ekterya.com

लगभग कुछ भी करने के लिए बिल्ली को प्रशिक्षित कैसे करें

आप शायद अपनी बिल्ली दुनिया में कुछ भी की तुलना में अधिक प्यार करता हूँ, लेकिन फोन नहीं है इसे प्यार करता हूँ कि तुम क्या लगता है जब अपने प्यारे पालतू जानवर अपने फर्नीचर रिपिंग आप मकड़ी या स्थानों के लिए हो जाता है अनुमति नहीं है। अपनी बिल्ली के दुर्व्यवहार को रोकने के लिए आपको धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता होगी यदि आप अपने रूटीन में कुछ समायोजन करते हैं और सुधार तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो आपके दुर्व्यवहार को समाप्त करना संभव होगा।

चरणों

विधि 1
दुर्व्यवहार का कारण निर्धारित करें

छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अमेल्लोथ अमेटिमेन्ट अमेटिंग चरण 1
1
बिल्लियों की सबसे आम व्यवहार समस्याओं को समझें यद्यपि प्रत्येक बिल्ली अद्वितीय है और एक विशिष्ट समस्या या कदाचार हो सकता है, वे आमतौर पर दुर्व्यवहार के निम्नलिखित सात उदाहरणों में से एक दिखाते हैं:
  • कूड़े के बक्से से बचें या इसे इस्तेमाल करने से इनकार करें
  • वे फर्नीचर और मूत्र के साथ अन्य वस्तुओं को चिह्नित करते हैं
  • वे घर में फर्नीचर और अन्य वस्तुओं को खरोंच कर देते हैं - जब वे लड़ाई लड़ते हैं तो वे आपको या दूसरों को खरोंच भी कर सकते हैं।
  • वे अपने मालिक या अन्य लोगों के प्रति आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं
  • वे घर में अन्य बिल्लियों के प्रति आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं
  • वे तनाव या चिंता दिखाते हैं
  • वे वस्तुओं या लोगों से डरते हैं
  • छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अमेल्लोस्ट अनेस्ट अमेटिंग चरण 2
    2
    अपनी बिल्ली को एक चिकित्सा समस्या से बाहर निकलने के लिए पशुचिकित्सा में ले लीजिए कभी-कभी बिल्लियों ने बुरी तरह से व्यवहार किया है या चिकित्सकीय समस्या की प्रतिक्रिया के रूप में व्यवहार समस्याओं को दिखाया है। उदाहरण के लिए, आपकी बिल्ली मूत्र पथ के संक्रमण के कारण लिटिर बॉक्स का उपयोग करने से इंकार कर सकती है, या यह आपके लिए आक्रामक व्यवहार दिखा सकती है क्योंकि यह शारीरिक दर्द महसूस करती है, भले ही वह तुरंत आपके लिए स्पष्ट न हो। कुछ बिल्लियों कुछ लोगों या वस्तुओं से डरते हैं क्योंकि दृश्य समस्याओं और अन्य बहुत साफ हैं क्योंकि वे हाइपरथायरायडिज्म से ग्रस्त हैं
  • अपनी बिल्ली को चेक के लिए पशुचिकित्सा में ले जाने से आपको किसी भी ऐसी चिकित्सीय समस्या की पहचान करने में मदद मिलेगी जो आपके कदाचार का कारण हो सकता है और जितनी जल्दी हो सके आपको इलाज करेगी ताकि यह खराब न हो। यदि पशुचिकित्सक ने निष्कर्ष निकाला है कि बिल्ली स्वस्थ है, तो आप अपने वातावरण में समस्याओं को ढूंढने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो कदाचार पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अमेल्लोम अनेस्ट अमेटिमेन्ट पायथन 3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    3

    Video: How can I help my cat lose weight? Weight loss for cats!

    आपके बिल्ली के दुर्व्यवहार का कारण होने वाले पर्यावरणीय कारकों को पहचानें एक बार चिकित्सा समस्याओं से इनकार कर दिया गया है, तो आप यह विचार कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली एक या कई दुर्व्यवहारियों को क्यों दिखा रहा है जांच लें कि निम्न में से कोई भी आपके वातावरण में गैरकानूनी कारगर है:
  • एक गंदा या क्विक-साफ़ लिटिर बॉक्स, जो बिल्ली से बचने का कारण बन सकता है।
  • घर पर एक और बिल्ली जो उसे घृणा करती है, जिसके परिणामस्वरूप आक्रामक व्यवहार हो सकता है और सैंडबॉक्स से बच सकता है।
  • घर पर एक नई बिल्ली, जो आपके बिल्ली को मूत्र के साथ अपने क्षेत्र को चिह्नित करने का कारण बन सकती है, या घर पर एक नया कुत्ता भयभीत या आक्रामक व्यवहार कर सकता है।
  • खुरचनी पदों की कमी, जिससे आपकी बिल्ली घर में फर्नीचर और अन्य वस्तुओं को खरोंच कर सकती है।
  • विधि 2
    अपने बिल्ली के व्यवहार को सही करें

    छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अमेल्लोस्ट अनेस्टाईंग चरण 4
    1
    भौतिक या मौखिक दंड के प्रयोग से बचें। ये एक बिल्ली के दुर्व्यवहार को ठीक करने के लिए कम से कम प्रभावी तरीके हैं। क्या अधिक है, मारने या आप पर चिल्ला चिल्लाते हुए जब आप चारों ओर होते हैं, अन्य लोगों के साथ खेलने के लिए कम तैयार होते हैं और अधिक आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं, जैसे खरोंच और काटने अंत में, यह बहुत संभावना है कि जब आप चारों ओर न हों, तो आपकी बिल्ली खराब तरीके से चलती रहती है, क्योंकि वह जानता है कि अगर आप उसे नहीं देखते हैं तो उसे कोई सजा नहीं मिलेगी।
    • शारीरिक या मौखिक दंड अक्सर अप्रभावी होते हैं केवल अपनी बिल्ली की समस्याओं के लिए एक अल्पकालिक समाधान प्रदान करते हैं और misbehaves नहीं रोकेगा। इसके बजाय, यह आपके और आपके बिल्ली के लिए अधिक तनावपूर्ण माहौल पैदा करेगा। हालांकि यह चीख या अपनी बिल्ली मारा जब वह कुछ बुरा करता है, मूत्र के साथ एक कैबिनेट पर कॉल करके या कालीन पर खुद को राहत देने की तरह मुश्किल नहीं हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि, स्वामी, गहरी और के रूप में एक तकनीक है और अधिक प्रभावी सुधार का उपयोग कर साँस लेने के लिए प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अमेटिंग अमेटिमेन्ट एनाइटींग चरण 5



    2
    दूरस्थ सुधार का उपयोग करें यह तकनीक बनावट, गंध, स्वाद या अप्रिय ध्वनि और अपनी बिल्ली को इसे फिर से दिखाने से रोकने के लिए एक विशिष्ट कदाचार के बीच एक संबंध बनाने के लिए है आप दूरस्थ सुधार को कार्यान्वित करने के लिए घरेलू सामान का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • बनावट: आप उन जगहों पर एक चिपकने वाला पेपर, एल्यूमीनियम पन्नी या भारी प्लास्टिक की गलियारे रख सकते हैं, जहां आप अपनी बिल्ली नहीं चाहते हैं। सामान्य तौर पर, बिल्लियों को इन बनावटों पर चलना पसंद नहीं है।
  • गंध: आप उन क्षेत्रों में बिल्लियों को नाखुश करते हैं जो आप दर्ज नहीं करना चाहते हैं, उन गंध का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक कपड़ा या सूती गेंदों को सीट्रोनेला, इत्र, एयर फ्रेशनर, साइट्रस, मुसब्बर, नीलगिरी तेल और सर्दियों के तेल के साथ वस्तुओं या सतहों पर भिगो दें।
  • स्वाद: आप अपनी बिल्ली को चबाने या खरोंच पसंद करते हैं, जैसे खट्टा सेब स्प्रे, साइट्रस, गर्म सॉस, लाल मिर्च या मुसब्बर जेल। समय के साथ, आपकी बिल्ली खराब स्वाद को ऑब्जेक्ट या सतह से जोड़ती है और करीब नहीं आती।
  • ध्वनि: ध्वनि का उपयोग करके जो आपकी बिल्ली को डराता है उसे बुरी तरह से व्यवहार करने या किसी भी सतह पर चढ़ने से रोक सकता है। आप सीटी बजा सकते हैं, बेल की अंगूठी कर सकते हैं या सिक्कों के अंदर के साथ कर सकते हैं। अपनी आवाज के बजाए आवाज का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, जब आप कुछ ऐसा करने के लिए डरे हुए होते हैं, जिसे आप गलत व्यवहार मानते हैं और अंत में व्यवहार को नकारात्मक ध्वनि के साथ जोड़ते हैं।
  • छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अमेल्लोस्ट अमेटिंथ चरण 6
    3
    जब आपकी गेम सत्र के दौरान दुर्व्यवहार होता है, तो अपनी बिल्ली पर ध्यान न दें। यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली खेल सत्र के दौरान हिंसक या आक्रामक रूप से कार्य करने लगती है, तो आप अपना ध्यान इनकार करके अपने व्यवहार को ठीक करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • ऐसा करने के लिए, दूसरे कमरे में जाएं और दरवाज़ा बंद करें जब तक आप इसे छूते हैं या इसे कॉल करते हैं, तब तक उसे शांत नहीं होने तक प्रतीक्षा करें। इससे आपको सिखाया जाएगा कि खेल सत्र के दौरान आपके दुर्व्यवहार को आप पर असर पड़ता है और आपको फिर से बुरा व्यवहार करने से रोकना होगा।
  • विधि 3
    अपने बिल्ली के वातावरण और दिनचर्या को अनुकूलित करें

    छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अराउंड अमेटिथ अमेटिमेन्ट चरण 7
    1
    सैंडबॉक्स के साथ अच्छी सफाई वाला अभ्यास करें यदि आपकी बिल्ली लिटिर बॉक्स से बच रही है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी तरह से साफ करें इसका इस्तेमाल करने के लिए. इसमें प्रत्येक दिन रेत को हटाने और बदलना शामिल है, सैंडबॉक्स साफ़ करें सप्ताह में एक बार और सुनिश्चित करें कि यह आपके बिल्ली की अपील करता है। अधिकांश बिल्लियों को ढक्कन या लाइनर के साथ रेत बक्से पसंद नहीं है, क्योंकि वे उन्हें असुविधाजनक बना सकते हैं, इसलिए इन विशेषताओं के साथ एक लिटिर बॉक्स का उपयोग करने से बचें।
    • अगर आपके घर में एक से अधिक बिल्ली है, तो प्रत्येक के लिए एक कूड़े का बक्सा होना चाहिए और एक अतिरिक्त बॉक्स होना चाहिए। रेत के बक्से को फैलाने की कोशिश करें ताकि प्रत्येक बिल्ली में खुद को राहत देने के लिए पर्याप्त जगह और गोपनीयता हो। घर का एक शांत क्षेत्र खोजें जहां आपकी बिल्ली चारों ओर देख सकती है और देख सकती है कि क्या कोई पीछे से आता है।
    • सुनिश्चित करें कि लिटिर बॉक्स आपके बिल्ली को आराम से दर्ज करने के लिए पर्याप्त है और 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) रेत का है। बिल्लियाँ ऐसे बक्से को नापसंद करती हैं जिनमें बहुत अधिक रेत है
  • छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अमेल्लिटी अमेटिमेन्ट चरण 8
    2
    स्क्रैचिंग डंडे और दैनिक प्ले सत्र प्रदान करें बोरियत या कुछ प्रोत्साहन के कारण अधिकांश बिल्लियों बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बिल्ली के साथ दैनिक सत्र खेलने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अपने हाथों या हथियारों से बहुत हिंसक होने से बचने के लिए उसके साथ खेलते समय एक खिलौना या कई का उपयोग करें। खेल सत्र के दौरान, खिलौने पर अपना ध्यान केंद्रित करें और उन्हें हर हफ्ते बदल दें ताकि आप ऊब नहीं हो सकें।
  • खुरचनी पदों को आपकी बिल्ली को फर्नीचर या अन्य कपड़े की वस्तुओं को खरोंच करने से रोकने के लिए उपयोगी होते हैं। अपने घर के आम क्षेत्रों या अपने बिल्ली के पसंदीदा स्थानों में खुरचनी जगहें रखें।
  • छवि शीर्षक से ट्रेन ए कैट स्टॉप डूइंग अराउंड अमेटिथ अमेटिथ 9
    3
    घर पर तनाव को कम करने के लिए बिल्ली फेरोमोन का उपयोग करें यदि आपकी बिल्ली मूत्र के साथ अपने क्षेत्र को चिह्नित करें, इसे बचने का एक तरीका घर पर सिंथेटिक बिल्ली फेरोमोन का उपयोग करना है इस तरह, आप तनाव को कम कर सकते हैं और अपने बिल्ली को मूत्र के साथ अपने क्षेत्र को चिह्नित करने से रोक सकते हैं अगर यह चिंता या भयभीत हो।
  • आप इस प्रकार के फेरोमोन को अपने क्षेत्र में एक पालतू जानवरों की दुकान पर डिफ्यूज़र या स्प्रे में प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह सबसे अच्छा विकल्प माना जाना चाहिए कि क्या बिल्ली एक कमरे में रहती है या घर में कई जगहों के अंदर चलती है, इस स्थिति में, कॉलर सबसे अच्छा विकल्प होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com