ekterya.com

कैसे एक आवारा बिल्ली का विश्वास कमाने के लिए

आवारा बिल्ली का विश्वास प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन संतोषजनक हो सकता है। आप अपने पड़ोस में एक आवारा बिल्ली को देखते हैं और आप इसे लेने के लिए बाध्य महसूस करते हैं, तो आपको पहले बनाने आप की धमकी दी लग रहा है बिना इसके साथ बातचीत करने के लिए कैसे पता होना चाहिए। बिल्ली के समान व्यवहार के बारे में जानें, और सड़क बिल्लियों के साथ बातचीत करते समय आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
सुनिश्चित करें कि यह जंगली बिल्ली नहीं है

ईरान ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 1 नामक छवि
1
एक आवारा बिल्ली और एक जंगली बिल्ली अंतर जानने के लिए अगर आपको सड़क पर एक बिल्ली मिलती है, तो यह सड़क या जंगली हो सकती है जंगली बिल्लियों से निपटना भटकाव बिल्लियों से निपटने में बहुत अलग है, और कभी-कभी, उन पर आपको भरोसा करना असंभव है बिल्ली के पास जाने की कोशिश करने से पहले, यह निर्धारित करें कि यह भटका या जंगली है या नहीं।
  • जंगली बिल्लियों निर्जन क्षेत्रों में या सड़कों पर पैदा होती हैं उन्हें पालतू के रूप में कभी नहीं अपनाया गया है या एक घर में रहते हैं। आवारा बिल्लियों जाते थे, लेकिन वे हार गए थे या उनके मालिकों ने उन्हें त्याग दिया था
  • जंगली बिल्लियों सड़क बिल्लियों की तुलना में अधिक बेतहाशा व्यवहार करते हैं, उनका व्यवहार अधिक प्रकार के नशा या गिलहरी की तरह होता है। सामान्य तौर पर, सड़क की बिल्लियों अधिक दोस्ताना और ग्रहणशील होती हैं, और आवासीय क्षेत्रों और घनिष्ठ घरों में घूमती रहती हैं।
  • जंगली बिल्लियों जंगली प्रवृत्तियों को प्राप्त अगर वे एक लंबे समय के लिए निर्जन क्षेत्रों में रह चुके हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि एक बिल्ली भटका या जंगली है, आपको लंबे समय से अकेले इसके साथ बातचीत करनी पड़ सकती है
  • ईरान ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 2 नामक छवि
    2
    सावधानी से बिल्ली का व्यवहार और उपस्थिति देखें। एक बिल्ली के व्यवहार और शारीरिक विशेषताओं को यह निर्धारित करने के लिए सुराग मिल जाता है कि क्या इसे छोड़ दिया गया है या यदि यह सड़कों पर पैदा हुआ है।
  • इसे मानो या न मानो, यदि आप गलत तरीके से पालतू जानवर देखते हैं, तो यह एक भगोड़ा बिल्ली होने की अधिक संभावना है। हाल ही में छोड़ी जाने वाली बिल्लियां वन्य जीवन के अनुकूल हैं, और जंगली बिल्ली की तुलना में अधिक गंदे और अधिक कुपोषित दिख सकती हैं
  • यहां तक ​​कि अगर बिल्ली इसे दूर करने की कोशिश कर रही दूर चला जाता है, अगर यह आपके पास बस थोड़ा सा, यह शायद एक आवारा बिल्ली है सामान्य तौर पर, जंगली बिल्लियों मनुष्यों से संपर्क नहीं करती हैं
  • यह पता लगाने का सही तरीका है कि एक बिल्ली भटका या जंगली है, उसे पिंजरे में रखना है। यदि आप एक आवारा बिल्ली पिंजरे करते हैं, तो यह एक दोस्ताना तरीके से अपनी पूंछ को चापलूसी करने, रगड़ना और बजाना होगा। जंगली बिल्लियों खुली हवा में ये व्यवहार दिखा सकती हैं (विशेषकर अगर वे जिनके साथ वे उन्हें भोजन करते हैं), लेकिन वे कभी ऐसा नहीं करेंगे कि वे पिंजरे में हैं।
  • ईरान ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    जंगली बिल्लियों से निपटने के लिए तैयार हो जाओ आपको पता चल जाएगा कि जिस बिल्ली का आपने सोचा था वह सड़क वास्तव में जंगली थी स्ट्रीट बिल्लियों को निपटा जाना लगभग असंभव है, खासकर यदि वे 7 महीने से अधिक पुराने हैं। ASPCA, पकड़ने नसबंदी और जारी (जाल, नपुंसक, वापसी या TNR) एक दयालु रास्ता जंगली बिल्ली कालोनियों को कम करने के रूप में करने के लिए नीति का पालन करने का सुझाव।
  • अमेरिका में, TNR कार्यक्रमों करुणा से जंगली बिल्लियों को फँसाने के लिए जिम्मेदार हैं, उनकी समीक्षा निर्धारित करने के लिए अगर वे रोगों है, टीकाकरण के लिए प्रशासन, नसबंदी या उन्हें नपुंसक, और फिर उन्हें जंगली में वापस लौटें। ये बिल्लियों मूल रूप से जंगली जानवर हैं - इसलिए, उन्हें एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है। टीएनआर कार्यक्रम को आमतौर पर एक अधिक नैतिक विकल्प माना जाता है
  • यदि आप यूएस में रहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में एक टीएनआर प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अधिक जानकारी के लिए पशु नियंत्रण कार्यालय, एएसपीसीए या मानवीय सोसायटी से संपर्क करें। अपनी खुद की स्ट्रीट बिल्लियों से निपटने की कोशिश न करें, जब तक कि आप जंगली जानवरों के संचालन में विशेष प्रशिक्षण और अनुभव न करें। जंगली बिल्लियों में कई बीमारियां हो सकती हैं (जैसे कि रेबीज) और यदि वे डरे हुए हैं तो आक्रामक प्रतिक्रिया करें। केवल पशु नियंत्रण पेशेवरों को उन्हें छूना चाहिए।
  • Video: चिड़ियाघर में शेर ने बनाया गधे को अपना शिकार, तस्वीरें देख विचलित हो जायेंगे… | Lion With Donkey

    भाग 2
    एक आवारा बिल्ली अपने घर में प्रवेश करें

    इरेन्ट ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 4 नामक छवि
    1
    उसे खाना देकर उसे आप पर भरोसा करें। उसे खिलाकर आपसे बातचीत करने का सबसे प्रभावी तरीका है। बिल्ली भूखे हो सकती है और इसे खिलाकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकती है। यह आपको करीब पहुंचने और आपकी उपस्थिति में इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।
    • एक मजबूत गंध है कि एक खाना चुनें सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक ऐसा भोजन है जो आपकी बिल्ली अधिक आसानी से पता लगा सकता है। बिल्लियां गंध की एक बहुत विकसित भावना है डिब्बाबंद खाद्य सूखे भोजन, विशेष रूप से गड़बड़ स्वाद (जैसे सैल्मन और टूना) की तुलना में एक मजबूत गंध है। हालांकि, मानव भोजन छोड़ें, जैसे कैन्ड टूना या मछली यह एक बिल्ली के पाचन तंत्र में परेशानी पैदा कर सकता है, और आप को उस भयावह बिल्ली को खाना नहीं देना चाहिए जिसे आप उन्हें किसी भी परेशानी से दे दिया था।
    • सड़क पर भोजन छोड़ें, उन इलाकों में जहां आपने बिल्ली को देखा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप निरंतर रहें हर दिन एक ही स्थान पर खाना छोड़ दें, तो बिल्ली को पता चल जाए कि वह भूख लगी है या नहीं।
    • कुछ दिनों के बाद, बिल्ली खाती है जबकि बाहर रहें। आपसे संपर्क करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास विकसित करने के लिए बिल्ली को एक सप्ताह के बारे में जानने की आवश्यकता हो सकती है। धैर्य रखें उसे आपसे बातचीत करने के लिए बाध्य करने की कोशिश न करें।
    • बिल्ली पालतू मत करो या शारीरिक रूप से, इस अवधि के दौरान उसके साथ बातचीत जब तक बिल्ली रगड़ या थूथन पथपाकर अपने पैरों में आप के साथ संपर्क में आता है। सामान्य तौर पर, सड़क बिल्लियों उनके पिछले मालिकों द्वारा दुरुपयोग के शिकार रही हैं एक आवारा बिल्ली को किसी अन्य व्यक्ति के साथ संलग्न होने में बहुत समय लग सकता है, और यह आसानी से डर सकता है। यदि आप बिल्ली को जल्द से जल्द संपर्क करने के लिए मजबूर करते हैं, तो वह भोजन के लिए वापस जाने से संकोच कर सकता है।
  • ईरान ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 5 नामक छवि
    2
    एक बिल्ली जाल चुनें कुछ भटकाव बिल्लियां अपने आप में एक घर में प्रवेश कर सकती हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर अविश्वासी हैं। सामान्य तौर पर, बिल्ली को अपने घर में सुरक्षित रूप से सुरक्षित रखने के लिए दयालु बिल्ली का जाल का उपयोग करना सबसे अच्छा है
  • मानवीय संगठन अक्सर आगंतुकों को धोखा देते हैं जो भटकाव बिल्लियों को पकड़ना चाहते हैं। कर्मचारी भी जाल का उपयोग करने का सही तरीका बता सकते हैं। सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप अपने स्थानीय आश्रय में जाकर एक बिल्ली का जाल लगाने की सलाह दें।
  • यदि आपके क्षेत्र में आश्रय नहीं है, तो आप इंटरनेट पर बिल्ली के जाल खरीद सकते हैं। हालांकि, एक दयालु जाल प्राप्त करना सुनिश्चित करें जो बिल्ली को परेशान या चोट नहीं पहुँचाती एएसपीसीए वेबसाइट पर जाकर जाल उपयुक्त हैं या नहीं, यह जांचें कि वे दयालु और सुरक्षित हैं।
  • ईरान ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 6 नामक छवि



    3
    यह बिल्ली को जाल में आकर्षित करता है एक बिल्ली तुरंत जाल में प्रवेश नहीं करेगी, भले ही आप खाना अंदर छोड़ दें। इसे सुरक्षित रूप से दर्ज करना समय लगेगा।
  • यदि बिल्ली आपकी उपस्थिति में सहज महसूस करती है, तो हर बार जब आप इसे देखने के लिए जाते हैं तो पिंजरे के साथ जाल शुरू करें। आप अमेज़ॅन पर या स्थानीय पालतू जानवरों के स्टोर में अनुकंपा जाल (जो बिल्लियों को शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं) प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक या दो हफ्तों के भीतर बिल्ली का भोजन जाप के करीब और करीब रखें। कुछ समय बाद, आप भोजन को पिंजरे के अंदर रखेंगे, लेकिन जब भी बिल्ली खाती है, तब तक आप दरवाजा खोलेंगे। आपका लक्ष्य बिल्ली को पिंजरे के अंदर सहज महसूस करना है, इसलिए जब आप दरवाज़ा बंद करते हैं तो अनुभव कम आघात होगा।
  • छोटे से थोड़ा, यह पिंजरे के अंदर अधिक से अधिक भोजन को स्थानांतरित करता है। पिंजरे को बंद करें जब बिल्ली को यह पूरी तरह से आरामदायक चलने लगता है।
  • इरजेन्ट ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 7 नामक छवि
    4
    एक पशुचिकित्सा में बिल्ली की जांच करें यदि आप भटकाव पर भरोसा करना चाहते हैं, तो आपको उसके साथ लंबे समय तक रहना होगा। हालांकि, ऐसा करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको कोई बीमारी नहीं है जिससे आप या आपके घर में अन्य पालतू जानवरों को चोट पहुंचाए।
  • इससे पहले कि वे बिल्ली की जांच करें, उसे अलग से संगरोध में डाल दें, अन्य लोगों और जानवरों से दूर। इसे एक बंद कमरे में छोड़ दें आदर्श रूप में, एक गर्म गैरेज में एक बड़े पिंजरे के अंदर इसे छोड़ के रूप में यह पिस्सू और टिक है, जो घर पर फैल नहीं करना चाहिए से पीड़ित हो सकता है।
  • पशुचिकित्सा यह सत्यापित कर सकता है कि आपकी बिल्ली में एक माइक्रोचिप है इसमें बिल्ली की कंधे के नीचे रखा गया एक पहचान चिप होता है, और मालिक को खोजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पशुचिकित्सा भी एक शारीरिक परीक्षा और सभी आवश्यक टीके प्रशासन करेगा। यह भी जांच करता है, तो बिल्ली आवारा बिल्लियों, पिस्सू, heartworm, फेलाइन इम्यूनो विकार और बिल्ली ल्यूकेमिया की तरह के किसी भी स्वयं के आम परेशानी है।
  • भाग 3
    घर पर अपना विश्वास प्राप्त करें

    इरेन्ट ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 8 नामक छवि
    1
    बिल्ली के लिए एक कमरा तैयार करें किसी आवारा बिल्ली को अपनाने से किसी को आश्रय से अपनाने से पूरी तरह से अलग होता है। ऐसा होने की संभावना है कि आपकी नई बिल्ली अपने अंतरिक्ष और इसके क्षेत्र के संबंध में अधिक डरपोक और असुरक्षित महसूस करती है। बिल्ली के लिए डिज़ाइन किए गए कमरे को तैयार करें, ताकि आप अपने घर में आराम कर सकें और एक ही समय में आप पर भरोसा कर सकें।
    • भोजन, पानी, बिस्तर, खिलौने और एक कूड़े के बक्से के रूप में आपूर्ति करें। आपको वह जगह देना होगा जो आपको लगता है कि आपकी बिल्ली आरामदायक और सुरक्षित महसूस कर सकती है।
    • यह कमरा घर के शांत इलाके में होना चाहिए, और जब तक आपकी बिल्ली अपने नए घर के लिए अनुकूलित न हो जाए, तब तक कोई भी व्यक्ति इसमें समय बिताना नहीं चाहिए। एक कुर्सी या सोफे पर एक कंबल रखो, इसलिए आपकी बिल्ली को छिपाने के लिए एक जगह होगी यदि उसे धमकी दी जाए
    • हर दिन कमरे में कुछ समय बिताएं, इसलिए आपकी बिल्ली आपके करीबी होने के लिए इस्तेमाल हो जाएगी प्रवेश करने से पहले दरवाजे पर दस्तक और आवाज की एक नरम टोन में "मैं जा रहा हूँ" की तरह कुछ कहें।
  • इरेन्ट ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट स्टेप 9 नामक छवि
    2
    बिल्ली की सीमा का सम्मान करें आवारा बिल्लियां मनुष्यों के साथ बातचीत के लिए अनुकूलन करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। इसे बहुत जल्द लागू करने की कोशिश न करें और इसे इंटरैक्शन की गति सेट करें।
  • इसे आँखों में मत देखो सामान्य में, बिल्लियां मनुष्यों पर घूरती हैं, लेकिन एक आवारा बिल्ली के साथ एक नज़र प्रतियोगिता नहीं बनाते हैं, क्योंकि यह आक्रामकता का संकेत है। अपनी आँखें एक पल के लिए बंद करें और फिर देखो, अपनी बिल्ली को बताने के लिए कि आप उसे चोट नहीं करना चाहते।
  • चलो बिल्ली तुम दृष्टिकोण रुको जब तक वह अपने साथ शारीरिक संबंध बनाने से पहले उसे लाड़ करने की कोशिश करने से पहले बिल्लियां लोगों पर रगड़ कर अपने स्नेहों के साथ धीरे से उन्हें लाड़ कर प्यार व्यक्त करती है। अगर आपने इन कार्यों में से कोई भी किया है, तो आप बिल्ली को स्पर्श करने का प्रयास कर सकते हैं
  • अपनी बिल्ली को छुपाने की अनुमति दें, अगर वह चाहें तो आप कुछ दिनों के लिए सोफे या कुर्सी के नीचे रहना चाह सकते हैं, और सिर्फ खाने के लिए बाहर जा सकते हैं इसे करते हैं, और इसे बाहर आने के लिए राजी करने की कोशिश न करें, अगर यह अभी तैयार नहीं है
  • यदि आपकी बिल्ली शारीरिक संपर्क की अनुमति देती है, तो अपने पेट को छूने न दें। बिल्लियों में, पेट एक असुरक्षित हिस्सा है, और अगर आप इसे स्पर्श करते हैं, तो यह आपके लिए भरोसा करना बहुत कठिन हो सकता है।
  • ईरान ट्रस्ट ऑफ़ ए स्ट्रे कैट चरण 10 नामक छवि
    3
    अपनी बिल्ली को अपना घर बताओ। अपनी बिल्ली को घर के अन्य क्षेत्रों का पता लगाएं, अगर वह पहले से ही अपने सुरक्षित कमरे में कुछ सप्ताह बिताए हैं और आप के पास आरामदायक महसूस करते हैं।
  • अपनी बिल्ली को स्वतंत्र रूप से चलने दें उसे अपनी गति से घर तलाशने दें। इसे देखिए, लेकिन अपने नए क्षेत्र की समीक्षा करते समय बहुत ज्यादा हस्तक्षेप न करें
  • यदि आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं, तो उन्हें शारीरिक रूप से बातचीत करने की इजाजत देने से पहले, उन्हें एक दूसरे को सुनो और सूंघने दें। अपनी बिल्ली के सुरक्षित कमरे के द्वार के निकट आपके पालतू जानवरों को भोजन करें उन्हें एक दोस्ताना तरीके से अपने पैरों को छूएं और दरवाजे के नीचे खेलें।
  • आप एक निश्चित समय के लिए एक तार जाल के द्वारा दरवाजा बदल सकते हैं, जो अन्य जानवरों को नई बिल्ली देखने की अनुमति देगा और साथ ही एक भौतिक अवरोध प्रदान करेगा। यह उपयोगी हो सकता है यदि आपकी आवारा बिल्ली बहुत शर्मीली हो।
  • सभी प्रारंभिक प्रत्यक्ष संपर्क की निगरानी करें कि बिल्ली के अन्य पालतू जानवरों के साथ हैं, और पहचान लें कि क्या आक्रामकता के लक्षण हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बिल्ली हर समय आपके सुरक्षित कमरे तक पहुंच सकती है, इसलिए आप उस जगह जा सकते हैं जहां आप छिपाना चाहते हैं, जहां आप सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • Video: जब कुत्ते को कचरे में मिला ये बच्चा, मुंह में दबाकर.......

    युक्तियाँ

    • एक बिल्ली को आकर्षित करने के लिए दूध या क्रीम का उपयोग न करें अधिकांश बिल्लियों में एक एंजाइम होता है जो डेयरी को पचाने नहीं कर सकता है, और यदि आप दूध या क्रीम देते हैं, तो आप पेट, उल्टी और दस्त को परेशान कर सकते हैं।
    • अपने बिल्ली के सुरक्षित कमरे में फर्नीचर लगाने के लिए बहुत अच्छा है - हालांकि, कुर्सियों में बैठने से शारीरिक रूप से चोट लगी बिल्लियों, खासकर यदि वे युवा हैं अगर बिल्ली के इस प्रकार के फर्नीचर हैं तो अकेले बिल्ली को मत छोड़ें
    • स्थानीय अख़बार में या रेडियो पर सूचना दें और बिल्ली का विवरण प्रदान करें यह संभव है कि बिल्ली भटक गई है और इसका मालिक इसकी तलाश कर रहा है।

    चेतावनी

    • टीकाकरण महत्वपूर्ण हैं यदि आप किसी आवारा बिल्ली को अपनाना चाहते हैं, तो उसे तुरंत टीका लगाया है। यदि लक्षणों में उभरने लगते हैं तो कुछ रोग (जैसे रेबीज) अब ठीक नहीं हो सकते हैं।
    • यदि एक बिल्ली को धमकी दी जाती है, तो यह आक्रामक रूप से व्यवहार करेगा। यह उन रोगों को भी ले सकता है जो मनुष्यों और अन्य जानवरों के लिए हानिकारक होते हैं। यदि आप किसी आवारा बिल्ली को छूने जा रहे हैं, तो बहुत सावधान रहें और उसे पहले पहुंचने के लिए सबसे पहले हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com