ekterya.com

मछलीघर के लिए अपना स्वयं का एक्वैरियम फ़िल्टर कैसे करें

फ़िल्टर महंगे हो सकते हैं कभी-कभी यह सही तरह से एक के लिए मुश्किल है, खासकर अगर आपके पास बड़ी मछली टैंक या नाजुक मछली (जैसे बीटा मछली) है यही कारण है कि कई मछलीघर के प्रति उत्साही अपने स्वयं के फिल्टर बनाने के लिए पसंद करते हैं। इस अनुच्छेद में आपको विभिन्न विकल्प मिलेंगे।

चरणों

विधि 1
स्पंज फिल्टर करें

अपनी खुद की पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 1 को शीर्षक वाला चित्र
1
एक प्लास्टिक ट्यूब चुनें जो पनडुब्बी पंप वाल्व की नोजल में फिट होने के लिए काफी मोटी है। यह लंबे समय के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि पंप पानी के नीचे रखा जाता है। लंबाई की गणना करें जो कम से कम स्पंज की ऊंचाई को दोगुना करता है।
  • जब आप एक पनडुब्बी पंप खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रति घंटे मछली टैंक से पानी की मात्रा दो बार पंप करें।
  • स्पंज फिल्टर नाजुक मछली टैंक के लिए आदर्श हैं।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फिल्टर स्पंज चुनें और इसे एक आकार के लिए काटें जो कि मछली टैंक में फिट बैठता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस ब्रांड को चुनते हैं, जब तक कि यह स्पंज का प्रकार है जो कि मछली टैंक फिल्टर के लिए प्रयोग किया जाता है अनुकूल करने के सबसे आसान तरीके त्रिकोणीय या बेलनाकार हैं त्रिकोणीय स्पंज टैंक के एक कोने में फिट हो सकता है, लेकिन एक बेलनाकार स्पंज अधिक व्यवस्थित दिखाई देगा। हालांकि, आपके द्वारा चुने हुए आकार की परवाह किए बिना, सुनिश्चित करें कि मोटाई प्लास्टिक ट्यूब की मोटाई से अधिक है
  • आप पालतू स्टोरों में और उन जगहों पर फ़िल्टर स्पंज प्राप्त कर सकते हैं जहां वे मछली के टैंक बेचते हैं।
  • बड़े छिद्रों के साथ स्पंज लेने पर विचार करें। इस प्रकार के स्पंज में बैक्टीरिया का बेहतर प्रतिधारण है, जो मछली टैंक को साफ रखने में मदद करता है।
  • स्पैन फिल्टर झींगे या चिंराट और बीटा मछली के साथ मछली टैंक के लिए आदर्श होते हैं। वे पर्यावरण के लिए कुशल हैं लेकिन बहुत सक्शन या पानी आंदोलन उत्पन्न नहीं करते हैं।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 3 को शीर्षक वाली छवि
    3
    स्पंज की ऊंचाई को मापें और प्लास्टिक की ट्यूब पर एक निशान बनाएं। निशान स्पंज के किनारे के स्तर पर होना चाहिए विचार चिह्न के नीचे ट्यूब में छेद बनाना है। ये हवा के पास जाने के लिए सेवा देंगे और स्पंज के अंदर रहना चाहिए।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    निशान के नीचे ट्यूब में छेद बनाएं। आप इसे करने के लिए एक गर्म नाखून और एक हथौड़ा या विद्युत ड्रिल का उपयोग कर सकते हैं ध्यान रखें कि आपको ट्यूब के प्रत्येक 2.5 सेमी (1 इंच) के लिए 8 और 10 छेद के बीच बनाना चाहिए।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 5 को शीर्षक वाली छवि
    5
    ट्यूब के निचले छोर को कवर करें। सुनिश्चित करें कि आप छेद के साथ भाग दर्ज करें ट्यूब स्पंज के अंदर होनी चाहिए, लेकिन अंत को कवर करने के लिए अभी भी आवश्यक है आप पीवीसी पाइप के लिए ढक्कन का उपयोग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि extruded polystyrene के एक टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    एक उंगली से, स्पंज में एक छेद बनाएं और फिर ट्यूब डालें। जब तक यह स्पंज के नीचे तक नहीं पहुंचता तब तक डालें। ट्यूब में सभी छेद स्पंज के अंदर होना चाहिए।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    7
    पनडुब्बी पंप के वाल्व नोजल के साथ प्लास्टिक ट्यूब में शामिल हों। यह पानी को अवशोषित करेगा और इसे स्पंज के माध्यम से पारित करने का कारण होगा। मछली टैंक में सभी गंदगी स्पंज में फंस पाएंगे।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    8
    वायु टयूबिंग का एक टुकड़ा कट कर इसे हवा पंप वाल्व के आउटलेट से कनेक्ट करें। यह आवश्यक नहीं है कि ट्यूब लंबी है बस 7.5 और 10 सेमी (3 और 4 इंच) के बीच का उपाय स्वच्छ पानी इस ट्यूब के माध्यम से पारित होगा।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    9
    मछली टैंक में फिल्टर रखें। यदि वायु पंप में सक्शन कप शामिल होता है, तो उसे मछली टैंक की दीवार में संलग्न करने के लिए उपयोग करें। आउटलेट ट्यूब को थोड़ा झुकाव रखें ताकि पानी की सतह के करीब आ जाए।
  • विधि 2
    कैप्सूल फ़िल्टर बनाएं

    अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 10 को शीर्षक वाली छवि
    1
    एक छोटे से बेलनाकार कैप्सूल के रूप में एक कंटेनर प्राप्त करें। आपके कुछ विकल्पों में फिल्म कारतूस, गोलियां या कैप्सूल या खाली मछली के भोजन का कंटेनर है। इस प्रकार का फिल्टर एक छोटी मछली टैंक के लिए उत्कृष्ट है
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 11 को शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्म पानी से कैप्सूल साफ करें नहीं किसी भी प्रकार के साबुन या रासायनिक का उपयोग करें या आप अपने मछली को मार सकते हैं यदि आप एक फिल्म कारतूस कंटेनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे पानी से साफ करें और पानी कंडीशनर के कुछ बूंदें सुनिश्चित करें कि कंडीशनर भारी धातुओं को निकालता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस प्रकार के कंटेनर में आमतौर पर भारी धातुओं के निशान होते हैं
  • Video: 3 एक्वेरियम फिल्टर तुम अभी का निर्माण कर सकते हैं

    अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्लास्टिक ट्यूब के नीचे के अंत के पास एक "वी" काट लें। एक प्लास्टिक ट्यूब 1.2 सेमी (1/2 इंच) चौड़ा और 15.2 सेंटीमीटर (6 इंच) लंबा लें। निचले छोर पर "वी" कट करें जल प्रवाह को सुधारने के लिए आप अंत में एक कोण भी बना सकते हैं।
  • आप पालतू जानवरों के स्टोर में और उन जगहों पर प्लास्टिक की नलियों पा सकते हैं जहां वे मछली के टैंक बेचते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें DIY स्टोर में पा सकते हैं
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 13 को शीर्षक वाली छवि
    4
    कैप्सूल की टोपी में एक छेद बनाएं छेद को पिछले चरण में वर्णित ट्यूब की मोटाई से थोड़ा छोटा होना चाहिए। इस तरह, जब आप इसे डालें, तो इसे समायोजित किया जाएगा। आप ढक्कन के बीच या छोर के किनारे के छेद को काट सकते हैं
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 14 को शीर्षक वाली छवि
    5
    ढक्कन रखें और कैप्सूल में यथासंभव अधिक ट्यूब सम्मिलित करें। "V" (या कोण पर काट) में कटौती के साथ अंत में कंटेनर के नीचे संपर्क करना चाहिए। यदि आप ढक्कन के किनारे के किनारे के छेद को काटते हैं, तो ट्यूब को थोड़ी सी झुकाएं ताकि यह कैप्सूल के केंद्र में हो और किनारे पर फंसी न हो।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 15 को शीर्षक वाली छवि
    6
    गर्म नाखून और एक हथौड़ा या बिजली ड्रिल के साथ कैप्सूल की टोपी में छेदें बनाएं। ढक्कन को देखते हुए, यह संभावना है कि अभी भी ट्यूब के चारों ओर एक सपाट हिस्सा है। यह वह जगह है जहां आपको कई छोटे छेद बनाना चाहिए, क्योंकि यह बुलबुले के लिए भागने के रूप में काम करेगा।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    7



    ट्यूब में एक छोटा छेद बनाएं। कैप्सूल के अंदर ट्यूब रखें, ढक्कन के माध्यम से जा रहा है। यह किनार से लगभग 1.2 सेमी (1/2 इंच) उपाय करता है, जहां ट्यूब को ढक्कन में डाला जाता है। एक छोटा निशान बनाओ और छेद बनाएं आप एक गर्म नाखून और एक हथौड़ा या विद्युत ड्रिल का उपयोग कर सकते हैं। छेद काफी बड़ा होना चाहिए ताकि एक हवा का टब सुखदायक हो।
  • हवा के ट्यूब की मोटाई से छोटा छेद बनाओ इस तरह, यह अच्छी तरह से समायोजित किया जाएगा।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फिल्टर चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    8
    छोटे छेद में ट्यूब सम्मिलित करने के लिए दबाव लागू करें। जब तक यह लगभग आधा कैप्सूल तक नहीं पहुंचता तब तक बड़े ट्यूब में इसे शुरू करना जारी रखें। ध्यान रखें कि आपको नीचे तक नहीं छूना चाहिए।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    9
    ढक्कन निकालें, लेकिन प्लास्टिक की ट्यूब को न हटाएं इसे कैप्सूल के निचले भाग के खिलाफ दबाए रखें। फिर, फ़िल्टरिंग सामग्री के साथ कैप्सूल भरें। ध्यान रखें कि यदि आप ट्यूब निकाल देते हैं, तो सामग्री नीचे के नीचे फंस जाएगी।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 19 को शीर्षक वाली छवि
    10
    फ़िल्टरिंग सामग्री के साथ कैप्सूल भरें आप फिश टैंक फिल्टर के लिए इस्तेमाल जिओलिट या अन्य सामग्री का उपयोग कर सकते हैं सक्रिय या सक्रिय कार्बन एक अच्छा और सस्ता विकल्प है, क्योंकि यह बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए उपयोगी है। ऐसा लगता है कि आप इसे पालतू जानवरों की दुकान में या उन जगहों पर प्राप्त करते हैं जहां वे मछली के टैंक बेचते हैं।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 20 को शीर्षक वाली छवि
    11
    ढक्कन को कसकर बंद करें और टैंक के नीचे कैप्सूल रखें। दोनों प्लास्टिक की ट्यूब और कैप्सूल जलमग्न होना चाहिए। एयर ट्यूब हवा पंप से जुड़ा होना चाहिए जो बाहर है।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 21 को शीर्षक वाली छवि
    12
    पंप पर हवा के ट्यूब के अंत से कनेक्ट करें। टैंक कितना गहरा है और कितनी दूर वायु पंप स्थित है, उसके आधार पर, आपको हवा ट्यूब काट करना पड़ सकता है। ट्यूब को मापें और यदि आवश्यक हो तो इसे ट्रिम करें। एक बार सही आकार के बाद, इसे हवाई पंप से कनेक्ट करें समाप्त होने पर, आपका फ़िल्टर काम करने के लिए तैयार होगा। स्थिति
  • विधि 3
    एक बोतल फिल्टर बनाओ

    अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 22 को शीर्षक वाली छवि
    1
    पनडुब्बी पंप के साथ फिट बैठने वाली एक बोतल चुनें बोतल के शिखर को पंप नोजल पर फिट होना चाहिए। अपने मछली टैंक के अनुसार सही पनडुब्बी पंप चुनने के लिए याद रखें - आपको हर घंटे मछली टैंक के रूप में दो बार ज्यादा पानी पंप करना चाहिए।
    • अधिक शक्तिशाली पंप, बड़ी बोतल होगी।
    • बड़े मछली टैंकों के लिए बोतल फिल्टर महान हैं
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 23 को शीर्षक वाली छवि
    2
    बोतल के नीचे के पास एक "वी" कट बनाओ नीचे के किनारे के बारे में दो तिहाई कट करें, लेकिन तल को नुकसान नहीं पहुंचाएं। अन्यथा, फिल्टर सामग्री गिर जाएगी। यह उद्घाटन पानी के लिए एक प्रवेश द्वार और निकास के रूप में काम करेगा।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 24 को शीर्षक वाली छवि
    3
    पट्टिका ऊन के साथ बोतल का एक तिहाई भरें। आप इसे पालतू जानवरों की दुकान पर या उन जगहों पर प्राप्त कर सकते हैं जहां वे मछली के टैंक बेचते हैं। ऊन के साथ बोतल को भरने की कोशिश करें ताकि बड़ी मात्रा में हो। इससे कचरे को दूर करने में मदद मिलेगी
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 25 को शीर्षक वाली छवि
    4
    एक सक्रिय सक्रिय लकड़ी का कोयला या किसी अन्य फ़िल्टरिंग सामग्री को जोड़ें। यह बोतल के लगभग 5 सेमी (2 इंच) भरने के लिए पर्याप्त होगा। कार्बन बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करेगा
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 26 को शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: DIY मछलीघर फ़िल्टर | आंतरिक शक्ति सिर और बाहरी फिल्टर मीडिया का उपयोग

    फ़िल्टरिंग ऊन के साथ बाकी की बोतल भरें। फिल्टर सामग्री को भरना याद रखें, ताकि वह सुखद हो। इसका कार्य सबसे बड़ा कचरा फँसाने वाला है
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 27 को शीर्षक वाली छवि
    6
    किसी प्रकार की जाल के साथ बोतल के नीचे लपेटने पर विचार करें। यह उपाय कुछ मामलों में उपयोगी होता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास झींग या छोटी या नाजुक मछली है, तो यह बहुत अच्छा विचार है आपको बस एक मेष के साथ छेद को कवर करना है और इसे रस्सी के साथ सुरक्षित करना है। एक अच्छा विकल्प नायलॉन मोज़ा है
  • अपनी खुद की पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 28 को शीर्षक वाला छवि
    7
    बोतल के शिखर में पनडुब्बी पंप वाल्व की नोजल फ़िट करें नोजल गंदे पानी चूसने और बोतल में डालेंगे, जबकि फ़िल्टरिंग सामग्री गंदगी साफ कर देगी।
  • अपने खुद के पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 29 को शीर्षक वाला चित्र
    8
    पनडुब्बी पंप के आउटलेट नोजल में वायु टयूबिंग का एक टुकड़ा रखें। इसकी लंबाई लगभग 7.6 सेमी (3 इंच) के बराबर है। इस ट्यूब के माध्यम से साफ पानी निकल जाएगा।
  • अपनी खुद की पानी के नीचे एक्वैरियम फ़िल्टर चरण 30 को शीर्षक वाली छवि
    9
    मछली टैंक में फिल्टर रखें। यदि पनडुब्बी पंप में सक्शन कप शामिल होता है, तो उसे मछली टैंक की दीवार में संलग्न करने के लिए उपयोग करें। हवा की तरफ पानी की सतह की तरफ थोड़ा झुकाएं।
  • युक्तियाँ

    • शुरू में, फिल्टर केवल मछली टैंक में मलबे और मल पकड़ेगा। लेकिन, जैसे समय बीत जाता है, लाभकारी बैक्टीरिया स्पोंजी सामग्रियों में जमा हो जाते हैं और पानी की जैविक निस्पंदन की अनुमति देते हैं।
    • यदि पनडुब्बी पंप को स्नातक किया जा सकता है, तो सुनिश्चित करें कि उत्पादन बल आपके विशेष मछली टैंक के लिए सबसे उपयुक्त है।
    • आप इसे सुरक्षित करने के लिए मछली टैंक की बजरी में आधा फिल्टर दफन कर सकते हैं। अन्यथा, इसे एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखें
    • सुनिश्चित करें कि पनडुब्बी पंप आपके मछली टैंक के लिए सही आकार है। ध्यान रखें कि आपको पानी की मात्रा में कम से कम दो बार पंप करना पड़ेगा, जो टैंक की रख-रखाव है।

    चेतावनी

    • यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से फ़िल्टर की जांच करें कि यह काम करना जारी रखता है यदि पंप काम करना बंद कर देता है, तो यह मछली और दोनों के लिए आपको एक जोखिम पैदा कर सकता है।
    • कभी नहीं कंटेनर को साफ करने के लिए साबुन या रसायनों का उपयोग करें जिसे आप टैंक के अंदर जगह देने का निर्णय लेते हैं। थोड़ी सी अवशेष आपके मछली को मार सकते हैं यदि आवश्यक हो तो केवल गर्म पानी और एक पानी कंडीशनर का प्रयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    स्पंज फिल्टर के लिए

    • फिल्टर के लिए स्पंज
    • चाकू
    • प्लास्टिक ट्यूब
    • हथौड़ा और नाखून या बिजली की ड्रिल
    • हवा के लिए ट्यूब
    • पनडुब्बी पंप

    कैप्सूल फिल्टर के लिए

    • कैप्सूल (फिल्म कारतूस, गोली या कैप्सूल या मछली फ़ीड कंटेनर)
    • 1.2 सेमी (आधा इंच) मोटी प्लास्टिक ट्यूब
    • हवा के लिए ट्यूब
    • हथौड़ा और नाखून या बिजली की ड्रिल
    • फ़िल्टरिंग सामग्री
    • वायु पंप

    बोतल फिल्टर के लिए

    • पनडुब्बी पंप
    • पानी की बोतल
    • मछली टैंक के लिए फिल्टर ऊन
    • सक्रिय या सक्रिय कार्बन
    • हवा के लिए ट्यूब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com