ekterya.com

अपने कुत्ते को अपने बिल्ली की तरह कैसे बनाएं

कुत्तों और बिल्लियों के पास बहुत अच्छी तरह से नहीं होने के लिए बुरी प्रतिष्ठा है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वे करीबी दोस्त नहीं बन सकते। सच्चाई यह है कि कुछ कुत्तों बिल्लियों के आगे खुशी से नहीं रह सकतीं। हालांकि, उचित नियोजन और बहुत से धैर्य के साथ, आप निश्चित रूप से कुछ कुत्तों को बिल्लियों को सहन करने या उनके साथ दोस्त बनाने के लिए भी सिखा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आगे की योजना बनाएं

अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते की तरह शीर्षक छवि 1 कदम
1
यथार्थवादी रहें कुछ जानवरों को कभी भी साथ नहीं मिलेगा। यदि आपके पास पहले से कुत्ता है, तो अपने घर में एक बिल्ली लाने से पहले ध्यान से सोचें। किसी नए बालों वाले दोस्त को आप कितना प्यार कर सकते हैं, यह दोनों जानवरों के लिए इस तरह के बड़े बदलाव करने के लिए अनुचित होगा कि यह उनके जीवन की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित कर सकता है। इंसानियत सोसाइटी इंगित करता है कि यदि एक कुत्ते आक्रामक हो जाता है में एक बिल्ली की उपस्थिति शांत और शांत, या पूरी तरह से कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता खो है, तो आप शायद कभी नहीं शांति में एक बिल्ली के साथ रह सकते हैं।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक चित्र छवि 2 कदम
    2
    मदद के लिए पूछने में संकोच न करें यह सिखाने के लिए एक कठिन (और कभी-कभी असंभव) व्यवहार है इसके अलावा, यदि आपके पास थोड़ा अनुभव है, तो आप पर काबू पाने के लिए एक बहुत ही मुश्किल स्थिति में हो सकते हैं। कई पेशेवर कुत्ते प्रशिक्षक हैं जो आपके कुत्ते की सीमाओं का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और अधिक विस्तृत रणनीति विकसित करने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं।
  • अपने कुत्ते की तरह अपने कुत्ते की तरह शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    उचित उम्मीदें रखें यह धीमी प्रक्रिया होने की संभावना है। एक बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में ज्यादा हासिल करने की अपेक्षा न करें और आश्चर्यचकित न करें कि आपके जानवरों ने दुश्मनी या डर को दिखाया है।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक छवि 4 कदम
    4
    यह तब शुरू होता है जब जानवर युवा होते हैं यदि पिल्ले और बिल्ली के बच्चे एक साथ बढ़ते हैं, तो उनके पास वयस्कता में बढ़ने का सबसे अच्छा मौका होगा। यदि आपका कुत्ता पहले से ही एक वयस्क है, तो आप एक वयस्क के बजाय एक बिल्ली का बच्चा प्राप्त कर सकते हैं। एक बिल्ली का बच्चा कम से कम एक कुत्ते को डरने की संभावना है या अपने कुत्ते के शिकार प्रवृत्तियों को तेजी से चलने से प्रेरित करता है
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते की तरह छवि कदम 5 कदम

    Video: बेबी बिल्ली बड़े कुत्ते के साथ खेल रही है | बेबी बिल्ली बिग डॉग के साथ खेलें

    5
    एक परीक्षा लें अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसकी एक बहुत ही शांत बिल्ली है या पहले से कुत्तों के लिए प्रयोग किया जाता है, तो उससे पूछें कि क्या आप एक नियंत्रित परीक्षण के लिए अपने कुत्ते को ले सकते हैं इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपके कुत्ते को एक बिल्ली के साथ रहने के लिए इस्तेमाल करने के लिए कितना मुश्किल होगा।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 6 कदम
    6
    अपने कुत्ते को धीरे-धीरे अनुकूलित करें यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप अपने घर में एक बिल्ली लेना चाहते हैं, तो पहले उन चीजों को लें जिनके गंध हैं (जैसे टॉयलेटरीज़, बिस्तर, इत्यादि)। अपने घर में बिल्ली ले जाने से पहले, बच्चे सुरक्षा द्वार, सैंडबॉक्स, भोजन के कटोरे और स्क्रैपर जैसे सामान ले लें - तो आपके कुत्ते को इन वस्तुओं के इस्तेमाल के लिए समय होगा।
  • विधि 2
    अपने कुत्ते को अग्रिम में प्रशिक्षित करें

    अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 7 कदम
    1
    उसे आधारभूत बनाओ बिल्लियों के साथ मिलना सीखना कई कुत्तों के लिए एक बहुत ही मुश्किल लक्ष्य है, क्योंकि उनकी प्रवृत्ति छोटे, प्यारे जानवरों का पीछा करना है। यदि आपके कुत्ते को एक अच्छा प्रशिक्षण नहीं मिला है, तो यह प्रक्रिया शुरुआत से एक तबाही होगी। कम से कम, अपने कुत्ते को बैठने के लिए हर वक्त आदेशों का पालन करना चाहिए, अभी भी खड़े रहना, झूठ बोलना, अपने पक्ष में रहना और जब आप कॉल करते हैं तो आप पर जाएं यदि आप नहीं करते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उसे मूल आदेश सिखाना आगे बढ़ने से पहले
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 8 कदम
    2
    अच्छा व्यवहार के बारे में बताएं यदि आप कभी भी कार्रवाई में एक पेशेवर कुत्ता ट्रेनर देखा है, तो आप शायद देखा है कि आप एक क्लिकर का उपयोग करें। क्लिकर ध्वनि अच्छे व्यवहार को संकेत देगा यह बताने के कुत्ते कुछ बहुत अच्छा काम किया है और इसके लिए एक इलाज मिल जाएगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जानवर वास्तव में समझता है कि वह व्यवहार क्या है जिसके लिए उन्हें सम्मानित किया गया है। आप चाहें, तो आप शब्द "हाँ" (या अन्य आप पसंद करते हैं) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन क्लिकर क्योंकि यह ध्वनि हो सकता है अपने कुत्ते को किसी अन्य संदर्भ में सुना है नहीं करता है सबसे प्रभावी उपकरण है। यह आपके लिए यह दिखाने के लिए अपेक्षाकृत आसान है, और यदि आप लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं "एक क्लिकर के साथ एक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें", पशु इसे बहुत जल्दी से सीखना होगा
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक चित्र 9 कदम
    3
    उसे आगे बढ़ने का आदेश दिखाएं पिछले व्यवहार के विपरीत, इस सिखाने के लिए और अधिक कठिन है, और कई कुत्ते के मालिक ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि, यह आज्ञाकारी प्रशिक्षण का सबसे उपयोगी उपकरण है। यह आप अपने कुत्ते, खतरनाक विनाशकारी या आम तौर पर indeseados- व्यवहार प्रदर्शन को रोकने के लिए मिलता है और एक बिल्ली को सुरक्षित रूप से के साथ बातचीत को पढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो जाएगा मदद मिलेगी। किसी भी अन्य व्यवहार की तरह, आप कुछ सरल के साथ शुरू कर दिया है और उसके बाद कठिनाई तत्वों धीरे-धीरे, अपने कुत्ते को स्वामी के रूप में मूल अवधारणा में शामिल हैं।
  • विधि 3
    अपने कुत्ते को अपने बिल्ली के पास होने के लिए इस्तेमाल किया हो बनाने के लिए

    अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक से चित्र कदम 10
    1
    एक तटस्थ बाहरी क्षेत्र में शुरू करें आपका कुत्ता अपने क्षेत्र को अपने क्षेत्र के रूप में मानता है और अगर कोई नया जानवर अचानक पहुंचता है तो उसे धमकी दी जाती है और रक्षात्मक रूप से लगा सकता है। यह एक कलम में बिल्ली को रखकर घर के बाहर शुरू करना और पट्टा पर अपने कुत्ते को करना उपयोगी हो सकता है
    • एक दूरी पर शुरू करो और थोड़ा अपने कुत्ते के साथ कलम पर पहुंचें। बंद करो जब आप बिल्ली को देखने के लिए पर्याप्त करीब हो।
    • अपने कुत्ते को कुछ सेकंड के लिए बिल्ली पर नजर डालें, तो अपने कुत्ते का नाम बताएं क्लिकर का उपयोग करें और जब वह आपको दिखता है तो उसे इलाज दें उसे इस बिल्ली को देखने की प्रक्रिया को दोहराएं, अपना नाम कहें और जब वह आपको दिखता है तो उसे इनाम दें। लक्ष्य बिल्ली को देखने के लिए शांत होने के तथ्य के साथ पुरस्कार को संबद्ध करना है
    • यदि आपका कुत्ते बिल्ली को इतना देखकर विचलित हो जाता है कि वह ध्यान नहीं दे सकता है, तब तक बिल्ली से दूर रहें, जब तक कि आपका कुत्ता आपको नज़र न दें जब भी आप उसका नाम कहें।
    • थोड़ी-थोड़ी छोटी कुंडली के पास जाओ और इस प्रक्रिया को अपने जैसा रखें। आपको उसे बहुत सारे उपहार देना चाहिए, क्योंकि यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अच्छे व्यवहार को खराब से ज्यादा पुरस्कृत करें।
    • जब तक आपका कुत्ते बिल्ली कलम के बगल में खड़े होकर अभ्यास कर लेते रहें धीरज रखो - आप को खर्च करने का समय कुत्ते के अनुसार भिन्न होगा।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 11 कदम
    2
    एक बच्चे को सुरक्षा के दरवाजे के साथ अलग कमरे में रखकर घर पर जानवरों को पेश करें। यह एक अच्छा विकल्प होगा यदि आप उन्हें तटस्थ क्षेत्र में नहीं जानते हैं या यदि आपकी बिल्ली बाहरी पेन में होने से परेशानी महसूस करती है
  • घर के नामित कमरे में बिल्ली को घर में, जहां कुत्ते में प्रवेश नहीं किया जा सकता। इस कमरे में अपने बिस्तर, पानी, भोजन के कटोरे, एक खुरचनी, एक सैंडबॉक्स और खिलौने रखें। लक्ष्य एक ऐसी जगह बनाने के लिए है, जिसे आप सुरक्षित मानते हैं उसे कुत्ते को पेश करने से पहले उसे समायोजित करने के लिए कम से कम कुछ दिन दें।
  • अपने कुत्ते पर पट्टा रखो और अपने पसंदीदा सामान के साथ अपनी जेब भरें और कुछ अपनी बिल्ली के लिए व्यवहार करता है बिल्ली के कमरे के लिए दरवाज़ा खुला होना चाहिए, लेकिन एक बच्चे को सुरक्षा दरवाजे के साथ अवरुद्ध किया जाना चाहिए। पहले दिन में, बस अपने कुत्ते के साथ दरवाजे के माध्यम से जाओ। क्लिकर की आवाज़ को बनाइये और इसे इलाज करें अगर यह शांति से व्यवहार करता है, और अपनी बिल्ली को कुत्ते की उपस्थिति को कुछ अच्छे के साथ जोड़ने में मदद करने का एक इलाज भी दें
  • बिल्ली के पास अपने कुत्ते के साथ बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का अभ्यास करें आपके कुत्ते को आप पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए (यहां तक ​​कि बिल्ली की उपस्थिति में) और आपकी बिल्ली को खतरे के रूप में कुत्ते पर विचार करना बंद कर देना चाहिए। यदि आपका कुत्ता भी आप पर ध्यान केंद्रित करने में विचलित है, तो जब तक आप उसका ध्यान नहीं देते तब तक बिल्ली से दूर रहें। इस गतिविधि के लिए थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी आचरण करें



  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 12 कदम
    3
    एक पिंजरे का प्रयोग करें जब उन्हें अलग रखा जाए। केवल इस विकल्प का उपयोग करें यदि आप अपने पिंजरे का उपयोग करने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित किया है। यदि आप अपने पिंजरे के उपयोग के साथ सकारात्मक संबंध नहीं बनाते हैं, तो आप प्रभावी ढंग से जानने के लिए बहुत परेशान हो सकते हैं।
  • अपने कुत्ते को अपने पिंजरे में प्रवेश करें और दरवाज़ा बंद करें। कमरे में अपनी बिल्ली ले लो हो सकता है कि आपका कुत्ता, रोना, भौंकने, दरवाजे को तेज़ करना या यहां तक ​​कि गुर्राना भी शुरू हो। उसे प्राकृतिक रूप से समझने के तरीके पर प्रतिक्रिया दें फिर से, बिल्ली ने इस बातचीत की गति को निर्धारित किया। यदि आप पिंजरे के करीब नहीं जाना चाहते हैं, तो इसे लागू नहीं करें। क्लिकर ध्वनि बनाओ और अपने कुत्ते को कई बार उपचार दें जब वह शांत या शांत होता है
  • उन्हें 10 या 15 मिनट के लिए क्या करना चाहिए, और फिर उन्हें अलग करें जब तक आपके कुत्ते को बिल्ली की उपस्थिति में शांत नहीं हो, इन प्रशिक्षण सत्रों के साथ जारी रखें। इस बिंदु पर, ऊपर वर्णित चरणों का पालन करना जारी रखें।
  • विधि 4
    चलते रहें

    अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 13 कदम 13
    1
    बिल्ली को लय ठीक करने दें यदि आप उत्सुक होने के लिए काफी सहज महसूस करते हैं, तो आप अपने कुत्ते के साथ जाने पर बच्चे के फाटक से संपर्क करेंगे। यदि दोनों जानवर दरवाजे से बातचीत करते समय शांत और उत्सुक लगते हैं, तो वे एक ही कमरे में मिलने के लिए तैयार होंगे।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक छवि 14 कदम 14
    2
    अपने कुत्ते को ढीले पट्टा पर छोड़ दें, लेकिन अगर आप बिल्ली का पीछा करने की कोशिश करते हैं, तो प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें यह एक उचित समय होगा जब आप दूर होने के आदेश का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपका कुत्ता रोने लगता है या उत्तेजित हो जाता है और उत्साहित हो जाता है, तो उसे अपने कमरे से हटा दें और उसके साथ बुनियादी आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का अभ्यास करें जब तक वह शांत न हो जाए।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक छवि शीर्षक चरण 15
    3
    कुछ हफ्तों के लिए इस अभ्यास को रखें। अपने कुत्ते को अपने पट्टा के बिना अपनी बिल्ली के साथ बातचीत न करें जब तक आपको पूरा यकीन न हो कि वह आक्रामक तरीके से कार्रवाई नहीं करेगा या उसे पीछा नहीं करेगा। यह उनके द्वारा बनाई गई बहुत सारी प्रगति को बर्बाद कर देगा।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक से छवि कदम 16
    4
    अपने कुत्ते से पट्टा हटा दें यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि कोई समस्या नहीं होगी। दोनों जानवरों को बारीकी से देखते रहें। आपको क्लिकर को ध्वनि करना चाहिए और अपने कुत्ते को किसी भी सकारात्मक व्यवहार के लिए इनाम देना चाहिए।
  • विधि 5
    कुत्तों और बिल्लियों की सहायता करें जो साथ में रहने के लिए एक साथ रहते हैं

    अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 17 कदम 17
    1
    यथार्थवादी उम्मीदें हैं चाहे आप अपने कुत्ते और अपनी बिल्ली को एक दूसरे की पूजा करने के लिए कितना चाहे, शायद वे जो कर सकते हैं वे एक-दूसरे को बर्दाश्त कर लेते हैं। यदि वे पहले से एक दूसरे के साथ संघर्ष करते हैं, तो यह संभावना है कि उन्हें बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। कुत्ते और एक बिल्ली को सद्भाव में एक साथ रहने के लिए पहले छापें महत्वपूर्ण होगी, और एक बार जब वे एक-दूसरे के लिए नापसंद महसूस करते हैं, तो रिश्ते का समाधान करना बहुत मुश्किल होगा। संकेत दिए गए कुछ तरीक़े जानवरों में इस्तेमाल किए जा सकते हैं जो पहले से ही एक ही घर में रहते हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण होगा कि आप एक जानवर की प्रकृति को नहीं बदल सकते हैं और जो दो जानवरों को मित्र बनने के लिए मजबूर कर रहे हैं, दो लोगों को मजबूर करने के लिए उतना ही मुश्किल होगा।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 18 कदम 18
    2
    अपने कुत्ते का पीछा करने से अपने कुत्ते को रोकें यह कुत्तों और बिल्लियों के बीच शांति बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है। यदि आप अपने कुत्ते को यह पता लगाते हैं कि बिल्लियों का पीछा करना कितना मजेदार है, तो यह उस व्यवहार को सकारात्मक तरीके से सुदृढ़ करेगा जिसे आप बचाना चाहते हैं और इसे प्रशिक्षित करने के लिए बहुत मुश्किल बनाते हैं। इसके अलावा, यह आपकी बिल्ली आपके कुत्ते को कुछ डरने का विचार करेगी दृढ़ और स्थिर रहें, और सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता आपको बिना किसी हिचकिचाहट के आज्ञा का पालन करता है जब आप उसे दूर चलने का आदेश देते हैं।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते की तरह छवि कदम 19 कदम
    3
    सभी इंटरैक्शन की निगरानी करें कभी भी बिल्ली और कुत्ते को एक साथ नहीं छोड़ें अगर आप पूरी तरह से नहीं जानते हैं कि आप उन पर भरोसा कर सकते हैं। यदि आप दूर हैं, तो उन दोनों के बीच एक लड़ाई होती है, यह आपके द्वारा बनाई गई सभी प्रगतिओं को बर्बाद कर सकती है। हमेशा सावधान रहें यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि वे साथ में मिलेंगे।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 20 कदम 20

    Video: कुत्तों के दस महत्वपूर्ण घरेलु भोजन

    4
    अपने पालतू जानवर की सीमा का सम्मान करें यदि आप उन्हें एक-दूसरे के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर करते हैं, तो यह केवल उन्हें अप्रिय उत्तेजनाओं के साथ मिलकर होने के तथ्य को जोड़ देगा और यह कि वे पर हमला होने की अधिक संभावना है।
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते का शीर्षक छवि 21 कदम
    5
    शांत रहो यदि आप तनावग्रस्त और घबराए हुए हैं, तो आपके जानवरों को यह अनुभव होगा और इससे उन्हें घबराहट मिल जाएगी। शांत रहें, और अगर आपका कुत्ता, आपकी बिल्ली या आप गुस्सा आते हैं, तो जानवरों को अलग करते हैं और हर कोई शांत होने पर प्रशिक्षण पर वापस जाते हैं
  • अपनी बिल्ली की तरह अपने कुत्ते को शीर्षक चित्र छवि 22 कदम
    6
    सुनिश्चित करें कि बिल्ली कभी भी फंस नहीं लगती। बिल्लियों को एक पट्टा की अवधारणा नहीं समझती और कुत्ते को पकड़ते समय हमेशा शांत नहीं होता। जब वे फंसने लगते हैं तो जानवरों को बेताब हो जाते हैं, और अगर आपकी बिल्ली का मानना ​​है कि वह कुत्तों के बिना किसी क्षेत्र में नहीं जा सकता है, तो वह हमला या भागने की कोशिश कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • लघु प्रशिक्षण सत्र करें कुत्तों के पास कम ध्यान फैन्स होता है और वे संभवत: 15 या 20 मिनट से अधिक समय के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। यह प्रक्रिया कई सत्रों को ले सकती है अपने कुत्ते के साथ धैर्य रखें, क्योंकि आपको नाराज होने पर चीजें अधिक जटिल हो जाएंगी।
    • धीरे धीरे जाओ सभी कुत्तों को जल्दी से सीखना नहीं है आपको थोड़े से आगे बढ़ना होगा, इस अवधारणा के आधार पर जो आपके कुत्ते को पहले से ही सहज महसूस करता है।
    • करीब ध्यान दें अपने जानवरों के व्यवहार में परिवर्तन का पता लगाने के लिए सतर्क रहें, जैसे कि नए डर विकसित करना, भूख में परिवर्तन या अक्सर छुपाएं ये संकेत हैं कि प्रक्रिया आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है, और आपको पुनर्मूल्यांकन करना पड़ सकता है कि जीवन की इन स्थितियों की वास्तविकता कितनी है।
    • अपने जानवरों की अच्छी देखभाल करें कुत्तों और बिल्लियों के साथ बेहतर हो जाएगा यदि आप उनकी सभी जरूरतों को कवर करते हैं यदि कोई कुत्ता एक अच्छे व्यवहार का प्रतिनिधित्व करता है या पर्याप्त व्यायाम नहीं करता है, तो यह बहुत बुरी तरह से व्यवहार करने की संभावना होगी। इसके अलावा, यदि बिल्ली ऊब है या लगता है कि उसके पास घर पर कुत्तों के बिना एक सुरक्षित क्षेत्र नहीं है, तो यह आक्रामक या भयावह रूप से व्यवहार करने की अधिक संभावना होगी।
    • हमेशा सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें स्कॉल्डिंग जानवरों को सिखाने के लिए एक प्रभावी तरीका नहीं है। अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सटीकता के साथ क्या चाहते हैं, उनसे संवाद करना सीखें और उन्हें समझें कि यह अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए अधिक फायदेमंद होगा। यह महत्वपूर्ण होगा कि दोनों जानवर एक दूसरे की कंपनी को कुछ अच्छे से जोड़ते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com