ekterya.com

कैसे एक पालतू जानवर को फटकारना

चाहे आप अपने पालतू जानवर को कितना प्यार करते हैं, कुछ पलों में यह बुरी तरह से व्यवहार करने की संभावना है। आप को समझना चाहिए, एक जिम्मेदार मालिक के रूप में, वहाँ तरीके दोनों सही और गलत अपने पालतू rebuking कर रहे हैं और अगर आप सही तरीके से काम, आप बुरा व्यवहार समाप्त करने और अच्छा व्यवहार को सुदृढ़ एक ही समय में अपने पालतू जानवरों के साथ अपने अच्छे संबंध को बरकरार रखता है करने के लिए प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1

अपने पालतू जानवर को एक प्रभावी तरीके से तंग करने के बारे में जानें
प्रतिचित्रित छवि एक पालतू कदम 1
1
अपने पालतू जानवरों के लिए अच्छा व्यवहार करना वांछनीय बनाएं। अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार एक अच्छा तरीका है जिसमें आप अपने पालतू जानवर को बुरी तरह से व्यवहार करने से रोक सकते हैं। इस सिद्धांत को "पॉजिटिव रिइनफोर्स" कहा जाता है सामान्य तौर पर, जानवरों को उस व्यवहार में फिर से पलटा जाता है जिसके लिए उन्हें एक इनाम प्राप्त होता है इसलिए, सकारात्मक सुधारों का उपयोग करना आपके पालतू को एक अच्छा और वांछनीय तरीके से व्यवहार करने के लिए सिखाता है।
  • आप अपने पालतू जानवरों के लिए अलग-अलग तरीकों से अच्छे व्यवहार को वांछनीय बना सकते हैं, जिसमें मौखिक प्रशंसा, पुरस्कार और अतिरिक्त खेलने के समय के रूप में पुरस्कार शामिल हैं।
  • सकारात्मक पुनर्मूल्याधारकों के लिए और अधिक प्रभावी होने के लिए, आपको अच्छे व्यवहार के होने के तुरंत बाद उन्हें प्रशासन करना चाहिए। अपने कुत्ते को एक तत्काल पुरस्कार देकर उसे अपने व्यवहार के साथ इसे संबद्ध कर देगा।
  • इसके अलावा, अयोग्य के रूप में खराब व्यवहार की स्थापना के साथ सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करने में सहायक होगा।
  • सकारात्मक सुदृढीकरण शारीरिक सज़ा नहीं देते यह पर जोर देती है और अच्छा व्यवहार पुरस्कृत किया जाता है, पालतू जानवर सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ आमतौर पर खुश, अधिक लचीला, और अधिक विश्वास कर रहे हैं और प्रदर्शन करते हैं कि क्या करना है सिखाया जाता है कि वे जो करने के लिए उन्हें दंडित किया गया की तुलना में बेहतर भौतिकविदों।
  • प्रतिचित्रित छवि एक पेट चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने पालतू जानवरों के लिए बुरा व्यवहार अवांछनीय बनाओ ऐसा लगता है कि आपका पालतू एक निश्चित तरीके से बर्ताव करना बंद कर देगा यदि आप देखते हैं कि यह व्यवहार उसके लिए अवांछनीय परिणाम होगा। अपने पालतू जानवरों के लिए अवांछनीय परिणामों के उदाहरणों में ध्यान और निवारक उपकरणों की कमी शामिल है।
  • अपने पालतू जानवरों पर शारीरिक दंड या चिल्लाने के बिना अशुभ व्यवहार करने का एक तरीका प्रत्येक प्रजाति के लिए विशिष्ट दंड है, जैसे कि एक बिल्ली को घोंघे करना
  • एक और तरीका है कि बुरा व्यवहार अवांछनीय हो जाता है, यह आपके पालतू जानवरों से प्यार दिखाने से बचना है, जब वह इस तरह से व्यवहार करता है।
  • प्रतिचित्रित छवि एक पालतू कदम 3
    3
    कारणों से जानें कि आपका पालतू खराब तरीके से कैसे व्यवहार करता है यदि आप नहीं जानते कि आपके पालतू जानवर शुरुआत में बुरी तरह से कैसे व्यवहार करते हैं, तो इस व्यवहार को ठीक करने का प्रयास करना प्रभावी नहीं होगा और वास्तव में, अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा। दुर्व्यवहार के संभावित कारण मनुष्यों द्वारा अनुचित हैंडलिंग हैं (जैसे, गरीब प्रशिक्षण, मानव प्रबंधन, दुरुपयोग की कमी) और चिकित्सा कारणों (जैसे, हार्मोनल असंतुलन)।
  • कुछ समस्याएं, जैसे कि किडनी रोग या मूत्र असंयम, आपके कुत्ते या बिल्ली को अनुपयुक्त पेश करने का कारण बन सकती है
  • इसके अलावा, एक युवा व्यवहार में खराब व्यवहार का कारण कम से कम समाजीकरण हो सकता है। यह संभव है कि आपके पालतू जानवर ने अब तक नहीं सीख लिया है कि उनके व्यवहार के "नियंत्रण और संतुलन" क्या हैं।
  • अगर आपको संदेह है कि आपके पालतू व्यवहार का व्यवहार व्यवहार से परे है, तो आप इसे पूरी तरह से जांच के लिए पशुचिकित्सा में ले जा सकते हैं।
  • विधि 2

    जानें कि आपके पालतू जानवरों को कैसे खारिज नहीं करना चाहिए
    प्रतिचित्रित छवि एक पेट चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने पालतू जानवरों को शारीरिक रूप से दंडित न करें। इस पर पर्याप्त जोर नहीं हो सकता शारीरिक सजा का बहुत कम लाभ हैं, यदि कोई हो, और कई नकारात्मक परिणाम हैं उदाहरण के लिए, आप अपने पालतू डर लग सकते हैं और आप के प्रति संदिग्ध महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने पालतू जानवरों को शारीरिक रूप से सज़ा देते हैं तो यह आपके स्वभाव के आधार पर अधिक आक्रामक हो सकता है।
    • आप खराब व्यवहार को भी बदतर बना सकते हैं
    • शारीरिक दंड के उदाहरणों में मार-पीट, चाबुकिंग और डूबने और उपकरणों का उपयोग करने का कारण होता है।
    • शारीरिक सजा के माध्यम से, आप अपने पालतू जानवर को चोट पहुंचा सकते हैं
    • इसके अलावा, जब तक यह पशु दुरुपयोग नहीं हो जाता तब तक शारीरिक सजा तेजी से तेज हो सकती है।
    • शारीरिक सजा का उपयोग शायद ही उचित है, लेकिन यह घोड़ों के लिए उपयुक्त हो सकता है, जो विशेष रूप से खतरनाक और आक्रामक जानवर हैं।
    • एक अन्य स्थिति में शारीरिक सजा का प्रयोग उचित हो सकता है, जब पशु खुद को नुकसान पहुंचा सकता है, आप या अन्य लोग
  • रिट्रिममेंट एक पेट के चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: Intolerancia - David Wark Griffith (1916)

    2
    अपने पालतू जानवरों पर चिल्लाने से बचें जब आपके पालतू जानवर बुरी तरह से व्यवहार करते हैं तो आपके बीच अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है। अपने पालतू जानवरों पर चिल्लाते हुए, कोई फर्क नहीं पड़ता पालतू किस प्रकार यह, दुर्व्यवहार करने के बाद reprimanding का एक प्रभावी तरीका नहीं है, क्योंकि यह temiéndote और आप पर शक होता जा रहा खत्म होने की संभावना है और यहां तक ​​कि यदि संभव हो तो आप से छिपाने के लिए मिल सकता है।
  • आप अपने पालतू जानवरों को बता सकते हैं कि वह उस पर चिल्लाने के बजाए "नहीं" कहकर एक आधिकारिक टोन के साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • रिटिममंड ए पेट चरण 6 नामक छवि
    3
    बुरे व्यवहार के बाद अपने पालतू जानवर को दबोचने से बचें यह कुछ गलत करने के बाद अपने पालतू जानवर को तंग करने के लिए प्रभावी नहीं है क्योंकि वह कारणों को नहीं जानता है कि आप ऐसा क्यों करते हैं यह आपको भ्रमित कर सकता है और आपको डर भी सकता है, और इन दोनों स्थितियों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है। यह सलाह दी जाती है कि आप फटकारते हैं तुरंत अपने पालतू जानवरों की तरह, 1 से 2 सेकंड के बाद जैसे ही वह बुरी तरह से व्यवहार करता है
  • उदाहरण के लिए, जब वह घर एक दिन आप महसूस करते हैं कि अपनी बिल्ली अपने फर्नीचर खरोंच या अपने कुत्ते को अपने जूते चबाया, यह उन्हें उस समय फटकार बहुत देर हो चुकी हो जाएगा आता है।
  • प्रतिचित्रित एक पेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पालतू व्यवहार के लिए अपने बुरे व्यवहार के लिए तंग करने पर असंगत मत हो अगर आप हर बार जब वह दुर्व्यवहार करते हैं, तो आप उसे दंडित नहीं करते हैं, शायद वह यह नहीं समझती कि उस तरह से व्यवहार करना गलत है। उदाहरण के लिए, अगर हर बार जब आपकी बिल्ली खेलते समय मोटी हो जाती है, तो आप इसे एक समय नहीं देते, यह इस व्यवहार के साथ अवांछनीय परिणाम को संबद्ध नहीं करेगा और इस तरह से व्यवहार करना जारी रख सकता है।
  • आपको उस समय के 100% दुर्व्यवहार को द्रोही करना चाहिए।
  • साथ ही, जब भी आप अपने पालतू जानवर को उस व्यवहार के लिए निंदा करते हैं, तो आप एक ही सुराग या कार्रवाई का उपयोग करके संगत हो सकते हैं।
  • छवि का नाम बदलें एक पालतू कदम 8
    5



    डर से आने वाले व्यवहार के लिए अपने पालतू जानवर को फिर से दबाने से बचें कुछ मामलों में, कुछ खास परिस्थितियों के डर के कारण पालतू जानवर एक निश्चित तरीके से व्यवहार कर सकते हैं और जानबूझकर दुर्व्यवहार के कारण नहीं। यदि आप इस तरह के व्यवहार के लिए अपने पालतू जानवरों की शिकायत करते हैं, न केवल आप अपने भय को बदतर बनाने का प्रबंधन करेंगे, लेकिन संभवतः, यह अधिक से अधिक आक्रामक हो जाएगा।
  • डर से उत्पन्न होने वाले बुरे व्यवहार के मामले में, आपको तत्काल अपने पालतू जानवरों को उस स्थिति से वापस लेना चाहिए जो डर का कारण बनता है। यदि संभव हो, तो इस स्थिति में फिर से अपने आप को उजागर न करें।
  • यदि आप उस स्थिति से बच नहीं सकते हैं जो आपके पालतू जानवरों से डर का कारण बनती है, तो आप उसे धीरे-धीरे अपने भय को कम करने और उससे उत्पन्न होने वाले व्यवहार को कम करने के तरीके के रूप में उसे बेनकाब कर सकते हैं। मदद के लिए अपने पशुचिकित्सा या एक पशु चिकित्सक व्यवहारकर्ता से पूछकर आप यह कैसे उपयोगी हो सकता है
  • प्रतिचित्रित छवि एक पालतू कदम 9
    6
    स्टिरीरीपिप्स के लिए अपने पालतू जानवरों को फिर से दबाने से बचें ये असामान्य व्यवहार हैं जो विकसित कर सकते हैं यदि आपका पालतू असामान्य वातावरण में है स्टैरियोटाइप अक्सर दोहरावदार होते हैं और किसी भी प्रकार की फ़ंक्शन नहीं देते हैं। एक स्टीरियोटाइप का एक उदाहरण है जब घोड़े एक निर्जीव और स्थिर वस्तु काटते हैं और हवा को निगलते हैं।
  • यह अपने पालतू stereotypies प्रदर्शन रखने के लिए आसान नहीं है, तो यह तो वे इन कार्यों को सही कर सकते अपने पशु चिकित्सक या एक पशु चिकित्सा व्यवहारवादी की विशेषज्ञता को रोजगार के लिए सबसे अच्छा है।
  • रिटिममंड ए पेट स्टेप 10 नाम वाली छवि
    7
    अपने मूत्र या आपके मल के खिलाफ अपने कुत्ते या बिल्ली के नाक को रगड़ने से बचें आप अपने कुत्ते या उनके मल के खिलाफ अपने चेहरे को रगड़कर कुछ भी जानने के लिए अपने कुत्ते या बिल्ली को नहीं मिलेगा। यह नहीं यह आपके पालतू जानवर को दंड देने का एक तरीका है और आप इसे डरने के लिए खत्म कर सकते हैं और जब तक आप अपने आप को छुटकारा नहीं लेते हैं, तब तक जब तक आप इसे छुपा नहीं पाते।
  • यह भी संभव है कि, लंबे समय में, आपका पालतू आपको सोचता है कि आप हैं आप जो बुरी तरह से व्यवहार करते हैं
  • विधि 3

    विभिन्न प्रजातियों के पुन: पेंडेंट पादरेंट
    रिटिमैण्ड ए पेट स्टेप 11 नाम वाली छवि
    1
    यह अपने कुत्ते के खराब व्यवहार के लिए अवांछनीय परिणाम स्थापित करता है कुत्तों, जैसे बिल्लियों, वे काम नहीं करना चाहिए इसलिए, इन जानवरों के खराब व्यवहार (उदाहरण के लिए, जब वे एक कूड़ेदान में प्रवेश करना चाहते हैं) को रोकने में मोसेट्रप्स का उपयोग करना उल्टा हो गया और निवारक डिवाइस बहुत प्रभावी हैं। एक और अवांछनीय परिणाम अपने कुत्ते को पुरस्कार देने के लिए नहीं है, जब वह अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता है। प्रशिक्षण के दौरान यह विशेष रूप से उपयोगी होगा
    • खराब व्यवहार को अवांछनीय बनाने का एक और अच्छा तरीका यह है कि अपने कुत्ते को ध्यान न दें जब वह बुरी तरह से व्यवहार करे। हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि इस तरह से अपने कुत्ते के खराब व्यवहार को प्रबंधित करना हमेशा व्यावहारिक नहीं होगा, खासकर यदि ऐसा व्यवहार उसे शारीरिक रूप से घायल होने के कारण करता है
  • प्रतिचित्रित छवि एक पालतू कदम 12
    2
    अपनी बिल्ली के खराब व्यवहार को अवांछनीय बनाओ निश्चित रूप से, आपकी बिल्ली अपने फर्नीचर पर हमला या खरोंच करके अपने प्यार का परीक्षण कर सकती है। हालांकि, कठोर शब्दों का प्रयोग करने या उसे कष्ट देने के लिए शारीरिक रूप से उसे दंडित करने के बजाय, आप अन्य तरीकों से उनके खराब व्यवहार को अवांछनीय बनाने की कोशिश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बिल्ली अपने सोफे खरोंच, आप सोफे के पास नारंगी छील डाल सकते हैं, ताकि यह आपके बिल्ली के लिए एक अवांछनीय जगह बन जाए, क्योंकि उन्हें खट्टे की गंध पसंद नहीं है। एक और विकल्प डबल बाजू वाले टेप के साथ सोफे को कवर करना है।
  • यदि आपकी बिल्ली होगी आक्रमण एक बहुत ही कठिन तरीके से खेल करके, आप इसे समय निकाल सकते हैं। यदि आप उस पर ध्यान नहीं देते हैं, तो उसे पता चल जाएगा कि यह व्यवहार एक पुरस्कार के लायक नहीं है और वह सीख लेगा कि उसे आपके साथ एक तहसील तरीके से नहीं खेलना चाहिए।
  • अपनी बिल्ली countertops या टेबल पर कूद भी आनंद मिलता है, तो आप उन पर एक चूहादान उल्टा जगह कर सकते हैं ताकि जब अपनी बिल्ली उस पर खड़े है, जो व्यवहार कर रोकने के लिए पर्याप्त परेशान होगा एक कूद देने के लिए इस तरह लेकिन उसे चोट पहुँचाने के बिना
  • रिटिममंड ए पेट स्टेप 13 नामक छवि
    3
    अपने पक्षी को शरीर की भाषा के माध्यम से बुरी तरह व्यवहार करने से रोकें यदि आपके पक्षी को आप काटने की प्रवृत्ति है, तो आप उसे बता सकते हैं कि यह आपके शरीर की भाषा के माध्यम से स्वीकार्य नहीं है। उदाहरण के लिए, जब आपके पक्षी आप को काटता है, जब यह आपकी बांह पर बैठता है, तो आप इसे थोड़ा असंतुलित करने के लिए अपना हाथ बदल सकते हैं। ऐसा करना लेकिन इसे गिरने की अनुमति नहीं देनी चाहिए आप को यह जानने के लिए कि यह आपको काटने नहीं चाहिए।
  • यदि आपके पक्षी अपने हाथ से बैठे हैं, तो आप अपने हाथ को अपनी रोशनी में छोड़ सकते हैं लेकिन इसे अपने संतुलन खोने का अप्रत्याशित तरीका
  • प्रतिचित्रित छवि एक पेट कदम 14
    4
    अपने घोड़े के लिए खराब व्यवहार अवांछनीय बनाओ अपने घोड़े को बुरी तरह से व्यवहार करने से रोकने के लिए, आप सीधे (हाथ से) और अप्रत्यक्ष (गाइड के साथ) दबाव दोनों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके घोड़े को आपकी व्यक्तिगत जगह पर आक्रमण करने की प्रवृत्ति है, तो आप अपने हाथ पर या मार्गदर्शक रस्सी के साथ आपके शरीर पर दबाव डाल सकते हैं। इससे उसे चोट नहीं पहुंचेगी लेकिन उसे एक कदम वापस लेने के लिए पर्याप्त असुविधाजनक होगा।
  • इन जानवरों के आकार का मतलब है कि एक गंभीर शारीरिक चोट से पीड़ित होने का खतरा कुत्ते या बिल्ली के मुकाबले एक घोड़े के खराब व्यवहार से ज्यादा होता है। यदि आपके घोड़े का दुर्व्यवहार आपको शारीरिक खतरे में डालता है, तो आप अपने घोंघे पशु चिकित्सक या एक पशु चिकित्सक व्यवहारकर्ता से संपर्क करने पर विचार कर सकते हैं कि आप खतरनाक दुर्व्यवहार से कैसे निपटें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि अपने पालतू जानवरों के दुर्व्यवहार को सुधारने से आपकी क्षमताओं को पार किया जाता है, तो आप अपने पशुचिकित्सा या सहायता के लिए एक पशु चिकित्सक व्यवहारकर्ता से पूछ सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि आपको अपने पालतू जानवर को एक ही समय में बुरी तरह से बर्ताव करने से अच्छा व्यवहार करने के लिए पुरस्कार देने से रोकना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप केवल अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करने के लिए बुरी तरह से व्यवहार करना सीखेंगे।
    • पशु अप्रभावी दंड के लिए आदी हो सकते हैं और शायद बुरी तरह से व्यवहार करना जारी रखे हुए हैं।

    चेतावनी

    • अपने खराब व्यवहार के कारण आपका पालतू गंभीर रूप से चोट पहुंचा सकता है, साथ ही साथ अपने आप को चोट पहुंचाने के जोखिम में डाल सकता है। अगर आप अपने पालतू जानवरों को अपने दम पर दंड देते हैं तो आपको चोट लगी है, आपको अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
    • कुछ मामलों में, दुर्व्यवहार का कारण एक गंभीर चिकित्सा या व्यवहार समस्या है। यदि, दुर्व्यवहार को सुधारने के अपने प्रयासों के बावजूद, आपका पालतू फिर से अपमानजनक नहीं होता है, तो आप अपने पशुचिकित्सा से यह पूछने के लिए कह सकते हैं कि दुर्व्यवहार का मूल कारण क्या है।
    और पढ़ें ... (37)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com