ekterya.com

घोड़े को प्रशिक्षित कैसे करें

एक घोड़े को प्रशिक्षित करना या अनुभवहीन होना एक लंबा लेकिन पुरस्कृत अनुभव है। घोड़े को प्रशिक्षण देने के द्वारा, आप उसे उन चीजों को जिस तरह से आप पसंद करते हैं उन्हें सिखाना सीखेंगे, और साथ ही, उसके साथ एक मजबूत भावनात्मक बंधन विकसित करें। मूल बातें से शुरू करें और समय के साथ आप सवारी करने के लिए एक आदर्श घोड़ा होगा।

चरणों

भाग 1
एक अच्छे कोच बनें

छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 1
1
अनुभव के अपने स्तर की पहचान करें एक हरे रंग की घोड़ा प्रशिक्षण एक रोमांचक गतिविधि है, लेकिन आपके उत्साह ज्ञान और अनुभव के अपने स्तर के उद्देश्य मूल्यांकन प्रभावित कर सकते हैं। प्रशिक्षण एक लंबी प्रक्रिया है और केवल बहादुर इस चुनौती पर ले जाना चाहिए है। आप अपने घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए निर्धारित कर रहे हैं, लेकिन आप अनुभव के कई वर्षों है या आप प्रशिक्षित कभी नहीं किया है, तो एक एक पेशेवर ट्रेनर अंशकालिक काम पर रखने की संभावना का मूल्यांकन करता है या एक अधिक अनुभवी दोस्त से लगातार सलाह है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 2
    2
    अपने नौसिखिए घोड़े से संबंधों को विकसित करने या आप पर तुरंत भरोसा करने की उम्मीद मत करें, भले ही आपके पास पर्याप्त अनुभव प्रशिक्षण घोड़े हों
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 3
    3
    एक मजबूत नेता बनें एक सफल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए, आपको घोड़े को दिखाना होगा कि आप विश्वसनीय हैं और आप उस पर विचार करते हैं कि उसके लिए सबसे अच्छा क्या है। अपने घोड़े के लिए सबसे अच्छा क्या करें, क्योंकि हर कोई अलग है और यह एक अलग दृष्टिकोण लागू करने के लिए आवश्यक हो सकता है। हालांकि, अग्रणी आदेश देने के समान नहीं है जब आप घोड़े का प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो आक्रामक या अपमानजनक होने के बिना स्पष्ट और दृढ़ निर्देश देना सुनिश्चित करें। एक नेता के रूप में आपके लक्ष्य होना चाहिए:
  • दृढ़ रहें, लेकिन आक्रामक न हो
  • यह धीरे-धीरे काम करता है लेकिन निश्चित रूप से आत्मविश्वास पैदा करता है।
  • हमेशा घोड़े की सुरक्षा को ध्यान में रखें, दोनों शारीरिक और मानसिक।
  • सुरक्षित और शांत रहें
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 4
    4
    प्रशिक्षण योजना बनाएं यहां तक ​​कि बेहतरीन कोच के पास अभी भी मन में पाठ की एक मानसिक रूपरेखा है एक कदम दर कदम प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ संगठित हो जाओ। कार्यों को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें और जब तक आप उन तक पहुंच न लें, तब तक थोड़ा काम करें। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रत्येक गतिविधि उस गतिविधियों पर आधारित होनी चाहिए, जिसमें आपने पहले से ही अपने घोड़े को प्रशिक्षित किया है। इस तरह, घोड़े को लगातार प्रशिक्षण के एक सुदृढीकरण प्राप्त होता है
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए छड़ी। शुरुआत में अनुमान लगाए जाने से थोड़ा अधिक समय लगाना ठीक है हालांकि, प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के बीच बड़े समय के अंतराल नहीं छोड़ें।
    छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 3
  • विस्तृत कार्यक्रम बनाएं। "मंजिल पर काम" कार्यक्रम के साथ शुरू करने के बजाय, इसे "अभ्यास स्थायी रूप से" या "सही करने के लिए ट्रेन" जैसे भागों में विभाजित करें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 5
    5
    अनुशासन और पुरस्कार की एक सुसंगत प्रणाली का विकास यदि आप अपने शिक्षण तंत्र के अनुरूप नहीं हैं तो आप किसी भी घोड़े को ठीक से प्रशिक्षित नहीं कर पाएंगे। सभी प्राणियों के साथ, सकारात्मक सुदृढीकरण नकारात्मक सुदृढीकरण से बेहतर काम करता है। हालांकि, कभी-कभी, एक घोड़े की ज़रूरत होनी चाहिए, इससे पहले कि आप जो भी पूछें वह कर सकें।
  • जब घोड़ा कुछ करने के लिए आपसे पूछा जाता है, तो उसे तुरंत पुरस्कार प्रदान करें यह भी दबाव का एक तत्काल जारी घोषित करने के लिए प्रयोग किया जाता है और, कभी-कभी, मौखिक प्रशंसा।
  • घंटों को घूस के साथ इनाम न दें, क्योंकि इससे वह चिंतित हो सकता है और समय के साथ काटने की संभावना पैदा कर सकता है। आप उन्हें समय-समय पर उन्हें दे सकते हैं, लेकिन आमतौर पर उन्हें प्रशिक्षण के बाहर अवसरों के लिए आरक्षित कर दिया जाता है।
  • घोड़े को अनुशासन दें, यदि वह जानबूझकर आपको कमजोर बहाने के साथ अवज्ञा करता है ध्यान रखें कि घोड़ों को हमेशा उनके कार्यों के लिए एक कारण होगा और आम तौर पर केवल ऐसा संवाद करने के लिए होता है कि एक समस्या है, जैसे जब वे दर्द महसूस करते हैं या आपको कुछ बताना चाहते हैं
  • आपको उस घोड़े को जिस तरह से आप उम्मीद करेंगे, उसे अनुशासन देना चाहिए (जैसा कि आपके दुर्व्यवहार के लिए अपने पैक में प्रमुख घोड़े द्वारा दंडित किया जाएगा)। घोड़े को आपके पास से दूर या दूर से, या इसे बारी करके, अपने वर्चस्व को व्यक्त करें। आदेशों को संयोजित करें ताकि आप अपने फैसले की भविष्यवाणी शुरू न करें।
  • आप घोड़े या झपकी के साथ घोड़े को कभी सज़ा नहीं देते कोच के रूप में, आपको अपने घोड़े के शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य को खतरे में डालने के बिना ताकत दिखाने चाहिए।
  • Video: घोड़े की लगाम की जानकारी : Basic Horsemanship : How to Bridle a Horse

    भाग 2
    मंजिल पर काम करें

    छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 6
    1
    अपने घोड़े को प्रशिक्षित करने के लिए उसे स्पर्श करें घोड़े की अधिक देखभाल में शारीरिक संपर्क होता है, इसलिए यह प्रशिक्षण शुरू करने का एक अच्छा विचार नहीं है कि अगर आपको चोट लगी तो आप परवाह नहीं कर सकते।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 7
    2
    अपने चेहरे को हेरफेर सहन करने के लिए अपने घोड़े को प्रशिक्षित करें। जब आप घोड़े के साथ काम करना शुरू करते हैं, तो आपको उसके सिर को छू देना चाहिए। यह आपकी गर्दन या कंधे को दबाने शुरू हो जाता है और सिर की तरफ थोड़ा कम बढ़ता है। यदि घोड़े परेशान हो जाते हैं, तो उस जगह तक बात करते रहें और छूते रहें जब तक कि यह आराम न करे। फिर उसे प्रशंसा जब वह एक कम भयावह क्षेत्र के लिए वापस आता है।
  • धीरे से हटो घोड़े आपको तेज और अप्रत्याशित आंदोलनों की वजह से डरा सकते हैं (क्योंकि वे शिकार जानवर हैं) और यदि आप अचानक अचानक जाते हैं तो वे चिंतित हो सकते हैं
  • यदि घोड़ा अपने चेहरे के एक निश्चित हिस्से तक पहुंचने पर चिंतित या तनावग्रस्त हो जाता है, तो रुकिए और एक दूसरे के लिए अपना हाथ छोड़ दें। अपने हाथ को और अधिक आरामदायक स्थान पर ले जाकर उन्हें इनाम दें। उस क्षेत्र पर अपना हाथ रखते हुए इसे कुछ और बार करते रहें, जो आपको थोड़ी अधिक समय तक परेशान करता है।
  • अगर आपको डर लगता है या चिंता हो रही है, तो कभी भी अपना चेहरा अपने चेहरे से दूर नहीं करें अपना हाथ निकाल कर, आप इस विचार को मजबूत करते हैं कि आपका हाथ एक खतरनाक या भयावह वस्तु है और जिसे आपको डर करना चाहिए।
  • इस प्रक्रिया को हर दिन जारी रखें जब तक कि आप अपने चेहरे के किसी भी हिस्से को स्पर्श न करें, जब तक कि अपनी गर्दन या शरीर को छूने की प्रस्तावना न हो, तब तक आपके घोड़े की प्रतिक्रिया नहीं होती।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हार्स चरण 8
    3
    अपने पक्ष से चलने के लिए अपने घोड़े को प्रशिक्षित करें जब आप घोड़े का मार्गदर्शन करते हैं, तो आदर्श स्थिति उसके चेहरे के समानांतर होती है। यदि आप बहुत आगे हैं, तो आप घोड़ा खींच लेंगे और आपका उसका ध्यान नहीं होगा, और यदि आप बहुत पीछे हैं, तो यह स्पष्ट होगा कि आप नियंत्रण में नहीं हैं। एक कूड़ा या सचेतक का प्रयोग करें जो आपके हाथ के विस्तार के रूप में कार्य करता है और फलस्वरूप, आपकी शक्ति या ऊर्जा का विस्तार है। उसके साथ चलना शुरू करें यदि यह आपके साथ रहना शुरू हो जाता है, तो इसे दबाएं - यदि यह बहुत दूर पाने के लिए शुरू होता है, तो उसे आपके पास लाएं।
  • अपनी छाती के सामने कोड़ा रखें ताकि इसे अपने सामने बहुत दूर चलने से रोक दें और इसे अपने पिछवाड़े (हिंद पैरों) के ऊपर घूम कर घोड़े को गति दें यदि यह बहुत पीछे है।
  • जब आप अपने साथ चलना सीखते हैं तो सचेत छोड़ दें यदि घोड़ा गति को गति या कम करने के लिए शुरू होता है, फिर से सचेतक को पकड़ो और पिछली प्रक्रिया को दोहराने के लिए सामने से गति को कम करें या इसे पीछे से गति दें।
  • जब तक घोड़े को आपकी तरफ से चलने में स्थिर न हो, यहां तक ​​कि कोड़ा के इस्तेमाल के बिना भी।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हार्स चरण 9
    4
    घोड़े को रोकने के लिए सिखाओ एक घोड़ा जो आपके सिग्नल पर नहीं रोकता है वह घोड़ा है जो आपको नेता के रूप में नहीं मानता। घोड़े (ऊपर वर्णित तकनीकों का उपयोग करें) के आगे चलें और कुछ मीटर बाद बंद करें। यदि घोड़े आपके साथ नहीं रोकते हैं, तो प्रक्रिया को दोहराएं और इस बार मुड़ें और उसके सामने खड़े हो जाओ। जब आप रोकते हैं तब यह किसी भी अग्रेषण आंदोलन को रोक देगा। यदि घोड़े अभी भी बंद नहीं करता है, तो पिछले चरण को दोहराएं, लेकिन इस बार जब आप उसके प्रति मोड़ करते हैं, तो इस बार अपनी छाती के सामने कोड़ा डाल दिया।
  • एक बार जब आप रुकने का निर्णय लेते हैं, तो कोई और कदम न लें। यदि आपका घोड़ा जारी रहता है और आप कुछ कदम आगे बढ़ाते हैं, तो वह सोचता है कि वह आपको नियंत्रित कर सकता है और आपके आदेशों को रोकना बंद कर सकता है
  • हालत शब्द के साथ घोड़े "तो!" रोकने के लिए इस शब्द को उसी समय कहो
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 10
    5
    वापस कदम रखने के लिए घोड़े को सिखाओ वापस जाना एक अच्छी तरह प्रशिक्षित घोड़े में आवश्यक बुनियादी आंदोलनों में से एक है। घोड़े को एक खुली जगह के साथ एक हेलटर और रस्सी के साथ ले लो। इस प्रक्रिया में एक कोड़ा का उपयोग करना आवश्यक है घोड़े के सामने सीधे रस्सी को पकड़कर शुरू करो, एक मीटर से अधिक हॉलर के साथ जंक्शन से दूर। सबसे पहले, उनका ध्यान प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें - उन्हें पीछे एक कान के साथ आगे दिखना चाहिए।
  • कोड़ा और "वापस" दृढ़ता से नहीं (आक्रामक रूप से) के साथ रस्सी को टैप करें। घोड़े के पीछे हटने तक प्रतीक्षा करें
  • यदि घोड़े पीछे नहीं हटता है, तो प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन इस बार रस्सी को थोड़ा कठिन बना दिया। रस्सी पर चोट लगने से दबाव डालना और अगर घोड़े अभी भी जवाब नहीं देते, तो चाबुक का इस्तेमाल करें और नाक या छाती पर कड़ी मेहनत करें, जबकि "वापस" दृढ़ता से कहें।
  • जब घोड़े के पीछे हटते हैं, तो यह दबाव जारी करता है और कुछ कदम पीछे जाता है और आंखों के संपर्क में कटौती करता है। उसके बाद, उसके प्रति कुछ कदम उठाएं और घोड़े को हरा दें, जब आप उसे बधाई देते हैं।
  • सभी पिछले चरणों को दोहराकर इसे एक आदत करें।
  • भाग 3
    रस्सी का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 11
    1
    अलग गति जाने के लिए रस्सी के साथ घोड़े को प्रशिक्षित करें अतिरिक्त ऊर्जा और एड्रेनालाईन विज्ञप्ति अपने और अपने निर्देश पर ध्यान केंद्रित करने के घोड़े का कारण बनता है, और वातानुकूलित संकेतों पुष्ट: रस्सी के साथ काम सहित बहुत सी बातें की अनुमति देता है,। प्रशिक्षण के इस प्रकार शुरू करते हैं, एक रस्सी बांधने 6 मीटर और आप के आसपास हलकों में घोड़े की पैदल दूरी बनाने के लिए। कुछ ही मिनटों के बाद, गति को तेज करने और आप जॉगिंग शुरू कर उसकी जीभ के साथ मजाक कर रहा है, जबकि और धीरे धीरे उसकी पुट्ठा के लिए लंबी कोड़ा के अंत चलते हैं।
    • यदि वह जवाब नहीं देता, तो वह उत्साह करेंगे और बाद के क्वार्टर तक चलने पर दबाव बढ़ा देगा।
    • घोड़े अभी भी प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो अपनी पूंछ की दिशा में लंबे समय तक सचेत लहरें उत्पन्न करते हैं। कोड़ा अपने हाथ के एक विस्तार के रूप में सेवा करेगा और आप तेजी से जाने के लिए संकेत दे देंगे।
    • घोड़े की चपेट में आने के लिए, वह उसी प्रक्रिया को दोहराता है, लेकिन इस बार वह अपनी जीभ से बोलने के बजाय चुम्बन की आवाज का उत्सर्जन करके घोड़े को चूमता है यह आपको घोड़े को दो अलग-अलग प्रकार के कदमों को इंगित करने की अनुमति देगा, जब बाद में, आप अपनी पीठ पर हैं
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हार्स चरण 12



    2
    रस्सी के साथ काम करते समय घोड़े को रोको। अभ्यास में नए सीखा तो! रस्सी के साथ काम करते समय बंद करने के लिए घोड़े को सिखाने के लिए जबकि यह चल रहा है, घोड़े अपने रास्ते को अवरुद्ध करने वाला दिशा में कुछ कदम उठाए (वास्तव में आपके रास्ते में नहीं हो रहा है)। जब आप यह कर रहे हैं, तो कहो! धीरे-धीरे।
  • यदि घोड़े को रोक नहीं है, तो रस्सी की लंबाई कम करें और प्रक्रिया को दोहराएं। आप यह करते समय रस्सी को हिला सकते हैं और घोड़े के साथ अधिक ऊर्जावान प्राप्त कर सकते हैं जब तक कि इसका जवाब नहीं मिलता।
  • जब घोड़े बंद हो जाता है, तो नीचे देखो, उसके पीछे चलें और उसे लाड़। ऐसा करने के दौरान, उसे बधाई दीजिए ताकि घोड़े को वह जानता हो जो उसने पूछा था।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 13
    3
    दिशा बदलें अपने घोड़े को रस्सी के साथ काम करते समय बिना रुकावट दिशा बदलना सीखें। जैसा कि आप एक दिशा में चलते हैं, इसे कटे जाने के लिए अपने कंधे की ओर कुछ कदम उठाएं (जैसा कि आप चाहते हैं कि आप इसे रोकना चाहते हैं)। इसी समय, सर्पिल आंदोलनों के साथ अपने रास्ते के सामने रस्सी का अंत स्विंग करना। यह ऊर्जा का उत्सर्जन करता है जो इसे ब्लॉक करता है, लेकिन एक ही समय में इसे आगे बढ़ने के लिए कहता है, इसलिए इसे चालू करना चाहिए।
  • अगर यह तत्काल न चालू हो, तो कुछ चलने वाले कदम उठाएं और सर्पिल रस्सी को ले जाने के दौरान अपने रास्ते के सामने खड़े हो जाओ। एक बार यह चालू हो जाने पर, यह दबाव को जारी करने के लिए वापस ले जाता है।
  • अपनी जीभ से चिल्लाने के लिए ऐसा करते हुए कि घोड़े आगे बढ़ते रहें
  • भाग 4
    घोड़े को बेवजह करना

    छवि का शीर्षक ट्रेन अ हार्स चरण 14
    1
    रस्सी का अनुकरण करने के लिए रस्सी का उपयोग करें। रस्सी का प्रयोग करें जो घोड़े को उसकी गर्दन के चारों ओर घूमने और उसके सिर के पीछे खींचने के लिए इस्तेमाल करने के लिए है। घोड़े को एक गोलाकार खेत में ले जाओ और इसे चुप रहो। रस्सी से कुछ मीटर की दूरी पर रस्सी पकड़कर घोड़े के पीछे की तरफ फेंक दो। रस्सी को अपनी गर्दन के चारों ओर और ऊपर और नीचे ले जाएं।
    • यदि घोड़े चिंतित या डरे हुए हैं, तो रस्सी को चलाने या निकालने न दें। इसके बजाय, रस्सी को अपनी पीठ के चारों ओर ले जाना जब तक वह शांत न हो जाए और चलती रुकती रहती है। फिर, रस्सी को हटा दें।
    • घोड़े के दोनों ओर की इस प्रक्रिया को करें और अपने चेहरे पर भी रस्सी खींचें। विचार यह है कि यह रस्सियों या बागानों के लिए पूरी तरह से असंवेदनशील हो जाता है और यह लगातार बढ़ेगा
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 15

    Video: हार्स प्रशिक्षण - पहले की सवारी, सबसे पहले माउंट, मुश्किल हार्स

    2
    विदेशी वस्तुओं के लिए विसलन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो घोड़े को अपमानित करती है जिससे कि वह अपने चारों ओर घूमने वाले चीजों का डर नहीं लगा सके। लंबी सचेतक या छड़ी का प्रयोग करें और टिप पर एक प्लास्टिक बैग बांधें और घोड़े के चारों ओर हवा में चले जाएं- यह भयभीत या चिंतित होगा। जब वह घबराहट करता है, तो वह बैग को आगे बढ़ने तक चलता रहता है जब तक कि घोड़े को पता ही नहीं कि यह खतरनाक नहीं है और शांत हो जाता है फिर, बैग और कोड़ा हटा दें, जानवरों को दुलारा और इसे करते हुए इसे बधाई।
  • इस प्रक्रिया को जारी रखें जब तक कि आप अपने शरीर के माध्यम से प्लास्टिक की थैली पास नहीं कर सकते। याद रखें कि घोड़े डरते वक्त आपको बैग को नहीं निकालना चाहिए - जब आप शांत हो जाएंगे तो आप ऐसा ही कर सकते हैं।
  • अन्य वस्तुओं के लिए प्लास्टिक बैग बदलें, जो बहुत अधिक शोर कर सके या भयावह हो। उदाहरण के लिए, एक काली जैकेट एक ऐसा ऑब्जेक्ट होता है जो कई हरे रंग के घोड़ों को डराता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 16
    3
    अपने आंदोलनों को घोड़े को बेकार करने के लिए जेफ़री पद्धति का उपयोग करें उसे विदेशी वस्तुओं पर असंवेदनशील होने के कई दिन बाद प्रशिक्षण के लिए घोड़े को तैयार करके उसे अपने शरीर के चारों ओर और उसके शरीर पर चढ़ाया जाता था। घोड़े की तलाश करें और एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाएं, अपना हाथ हिलाएं या कुछ ऐसा करें जो अजीब लग सकता है या घोड़े को अजीब लग सकता है। निद्राहीनता के अन्य तरीकों के साथ, घोड़े को डरने पर रोक न दें - केवल जब घोड़े को समझ में आ जाए कि आप एक खतरे नहीं हैं और शांत हो तो रोकें।
  • घोड़े के शरीर को रगड़ें जैसे आप जल्दी से आगे बढ़ते हैं इस प्रकार, तेजी से आंदोलनों घोड़े को इतना परेशान नहीं करेगा।
  • जब घोड़े अपने सभी आंदोलनों के साथ सहज महसूस करते हैं, तो अपने पेट पर अपनी पीठ टिप दें इस तरह, वजन जोड़कर, आप इसे सवारी करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। ऐसा मत करो जो आपको डरा नहीं।
  • भाग 5
    पहली बार घोड़े का सीडल करें

    छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 17
    1
    काठी के लिए एक कंबल रखें पहली बार घोड़े पर काठी बनाने की प्रक्रिया चरण में होनी चाहिए। घोड़े को एक खुली जगह में रखें (एक परिपत्र पेन या एक क्षेत्र अच्छे स्थान हैं) और अपने साथ कंबल ले लो। घोड़े को देखने और सूंघने की अनुमति दें, और फिर इसे अपनी पीठ पर रखें। सुनिश्चित करें कि घोड़े उसके चारों ओर इस ऑब्जेक्ट को असुविधाजनक नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए कंबल को थोड़ा ढंकें और स्लाइड करें।
    • घोड़े के साथ कंबल पर चलें। क्योंकि कंबल को पकड़ने के लिए कुछ भी नहीं है, यह महत्वपूर्ण है कि घोड़े टहलने से ज्यादा तेजी से नहीं चलते हैं। यह कंबल गिरने से और घोड़े को भयभीत होने से रोक देगा।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स स्टेप 18
    2
    एक परिधि के साथ घोड़े को प्रशिक्षित करें अगले कदम के लिए एक चिंच, एक तरह का उपकरण लगाने के लिए बालों को इकट्ठा करने के लिए एक व्यापक बैंड है कि एक पोल है कि एक संभाल के रूप में कार्य करता है के साथ पूरे पेट के चारों ओर घेरे के होते हैं यह बिना वजन या मात्रा के कुर्सी डाल करने की भावना देता है। जब घोड़े ने पहले ही चिंचियां डाल दी हैं, तो सीधी रेखा में थोड़ा सा चलना। कुछ ही मिनटों के बाद, उसे दांव या सरपट के लिए संकेत दें।
  • घोड़े को एक सप्ताह में कई बार या कम से कम दो बार काठी पर ले जाने से पहले सिंच के साथ ट्रेन करें। इस तरह से आप यह सुनिश्चित कर लें कि घोड़े वास्तव में आरामदायक महसूस करता है जिसमें एक ऑब्जेक्ट अपनी पीठ से बंधा होता है
  • Video: Leg workout without weight Strong legs (आर्मी में Excellent चाहिए तो करें पैरों को मजबूत )

    छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 1 9
    3
    काठी का उपयोग करना शुरू करें अपने घोड़े का आनंद लेने के लिए एक हल्की अंग्रेजी कुर्सी चुनें यह कुर्सी आपको कम डराएंगे और आपकी पीठ के लिए यह कम भारी होगा जो अब तक उपयोग नहीं किया गया है। घोड़े को सूंघ दें और इसे देखें। फिर, अपनी पीठ पर धीरे धीरे कुर्सी उठाएं कुर्सी को धीरे से रखें और घोड़े की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें। बाद में, आप अपनी कमर को कुर्सी समायोजित कर सकते हैं और घोड़े के साथ चल सकते हैं।
  • कुछ समय बाद, कुर्सी को हटा दें और प्रक्रिया को दोहराएं। घोड़े के दोनों किनारों पर कुर्सी रखें ताकि आप इसे इस वस्तु के साथ चलने के लिए इस्तेमाल कर सकें।
  • कुछ दिनों के बाद, कुर्सी पर घोड़े को प्रशिक्षित करें या बस काठी पहनते समय चलें।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 20
    4
    एक कंबल के बिना एक निकला हुआ किनारा रखो एक काटने के साथ घोड़े की तैयारी शुरू कभी नहीं। इसके बजाय, अपने चेहरे पर एक हेलटर की तुलना में कुछ अलग करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक कौर के बिना एक लगाम का उपयोग करें। शुरू करने के लिए, आप लगाम पर लगाम लगा सकते हैं या आप अपने दम पर लगाम लगा सकते हैं। काटने के बिना घोड़े के साथ घोड़े पर चलना और यदि आपके पास भी रुक है, तो आप लगाम के साथ ट्रेन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हॉर्स चरण 21

    Video: क्लिंटन एंडरसन: प्रशिक्षण एक बचाव हार्स, भाग 1 - Downunder Horsemanship

    5
    नाश्ता डालो जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि घोड़े को बिना कूड़े के घोड़े को आराम मिलता है, तो लगाम को सम्मिलित करने का प्रयास करें। एक नरम ब्रैडल का प्रयोग करें, जैसे एक डबल पट्टिका निकला हुआ किनारा, मसूड़ों को गुदगुदी करने के लिए इसे निकला हुआ किनारा संलग्न करने के लिए आसान बनाने के लिए। उन्हें एक पल के लिए पकड़ लें और फिर बाक को हटा दें। निकला हुआ किनारा पर दबाव डालने से पहले यह दैनिक करो। बस घोड़े को उसके मुंह में कुछ करने के लिए इस्तेमाल होने दें।
  • घुड़दौड़ को स्वीकार करने के लिए घोड़े को कुछ समय लग सकता है, इसलिए इसे जल्दी मत करो। अगर आपको घुड़सवारी को स्वीकार करने के लिए घोड़े को लेने की कोशिश में 30 मिनट के लिए खड़े होना है, तो इसे करें घुड़सवारी करने के लिए इस्तेमाल किया घोड़े बनाने में धैर्य महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पहली बार एक घोड़े का जुनून रखने का सबसे खतरनाक पहलू है।
  • जब घोड़े ने कई दिनों तक काटने का इस्तेमाल किया है, तो आप काटने के माध्यम से निर्देश देने के लिए मर्म का प्रयोग शुरू कर सकते हैं। हालांकि, घोड़े को इसके नाक में थोड़ा सा प्रशिक्षित न करें, क्योंकि यह चोट के खतरे में है और खतरनाक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन अ हार्स चरण 22
    6
    सभी टुकड़ों में शामिल हों अंत में, एक बार में घोड़े पर पूरी काठी रखें। इसे धीरे-धीरे करो और पहले बस घोड़े के चारों ओर काठी के साथ चलें। जल्दी मत करो एक कटाई के बिना इसे सब कुछ के साथ प्रशिक्षित करने के लिए या चलने के लिए मार्गदर्शन करें और बाड़ के साथ सर्कल में जॉग करें।
  • सवारी या सवारी करने के किसी भी प्रयास से पहले आप कई दिनों से एक दिन में एक बार इस कदम को करना चाहिए।
  • का उपयोग जारी रखें माउंट सेट के साथ विचलित करने के लिए जेफरी पद्धति। इस प्रकार, घोड़े को इस विचार के लिए उपयोग किया जाएगा कि यह आपके लिए सवारी करना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा धैर्य रखें जब आप घोड़े को प्रशिक्षित करते हैं
    • सभी घोड़े थोड़ा अलग सीखने के अनुभव प्रदान करेंगे, क्योंकि कोई दो घोड़े समान नहीं हैं। उनके पास अपने स्वयं के व्यक्तित्व भी होते हैं, जो प्रशिक्षण के दौरान निश्चित रूप से उपस्थित होते हैं।
    • घोड़े को दिखाएं जो आप अपना स्थान चाहते हैं। इसे आप के खिलाफ रगड़ें या आप को धक्का न दें। यह भविष्य में बुरी आदतों पैदा कर सकता है।
    • प्रशिक्षण के अलावा अपने घोड़े के साथ समय व्यतीत करें इसे ब्रश करें और उसके करीब काम करें जब आप करीबी बांड विकसित करने के लिए दूर हों।
    • खुद को सुरक्षित रखें यह एक हेलमेट, उपयुक्त जूते (अनुशंसित जूते की सवारी), जींस की एक जोड़ी या उपयुक्त शर्ट।

    चेतावनी

    • घोड़े शिकार के जानवर होते हैं और इसलिए जब वे डर लगते हैं तो "लड़ाई या उड़ान" के साथ प्रतिक्रिया करने की संभावना होती है। नतीजतन, सावधान रहें जब आप डरते हैं और शांत रहें आस पास एक अनुभवी सवार है ताकि वह इन मामलों में आपकी सहायता कर सके या आपको कुछ सलाह दे सकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com