ekterya.com

घोड़ों में लामिनाइटिस (इन्फ़ोसरा) को कैसे पहचाना और उसका इलाज करना

यदि आप देख रहे हैं कि आपका घोड़ा सामान्य रूप से कार्य नहीं करता है या किसी अजीब तरीके से चल रहा है, तो यह निर्धारित करने के लिए आपको यह जांचना पड़ सकता है कि क्या उसे लैमिनिटिस से ग्रस्त है या नहीं। यह बीमारी किसी भी उम्र के घोड़ों को प्रभावित कर सकती है और आपको उनके लक्षणों की उपस्थिति का पालन करना चाहिए। यदि आपको लामिनाइटिस के लक्षणों का पता नहीं है या आप इसे इलाज के लिए क्या करना चाहिए, तो यह लेख आपके घोड़ों के लक्षणों की पहचान करने में आपकी सहायता करेगा।

चरणों

भाग 1

लामिनिटिस या इन्फोसुरा को पहचानें
घोड़े में लेमीनाइटिस (संस्थापक) को पहचाने और उसका इलाज करने वाला चित्र चरण 1
1
समझें कि लैम्मिनेटिस क्या है लैमिनिटिस एक ऐसी बीमारी है जो घोड़ों में लंगड़ापन का कारण बनती है। इससे पहले कि वह मुख्यतः अधिक वजन वाले टट्टों से जुड़ा था, लेकिन यह किसी भी उम्र या आकार के घोड़ों को प्रभावित कर सकता है।
  • यह रोग ब्लेड के कमजोर होने का कारण बनता है, जो हेलमेट के अंदर पेडल हड्डी में शामिल होता है। घोड़ों की पेडल की हड्डी हेलमेट के अंदर से अलग होती है। इसलिए, यह हड्डी बारी बारी से और, कभी-कभी, एकमात्र भी घुसना जब एकमात्र प्रवेश होता है, इसे "इन्फोसुरा" कहा जाता है
  • यह संघ एक गैर-जीवित परत और एक संवेदनशील जीवित परत से बना है, साथ ही साथ नाखून और नाखून बिस्तर। अलगाव तब होता है जब यह परत आती है।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें
    2
    लिनामाइटिस के शुरुआती लक्षणों की उपस्थिति को देखो लामिनाइटिस के प्रारंभिक चरण को तीव्र चरण कहा जाता है। इसमें, घोड़े ने लम्मिनेटिस विकसित किया है, लेकिन हेलमेट अभी तक अलग नहीं हुआ है
  • अपने घोड़े के मूड पर ध्यान दें वह उदास लग सकता है और उसकी भूख सामान्य से कम हो सकती है
  • घोड़ा व्यायाम से बचने की कोशिश करेगा, क्योंकि चलना दर्दनाक होगा। दर्द से छुटकारा पाने की कोशिश करने के लिए आप सामान्य से अलग भी खड़े हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप तनाव को दूर करने के लिए अपने सामने के पैर आगे बढ़ा सकते हैं।
  • देखें कि आपके चलने के तरीके में परिवर्तन हैं, जैसे कि आसानी से चालू न होने पर, विशेष रूप से कठिन सतहों पर। यहां तक ​​कि अगर नरम सतहों पर चलते समय यह ठीक लगता है, तो जिस तरह से यह मुश्किल सतहों पर चल रहा है, वह इसे धोखा दे सकता है। इसके अलावा, घोड़े हर समय एक दूसरे के लिए एक पैर बदलना चाह सकते हैं।
  • हॉर्स में लेमिनाइटस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक स्टेप 3
    3
    देखें कि क्या हेलमेट में कुछ बदलाव हैं। हेलमेट अलग तरह से बढ़ सकता है, अजीब रिंग्स बना सकता है इसके अलावा, एक रिंग में सफेद रेखा सामान्य से अधिक हो सकती है आप देख सकते हैं कि हेलमेट के पास तराजू हैं या किनारों के पास खिसकते हैं।
  • हेलमेट भी महसूस करते हैं, क्योंकि प्रारंभिक चरणों के दौरान वे स्पर्श के लिए गर्म हो सकते हैं।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 4
    4
    जांच करें कि हृदय गति और श्वसन दर में वृद्धि हुई है या नहीं। जब आपके घोड़े के प्रारंभिक चरण शुरू होता है laminitis, दिल की दर और श्वसन दर बढ़ने के लिए शुरू कर सकते हैं। हृदय की दर 60 से 120 बीट प्रति मिनट बढ़ सकती है, जबकि श्वसन दर 80 से 100 साँस प्रति मिनट में बदल सकती है।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 4
    5
    सबक्यूट चरण के संकेतों की उपस्थिति को देखें लिनामाइटिस के उपसम्भ स्तर तब होता है जब laminitis पहले से 3 दिन पुराना है, लेकिन अभी भी कोई टुकड़ी नहीं है। इस स्तर पर लक्षण वास्तव में कम ध्यान देने योग्य होते हैं, लेकिन वे तीव्र चरण के समान होते हैं, जैसे हृदय की बढ़ोतरी और आसन चलने में परिवर्तन
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 6
    6
    देखो कि क्या घोड़े के रास्ते में परिवर्तन हो रहे हैं। आपके पैरों से ग्रस्त हो जाएगा, इसलिए आप उन पर अपना वजन नहीं लगा सकते हैं। एक आम आसन वापस स्विंग करने के लिए है, इसके पिछले पैरों पर अधिक वजन जमा ऐसा लगता है जैसे घोड़े वापस झुकाव कर रहे हैं। पशु कदम बनाने के लिए भी मुश्किल है अगर आपको खड़ा करने का एक रास्ता मिल गया है जो आपके लिए सहज है, तो आप ऐसा कदम उठाने से इंकार करेंगे जिससे आपको दर्द न हो। हेलमेट गिरने से पुरानी अवस्था शुरू होती है।
  • देखो अगर घोड़ा आराम करना चाहता है यदि घोड़े झूठ या सामान्य से अधिक बार आराम करना चाहता है, तो यह एक समस्या का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, अगर घोड़े ने अपना बॉक्स छोड़ने या चलने से इनकार कर दिया, तो यह एक संकेत होने की संभावना है कि लैनामाइटिस पुराने चरण तक पहुंच चुकी है।
  • भाग 2

    लामिनाइटिस या इन्फोसुर का उपचार करें
    घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 7
    1
    तत्काल पशुचिकित्सा को बुलाओ आप जो देख रहे हैं उसे विस्तार से बताएं अपने घोड़े का तापमान, हृदय गति और श्वसन दर लें। हर घोड़े के स्वामी के हाथ में एक कामकाजी स्टेथोस्कोप और एक गुदा थर्मामीटर होना चाहिए, और उसे पता होना चाहिए कि उनका उपयोग कैसे करना है।
  • घोड़े में लेमीनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 8
    2
    अपने घोड़े को चलना या चालने के लिए मजबूर न करें यदि आपका घोड़ा लंगड़ापन के लक्षण दिखाता है, तो उसे व्यायाम करने के लिए मजबूर न करें यदि आप घर से काफी दूरी पर हैं, तो आपको इसे ट्रेलर में ले जाना चाहिए। अपने बॉक्स में 10 या 12 सेमी के मोटी चिप्स का बिस्तर रखें। ये चिप्स आपके घोड़े को गद्दी प्रदान करेंगे, जो कुछ दर्द को दूर करने में मदद करेगा।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 9
    3
    जब आप चिकित्सक के आने के लिए इंतजार करते हैं तो कुछ उपशामक उपायों को लें। पशुचिकित्सा के आने से पहले निम्नलिखित उपायों को अपनाने से आपका काम आसान हो जाएगा और अपने घोड़े को बहुत जरूरी राहत दे।
  • ठंड के साथ चिकित्सा का प्रयोग करें यह व्यावहारिक रूप से उसी तरह है जो मनुष्यों में प्रयुक्त होता है। आप घोड़े के पैरों के नीचे बर्फ रखेंगे, जैसे आप एक व्यक्ति में घायल घुटने या टखने के साथ करेंगे। आप आइस को बर्फ और पानी के साथ कड़ाही या बाल्टी का उपयोग कर घोड़े पर या बर्फ से बूट कर सकते हैं। बर्फ को 30 मिनट से अधिक के लिए छोड़ दें।
  • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ एनाल्जेसिक का प्रबंध करें। इन प्रकार के दर्द निवारक दर्द की मदद से दर्द को दूर करने में मदद करते हैं, लेकिन वे सूजन को दूर भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने घोड़े इक्वोऑक्स, डैनिलोन या फेनिलबुटाज़ोन ("बुटी") को दे सकते हैं। यदि आप इन दवाओं को घोड़े को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप स्टेरॉयड का सेवन करते हैं, क्योंकि उन्हें एक साथ उपभोग करना एकदम विपरीत है और यह एक घातक संयोजन हो सकता है। हमेशा अपने घोड़े के लिए किसी भी पर्चे दवा देने से पहले पशुचिकित्सा से बात करें
  • लामिनाइटिस के लिए इलाज हालत की गंभीरता के आधार पर भिन्न हो सकता है - हालांकि, कई सालों के लिए, मुख्य उपाय है कि आपके घोड़े को फेनिलबुटाज़ोन का आहार शुरू करना है, जो एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है। यह और समर्थन प्रदान करने वाले उचित जूते का उपयोग दो दर्द या बीमारी को दूर करने में मदद करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • Video: laminitis की तीव्र मामले का उपचार

    हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 10
    4

    Video: laminitis के इलाज के लिए कैसे




    पशु चिकित्सक को अपनी स्थिति का निदान करने की अनुमति दें पशुचिकित्सा घोड़े की जांच करके उपर्युक्त लक्षणों की उपस्थिति की जांच करेगा - वह लक्षणों का पता लगाने में बेहतर है हेलमेट के अंदर की जांच करने के लिए आप एक्स-रे भी कर सकते हैं।
  • उससे पूछें कि आप अपने घुड़दौड़ में एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़ कितनी देर तक चलाना चाहिए? जब आप इनमें से कुछ दवाएं (जैसे बुटे) को अपने घोड़े को संचालित करते हैं, तो आपको लगभग एक सप्ताह बाद एक दिन आराम करना पड़ेगा।
  • हॉर्स में लेमिटाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक 11
    5
    उसे एसेप्रोमिनेन के बारे में पूछें यह दवा रक्त के प्रवाह को लैमीनाई तक बढ़ा सकती है, जो कुछ मामलों में हालत को राहत देने में मदद करती है। यह आपके घोड़े को कुछ हद तक शांत कर सकता है, जो उसे शांत रखेगा और उसे और भी चोट लगने की संभावना कम हो जाएगी।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र 12
    6
    घोड़े का मूल्यांकन करने के लिए एक आर्थोपेडिक लोहार का उपयोग करें (एक सुधारात्मक जूते के साथ लामिनाइट जैसी परिस्थितियों का इलाज करने के लिए अतिरिक्त योग्यता वाला) वह हॉर्सिशन या विशेष जूते का उपयोग करके पैर पर लगाए गए कुछ दबावों को दूर कर सकता है। आप यह निर्धारित करने के लिए घोड़े का मूल्यांकन भी कर सकते हैं कि टेम्पलेट्स का उपयोग आवश्यक है या नहीं। सावधान रहें यदि आप अपने खुद के कुछ उपाय लागू करने जा रहे हैं, क्योंकि यदि आप इसे गलत करते हैं, तो आप हेलमेट के कोण को झुका सकते हैं और पेडल की हड्डी को कम कर सकते हैं, हेलमेट के एकमात्र मुहैया कर सकते हैं
  • आप हेलमेट के आकार के मोटे फोम का एक टुकड़ा कट कर सकते हैं। घोड़े पर गद्देदार ड्रेसिंग लगाने के लिए इसमें कुछ सेंटीमीटर की मोटाई होनी चाहिए।
  • घोड़े में लेमीनाइटिस (संस्थापक) को पहचाने और उसका इलाज करने वाला चित्र चरण 13
    7
    फिर से होने से इसे रोकने के लिए रोग के संभावित कारणों की जांच करें। कभी-कभी, लामिनाइटिस उत्पन्न होता है क्योंकि घोड़े अधिक वजन वाले होते हैं और ताजा घास खाती हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है। अन्य रोगों में लमिनिटिस के एपिसोड का कारण हो सकता है। इस रोग पर अनुसंधान अभी भी चल रहा है, क्योंकि इसकी तंत्र और इलाज और रोकथाम का सबसे अच्छा तरीका अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है।
  • कारण निर्धारित करने के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षण घोड़े के रक्त शर्करा के स्तर को मापना है, क्योंकि इस प्रणाली में बहुत अधिक चीनी इस रोग के लिए एक जोखिम कारक है।
  • भाग 3

    लामिनाइटिस रोकें
    घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका शीर्षक शीर्षक छवि 14 चरण
    1
    बहुत स्टार्च या चीनी के साथ घोड़े को खिलाना मत कुछ घास घोड़ों के लिए बहुत मीठा हैं, जो स्टार्च को पचाने के लिए नहीं कर सकते हैं अक्सर, वसंत और शरद ऋतु में घास बहुत ही मीठा होता है, साथ ही साथ जो कि विशेष रूप से पशुओं के लिए लगाया जाता है हालांकि विशेषज्ञों के कारण सुनिश्चित नहीं हैं, घोड़े के शरीर में स्टार्च के इस अतिरिक्त लमिनिटिस का कारण हो सकता है।
    • चराई वाले मवेशियों के साथ अपने घोड़े को खिलाने से बचें और एक ठंढ के बाद चराई से बचें। इसके अलावा, भारी खपत वाली घास आपके घोड़े के लिए बहुत अधिक चीनी सामग्री विकसित कर सकती है।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र चरण 15
    2

    Video: Laminitis, डिग्री बदलती

    अनाज की खपत को सीमित करें जबकि घोड़ों के भोजन में थोड़ा अनाज का उपभोग हो सकता है, उन्हें बहुत ज्यादा देने की कोशिश न करें आपको विशेष रूप से गुड़ में समृद्ध अनाज को सीमित करना चाहिए। बहुत मीठा घास की तरह, बहुत से अनाज पशु के शरीर में स्टार्च का एक अतिरिक्त कारण बन सकता है, जिससे लमिनिटिस का कारण होगा।
  • प्रति भोजन अपने घोड़े को 1.3 या 1.8 किलो अनाज से अधिक न दें।
  • हॉर्स में लेमिनाइटस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 16
    3
    संक्रमण के बाद laminitis के लक्षणों की उपस्थिति को देखें। शरीर के दूसरे हिस्से में एक संक्रमण भी लिनामाइटिस पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक घोड़ी जो पूरे नाल को निकालना नहीं करता है, वह संक्रमण का विकास कर सकता है। बदले में, यह घोड़ी लमिनिटिस का विकास कर सकता है।
  • अन्य बीमारियों से भी लमीनाइटिस हो सकता है, जैसे कुशिंग रोग। लैनामाइटिस के साथ सावधान रहें यदि आपके घोड़े को कुशिंग की बीमारी है
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र चरण 17
    4
    देखें कि आपको कॉर्टिकॉस्टिरॉइड ले जाने के बाद क्या आपके लामिनाइटिस हैं। यदि आपके घोड़े ने हाल ही में स्टेरॉयड के साथ एक उपचार प्राप्त किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास लेमिनिटिस के लक्षण हैं। जब आपके घोड़े ने स्टेरॉयड की एक बहुत ही उच्च खुराक का सेवन किया है, तो आपको विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि स्टेरॉयड और बीटीई का उपयोग अनुवांशिक रूप से नहीं किया जाना चाहिए - यह घातक हो सकता है। अगर आपके घोड़े स्टेरॉयड के इस्तेमाल के बाद एक लैम्मिनेटिस विकसित करते हैं, तो हमेशा दर्द से राहत देने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श करें।
  • घोड़े में लेमिनाइटिस (संस्थापक) को पहचानें और उसका इलाज करें शीर्षक चरण 18
    5
    हार्ड सतहों पर चलने से घोड़ों को रोकें। एक अन्य कारक जो लिनाइटिस का कारण बन सकती है, घोड़ों को कठोर सतहों जैसे कंक्रीट या सीमेंट पर बहुत सख़्ती से तैयार करना है। इसी तरह, अधिक वजन वाले घोड़े laminitis से ग्रस्त हो सकते हैं, क्योंकि अतिरिक्त वजन खुरों पर दबाव जोड़ता है।
  • हॉर्स में लेमिनाइटिस (संस्थापक) पहचानें और उसका नाम दें चित्र चरण 1 9
    6
    अपने घोड़े के खुरों को छंटनी रखें यदि आप अपने घोड़े के खांघों को कम नहीं रखते हैं, तो वे उन्हें बहुत मुश्किल से दबा सकते हैं। यह दबाव लैमीनाई को नुकसान पहुंचा सकता है, जो बदले में लिनामाइटिस पैदा कर सकता है।
  • एक स्थानीय लोहार का किराया अपने घोड़े के hooves कम रखने के लिए हेलमेट काटने के अलावा, लोहार से पता चल जाएगा कि लैम्नाइटिस के लक्षण क्या दिखना चाहिए, ताकि आप इससे पहले इसे पहचान सकें।
  • चेतावनी

    • जब आप अन्य मालिकों या घोड़े प्रशिक्षकों से अलग राय सुन सकते हैं, तो पशु चिकित्सक को फोन करने में संकोच न करें। इससे पहले समस्या का इलाज किया जाता है, सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की संभावना अधिक होती है।
    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com