ekterya.com

बिल्लियों में आंत्र परजीवी की पहचान कैसे करें

आंतों परजीवी या कीड़े बिल्ली के बच्चे और वयस्क बिल्लियों में आम होती हैं, जो इन रोगग्रस्त कीटों को विभिन्न तरीकों से प्राप्त कर सकती हैं। बिल्ली के बच्चे अपनी मां के दूध के माध्यम से परजीवियों को प्राप्त कर सकते हैं, और युवा बिल्लियों त्वचा के माध्यम से हुकवाड़ को संक्रमित कर सकती हैं, साथ ही संक्रमित चराएं, कृन्तकों और खरगोशों को निगलना करते हुए cestodes। क्योंकि परजीवी बिल्लियों में बहुत प्रचलित हैं, इसलिए उन लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है जो आपकी बिल्ली में अपनी उपस्थिति दिखाते हैं, ताकि आप जल्द से जल्द आवश्यक उपचार प्राप्त कर सकें।

चरणों

विधि 1
भौतिक संकेतों की जांच करें कि आपकी बिल्ली परजीवी है

एक बिल्ली कदम 1 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
1
ध्यान दें कि क्या आपके बिल्ली में एक उभड़ा हुआ पेट है यह एक बिल्ली के लिए आम है जिसमें बड़े परजीवी भार होता है (जिसका अर्थ है कि इसमें कई परजीवी हैं) एक उभड़ा हुआ पेट विकसित करने के लिए, हालांकि, उसकी रीढ़ या श्रोणि पर थोड़ा मोटी आवरण होता है एक ठेठ उभड़ा हुआ पेट एक सूजन, गोल और पूर्ण पेट की तरह लग रहा है। अक्सर, सूजन बिल्ली के शरीर के निचले हिस्से में होती है (सूजन पेट गर्भावस्था की तरह दिख सकता है)। एक उभड़ा हुआ पेट और अधिक वजन वाली बिल्ली के बीच का अंतर यह है कि बाकी का शरीर भी खराब स्थिति में है।
  • निमेटोड एक उभड़ा हुआ पेट का सबसे आम कारण है, हालांकि, अक्सर, अन्य परजीवी इस लक्षण का कारण बन सकते हैं।
  • एक बिल्ली चरण 2 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    2
    वसा पैड के अस्तित्व को सत्यापित करने के लिए अपनी बिल्ली का शरीर देखें। जब आप अपनी उंगलियों के साथ एक स्वस्थ बिल्ली की रीढ़ की हड्डी पर चलते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप इसके साथ परेशान महसूस करते हैं। हालांकि, आपको तेज, कोणीय हड्डियों को महसूस नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि बिल्ली की हड्डियों पर वसा की एक कोटिंग है। बिल्लियां जिन पर कई परजीवी होते हैं वे इन मोटी पैड नहीं करेंगे, इसलिए जब आप अपने पीठ और श्रोणि को झटके देते हैं, तो आप सभी कोणों की हड्डियों को इंगित कर सकते हैं।
  • निर्धारित करें "शर्त" आपकी बिल्ली का शरीर आपकी हड्डियों पर वसा के कवर का मूल्यांकन करना है। इस मामले में रीढ़ की हड्डी, कूल्हों और श्रोणि जैसे संदर्भ के बिंदु बहुत उपयोगी होते हैं।
  • एक बिल्ली चरण 3 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपके बिल्ली के कोट की स्थिति क्या है आंतों परजीवी आपके बिल्ली के आहार में पोषक तत्वों का एक बड़ा हिस्सा उपभोग करते हैं इसका मतलब यह है कि आपकी बिल्ली को विटामिन, खनिज और प्रोटीन नहीं मिलेगा जिससे इसके फर स्वस्थ रहने की जरूरत होती है। जांचें कि आपकी बिल्ली में क्या है:
  • एक सुस्त कोट
  • एक कोट जो कि किसी प्रकार का चमक नहीं है
  • समुद्री मील के साथ एक फर
  • एक बिल्ली चरण 4 में कीड़े की पहचान करें शीर्षक वाला छवि
    4
    ध्यान दें कि क्या आपकी बिल्ली उल्टी या दस्त का अनुभव करती है। परजीवी पेट और आंतों की परत को शारीरिक रूप से परेशान कर सकते हैं, जिससे दस्त और उल्टी हो सकती है। एक बहुत ही उच्च परजीवी भार शारीरिक रूप से आंतों में बाधा डाल सकता है और तीव्र उल्टी पैदा कर सकता है जो आपकी बिल्ली के जीवन को खतरे में डालती है। यह भी संभव है कि बिल्लियों को परजीवी उल्टा होता है जो कि स्पेगेटी किस्मों की तरह दिखते हैं
  • यदि आपकी बिल्ली को अनियंत्रित रूप से उल्टी करना शुरू होता है, तो इसे तुरंत एक पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले लीजिए
  • एक बिल्ली कदम 5 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    5
    अपने बिल्ली के मसूड़ों के रंग पर ध्यान दें कुछ परजीवी, विशेष रूप से एनिसिलोस्टोम, आपके बिल्ली की आंतों में रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं। बदले में, यह रक्त के धीमे लेकिन स्थिर नुकसान का कारण बनता है रक्त के इस नुकसान से एनीमिया हो सकता है, जो गंभीर मामलों में आपकी बिल्ली को कम सक्रिय और कमजोर बना देगा। बिल्ली के बच्चे के मामले में, एनीमिया मृत्यु का कारण बन सकता है।
  • आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली के होंठों में से एक को उठाने और उसके मसूड़ों को देखकर एनीमिया है या नहीं। यदि आपकी बिल्ली के मसूड़ों स्वस्थ हैं, तो उन्हें गुलाबी होना चाहिए। यदि बिल्ली को एनीमिया से ग्रस्त है, तो उसके मसूड़ों को सफेद, भूरे या एक हल्के गुलाबी रंग मिलेगा।
  • एक बिल्ली चरण 6 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    6
    बिल्ली के बच्चे में परजीवी पर ध्यान दें परितारिका का एक लक्षण है कि बिल्ली के बच्चे अक्सर सुस्त होते हैं और धीरे धीरे विकसित होते हैं इसका मतलब यह है कि वे और साथ ही अन्य बिल्ली के बच्चे नहीं बढ़ते हैं और छोटे होते हैं, कम ऊर्जा और अपारदर्शी कोट होते हैं, उभड़ा हुआ पेट विकसित करते हैं और उनकी पसलियों और रीढ़ की हड्डी पर कम वसा होता है।
  • यदि आपके पास तुलना के एक बिंदु के रूप में अन्य बिल्ली के बच्चे नहीं हैं, तो इसका मूल्यांकन करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अच्छे आकार में एक स्वस्थ बिल्ली का बच्चा जीवन से भरा होना चाहिए, खेलना, मजबूत होना चाहिए और उसे चिकना और चमकदार फर होना चाहिए।
  • एक बिल्ली का बच्चा पर एक बड़ा परजीवी भार का नतीजा हो सकता है जो पूरे जीवन को समाप्त कर सकता है और उसे स्वास्थ्य की बुरी स्थिति का कारण बना सकता है।
  • एक बिल्ली कदम 7 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    7
    जांचें कि क्या आपकी बिल्ली fleas है। ऐसा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि fleas टोकरी अंडे ले। जब एक बिल्ली तैयार होती है, तो यह उन fleas को निगलना हो सकता है जो उसके फर में दर्ज होता है, जिससे सीस्टेड के अंडे अपने सिस्टम में प्रवेश करने का कारण होगा।
  • उनके लिए तलाश करने के बजाय, पिस्सू जमाओं के साक्ष्य को देखना आसान हो सकता है। इन मल में एक पिस्सू द्वारा उत्सर्जित सूखे रक्त होते हैं और अक्सर पीड़ित जानवरों के कोट में मौजूद होते हैं।
  • पिस्सू जमा देखने के लिए, विपरीत दिशा में फर के एक अनुभाग को ब्रश करें और अपने बिल्ली के फर के आधार के पास छोटे काले धब्बों की घड़ी करें।
  • यह सत्यापित करने के लिए कि आपके द्वारा मिल रहे स्पॉट प्रभाव में, धूल या डंडूफ की बजाय पिस्सू जमा होते हैं, आप एक सफ़ेद सफेद रूमाल पर मिलते हैं। क्योंकि पिस्सू जमा में सूखे खून शामिल होते हैं, जब वे नमी के संपर्क में आते हैं तो वे एक लाल या नारंगी स्थान छोड़ देंगे।
  • यदि आप fleas या उनके मल पाते हैं, तो आप बिल्ली और आसपास के वातावरण (उदाहरण के लिए, घर और बिस्तर) दोनों में उपद्रव का इलाज करना चाहिए।
  • विधि 2
    परजीवी के प्रकार की पहचान करें

    एक बिल्ली चरण 8 में कीड़े पहचानें शीर्षक



    1
    समझें कि आपको परजीवीओं की पहचान करने का प्रयास क्यों करना चाहिए। यदि आपको संदेह है कि आपकी बिल्ली परजीवी है, तो अगला कदम यह है कि वह किस प्रकार का परजीवी है यह पहचानने का प्रयास करना है ऐसा करने से आपको यह जानने में सहायता मिलेगी कि उपद्रव को खत्म करने के लिए किस प्रकार की दवाएं प्रभावी होंगी।
  • एक बिल्ली कदम 9 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    2
    प्रवासन में cestodes से अंडे के समूहों के लिए खोजें अपनी बिल्ली की पूंछ के नीचे देखो सेस्टोड अंडे के समूह बिल्ली के गुदा से बाहर निकलते हैं और मलाशय के पास फर में फंस जाते हैं। अंडे के समूह क्रीमयुक्त सफेद होते हैं और उनकी उपस्थिति को चावल अनाज, ककड़ी के बीज या तिल के बीज के रूप में वर्णित किया जाता है।
  • इसके अलावा, अंडे के समूह बिल्ली के बिस्तर में फंस सकते हैं, इसलिए आपको इसे भी देखना चाहिए।
  • यदि आप उन्हें ढूंढ लेते हैं, तो अपनी बिल्ली को डॉक्टर के पास सेस्टस के खिलाफ उचित उपचार देने के लिए ले लें।
  • एक बिल्ली कदम 10 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    3
    अपने बिल्ली के मल में cestodes के लिए खोजें यह काम करना आसान होगा यदि आपकी बिल्ली का सैंडबॉक्स होता है मल की जांच करें और देखें कि क्या उनके पास परजीवी हैं। कभी-कभी ये मल की सतह पर दिखाई देते हैं। हालांकि, आपको प्लास्टिक के दस्ताने लगाने की जरूरत पड़ सकती है और परजीवी के लिए चारों ओर छानने के लिए एक डिस्पोजेबल टूल का उपयोग कर सकते हैं।
  • Cestodes एक मलाईदार सफेद रंग है और उनके आकार फ्लैट और खंडों है। इसकी अनुमानित लंबाई 10 से 71 सेमी (4 से 28 इंच) है।
  • डिइपिलिडियम केनिनम: एक बिल्ली इस प्रकार के सेस्टोड सेस्टोड अंडे से संक्रमित चूहों को खाकर प्राप्त कर सकता है।
  • Taenia taeniaeformis: बिल्लियों इस प्रकार के परजीवी अनुबंध जब वे शिकार, जाल और इस तरह के cestode से संक्रमित चूहों निगलना कर सकते हैं।
  • एक बिल्ली कदम 11 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    4
    नेमाटोड को पहचानें नेमेटोड्स बहुत आम हैं और स्पेगेटी या नूडल्स की तरह दिखते हैं औसतन, वे 5 से 10 सेंटीमीटर (2 और 4 इंच) के बीच मापते हैं, लेकिन 12 सेमी (5 इंच) तक की लंबाई तक पहुंच सकते हैं। दो प्रकार के नेमाटोड हैं, जिन्हें अलग-अलग तरीकों से अनुबंधित किया जा सकता है:
  • टोक्सोका कटि: इस प्रकार का परजीवी स्तनपान के माध्यम से संक्रमित किया जा सकता है। अक्सर, बिल्ली के बच्चे अपने जन्म के समय संक्रमित होते हैं। ये परजीवी बिल्ली के बवासीर उभड़ने के लिए जिम्मेदार हैं, और उल्टी और दस्त भी पैदा करते हैं।
  • Toxascaris leonine: इन नेमाटोड संक्रमित बिल्लियों या कृन्तकों के मल के संपर्क के माध्यम से प्राप्त किए जाते हैं। कुछ अवसरों पर, बिल्ली संपूर्ण परजीवी को उल्टी कर देती है या इसके मल में समाप्त करती है।
  • एक बिल्ली कदम 12 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    5

    Video: एक अरब कितना बड़ा है? - Numberphile

    एंजिलोस्टोम्स की पहचान करें Ancilostomes (0.5 और 1 सेमी के बीच) और coiled परजीवी है कि एक मुंह एक हुक के समान है। इसके अलावा, एक नज़र में उन्हें समझना बहुत मुश्किल है यह पर पाया जा सकता है मां के दूध में एन्सीलोस्टोमा ड्यूडेनलीस, हालांकि इस प्रकार की परजीवी से पीड़ित गंदे बिस्तरों के साथ संपर्क में आने पर बिल्ली के बच्चे भी संक्रमित हो सकते हैं।
  • मुंह के कुछ हिस्सों जो दांत जैसा दिखते हैं, छोटे आंत की परत को चिपकाते हैं और एक एंटीकोआगुलेंट जारी करते हैं जो रक्त को आंत में झुकाते हैं। संक्रमित बिल्ली के बच्चे आमतौर पर नगण्य होते हैं, कोई ऊर्जा नहीं होती है और बहुत बढ़ती नहीं होती है
  • एक बिल्ली चरण 13 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि

    Video: कैसे लाखों और अरबों के लिए लाखों और करोड़ कन्वर्ट करने के लिए

    6
    पशुचिकित्सा से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या आपकी बिल्ली के दिल कीड़े हैं यह कुत्तों में बिल्लियों की तुलना में अधिक आम है। हालांकि, बिल्लियों को संक्रमित होने के लिए यह अभी भी संभव है। इस प्रकार की परजीवी आंतों के बजाय रक्त वाहिकाओं में पाए जाते हैं, जिसका मतलब है कि आपको पशु से जुड़े पशु को अपनी बिल्ली लेनी चाहिए ताकि वह संक्रमित हो।
  • Dirofilaria एमआईटीआईटीस: संक्रमित मच्छरों अपने अंडे को अपने बिल्ली के खून में रख सकते हैं। संकेत विशिष्ट नहीं हैं, लेकिन इसमें ऊर्जा, वजन घटाने और खांसी की कमी शामिल है दुर्भाग्य से, कुछ बिल्लियों दिल से जुड़ी एक मुख्य रक्त वाहिका के रुकावट के कारण अचानक कोई लक्षण दिखाई नहीं देतीं और मर जाती हैं।
  • एक बिल्ली कदम 14 में कीड़े पहचानें शीर्षक छवि
    7
    पशुचिकित्सा से पूछिए कि यह विश्लेषण करने के लिए एक fecal नमूना ले। परजीवी (दिल कीड़े के अपवाद के साथ) का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका, इससे पहले कि वह एक प्रमुख स्वास्थ्य जोखिम बनने से पहले, एक ताजा fecal नमूना लेना और पशुचिकित्सा के कार्यालय में ले जाना है। बिल्ली के आंतों के मार्ग में रहने पर एक वयस्क परजीवी अंडे लगाएगा। अक्सर (लेकिन हमेशा नहीं), इन अंडों को मलकाट में निष्कासित कर दिया जाएगा और नमूने तैयार किए जाने और माइक्रोस्कोप के तहत जांच के बाद देखा जा सकता है।
  • विभिन्न परजीवियों के अंडों का एक अलग शारीरिक रूप है, जिससे उनकी पहचान आसान हो जाती है।
  • यदि आपकी बिल्ली और उसके मल की परीक्षा असफल है, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपकी बिल्ली परजीवी नहीं है इसका मतलब यह है कि परजीवी को आपके शरीर से निष्कासित नहीं किया गया है। कुछ बिल्लियों को बड़ी मात्रा में परजीवी बंदरगाह होता है और किसी भी को निकालना नहीं होता है सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका fecal नमूना एकत्र करना और विश्लेषण के लिए पशुचिकित्सा में ले जाना है।
  • युक्तियाँ

    • पता है कि आपकी बिल्ली परजीवी किस प्रकार की है, यह एक साधारण शैक्षणिक व्यायाम नहीं है, क्योंकि विभिन्न प्रकार के परजीवी को खत्म करने के लिए, विभिन्न प्रकार की एंहल्मिंटिक्स (परजीवी को खत्म करने वाली दवाएं) आवश्यक हैं। हालांकि, यह उपयोगी है यदि आप, स्वामी के रूप में, संदेह करते हैं कि आपकी बिल्ली परजीवी है
    • परजीवी की पहचान करते समय, यह जानना उपयोगी है कि आपकी बिल्ली को एक निश्चित प्रकार के परजीवी से संक्रमित होने की संभावना है या नहीं।
    • यह संदिग्ध है कि एक बिल्ली के पास एक परजीवी भार है, अगर उसे सूजन पेट, थोड़ा शरीर में वसा होता है और पिछले छह महीनों में परजीवी को बाहर नहीं निकालता है। हालांकि, अन्य बीमारियां भी हैं जो इन लक्षणों का कारण बन सकती हैं। संदेह के मामले में, एक पशुचिकित्सा से बात करें

    चेतावनी

    • आपके बिल्ली के संक्रमण के जोखिम को कम करने के अलावा परजीवी से बचने के लिए कोई निवारक उपाय नहीं है। इन स्थितियों में दिल कीड़े के मामले में भिन्नता है।
    • निर्धारित करें कि क्या आपकी बिल्ली परजीवी है और यह पहचानने के लिए कि आपके कैंसर किस प्रकार के परजीवी हैं, आपकी बिल्ली का स्वस्थ जीवन होगा। इसके अलावा, कुछ परजीवी मनुष्यों, विशेष रूप से बच्चों को भी प्रसारित किए जा सकते हैं, जो बिल्लियों और बिल्ली के बच्चे के साथ खेलने के बाद अपने हाथों को धोने के लिए सावधान नहीं हैं। यदि आप अपनी बिल्ली और उसके कूड़े की बीमारी के स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं और यदि आप एक साल में एक फसल परीक्षा करते हैं, तो आप अपनी बिल्ली को परजीवी से मुक्त रख सकते हैं।
    • हमेशा अपने हाथों को धो लें और घर के बच्चे बिल्लियों और बिल्ली के बच्चे के साथ खेलने के बाद अपने हाथों को धोते हैं, क्योंकि आपको पता नहीं है कि उनके पास परजीवी हैं या नहीं। हालांकि बिल्लियों के परजीवी मनुष्यों के आंत्र पथ पर नहीं रहते हैं, वे अपनी त्वचा के नीचे मिल सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर अगर वे आंखों तक पहुंचते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com