ekterya.com

सरल आदेशों के साथ एक रोटवेलर पिल्ला को प्रशिक्षित कैसे करें

Rottweilers स्वभाव से वफादार कुत्तों और उनके मालिकों कृपया करने के लिए तलाश है यह वफादारी और बुद्धि का संयोजन है जो आपके प्रशिक्षण की सुविधा देता है। एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित कुत्ते एक खुश कुत्ता है, और जो मानव परिवार में उनकी भूमिका को जानता है। यदि आप हर दिन अपने पिल्ला रॉट्विलर को प्रशिक्षित करने के लिए अपने समय का थोड़ा-सा निवेश करते हैं, तो यह परिवार को अच्छी तरह से अनुकूल कर पाएगा और एक अच्छा कैनाइन नागरिक बन जाएगा।

चरणों

विधि 1
समझे कि प्रशिक्षण कैसे काम करता है

छवि का शीर्षक ट्रेन आपका रॉट्विलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 1
1
यह एक छोटी उम्र और कम अवधि में शुरू होता है। पिल्ले जीवन के सात या आठ सप्ताह से कमांड सीखना शुरू कर सकते हैं अपने पालतू जानवरों को प्रशिक्षित करने की कुंजी हर सत्र को मज़ा और लघु रखने के लिए है हर महीने एक या दो मिनट तक जब तक वह 6 महीने न हो जाए तो यह एक अच्छा सन्निकटन है। इसे लंबे समय से करने की कोशिश करने से आप या आपके कुत्ते को लाभ नहीं होगा, क्योंकि ध्यान देने की उनकी क्षमता पर्याप्त नहीं है
  • छवि, जिसका नाम सरल आदेशों के साथ ट्रेन आपका रॉटलवेलर पिल्ला है, चरण 2
    2
    अपने पालतू जानवरों को पुरस्कार दें पुरस्कृत प्रशिक्षण अपने पिल्ला रॉट्विलर को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे सकारात्मक और प्रभावी तरीके से एक है। पॉजिटिव सुदृढीकरण, चाहे इनाम या बधाई के एक स्वादिष्ट टुकड़े के रूप में, तुरंत दिया जाना चाहिए जब पिल्ला कमांड का पालन करता है। नया आदेश या सिग्नल सीखने की दिशा में प्रगति के कुछ संकेत दिखाई देने पर तुरंत अपने पिल्ले को इनाम देने के लिए हाथ में छोटे और स्वादिष्ट पुरस्कार प्राप्त करें। वे पनीर के क्यूब्स या पके हुए चिकन के टुकड़े हो सकते हैं।
  • एक बार पिल्ला लगातार आदेश का पालन करता है, तो आप पुरस्कारों को केवल अंतरात्मा से दे सकते हैं और धीरे-धीरे उन्हें कम कर देते हैं जब तक कि उन्हें अब जरूरत नहीं पड़ती है। लगातार बधाई के साथ पुरस्कारों को बदलें
  • यदि आप तुरंत उसे पुरस्कार नहीं देते हैं, तो पिल्ला भ्रमित हो जाएगा और आपको पता नहीं चलेगा कि आप उससे क्या उम्मीद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक, ट्रेन राउटवेलर पिल्ला के साथ सरल आदेश चरण 3
    3
    सही कमांड कक्षाएं जानें आज्ञाओं को कम से कम होना चाहिए, इनमें से एक या दो शब्दों के साथ। आवाज की एक अनुकूल स्वर रखें हर संभव प्रयास के लिए अपने पिल्ला को बधाइए, जो सही दिशा में जाता है और उसे कभी चिल्लाने या हिट नहीं करता आपका पिल्ला आपको मानता है क्योंकि वह आपको खुश करना चाहता है, इसलिए उसे याद दिलाना है कि उसकी आज्ञाकारिता कुछ ऐसा है जो आपको प्रसन्न करती है।
  • छवि, जिसका नाम सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका रॉटलवेलर पिल्ला है, चरण 4
    4
    लगातार रहें इन सिद्धांतों में से प्रत्येक को उन सभी आदेशों पर लागू किया जा सकता है जिन्हें आप ट्रेन में इस्तेमाल करते हैं। इनाम सिस्टम की चाबी उन्हें तुरंत देनी है, संगत रहना और सरल आदेशों का उपयोग करना है प्रशिक्षण सत्र के लिए सबसे अच्छा समय है जब आपका पिल्ला आराम और सतर्क हो। जब आप नींद, घबराहट या अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहे हैं, ट्रेन न करें। आदर्श रूप में, आपका मन प्रशिक्षण सत्र और आपका ध्यान केंद्रित कर रहा है, आप पर।
  • छवि, जिसका नाम सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका रॉटलवेलर पिल्ला है, चरण 5
    5
    इसे सही समय के लिए प्रशिक्षित करें जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो उसे बिना रुकावट के 10 से 15 मिनट के आदेश का अभ्यास करें। इस अवधि के दौरान विभिन्न आदेशों को वितरित करें एक आदेश के 5 से 15 पुनरावृत्तियों की कोशिश करें और फिर दूसरे से शुरू करें और इसे 5 और 15 बार के बीच दोहराएं। एक बार समय आ गया है, तो अपने पालतू को प्रेम का एक इनाम दें। आप अलग-अलग आज्ञाओं के साथ एक दिन में 3 बार इस रणनीति को लागू कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आपको कम अवधि देना चाहिए, जिसके दौरान आपको आज्ञाओं का पालन करने के बाद भी अवश्य ही रहना चाहिए। जब आप पहली बार बैठना सीखते हैं, उदाहरण के लिए, उसे अपना इनाम देने से पहले उसे तीन सेकंड तक बैठने का प्रयास करें जैसा कि आप सीखते हैं, जब तक आप 20 सेकंड या उससे अधिक के लिए अपनी क्षमता के अनुसार अभी तक बैठ नहीं सकते, तब तक आप उस समय को परिभाषित कर सकते हैं जब आप अपने प्रति चलने से पहले भी हो सकते हैं।
  • विधि 2
    आज्ञाओं को सिखाओ

    छवि, जिसका नाम सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका रॉटलवेलर पिल्ला है, चरण 6
    1
    उसे "काटो नहीं" आदेश दिखाएं पहला प्रशिक्षण सत्र में कुत्ते को शिकस्त न करना चाहिए। आपके पास हर समय आपके छोटे रोटवेलर के हाथ में कई खिलौने हैं। पिल्ले एक मंच पर जाते हैं जहां वे खेलते समय अपनी उंगलियों या हाथों को काटते हैं। यदि आपका कुत्ता आपको कुतर लेता है, तो उसे "काटो मत" बताएं अधिनियम के रूप में अगर मैं तुम्हें गलत सादगी ध्वनियों के साथ चोट लगी है फिर, उठो और जाओ इस तरह, आप अपने पिल्ला सिखाना होगा कि जब यह काटता है, खेल खत्म हो गया है। उसे नाक में मारने से बचें, क्योंकि यह केवल उसे और अधिक उत्साहित कर देगा और इससे भी ज्यादा काट लेगा।
  • छवि, जिसका नाम सरल कमांड के साथ ट्रेन आपका रॉटलवेलर पिल्ला है, चरण 7
    2
    उसे "no masques" आदेश दिखाएं वस्तुओं चबाने एक पिल्ला के सामान्य व्यवहार का हिस्सा है, लेकिन घर पर विनाशकारी हो सकता है। एक चाल है कि अच्छी तरह से काम करता है लेख है कि आप इसे अपनी पसंद के किसी अन्य के लिए दूषित हो नहीं करना चाहते से ध्यान हटाना है। उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं कि आपके पिल्ला एक किताब चबाने है, quítaselo, यह पहुँच से बाहर रख दिया और चबाने के लिए एक खिलौना दे। जैसा कि आप किताब को दूर लेते हैं, उसे बताओ "चबाओ मत।" समय के साथ, आपका पिल्ला समझ जाएगा कि क्या चब रहा है और क्या नहीं है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका रॉट्विलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 8



    3
    उसे "चुप" रखने के लिए या "चुप" रहना सिखाओ आप चाहते हो सकता है कि आपके पिल्ला को छालने के लिए जब कोई आगंतुक आता है, उम्मीद है या नहीं। हालांकि, उन्हें बार-बार "चुप" कमांड सीखना चाहिए, जब उसका भौंकना एक उपद्रव होता है। हर समय हाथ पर एक पुरस्कार की थैली रखें, और जब पिल्ला भरे हुए हो, तो "शांत" कहें। उसे शांत होने के तुरंत बाद उसे पुरस्कार दें ताकि वह भौंकने को रोकने के साथ "शांत" शब्द को जोड़ सके।
  • संभवत: आपके कुत्ते को यह आदेश जानने के लिए कुछ समय लगता है, लेकिन समय के साथ वह समझ जाएगा कि आप "चुप" कहने पर उसे चुप रहने की उम्मीद करेंगे। संगत होने और धैर्य रखने के लिए प्रशिक्षण को दोनों के लिए सफल बनाने की कुंजी है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका रॉट्विलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 9
    4
    "नहीं" या "के लिए" सिखाओ यह महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता सीखता है कि ये आदेश क्या हैं आप किसी भी चुन सकते हैं, लेकिन लगातार हो सकते हैं Rottweiler पिल्लों बहुत चंचल हैं और चबाने के खिलौने का आनंद लें। अपने पिल्ला आप या अन्य वस्तुओं है कि नहीं कर रहे हैं अपने खिलौने, या आइटम है कि नहीं करना चाहिए इकट्ठा करने के लिए चबाता है, यह आदेशों "नहीं" या "के लिए" जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • दृढ़ रहें और जब आप अपने कूल्हे को यह आदेश सिखाते हैं तो सुसंगत रहें। तुरंत उसे बताए जाने के बाद, उसे उस स्थान से दूर रखें जहां वह था और फिर "बंद करो" कहें। उसे देखकर उसे दूर चले जाओ यदि आप जो भी कर रहे थे, लेते हैं, प्रक्रिया को दोहराएं। यह निराशाजनक होगा, लेकिन यह कुछ ऐसा है जो आपको करना चाहिए अन्यथा, आपके पिल्ला नहीं जानते कि कैसे अच्छे और बुरे के बीच अंतर करना है
  • छवि को शीर्षक से ट्रेन रैटलवेलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 10
    5
    उसे "बैठा" आदेश दिखाएं "नहीं" या "के लिए" सिखाने के बाद, उसे "बैठा" होना सिखाना एक अच्छा विचार है। जब आपको पता चल जाए कि कैसे बैठना है, तो साफ करना, फ़ीड करना, खेलना और आराम करना आसान है। इसके अलावा, यह सिखाने के लिए सबसे आसान चीजों में से एक है अपने हाथ में एक पुरस्कार रखें और पिल्ला को इसे देखने की अनुमति दें उसे आपके सामने खड़े होकर कहें कि एक फर्म आवाज के साथ "बैठ" पुरस्कार को अपनी थकावट की ऊंचाई पर रखें और फिर धीरे-धीरे इसे ऊपर उठाएं जब तक कि यह आपके सिर से ऊपर न हो। जैसा कि आप अपने नाक के साथ पुरस्कार का पालन करते हैं, अपने शरीर के पीछे जमीन पर नीचे जाने का प्रयास करें तत्काल "बैठकर" यह बताएं कि यह आपके द्वारा किया गया है। अभ्यास करने के लिए, आप अपनी प्लेट पर भोजन रखने से पहले महसूस कर सकते हैं। इस तरह, आप "मेज पर व्यवहार करना" सीखेंगे
  • उसे बधाई के रूप में वह बैठता है - "अच्छा कुत्ता" या "कितना चतुर" कहें और शब्द "कुछ समय बैठकर" दोहराते रहें। फिर, प्रक्रिया पर वापस जाएँ अपने पिल्ला से दूर चले जाओ, उसके पास जाएं और सुनिश्चित करें कि जब आप "बैठे" कहते हैं तो वह ध्यान दे रहा है शुरूआत के समान ही बधाई।
  • पांच से सात दिनों तक "बैठे" आदेश का अभ्यास करना जारी रखें, जब तक आप बिना किसी देरी के महसूस करते हैं और एक इनाम के रूप में इनाम प्राप्त किए बिना लगातार।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका रॉट्विलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 11
    6
    उसे "डाउन" कमांड दिखाएं एक बार जब आप बैठना सीखा है, तो आप उसे झूठ बोलने के लिए सिखा सकते हैं अपने पिल्ला बैठे से शुरू करो और हाथ में एक पुरस्कार है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके पास पुरस्कार है और अपने हाथ के पास अपना हाथ रखें "डाउन" या "कास्ट" कहकर अपना हाथ नीचे ले जाएं पिल्ला लेटना शुरू कर देंगे क्योंकि वह आपके हाथ का पालन करता है। जैसे ही इसे जारी किया जाता है, इसे पुरस्कार दें और इसे बधाई दें। यह संभावना है कि आपके प्रारंभिक प्रयास केवल आंशिक रूप से सफल होंगे, लेकिन समय के साथ आप सफल होंगे।
  • इस नए आदेश को एक हफ्ते तक अभ्यास करें जब तक आप इसे अच्छी तरह से नहीं सीखते हैं।
  • "डाउन" कमांड उपयोगी हो सकता है यदि आपका पिल्ला आमतौर पर कूदता है। पिल्ले की समस्याओं में से एक यह है कि वे लोगों पर कूदते हैं - यह व्यवहार आपका ध्यान प्राप्त करने का एक प्रयास हो सकता है यदि आपका पिल्ला कूदने के लिए पसंद करता है, उसे एक पट्टा पर रखें ताकि वह इसे "डाउन" कमांड के साथ ठीक कर सकता है जब वह कूदता है। फिर, उसे बताओ वह लगता है यदि वह तत्काल जवाब देते हैं, तो उसे एक स्वादिष्ट पुरस्कार दें आप जल्द ही सीखेंगे कि कूद स्वीकार्य व्यवहार नहीं है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका रॉट्विलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 12
    7
    उसे "अभी भी" रहने के लिए सिखाओ Rottweilers हमेशा तुम्हारे साथ रहना चाहते हैं। वे हमेशा आपके पक्ष में रहना चाहते हैं, आपके पास या, यहां तक ​​कि आप पर भी। हालांकि, समय के साथ, यह आपके रास्ते में समाप्त हो जाएगा। उसे "चुप" रहने के लिए सिखाना उसे आपको, अन्य लोगों या अन्य कुत्तों में दखल देने से रोक देगा। सबसे पहले, उसे नीचे बैठने के लिए कहो, क्योंकि उसे अब तक रहने के लिए कहना आसान है। एक बार जब तुम बैठ जाओ, उसे बधाई दीजिए और अपने हाथ को स्टॉप साइन के रूप में अपने चेहरे के सामने बढ़ा दिया। एक फर्म की आवाज़ के साथ "अभी भी" कहो और इसे धीरे से दूर चले जाओ
  • यह आपके लिए सबसे अधिक संभावना है, लेकिन आपको उसे बताना चाहिए कि वह फिर से महसूस करता है। फिर, उसके सामने अपना हाथ रखो, "अभी भी" कहें और धीरे-धीरे धीरे-धीरे आगे बढ़ें, जबकि फिर से "चुप" दोहराते हुए। यदि यह आपकी तरफ चलता है, तो आपको शुरू करना होगा। एक बार जब यह अभी भी जगह में है, तो उसे आपके पास न आने दें। उसके पास आओ, उसे बधाई दीजिए और उसे एक पुरस्कार दें
  • इस प्रक्रिया को दोहराएं और पिछले समय की तुलना में थोड़ी अधिक आगे बढ़ें, जब तक कि आपका पिल्ला अधिक स्थिर न हो जाए और हर अवसर पर अभी भी रहता है।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका रॉट्विलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 13
    8
    जब आप कहते हैं "आओ" यह आपको सीखना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण कमांडों में से एक है अगर किसी भी समय आपका पिल्ला खतरनाक या खतरे में पड़ता है, तो आप से दूर रहें, अगर वह "आ" कमांड को समझता है, तो उसे आसानी से अपने पक्ष में फोन करना आसान होगा। अभ्यास करें जब आपका पिल्ला आपको दूर हो। बतख और अपने हाथों के हथेलियों के साथ अपनी जांघों को मारते समय एक दोस्ताना आवाज के साथ "आओ" कहो। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपका पिल्ला आपको चलाने के लिए उत्सुक होगा। इसे एक छोटे से पुरस्कार और एक खेल पल के साथ इनाम।
  • कुछ हफ्तों के लिए विभिन्न अवसरों पर इस आदेश का अभ्यास करें। यदि आपका पिल्ला दूर है, तो अपने हाथों से अपनी जांघों को टैप करें और एक आकर्षक और उत्साही आवाज़ के साथ "आओ" कहें। एक बार जब आपने संपर्क किया हो, तो उसे बधाई दीजिए और कुछ समय बाद "आ" शब्द दोहराएं। फिर, एक दूरदराज के बिंदु पर एक पुरस्कार या खिलौना फेंक और उसके बाद इसे चलाने के लिए देखें एक बार जब आप इस जगह पर पहुंच जाते हैं, तो उसे वापस आने के लिए कहें। यह संभव है कि यह शुरुआत में नहीं करता, लेकिन आपको इसे दोहराना होगा।
  • यदि आवश्यक हो, तो हमेशा एक पुरस्कार या एक खिलौना है जिसे आप फेंक दिया है उससे अधिक पसंद करते हैं। इसे हिलाएं जब आप इसे दिखाते हैं और कहते हैं "आओ!" एक बार जब आपने संपर्क किया है, तो उसे बधाई दीजिए और व्यायाम दोहराएं। अपने हिस्से पर एक छोटे से काम और प्रयास के साथ, आप अपने पिल्ला को इस महत्वपूर्ण कमांड को सीखने में मदद करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ट्रेन आपका रॉट्विलर पिल्ला विद सरल कमांड्स चरण 14
    9
    उसे "लेग" कमांड दिखाएं यह एक आसान और उपयोगी कमान भी है। इसके अलावा, यदि आप अपने रोटवेलर के नाखूनों को काट या फाइल करने की योजना बनाते हैं, तो यह आवश्यक है। अपने पिल्ला महसूस करें फिर, "पैर" कहो और अपना हाथ अपने हाथों से ले लो, बधाई और प्यार करो इस प्रक्रिया को चार बार दोहराएं और उसके बाद पैर लेने के लिए उसे खुद न लें। यदि आप इसे अकेले कर सकते हैं, उसे बधाई दीजिए और उसे पुरस्कार प्रदान करें
  • "पटा" कमांड "बैठने" के रूप में उतना आसान है, और सबसे अधिक संभावना है कि यह जानने के लिए लंबे समय तक नहीं लगेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने पिल्ला के जीवन के पहले 10 हफ्तों के दौरान, एक बार में प्रशिक्षण केवल कुछ ही मिनटों का अभ्यास करें, दो या तीन बार प्रति दिन। पिल्ले के पास ध्यान देने की बहुत कम क्षमता है इसलिए, सत्र को कम रखने के लिए सबसे अच्छा यह है कि आपका पालतू निराश न हो जाए
    • एक बार जब आपका रॉट्वेलर आपके सभी टीके प्राप्त कर लेता है, तो यह पता लगाना एक अच्छा विचार है कि क्या आपके समुदाय में पिल्बी आज्ञाकारिता कक्षाएं पढ़ी जा रही हैं। ये कक्षाएं आपके पिल्ले के अन्य पिल्लों के साथ सामूहीकरण करने के लिए एक अच्छा अवसर होने के अलावा, प्रशिक्षण को मजबूत कर सकती हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पहले तीन या चार महीनों के दौरान अपनी जेब में या हाथ में हमेशा एक इनाम बैग दें, जब तक आप बुनियादी आज्ञाओं को पढ़ रहे हों

    चेतावनी

    • कभी नहीं आप अपने कुत्ते पर चिल्लाने के लिए अनुपयुक्त हैं। यदि आप उसे प्रशिक्षण दे रहे हैं और पूरी तरह से समझ नहीं आते हैं, उतावला मत करो या उसे डांट मत करो वह सिर्फ सीख रहा है यदि आप निराश हो जाते हैं, तो उससे दूर रहें और बाद में फिर से प्रयास करें।
    • कभी नहीं अपने पिल्ला मारा ऐसा करने में, आप डरेंगे और समय के साथ, आपको भुगतना पड़ेगा, जो उसके साथ अपने संबंधों को नुकसान पहुंचाएगा। यदि आप परेशान करना शुरू करते हैं, तो स्थिति से दूर हो जाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com