ekterya.com

कैसे अपने बिल्ली से एक आवारा बिल्ली को दूर रखने के लिए

एक आवारा बिल्ली समस्याग्रस्त हो सकती है, खासकर अगर वह आपके यार्ड में प्रवेश करती है यह एक बड़ी समस्या हो सकती है यदि भटकाव बिल्ली उत्तेजित करती है, या आपकी बिल्ली के साथ लड़ाई में प्रवेश करती है अपनी बिल्ली, अपने यार्ड और यहां तक ​​कि आपकी विवेक की रक्षा करने के लिए, यह अच्छा है कि आप सीखें कि भटकाव की अपनी संपत्ति से कैसे दूर रहें।

चरणों

भाग 1
इस कारण की पहचान करें कि छात्रा बिल्ली आपके यार्ड में प्रवेश क्यों करती है

अपनी बिल्ली के चरण 1 से रखें एक स्ट्रेट बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
1

Video: Cat / Billi ke Subh or Asubh Sanket घर में आने लगी है बार बार बिल्ली, तो हो जाएं सावधान

अपने यार्ड में एक पक्षी फीडर की तलाश करें पक्षी भक्षण पक्षियों के लिए और साथ ही आवारा बिल्लियों के लिए एक बड़ा आकर्षण है। एक आवारा बिल्ली फीडर को और अधिक आसानी से शिकार पकड़ने के लिए एक अनूठा अवसर के रूप में देख सकता है। यदि आपके पास कई पक्षी भक्षण हैं, तो आप अपने यार्ड में एक से अधिक छद्म बिल्ली को आकर्षित कर सकते हैं, जो आपकी बिल्ली के लिए तनावपूर्ण हो सकता है
  • अपनी बिल्ली के चरण 2 से रखें ए स्ट्रैट कैट एवर शीर्षक वाला इमेज
    2
    भोजन के संभावित स्रोतों को पहचानें यदि आपकी बिल्ली आपके घर से बाहर रहती है और आप इसे यार्ड में खिलाती है, तो यह भटकाव बिल्लियों को आकर्षित कर सकता है। आवारा बिल्ली न केवल भोजन के लिए आपके बगीचे की यात्रा करेगी, यह आपकी पहुंच के लिए अपनी बिल्ली पर हमला करने की भी कोशिश कर सकती है, जो आपके पालतू जानवरों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है। इसके अलावा, यदि आप अपने यार्ड में कैनिपिप उगाते हैं, तो आप इसे सड़क बिल्लियों के लिए सही जगह बना सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली के चरण 3 से रखें ए स्ट्रैट कैट एवर शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपनी बिल्ली की प्रजनन स्थिति की जांच करें यदि आपके पास एक बिल्ली है जिसे निष्फल नहीं किया गया है, तो यह उन बिल्लियों को आकर्षित कर सकता है जो आपके यार्ड को नियोजित नहीं किए गए हैं। आपकी बिल्ली फेरोमोन फैल सकती है, जो एक आवारा बिल्ली आसानी से समझ सकता है। क्या आप जानते हैं अपनी बिल्ली निष्फल नहीं किया गया है और कहा गया है कि आवारा बिल्लियों अपने यार्ड पर अक्सर जाते हैं, तो पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति जितनी जल्दी हो सके यह नसबंदी बनाते हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली एक निर्बाध बिल्ली के संपर्क में आती है, तो वह गर्भवती हो सकती है
  • अपनी बिल्ली के चरण 4 से रखें ए स्ट्रैट कैट एवर शीर्षक वाला इमेज
    4
    आवारा बिल्ली का निरीक्षण करें बिल्ली आपके यार्ड में एक विशिष्ट क्षेत्र, जैसे कि एक बगीचे या एक सैंडबॉक्स हो सकती है आप अपने घर के नीचे एक क्षेत्र भी पसंद कर सकते हैं जिसे आप गरम और सुरक्षित मानते हैं। यदि आप विशिष्ट क्षेत्र की पहचान कर सकते हैं, तो आप इसे उनसे दूर रखने के तरीकों की तलाश करना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आवारा बिल्ली को देखते हुए आपके अनुसूची के लिए मुश्किल है, तो आप अपने बिल्ली के व्यवहार का पालन कर सकते हैं। अपनी बिल्ली, घर के अंदर अपने क्षेत्र चिह्नित करने के लिए शुरू होता है या तो एक खिड़की या दीवार उस खिड़की के करीब है के माध्यम से है, तो यह बहुत संभव है कि एक आवारा बिल्ली अपने यार्ड का दौरा कर रहा है।
  • नोट्स अपनी बिल्ली के व्यवहार घर पर आप या आपके अन्य पालतू जानवरों के प्रति आक्रामक हो जाता है ( "के रूप में पुनः निर्देशित आक्रमण" कहा जाता है) अगर यह आवारा बिल्ली दृष्टिकोण नहीं कर सकते।
  • घर के अंदर आपकी बिल्ली भयभीत हो सकती है भले ही आप जानते हैं कि आवारा बिल्ली अपने घर में प्रवेश नहीं कर सकता है, वहाँ कोई रास्ता नहीं अपनी बिल्ली यह पता है, और आप घर के अंदर छिपाने के लिए चुन सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने पालतू जानवर से भटका बिल्ली को दूर रखें

    अपनी बिल्ली के चरण 5 से रखें ए स्ट्रैट कैट एवर का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी बिल्ली को घर के अंदर रखें यदि आवारा बिल्ली आपके यार्ड में प्रवेश करती है क्योंकि वह जानता है कि आपका पालतू घर से दूर है, तो आप बेहतर अपनी बिल्ली को घर के अंदर रखेंगे। जंगली बिल्लियों आमतौर पर टीका लगाया नहीं किए गए हैं और कई रोगों (जैसे फेलाइन इम्यूनो वायरस, बिल्ली ल्यूकेमिया वायरस) कि अपनी बिल्ली के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता ले जा सकता है, तो यह अपने पालतू घर के अंदर रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है , स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए
    • ध्यान रखें कि आवारा बिल्ली आपके यार्ड की यात्रा करना जारी रख सकती है, यह जानकर कि आपकी बिल्ली कहीं और होगी
    • यदि आपकी बिल्ली घर से दूर रहने के लिए प्रयोग की जाती है, तो अपने पालतू जानवरों के खिलौने को अपने मनोरंजक और मानसिक रूप से सक्रिय घर के अंदर रख दें।
    • यदि आपकी बिल्ली घर से दूर है, तो अपने यार्ड से भटकाली बिल्ली को दूर रखने के लिए आवश्यक तकनीक आपकी बिल्ली को डरा सकती है और परेशान कर सकता है। यह एक और कारण है कि आपके बिल्ली को घर के भीतर रखने के लिए बेहतर है, कम से कम तब तक जब तक आप सुनिश्चित न हों कि भटकाव की बीमारी वापस नहीं लौट पाएगी।
  • आपकी बिल्ली के चरण 6 से रखें ए स्ट्रैट कैट एवर शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: काल रूप काली बिल्ली रास्ता काट जाए तो Kaal Roop Kaali Billi Rasta Kaat Jaaye To

    आंदोलन को सक्रिय करने वाले पानी के बुझानेवाले जगह रखें। अपने यार्ड से एक आवारा बिल्ली को दूर रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि उसे उसके लिए एक भयावह जगह में बदल दिया जाए। यह बुझानेवाले जो सक्रिय हो जाते हैं जब पता चलता है कि आंदोलन उपलब्ध हैं और विशेष रूप से अपने बगीचे से अवांछित जानवरों को डराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बिल्ली के आंदोलन का पता लगाने में स्प्रेयर सक्रिय होगा। आप बुझाने की जगह बस जहां बिल्ली आपके यार्ड में प्रवेश कर सकते हैं। लगातार गीला और आश्चर्यजनक रूप से होने के एक समय के बाद, बिल्ली निश्चित रूप से आपकी संपत्ति का दौरा बंद कर देगी।
  • आप स्प्रेयर को निकाल सकते हैं जब आपने देखा है कि बिल्ली अब आपके यार्ड में प्रवेश नहीं कर सकती है। उन्हें बदलने के लिए याद रखें यदि आप देखते हैं कि भटक बिल्ली का रिटर्न या यदि एक और बिल्ली अपने यार्ड को लगातार शुरू होती है।
  • अपनी बिल्ली के चरण 7 से रखें एक अराजकता बिल्ली दूर शीर्षक वाला चित्र
    3



    बिल्ली को दूर रखने के लिए एक अल्ट्रासोनिक डिवाइस का उपयोग करें अल्ट्रासोनिक आउटडोर डिवाइस सक्रिय हो जाते हैं जब आंदोलन का पता लगाया जाता है, साथ ही बुझानेवाले भी। जब आवारा बिल्ली डिवाइस के पास है, यह एक उच्च आवृत्ति ध्वनि है कि आप सुनना नहीं कर सकेंगे फेंकना होगा, लेकिन है कि उसे करने के लिए बहुत परेशान हो जाएगा। ध्वनि भयावह से अधिक परेशान हो सकता है, जो आपके यार्ड से बाहर रखने के लिए पर्याप्त होगा।
  • यदि आप देखते हैं कि उपकरण आपकी बिल्ली को परेशान कर रहा है, तो किसी अन्य प्रकार के उपकरण का उपयोग करने पर विचार करें या बिल्ली को आपकी संपत्ति से दूर रखने का दूसरा तरीका।
  • अपनी बिल्ली के चरण 8 से रखें ए स्ट्रैट कैट एवर का शीर्षक छवि
    4
    प्राकृतिक बाधाओं का प्रयोग करें जो आपके बगीचे में परेशान हैं। एक आवारा बिल्ली आपके बगीचे का इलाज कर सकती है जैसे कि वह अपनी कूड़े की बॉक्स थी। यदि आप बाधाओं पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने घर पर पहले से उपलब्ध हैं, इसका उपयोग कर सकते हैं। अपने बगीचे एक कष्टप्रद जगह बनाने के लिए, आप एक चिकन तार या काँटेदार अनानास यह मुश्किल अपने यार्ड में मिल या खुदाई करने के लिए रख सकते हैं। चिकन तार जमीन की सतह पर या सतह के ठीक नीचे रखा जा सकता है।
  • यदि आप चिकन तार का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि छेद बड़े होने दें ताकि आपके पौधे बिना समस्या के बढ़ सकें।
  • बिल्लियों को नींबू की गंध पसंद नहीं है, यह आपके बगीचे में नींबू या नारंगी पेल्स लगाने का एक अच्छा विचार होगा। हालांकि, गोले अन्य वन्य जानवरों को आपके बगीचे में आकर्षित कर सकते हैं, ताकि आप एक समस्या को दूसरे स्थान पर ले जाएंगे।
  • आप अपनी वार्षिक या बारहमासी पौधों पर जमीन का काली मिर्च (काली मिर्च से गर्म काली मिर्च) या जमीन की कॉफी छिड़क कर सकते हैं ताकि आपके बगीचे से भटकाव को दूर रखें।
  • पतला अमोनिया (1 भाग अमोनिया प्लस 9 भागों का पानी) आपके बगीचे से भटकाली बिल्ली को दूर रख सकता है। सहिष्णुता की डिग्री देखने के लिए इस संयोजन के साथ कुछ पौधों को स्प्रे करना अच्छा होगा।
  • अपने बगीचे के पौधों में रोपण करने की कोशिश करें जो कोलीस कैनाइन जैसे "बिल्ली से बचाने वाली क्रीम" के रूप में काम करते हैं ये पौधों एक अप्रिय गंध का उत्पादन करती हैं जो आपके बगीचे से भटकाव को दूर रखेगी। निकटतम वनस्पति उद्यान में इस प्रकार के पौधों पर शोध करने के लिए पता करें कि क्या यह गंध लोगों के लिए परेशान हो सकता है।
  • आप भी कर सकते हैं बिल्लियों के लिए अपनी खुद की रक्षा करना.
  • अपनी बिल्ली के चरण 9 से रखें एक स्ट्रैट कैट एवर का शीर्षक छवि
    5
    सैंडबॉक्स को कवर करें यदि आपके बगीचे में एक सैंडबॉक्स है, तो आपको उसमें अपनी ज़रूरतों को पूरा करने से आवारा बिल्ली को रोकने के लिए इसे कवर करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक कवर का उपयोग करते हैं जो कि आवारा बिल्ली आसानी से तोड़ने में सक्षम नहीं है, जैसे कि tarp। निकटतम हार्डवेयर स्टोर पर एक टारप खरीदने के लिए जाएं जो टिकाऊ सामग्री से बना है।
  • अपनी बिल्ली के चरण 10 से रखें एक स्ट्रेट बिल्ली रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने घर के नीचे आने वाले क्षेत्रों तक पहुंच को ब्लॉक करें। आवारा बिल्ली को अपने पोर्च या छत के नीचे छिपाने के लिए एक सुरक्षित स्थान मिल सकता था चिकन तार या जाली को स्थापित करना आपके घर के नीचे छिपाने से बिल्ली को रोकने के लिए एकदम सही समाधान हो सकता है। यदि आपके पास ये सामग्रियां नहीं हैं, तो आप उन्हें निकटतम हार्डवेयर स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली के कदम 11 से रखें

    Video: तांत्रिक प्रयोग-1|Tantrik Vidya| कैसे जाने तांत्रिक प्रयोग(Black Magic)हुआ एवं उपाय||Suresh Shrimali

    Video: भूत -प्रेत भगाने के आसान टोटके

    7
    अपने यार्ड से भोजन के संभावित स्रोतों को समाप्त करें दोनों पक्षियों के भक्षण और कन्नईप भटकाव बिल्लियों के लिए बहुत आकर्षक हैं। क्या तुम सच में अपने बगीचे में पक्षियों को देखने का आनंद लें और फीडर दूर करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप बिल्लियों और अन्य जानवरों के अपने बगीचे से दूर रखने के लिए एक बाड़ स्थापित करने में निवेश कर सकते हैं। यह बहुत महंगा हो सकता है और इसे स्थापित करने में कुछ समय लगेगा, इसलिए पक्षियों को हटाने से सस्ता और आसान समाधान हो सकता है
  • अपनी बिल्ली के चरण 12 से एक एरेएट कैट अवे रखें शीर्षक वाला इमेज
    8
    बिल्ली को पकड़ो बिल्ली को पकड़ने की कोशिश करने से पहले, पुष्टि करें कि क्या उसके पास जाने के लिए सुरक्षित है और यदि वह आपको उसे छूने की अनुमति देता है यदि यह वश में है, तो आप एक जाल है कि दुकान निकटतम पालतू के लिए किसी भी शारीरिक क्षति का कारण नहीं है और एक जगह है जहाँ पर्याप्त छाया है में इसे स्थापित खरीद सकता है। यहां तक ​​कि अगर बिल्ली नम्र है, पशु नियंत्रण या बिल्लियों के बचाव के लिए समर्पित एक संगठन को यह कैसे सुरक्षित रूप से पकड़ने के निर्देशों के लिए पूछने के लिए कॉल करने के लिए याद रखना
  • यदि यह आक्रामक है तो बिल्ली को पकड़ने की कोशिश न करें। यदि आप पर हमला करने की कोशिश किए बिना उसे पर्याप्त पास नहीं मिल सकता है, तो निकटतम पशु नियंत्रण केंद्र या बिल्ली के समान बचाव संगठन से संपर्क करें ताकि वे आपको अपने यार्ड से बाहर निकाल सकें। एक डर से भटकाव वाली बिल्ली गंभीर चोट लग सकती है, इसलिए सावधान रहें और खुद को खतरे में डाल न दें।
  • यदि आप इसे स्वयं को पकड़ने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि लंबी आस्तीन और मोटी शर्ट पहनें। यदि आपके पास मोटी दस्ताने नहीं हैं, तो आप उन्हें निकटतम हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • जब बिल्ली को पिंजरे में फंस जाता है, तो तुरंत इसे निकटतम पशु नियंत्रण केंद्र में ले जाएं। यदि आपको यह महसूस नहीं है कि आप पिंजरे को उठा सकते हैं, पशु नियंत्रण केंद्र को बुलाओ ताकि वे आपके यार्ड से बिल्ली ले जा सकें।
  • पिंजरे को छाया के नीचे रखने से बिल्ली को सूरज की रक्षा होगी, यदि आप जानवरों के नियंत्रण की प्रतीक्षा करते समय बहुत अधिक समय बिताते हैं
  • अपनी बिल्ली के कदम 13 से रखें
    9
    बिल्ली की पहचान के लिए देखो यदि आप आवारा बिल्ली से संपर्क करने में सक्षम हैं, तो जांच लें कि उसके पास एक कॉलर है या नहीं। यदि आपके पास है, तो मालिक की संपर्क जानकारी देखें यदि आप इसे छू सकते हैं, तो जांच लें कि इसमें माइक्रोचिप है, जिसके पास स्वामी की संपर्क जानकारी है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने बगीचे से बिल्ली को हटाने में सफल नहीं हुए हैं, तो मदद के लिए पशु नियंत्रण केंद्र या एक बिल्ली के समान बचाव संगठन से संपर्क करें।
    • आम तौर पर सड़क बिल्लियों को नियोजित नहीं किया गया है। वे कुछ लापरवाह और गंदे दिखते हैं जो बिल्लियों को खारिज नहीं किया गया है उनमें आमतौर पर "कद्दू" के आकार का चेहरा होता है, क्योंकि उनके पास टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर होता है, जिससे उनके चेहरे को वसा की एक और परत होती है। अतिरिक्त वसा अन्य बिल्लियों या जंगली जानवरों के साथ लड़ाई में शामिल होने से उनकी रक्षा में मदद करता है
    • आवारा बिल्लियों को खो दिया गया हो सकता है। संभवत: उन्हें एक आवारा बिल्ली के रूप में एक ही उपस्थिति नहीं है जिसे नियत नहीं किया गया है।

    चेतावनी

    • एक भटकाव बिल्ली आपकी बिल्ली के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकता है, खासकर अगर उसे कुछ बीमारियों जैसे कि बिल्ली के समान इम्युनोडिफीसिंसी या बिल्ली के समान ल्यूकेमिया वायरस से टीका लगाया नहीं जाता है।
    • आवारा बिल्लियों में खुजली, रेबीज या यहां तक ​​कि बिल्ली खरोंच बुखार वायरस भी हो सकता है।
    • घावों को तब होता है जब एक घाव के बाद चले गए संक्रमित ऊतक का एक क्षेत्र पूरी तरह से बंद हो जाता है यदि आपकी बिल्ली किसी आवारा बिल्ली से खिसक गई है, तो आपकी बिल्ली खरोंच की साइट पर एक फोड़ा विकसित कर सकती है, जो बहुत दर्दनाक हो सकती है और उसे पशु चिकित्सा का ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    • यदि आपकी बिल्ली बाहर रहती है, तो आवारा बिल्ली क्षेत्रीय बन सकती है और अपने पालतू जानवरों का पीछा करने का प्रयास कर सकती है। यह आपके बिल्ली को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि यह खो सकता है या किसी कार द्वारा मारा जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com