ekterya.com

घोड़े की हेलमेट में एक फोड़ा की पहचान कैसे करें

एक फोड़ा शरीर के संक्रमण को अलग करने का तरीका है, इसलिए यह शरीर के अन्य भागों में फैलता नहीं है। घोड़ों में लूटने का सबसे सामान्य कारण खुदाई में फोर्ब्सस हैं। वे नमक मौसम के कारण पतला बहुत नरम हो सकते हैं, या जब यह कठिन हो जाता है और जब बैक्टीरिया में प्रवेश कर सकते हैं, तो वे बना सकते हैं। हेल्मेट्स में फोड़े बहुत दर्दपूर्ण होते हैं, इसलिए आपको यह जानना सीखना होगा कि जब आपके घोड़े ने उन्हें पशु चिकित्सक के पास तुरंत ले जाना है।

चरणों

भाग 1
अपने घोड़े की हेलमेट की जांच करें

घोड़े में एक खुर फफोड़ी की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: देखें कैसे जीवन शैली कंडोम निर्मित और परीक्षण कर रहे हैं

1
देखें कि घोड़े प्रभावित पतवारों पर वजन उठा सकते हैं। बेकसूरियों का फॉर्म जब हेलमेट में बैक्टीरिया फंस जाता है और मवाद ऊपर उठता है, जो दबाव बढ़ता है, क्योंकि हेलमेट को आग लगने के लिए ज्यादा जगह नहीं है। घोड़े के लिए यह दबाव बेहद दर्दनाक है, जिससे उसे लंगड़ा होता है। यदि आपके घोड़े में एक फोड़ा होता है, तो यह संभावना है कि वह प्रभावित पत पर किसी भी वजन का समर्थन नहीं कर सकता।
  • हेलमेट में फोड़ा होने के कारण लापता बहुत अचानक हो सकता है या कुछ दिनों में धीरे - धीरे विकसित हो सकता है।
  • प्रभावित पतवार स्पष्ट हो जाना चाहिए, क्योंकि अधिकांश घोड़े लंगड़े बनते हैं और उस पैरों में बहुत अधिक वजन का समर्थन नहीं करते हैं। घोड़े केवल पैर की टिप जमीन पर रखेगा या पैर पूरी तरह से ऊपर उठाएंगे।
  • घोड़े में एक खुर फफोड़ी की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    यह निचले पैर की चोटों के लक्षणों का पता लगाता है चूंकि खुरों में फोड़े बहुत अचानक लंगड़ा पैदा कर सकते हैं, यह संभावना है कि मालिक सोचता है कि घोड़े को फ्रैक्चर का सामना करना पड़ा है। प्रभावित हेलमेट की जांच करने से पहले, आपको चोट के संकेतों के लिए पैर के निचले हिस्से की जांच करनी चाहिए (जैसे, खरोंच और सूजन)।
  • आपको चिंता नहीं करनी चाहिए अगर आपको निचले पैर में फ्रैक्चर की उपस्थिति सुनिश्चित नहीं है। पशुचिकित्सा घोड़े को महसूस कर या एक्स-रे प्रदर्शन करके इस विवरण को निर्धारित कर सकते हैं।
  • Video: जोकर बर्न्स मनी | डार्क नाइट (2008) मूवी क्लिप

    हॉर्स में घूमने वाले फॉस्ड को पहचानने वाला इमेज। चरण 3
    3
    प्रभावित हेलमेट को स्पर्श करें यदि घोड़े में एक फोड़ा होता है, तो पतवार दीवार सामान्य से अधिक गर्म महसूस करेगी। यह गर्मी सूजन का संकेत है, जो चोट या संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का तत्काल प्रतिक्रिया है। आप इस प्रक्रिया को करते समय सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आप प्रभावित हेलमेट को छूकर अपने घोड़े को बहुत दर्द कर सकते हैं।
  • अगर घोड़े ने तुम्हें छोड़ दिया है, तो आपको कोरोनरी बैंड को छूना चाहिए (हेलमेट के शीर्ष पर स्थित हेयरलाइन)। यदि क्षेत्र गर्म और नरम लगता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि उस जगह पर फोड़ा टूटने वाला है। इस क्षेत्र को छूने से, आप अपने घोड़े को बहुत दर्द कर सकते हैं यदि यह हेलमेट में एक फोड़ा प्रस्तुत करता है।
  • जब दबाव हेलमेट में जमा होता है, तो मवाद इसे कम करने के लिए कम से कम प्रतिरोध के माध्यम से आगे बढ़ेगा। आमतौर पर, इस मार्ग को ऊपर की ओर (कोरोनरी बैंड की तरफ) निर्देशित किया जाता है, इसलिए आपको फोम के एक जल निकासी को हेलमेट के ऊपर दिखाई दे सकता है अगर फोड़ा टूट जाता है।
  • यदि आपको यह तय करने में परेशानी है कि हेलमेट सामान्य से अधिक गर्म है, तो आप इसे दूसरे अंग के तापमान से तुलना कर सकते हैं। घोड़े के एक तरफ से दूसरे हेलमेट को महसूस करने के लिए सावधान रहें और हमेशा अपने शरीर को एक सुरक्षित स्थिति में रखें जहां आप जल्दी उठकर रास्ते से बाहर निकल सकते हैं।
  • घोड़े में एक खुर फफोड़ी की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    पल्स को ढूंढने के लिए पृष्ठ को स्पर्श करें पोट्रन घोड़े के पैर के निचले हिस्से में हेलमेट और स्पूर (पैर के निचले हिस्से की अभिव्यक्ति) के बीच का क्षेत्र होता है। यदि आप पृष्ठ के पीछे एक या दो उंगलियां रखती हैं, तो आप एक मजबूत नाड़ी का पता लगाने में सक्षम होंगे। इसका कारण यह है कि फोड़ा रक्त के प्रवाह में हेलमेट को बढ़ाता है।
  • हेलमेट की दीवार के साथ, आपको पृष्ठ को छूते समय सावधान रहना चाहिए।
  • घोड़े की नब्ज का पता लगाने के लिए, आपको अपने अंगूठे का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि आप अपना खुद का पल्स महसूस कर सकते हैं।
  • आपको अपने हाथों को हल्के ढंग से दबाने में किसी भी धमनियों के खिलाफ दबा देना चाहिए। अगर उस धमनी में रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है, तो आपके लिए यह पता लगाना आसान होना चाहिए।
  • हॉर्स में घूमने वाले फॉस्स्टस को पहचानने वाली छवि चरण 5
    5
    हेलमेट मंजिल को नुकसान का पता लगाता है हेलमेट में एक फोड़ा तब हो सकता है जब तेज वस्तु (जैसे कि नाखून या स्क्रू) संयंत्र को छिड़कती है और जीवाणुओं के लिए एक प्रविष्टि उत्पन्न करती है यदि हेलमेट नरम होता है, तो बैक्टीरिया सफेद रेखा के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं (उस जगह पर जहां हेलमेट की दीवार संयंत्र को मिलता है)। बैक्टीरिया भी प्रवेश कर सकते हैं यदि संयंत्र भंगुर और फटा हुआ है। आपको धीरे से घोड़े की हेलमेट को उठाएं और दरारें, मुलायम भागों या पंचर घावों के लिए संयंत्र की जांच करें।
  • आप संभवत: हेलमेट में क्षति या सूजन के किसी भी लक्षण की सूचना नहीं देते हैं यदि आप एक नाखून या अन्य तेज वस्तु का पता लगाते हैं, आपको इसे दूर नहीं करना चाहिए. चिकित्सक को ऑब्जेक्ट के प्रवेश के सटीक बिंदु पर गौर करें।
  • यदि आपका घोड़ा अपनी हेलमेट को छूने के लिए अनिच्छुक है, तो आपको कोशिश करना जारी नहीं रखना चाहिए। जब तक पशु चिकित्सक उसे जांच नहीं करता तब तक सुरक्षित रहना सबसे अच्छा है
  • भाग 2
    एक पशु चिकित्सा निदान प्राप्त करें

    घोड़े में एक खुजली फोसा की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1



    पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपको लगता है कि आपके घोड़े की हेलमेट में एक फोड़ा है, तो आपको तुरंत पशुचिकित्सा से संपर्क करना चाहिए ऐसा होने की संभावना है कि घोड़े को बहुत दर्द का सामना करना पड़ेगा, ताकि आपको जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए ताकि आप शीघ्र निदान कर सकें और तुरंत उपचार कर सकें।
  • घोड़े में एक खुजली फोसा की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    पशु चिकित्सक को हेलमेट के साथ समस्या बताएं नियुक्ति के दौरान, आपको हेलमेट में फोड़े की उपस्थिति के विस्तृत इतिहास के साथ पशुचिकित्सा प्रदान करना होगा। आप का वर्णन करना चाहिए जब आपने पहले घोड़े की लंगड़ा को देखा था और जब आप हेलमेट और प्रभावित पैर के निचले हिस्से की जांच करते थे तो आपने क्या देखा था जितना अधिक विवरण आप पशुचिकित्सा प्रदान करते हैं, उतना आसान होगा कि वह निदान करे और एक उपचार योजना विकसित करे।
  • घोड़े में एक खुर फूस की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    पशुचिकित्सा को आपके घोड़े की जांच करने दें। जब एक घोड़ा लंगड़ा होता है, एक घोड़े का पशु चिकित्सक कारण और गंभीरता को निर्धारित करने के लिए लंगड़ा की विस्तृत जांच करता है। एक महत्वपूर्ण पहलू सामान्य दृश्य परीक्षा है पशुचिकित्सा घोड़े को देखता है कि वह जिस तरह से चलता है और बंद हो जाता है। इसके अलावा, वह असामान्यताएं (जैसे, सूजन और चोटों) की पहचान करने के लिए खुरों और पैरों की बारीकी से जांच करता है।
  • पशु चिकित्सक इस दृश्य परीक्षा का प्रदर्शन कर सकता है जब आप हेलमेट के साथ समस्या का विस्तार करते हैं।
  • लंगड़ापन की जांच करते समय, पशुचिकित्सक अन्य कारणों (उदाहरण के लिए, फ्रैक्चर) को बाहर कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि हेलमेट पर एक फोड़ा अन्य चोटों या बीमारियों के समान हो सकता है
  • हॉर्स में घूमने वाले फॉस्ड को पहचानने वाली छवि चरण 9
    4
    पशु चिकित्सक एक हेलमेट मीटर का उपयोग करें यह एक साधन है जिसका इस्तेमाल फोकल दबाव में हेलमेट की संवेदनशीलता को मापने के लिए किया जाता है। लंगड़ापन परीक्षण के दौरान, पशुचिकित्सा प्रभावित हेलमेट के विभिन्न क्षेत्रों पर दबाव लागू करने के लिए गेज का उपयोग करता है। जो भाग दबाव को अधिक संवेदनशीलता दिखाता है वह फोड़ा के सामान्य क्षेत्र को दर्शाता है।
  • घोड़े में एक खुर फोबे की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    पशुचिकित्सा में प्रभावित हेलमेट को साफ करें एक बार पशुचिकित्सा ने फोड़ा के सामान्य क्षेत्र को पहचान लिया है, तो आपको बैक्टीरिया के सटीक प्रवेश बिंदु की पहचान करने के लिए हेलमेट को साफ करना चाहिए। पशुचिकित्सा पुरानी पौधों को परिमार्जन करने और हेलमेट को साफ करने के लिए एक कील का उपयोग करेगा।
  • घोड़े में एक खुजली फोसा की पहचान शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6

    Video: Rakshas मैं और Bachche कहानी - पञ्चतन्त्र की Kahaniya हिंदी में | हिंदी में कहानी | Dadimaa Ki Kahaniya

    पशु चिकित्सक के साथ अन्य नैदानिक ​​परीक्षण कार्यक्रम लंगड़ापन परीक्षण के भाग के रूप में, पशु चिकित्सक नैदानिक ​​तंत्रिका ब्लाकों का प्रदर्शन करना चाहता है। इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए, ब्लॉक के नीचे सनसनी को अवरुद्ध करने के लिए तंत्रिका के आसपास के क्षेत्र में घोड़े को स्थानीय एनेस्थेटिक का संचालन किया जाएगा। इससे पशुचिकित्सक को यह तय करने में मदद मिलेगी कि दर्द प्रभावी रूप से हेलमेट के अंदर स्थित है और पैर में किसी अन्य उच्च बिंदु पर नहीं है।
  • पशुचिकित्सा कुछ एक्स-रे भी कर सकता है ये तत्व टूटा पैर को बाहर करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि पशुचिकित्सा को पौधे में एक तेज वस्तु मिलती है, तो वह बैक्टीरिया के सटीक प्रवेश बिंदु को सत्यापित करने के लिए एक्स-रे (वस्तु के साथ) प्रदर्शन करने की संभावना है।
  • अगर पशुचिकित्सीय संयंत्र में घाव या ड्रेनेज पथ नहीं मिल सकता है, तो वह गैस की जेबों को देखने के लिए एक्स-रे करने की संभावना है, जो बैक्टीरिया की मौजूदगी का संकेत देगा।
  • युक्तियाँ

    • सर्दियों और वसंत के महीनों के दौरान, गीली मिट्टी घोड़े की पतवार के कुछ हिस्सों को नरम कर सकती है, जो बैक्टीरिया को पतवार को घुसना और फोड़ा बनाने में मदद करती है। हालांकि, वर्ष के किसी भी समय फोड़े का गठन भी किया जा सकता है।
    • laminitis क्रोनिक घोड़ों में आवर्तक फोड़े पैदा कर सकता है। यह स्थिति (जिसे इन्फोसुर भी कहा जाता है) ऊतक की सूजन है जो पेडल हड्डी (निचले पैर की हड्डी) को हेलमेट से जोड़ती है।
    • हेलमेट्स में फोर्ब्सिस बहुत जल्दी से बढ़ सकता है
    • घोड़े को अधिक सहज महसूस करने और सतह पर फोड़ा निकालने में मदद करने के लिए आपको एपसॉन लवण की एक बड़ी राशि के साथ एक बाल्टी में हेलमेट को भिगोना चाहिए। आपको इसे दिन में एक या दो बार 5 या 10 मिनट के लिए भिगोना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपने दम पर फोड़ा निकालने का प्रयास न करें केवल पशुचिकित्सा या एक बहुत ही कुशल श्रोताओं को घोड़े के पौधे पर उतरने वाले चाकू में हेरफेर करना चाहिए। इन विशेषज्ञों को पतवार के भीतर महत्वपूर्ण संरचनाओं का स्थान और पौधे की मात्रा पता है जो घोड़े के दर्द के कारण बिना निकालने के लिए सुरक्षित है।
    • पौधे में एक मर्मज्ञ वस्तु गहरी संक्रमण का कारण बन सकती है जिसके लिए व्यापक (और महंगा) पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com