ekterya.com

कैसे एक आवारा बिल्ली को पकड़ने के लिए

अमेरिका में बिल्ली जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए, पशु क्रूरता निवारण के लिए अमेरिकन सोसायटी (ASPCA) को आधिकारिक तौर पर (पकड़, नसबंदी और विज्ञप्ति) एक नीति ट्रैप-नपुंसक-वापसी बुलाया या TNR को अपनाया है जो दयालु रूप से सभी सड़क बिल्लियों को बाँझ करने या उन्हें नपुंसक करने की अनुशंसा करता है अगर वहाँ एक आवारा बिल्ली है कि मैला-कुचैला लग रहा है, बैठता है और आपके सामने बरामदे पर meows है, या एक धारीदार बिल्ली का बच्चा fiddles अपने सामने यार्ड पकड़ यह स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए तय कर सकते हैं पर। चाहे वह एक खो पालतू है कि आप, उनके मालिकों या एक जंगली बिल्ली का बच्चा है जो एक नया घर दे सकते हैं पर लौट सकते हैं अपनाने एक आवारा बिल्ली अपने समुदाय की मदद और एक पुरस्कृत अनुभव देने यदि सही ढंग से किया जा सकता है। एक आवारा बिल्ली को पकड़ने के लिए सुरक्षित रूप से, प्रभावी रूप से अपने आप को तैयार कर रहा पशु को आकर्षित करने और यह सुरक्षित रखने में जानें।

चरणों

विधि 1
अपने आप को तैयार करें

कैच अ स्ट्रै कैट चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक पल के लिए बिल्ली देखें पकड़ने या एक आवारा बिल्ली से संपर्क करने की कोशिश करने से पहले, आपको इसे बीमारी और चोट के लक्षण पहचानने के लिए पालन करना होगा। अपनी सुरक्षा और बिल्ली के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानवरों के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें और यह निर्धारित करने के लिए एक सक्षम योजना बनाएं कि कब और कैसे मदद करें। यदि एक बिल्ली कुछ दिनों के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र में लगातार हो रही है, तो कुछ समय बिताने के लिए इसे करीब से देखें अगर यह एक मैत्रीपूर्ण बिल्ली है, तो आपका काम बहुत आसान होगा अगर ऐसा नहीं है, तो आपको कुछ काम करना होगा
  • यदि कोई बिल्ली कुरूपता से व्यवहार करता है, तो कठिनाई के साथ साँस लेता है, अधिक से अधिक या आसानी से सुस्त और असामान्य कार्य करता है, पशु नियंत्रण के लिए कॉल करता है बिल्लियों से संपर्क करने की कोशिश मत करो जो बीमारी के लक्षण दिखाते हैं। कुछ बीमारियां हैं जो बिल्लियों को ले जाती हैं और ये ज़ोनोटिक हैं (या यह जानवरों से मनुष्यों को संचरित किया जा सकता है, और इसके विपरीत)। रेबीज एक बहुत खतरनाक और व्यावहारिक रूप से असाध्य रोग है, जो त्वचा में काटने या कटौती के माध्यम से लार के माध्यम से फैलता है। एक और खतरा खतरनाक संक्रमण है जो बिल्ली के काटने के कारण हो सकता है पशु नियंत्रण में काम करने वाले पेशेवरों को बीमार सड़क बिल्लियों को सुरक्षित रूप से पकड़ने के लिए आवश्यक उपकरण और सुरक्षा होती है।
  • सभी बिल्लियों को पकड़े जाने की ज़रूरत नहीं है बिल्लियों को पकड़ने की कोशिश न करें जो अच्छी तरह से खिलाती हैं और एक कॉलर हैं। इसके बजाय, अपने पड़ोसी को कॉल करें और उनसे पूछें कि क्या किसी ने एक बिल्ली खो दी है
  • कैच अ स्ट्रै कैट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन्हें चोट पहुंचाने के बिना जानवरों पर कब्जा करने के लिए एक जाल पाएं। ये जाल बेहद सुरक्षित और सरल तंत्र हैं जो बिल्लियों को आसानी से और करुणा से फैलते हैं। आप जाल में भोजन और पिंजरे के दरवाजे बंद करते हैं, जब एक जानवर इसके अंदर घूमता है, इसे सुरक्षित रूप से फँसता है एक आवारा बिल्ली को पकड़ने के बाद, उसे जाल में छोड़ दें और उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। जाल से जानवर को न निकालें।
  • आपके इलाके में पशु चिकित्सकों और पशु आश्रयों ने उन्हें चोट न देकर भटकाव बिल्लियों को पकड़ने के लिए जाल उतार डाला। आपको एक खरीदने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा उपकरण हो सकता है कि अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहते हैं और आप आमतौर पर आवारा बिल्लियों और अन्य जानवरों को ढूंढते हैं जो स्थानांतरण की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप बिल्कुल भी जाल का पता लगाने या उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो एक बिल्ली पिंजरे या बॉक्स में भोजन रखें और बिल्ली को अंदर से पकड़ कर रखें। किसी बिल्ली को पकड़ने के लिए एक पिंजरे का उपयोग करने से पहले पशुचिकित्सा से परामर्श करें, चूंकि कुछ लोग बिल्लियों को स्वीकार नहीं करेंगे, जिन्हें किसी अन्य वस्तु में ले जाया जा सकता है। यह जाल सुरक्षित और अधिक प्रभावी है, लेकिन यदि आप परेशानी में हैं तो पिंजरे की सेवा कर सकते हैं।
  • Video: Chuhe Ne Mara Billi Ko - Hindi Story For Children | Dadimaa Ki Kahaniya | Panchtantra Ki Kahaniya

    कैच अ स्ट्रे कैट चरण 3 नामक छवि
    3
    एक बिल्ली को पकड़ने के लिए अविश्वसनीय तरीकों से बचें एक आवारा बिल्ली को पकड़े या पिलकेके या किसी अन्य प्रकार के थैले का उपयोग करने की कोशिश न करें। ये तरीकों से सड़क बिल्लियों और साथ ही उन्हें घायल कर सकते हैं, और उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं। कभी भी, किसी भी परिस्थिति में, आपको नंगे हाथों से भटकाव वाले बिल्ली को हेरफेर करना चाहिए। उन्हें उसी प्रकार से व्यवहार करें जिससे आप एक जंगली जानवर का इलाज करें, भले ही आप भविष्य में बिल्ली को वश में करने की अपेक्षा करें। उसे समय दें
  • कैच अ स्ट्रै कैट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    एक क्षेत्र तैयार करें जहां बिल्ली को रखें आपको बिल्ली को वहां रखने के लिए एक उपयुक्त स्थान की आवश्यकता होगी, भले ही आप इसे पशु चिकित्सक के पास लेने की योजना बना रहे हों और फिर इसे छोड़ दें। आदर्श रूप से, आप स्पै या नपुंसक की तारीखों के सबसे करीब वाले दिनों में बिल्ली को पकड़ लेते हैं, ताकि आप तुरंत इसे पशु चिकित्सा में ले जा सकें। हालांकि, यदि आपको कुछ समय के लिए बिल्ली को घर में रखने की आवश्यकता है, तो आपको घर में एक शांत कमरे तैयार करना होगा, जहां बिल्ली रह सकती है
  • स्ट्रीट बिल्लियों को अपने घर से दूर रखा जाना चाहिए, जिन्हें चुप किया जा सकता है, ताकि वे शांत हो जाएं और सुरक्षित महसूस करें। बेसमेंट, मुफ्त कमरे और किसी भी अन्य तापमान नियंत्रित क्षेत्र जिसे आप अंधेरे में रख सकते हैं वह बिल्ली को शांत करने या आपको सुरक्षित महसूस करने में सहायता करेगा।
  • यदि आप बिल्ली को 12 घंटे से कम समय में पशु चिकित्सक के पास ले जा रहे हैं, तो इसे खिलाने के बारे में चिंता न करें। वह ठीक हो जाएगा और पिंजरे खोलने से बचने के लिए और बिल्ली के साथ फिर से लड़ने के जोखिम को चलाने के लिए अधिक सुरक्षित होगा। उसे कुछ साफ पानी दो और उसे जाल में रहना चाहिए।
  • कैच अ स्ट्रै कैट चरण 5 नामक छवि
    5
    बिल्ली का शॉट पाने के लिए एक नियुक्ति करें और मेडिकल जांच करें। वर्तमान में, एएसपीसीए ट्रैप-न्यूटर-रिटर्न (टीएनआर) नामक नीति को बढ़ावा देता है। चाहे जिस जानवर के साथ कब्जा कर लिया गया हो, उसके बाद भी इसे पकड़ने के बाद उसका पहला कदम होना चाहिए।
  • विधि 2
    एक आवारा बिल्ली पकड़ो

    कैच अ स्ट्रे कैट चरण 6
    1
    इसे पकड़े जाने से कुछ दिनों पहले बिल्ली को खिलाना शुरू करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि बिल्ली को इस क्षेत्र के करीब रहने के कारण होने लगती है, और उसके बाद आपको उस भोजन को खाने का एक कारण होता है जिसे आपने जाल में रखा था
    • बिल्ली का इलाज करने के लिए पशुचिकित्सा के लिए एक नियुक्ति आरक्षित करने के बाद, जानवर के लिए जाल को स्थापित करने से पहले, नियुक्ति के एक या दो दिन पहले उसे खिलाओ।
    • भंडारों में उपलब्ध एक सामान्य सूखी बिल्ली के भोजन का उपयोग करें, या डिब्बाबंद बिल्ली का खाना। यदि आप जल्दी में हैं, तो ट्यूना या अन्य डिब्बाबंद मछलियों की एक छोटी राशि भी बिल्लियों को आकर्षित कर सकती है, अगर आप बिल्ली का खाना नहीं खरीदना पसंद करते हैं।
    • बिल्लियों को दूध न दें। संस्कृति और लोकप्रिय धारणा के विपरीत, बिल्लियों को डेयरी उत्पादों को पचाने में परेशानी होती है, और यदि आप उन्हें दूध देते हैं तो आप अपने हाथों में गड़बड़ी कर सकते हैं। भटकाव बिल्लियों को ठोस बिल्ली का भोजन दें।
  • कैच अ स्ट्रे कैट चरण 7 नामक छवि
    2
    जाल माउंट और चारा जगह। बिल्लियों के समान भोजन या व्यवहार का उपयोग करें जो कि आप बिल्ली को खिलाने के लिए उपयोग कर रहे हैं। पिंजरे के धातु के फर्श को नरम करने के लिए पेपर या पिलकेके रखें, और खाना पिंजरे के पीछे रखें ताकि बिल्ली को इसे खाने के लिए प्रवेश करना पड़े। इसे लुभाने के लिए जाप के प्रवेश द्वार में एक छोटी सी भोजन रखें, फिर जाल के वसंत को सेट करें।
  • प्रत्येक जाल थोड़ा अलग तरीके से चलाया जाता है, लेकिन ये सभी बहुत बुनियादी हैं। असल में, आपको जाल के दरवाज़े को खोलना होगा और इसे धातु रिलीज़ बार के साथ सुरक्षित करना होगा। दरवाजा बंद होने पर पशु को जाल के अंदर फंस जाएगा।
  • एक तौलिया या कपड़े के साथ जाल को कवर करने के लिए प्रवेश द्वार को कवर करने के लिए, जाल को छिपाने के लिए और इसे कम दिखाई दे। कुछ कठोर कैट जाल के पीछे से देखना पसंद करते हैं। यदि आपको एक बिल्ली को पकड़ने में कठिनाई हो रही है, तो जाल को खोजने की कोशिश करें या पीछे की तरफ उजागर करें।
  • एक कटोरे में खाना न छोड़ें बिल्ली इसे पकड़ने के बाद हिला सकती है, और पिंजरे के अंदर किसी वस्तु से घायल हो सकता है।
  • कैच अ स्ट्रै कैट चरण 8 नामक छवि



    3
    अक्सर जाल की जांच करें उन्हें चोट पहुंचाने के बिना जानवरों पर कब्जा करने के लिए जाल बहुत सुरक्षित हैं, लेकिन आपको बाहर की बिल्ली को बाहर नहीं छोड़ना चाहिए और बिना किसी समय तक किसी जाल में बिना किसी जाल में जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यह अक्सर जांचना महत्वपूर्ण है और देखें कि क्या आपने जानवर को फंस लिया है या नहीं। यदि हां, तो इसे घर के अंदर, आपके द्वारा तैयार किए गए क्षेत्र में ले जाएं, या तत्काल पशुचिकित्सा में ले जाएं, अगर यह उचित समय है
  • कैच अ स्ट्रै कैट स्टेप 9 नामक छवि
    4
    बिल्ली के अंदर ले लो बिल्ली को पकड़ने के बाद, कपड़े के साथ जाल को कवर करें और इसे ताबूत क्षेत्र में ले जाएं। यदि आप इसे स्थानांतरित करने पर अंधेरे रखते हैं तो बिल्ली अधिक शांत हो जाएगी, इसलिए रोशनी कम करें और पिंजरे को कवर करें।
  • बिल्ली को जाल में छोड़ दें बिल्ली को जाल से बाहर मत छोड़ो या इसे बिल्ली के पिंजरे में पास करने की कोशिश करें - अन्यथा, आपको पूरी प्रक्रिया फिर से शुरू करनी होगी। बिल्ली को पकड़ने और आगे बढ़ने के बाद, वह एक संकीर्ण, छोटी जगह में छिपाना चाहेंगे, जो इस समय पिंजरे को उनके लिए आदर्श स्थान बना देगा। बिल्ली ठीक हो जाएगी!
  • विधि 3
    आवारा बिल्ली के लिए एक नया घर खोजें

    कैच ए स्ट्रे कैट स्टेप 10 नामक छवि
    1
    यदि आवश्यक हो तो बिल्ली को गोली मार दी और चिकित्सा उपचार दिया गया है उसे neutered लेते हैं (अगर पुरुष) या spayed (महिला) और कम से कम रेबीज, परजीवी (पिस्सू या कीड़े) के लिए इलाज के लिए टीका और एक प्रकार का रंग के लिए टीका मिलता है। यह भी सिफारिश की जाती है कि एक बिल्ली के समान ल्यूकेमिया परीक्षण किया जाना चाहिए। कई मामलों में, इन सेवाओं को पशु नियंत्रण की सामान्य नीति के रूप में नि: शुल्क पेशकश की जाती है।
  • कैच अ स्ट्रै कैट स्टेप 11 नामक छवि
    2
    बिल्ली फिर से रिलीज नसबंदी सर्जरी के बाद 5 दिनों के भीतर बिल्लियों को एक पिंजरे में निगरानी रखने के लिए कूड़े के बक्से, भोजन और पानी के साथ रखा जाना चाहिए। पुरुषों ऑपरेशन के बाद दिन जारी किया जा सकता है। आप इसे उस निवास स्थान पर वापस कर सकते हैं जहां से यह आता है या किसी दूसरे स्थान पर ले जाता है।
  • यदि आप एक नए क्षेत्र में बिल्ली को छोड़ने जा रहे हैं, तो आपके पास एक देखभालकर्ता होगा जो अपने नए पर्यावरण के अनुकूल बिल्ली को मदद कर सकता है, जिसके लिए कई सप्ताह लग सकते हैं। सामान्य तौर पर, एएसपीसीए इस नीति को बिल्ली की आबादी को नियंत्रित करने में मदद करने के एक मार्ग के रूप में बढ़ावा देता है। अगर ऐसा लगता है कि बिल्ली वातावरण में अच्छी तरह से कर रही है, तो उसे छोड़कर भोजन, पानी और आश्रय को अक्सर रखता है। यह संभावना नहीं है कि यदि वे उन क्षेत्रों में रिहा हो जाते हैं जो कि उन्हें पता नहीं है, तो उनके पास बिल्लियों बच पाएगी, जब तक उनके पास देखभालकर्ता नहीं होता, क्योंकि उनके पास भोजन, पानी या शरण का स्रोत नहीं होगा। क्षेत्र द्वारा विवादों में, उन इलाकों में अन्य बिल्लियों द्वारा उन पर भी हमला किया जा सकता है।
  • कैच अ स्ट्रे कैट स्टेप 12 नामक छवि
    3
    अपने इलाके से बिल्लियों को बचाने के लिए किसी संगठन से संपर्क करें, या पशु आश्रय जो उनकी बलिदान नहीं करता। यदि आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो एक आवारा बिल्ली को मुक्त करना गैर जिम्मेदाराना हो सकता है। बिल्लियों और आश्रयों के बचाव के लिए संगठन जो जानवरों का त्याग नहीं करते हैं वे बेहतर विकल्प हैं। वे संभवतः बिल्ली को एक अच्छा घर ढूंढने में खुशी होगी
  • जंगली बिल्लियों लगभग आश्रयों ने कभी अपनाई नहीं हैं, क्योंकि उनके पास 90% से अधिक की इच्छामृत्यु की उच्च दर है। यदि बिल्ली को अपनाया नहीं जा सकता है, तो उस क्षेत्र में इसे छोड़ना सबसे अच्छा है जहां इसे पकड़ा गया है।
  • कई बचाव संगठन आपके लिए एक आवारा बिल्ली के पशु चिकित्सा खर्च का भुगतान करेंगे। प्राप्तियां सहेजें
  • यदि संभव हो तो, जब तक उन्हें घर न मिल जाए तब तक बिल्ली को आश्रय प्रदान करें। कुछ संगठनों में दत्तक घरों की तुलना में अधिक बिल्लियों हैं। लेकिन अगर आप बिल्लियों के साथ अधिक अनुभव वाले व्यक्ति के घर में जानवर को घराना पसंद करते हैं, तो आपको नाराज़ मत होना।
  • कैट अ स्ट्रे कैट चरण 13
    4
    यदि आवश्यक हो, तो बिल्ली के लिए एक नया घर ढूँढ़ने की कोशिश करें यदि आप सुनिश्चित हैं कि बिल्ली का कोई मालिक नहीं है और यह आपको परेशान करता है या आप इसे दूसरे स्थान पर नहीं ले सकते, तो अपने आप को एक उपयुक्त घर की तलाश करें। आप विज्ञापन डाल सकते हैं, लोगों से पूछ सकते हैं और एक उपयुक्त उम्मीदवार को बिल्ली को पालतू के रूप में रखने के लिए ढूंढ सकते हैं।
  • पता करने के लिए अनौपचारिक रूप से पूछें कि आपके किसी भी दोस्त या परिवार को बिल्ली की देखभाल करने में रुचि हो सकती है। अपने भरोसेमंद मित्रों और परिचितों को पूछकर शुरू करें इस तरह, बिल्ली एक अच्छा घर पा सकते हैं और आप इसे समय-समय पर देख सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में बिल्ली के बारे में विज्ञापन दें यदि आप यूएस में रहते हैं, तो पेटफेंडर डॉट कॉम पर बिल्ली की जानकारी डालें। सुनिश्चित करें कि प्रोफ़ाइल बिल्ली की स्थिति के संबंध में ईमानदार है। आप इंटरनेट या स्थानीय वर्गीकृत विज्ञापनों में एक विज्ञापन भी लगा सकते हैं।
  • कैच अ स्ट्रै कैट स्टेप 14 नामक छवि

    Video: चूहा पकड़ने के लिए अलमारी खोली तो उड़ गए होश

    5

    Video: आवारा कुत्ते के चमत्कार ने पूरे देश को हिला कर रख दिया

    बिल्ली को रखने पर विचार करें. मनुष्यों के साथ घर में जीवन को समायोजित करने के बाद कुछ भटकाव बिल्लियां महान पाल बन जाती हैं ध्यान से सोचें कि आपके पास समय, पैसा और एक पालतू वातावरण अपनाने के लिए एक अच्छा माहौल है। यदि आप जानवर के साथ रहने की योजना बना रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि पशुचिकित्सा में सावधानीपूर्वक भाग लिया जाए और घर ले जाने से पहले इसे सुरक्षित होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पशु बचाव और संरक्षण संगठन आपको बिना किसी कीमत पर एक जाल उधार दे देंगे।
    • बिल्लियों लोगों के साथ picky हो सकता है यदि बिल्ली आपके लिए बहुत ग्रहणशील नहीं प्रतीत होती है, तो एक दोस्त से इसे पूछने के लिए कहें।
    • एक जंगली बिल्ली को बोलना मुश्किल हो सकता है। यदि बिल्ली जंगली बिल्लियों की एक कॉलोनी का हिस्सा है, तो एएसपीसीए ने ट्रैप-न्युट-रिटर्न विधि की सिफारिश की है। उसे पकड़ो, उसे पशुचिकित्सा में ले जाएं और फिर उसे कॉलोनी में लौटा दें, ताकि वह अपने पूरे जीवन के लिए वहां रह सकें।
    • जब आप किसी आवारा बिल्ली को पकड़ने की कोशिश करते हैं तो भारी कपड़े पहनें, अगर वह आपको खरोंच करने की कोशिश करता है
    • एक पालतू जानवर की दुकान या एक आश्रय के लिए बिल्ली को उच्च बलिदान की दर से न लें। बिल्ली देने से पहले किसी भी संगठन के बारे में पता करें
    • निर्धारित करें कि क्या बिल्ली भटका या जंगली है इसके लिए, आपको बिल्ली बचाव समूह की मदद की आवश्यकता हो सकती है। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि जंगली बिल्लियों लगभग कभी नहीं vocalize है

    चेतावनी

    • पशु के काटने गंभीर हैं! यदि वे आपको काटते हैं, तो आपको चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए और बिल्ली को संगरोध में रखना चाहिए, यदि आपके पास रेबीज या किसी अन्य संसर्गजन्य बीमारी है
    • आप गर्दन पर थोड़ा बिल्ली के बच्चे पकड़ सकते हैं, लेकिन यह एक वयस्क बिल्ली को चोट लगी होगी। वे अपने शरीर को मोड़ सकते हैं और आपको इस स्थिति में खरोंच कर सकते हैं।
    • सावधान रहें जब आप अपनी मां से बिल्ली के बच्चे अलग करते हैं 4 से 6 सप्ताह की आयु से पहले बच्चों के बच्चों को नहीं छोड़ा जाना चाहिए, इसलिए अगर आप स्तनपान कराने वाली मां को पकड़ लेते हैं, तो उनके बिल्ली के बच्चे मर सकते हैं यदि आप उन्हें अपने भाग्य में छोड़ देते हैं।
    • कभी भी मालिक के साथ एक बिल्ली को खिलाना न दें, जब तक कि आपको इस व्यक्ति की अनुमति न हो। बिल्ली में आहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि मधुमेह। इसके अलावा, बिल्ली को बाहर खिलाए जाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और उसके मालिक को छोड़ सकता है
    • आवारा बिल्लियों जैसे कि बिल्लीगत ल्यूकेमिया और व्याकुलता जैसे रोगों को ले जा सकता है। अपने पालतू जानवरों को छूने से पहले अपने हाथों और कपड़े को अच्छी तरह से धो लें अपने पालतू जानवरों और उनकी वस्तुओं (उनके पिंजरे और कूड़े की बॉक्स सहित) से भटकाली बिल्ली को दूर रखें जब तक कि आप उन्हें पशु चिकित्सक के पास नहीं ले जाते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com