ऐसा कोई अन्य कार्य करें जो आपके कुत्ते को छाल को ट्रिगर कर सके। उसके बाद, छाल को चिह्नित करने के लिए क्लिकर पर क्लिक करें और प्रीमियालो भी। कार्रवाई को दोहराए जाने के कुछ समय बाद, क्लिकर के साथ "टॉक" कहने के लिए शुरू करें, ताकि आपको पता हो कि आप इसे क्या करना चाहते हैं।
  • आदेश "बोलता है" हाथ में हाथ में "चुप" के साथ चला जाता है एक बार जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं, तो आप उसे शांत करने के लिए भी सिखा सकते हैं। ऐसा करने के लिए बोलने के लिए पूछें, तो क्लिकर लगता है और इसे इनाम। जब आप पुरस्कार खा रहे हैं और आप चुप हैं, चुप्पी को चिन्हित करने के लिए क्लिकर पर क्लिक करें और फिर इसे एक और पुरस्कार दें फिर, कार्रवाई को "शांत" के रूप में लेबल करना शुरू करें "बात" और "शांत" एक साथ शिक्षण करके, आप जब छाल कर सकते हैं और जब आप चुप होते हैं तब आप नियंत्रित कर सकते हैं।
  • विधि 3
    प्रशिक्षण सत्रों की सफलता सुनिश्चित करता है

    इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 11
    1
    समय-समय पर पुरस्कारों को बदलें। एक बार आपके कुत्ते ने एक आदेश सीखा है, उसे प्रेरित रखने के लिए पुरस्कारों को थोड़ा अप्रत्याशित करना शुरू करें। आप इसे हर चार या पांच बार इसकी प्रशंसा करके कर सकते हैं, जो आपके कुत्ते हर समय के बजाय वांछित व्यवहार करता है। अपने कुत्ते के पुरस्कारों को बदलने से आपको उन्हें दिए जाने के लिए ले जाने में मदद मिलेगी। यह आपको पुरस्कार जीतने के लिए काम करने पर ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 12

    Video: अक्षरा ने गाया भजन उनके जन्मदिन पर |यह रिश्ता क्या कहलाता है| टीवी प्राइम टाइम हिन्दी

    2
    उसे छोटे सत्रों के साथ अक्सर ट्रेन करें उसे समय की थोड़ी अवधि के लिए अक्सर प्रशिक्षण देना याद रखें। प्रत्येक कुत्ते की अपनी एकाग्रता सीमा होती है, इसलिए यह आपके कुत्ते की क्षमताओं में काम करती है। आपके कुत्ते में केवल 5 मिनट की प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त ध्यान दिया जा सकता है या वह 20 मिनट के लिए ट्रेनिंग कर सकता है। यदि आप एकाग्रता खोना या गलती करना शुरू करते हैं, तो सत्र समाप्त होता है
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ आपका कुत्ता ट्रिक्स चरण 13
    3
    एक अच्छे पैर के साथ समाप्त करें अपने कुत्ते को प्रेरित और खुश रखने में मदद करने के लिए, हमेशा अपने प्रशिक्षण सत्र के अंत में कुछ सरल करने के लिए उसे पूछकर दाहिने पैर पर पूरा करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते को पूछ सकते हैं कि वह एक ऐसी चाल है जो उसने महारत हासिल की है, जैसे बैठे या बात करना सुनिश्चित करें कि आप उसे बधाई और बधाई के साथ इनाम दिलाते हैं ताकि वह यह जान सकें कि वह एक अच्छा काम कर रहे हैं
  • टीच आपका डॉग ट्रिक्स स्टेप 14 नामक छवि
    4
    एक शांत वातावरण में ट्रेन और शुरुआत में विकर्षण से मुक्त। चुप स्थानों में अपने कुत्ते को प्रशिक्षण देना शुरू करना उपयोगी है, जहां वह विचलित नहीं होगा। शांत जगह पर रहें और जब तक आपके कुत्ते ने चालबाजी में महारत हासिल नहीं की हो, तब तक विचलन नहीं रहें। एक बार जब आपका कुत्ता इस विचार को समझता है, तो आप चाल को मजबूत करने के लिए अपनी जगह अलग-अलग करना शुरू कर सकते हैं।
  • ऐसे विभिन्न स्थानों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जिससे आपके कुत्ते को पता है कि जहां कहीं भी आदेश लागू होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा अपने कुत्ते को रसोई में "बारी" से पूछते हैं, तो वह रेफ्रिजरेटर के सामने खड़े होने वाले मंडली में बदलना शुरू कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, यदि आपका कुत्ता पहले प्रयासों में नहीं समझता है, तो आप सबसे बुरी बात यह कर सकते हैं कि उसके साथ निराश हो और नाराज़ हो। यह उसे डरा देगा और वह आपके आदेशों से अनिच्छुक रहेगा जब आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो बधाई और पुरस्कार के साथ फिर से कोशिश करें

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते को बहुत सारे पुरस्कार नहीं देते हैं या उन्हें कुछ करने के लिए उस पर निर्भर करते हैं, क्योंकि जब तक आप उसे पुरस्कार प्रदान नहीं करते हैं, तब तक वह कुछ नहीं करने का निर्णय ले सकता है हालांकि, दूसरी स्थिति में, "अच्छा कुत्ता" कहकर कुत्ते के अच्छे व्यवहार को कम से कम पहचानना फायदेमंद है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com