ekterya.com

एक कुत्ते के पैर से कांटा को कैसे निकालना है

कुत्ते सक्रिय जानवर हैं जो बाहर खेलने के लिए प्यार करते हैं - इसलिए, रीढ़ की हड्डी या किसी अन्य प्रकार के टुकड़े के लिए यह सामान्य है कि वे अपने पैरों में शामिल हों। यदि ऐसा होता है, तो यह संभव है कि आपका कुत्ता घायल पैर पर कदम उठाने या झिझक करता है। यह चोट कुत्ते के लिए दर्दनाक होगी, लेकिन उपचार आमतौर पर सरल होता है। यदि आप रीढ़ की हड्डी को ध्यान से हटा दें और क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ़ करें, तो आपका कुत्ता पूरी तरह से ठीक हो सकता है।

चरणों

भाग 1

अपने कुत्ते को शांत रखें
छवि एक कांटा से बाहर निकलना एक कुत्तों के कदम है
1
अपने कुत्ते को पकड़ो और आवाज की एक शांत स्वर के साथ उससे बात करो। यह संभावना है कि आपके कुत्ते को दर्द महसूस हो रहा है और यह महसूस नहीं होता कि आप उसकी सहायता करने की कोशिश कर रहे हैं। आपको जो कुछ करना चाहिए, वह उसे आश्वस्त करे ताकि वह घाव की जांच कर सके और आवश्यक उपाय कर सकें। कुछ मिनट के लिए अपने पसंदीदा क्षेत्र में कुत्ते को पालतू करें, तो आप आराम करेंगे। एक बार जब यह शांत हो जाता है, तो आप रीढ़ की हड्डी को हटाने के साथ आगे बढ़ सकते हैं
  • छवि एक कांटा से बाहर निकलना एक कुत्तों के चरण 2 कदम
    2
    अपने कुत्ते का इलाज करें। यदि आवश्यक हो, तो आप अपने कुत्ते को इलाज कर सकते हैं जब आप घाव की जांच करें। यह आपको विचलित कर देगा और आपको आवश्यक प्राथमिक सहायता कदम उठाने की अनुमति देगा, जबकि कुत्ता व्यस्त है। आपको एक ऐसे इलाज की आवश्यकता होगी जो आपके कुत्ते को एक पल के लिए कब्जा कर लेता है, इसलिए कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर होंगे ये उनमें से कुछ हैं:
  • दूध के क्रोकेट्स अधिकांश कुत्ते केवल कुछ काटने के साथ एक दूध क्रोकेट खा सकते हैं, भले ही यह बड़ा हो। ऐसा लगता है कि ये इस स्थिति में उपयोगी नहीं हैं।
  • कच्चे चमड़े के हड्डियां यह एक अधिक टिकाऊ विकल्प है, क्योंकि कुत्ते इन हड्डियों को काटने के लिए अधिक समय लेते हैं। कच्चे लेदर अपने कुत्ते के लिए खतरनाक हो सकता है यदि हड्डी छोटे टुकड़ों में टूट जाता है - हालांकि, इस स्थिति में यह समस्या नहीं होनी चाहिए। इससे पहले कि आप अपने कुत्ते को उस राशि का काट लें, इससे पहले आप अपनी पैर का इलाज कर लेंगे।
  • मूंगफली के मक्खन से भरा खिलौना कई कुत्ते के खिलौने में एक छेद है जहां आप एक इलाज या मूंगफली का मक्खन रख सकते हैं। यदि आप इन खिलौनों में मूंगफली का मक्खन डालते हैं, तो यह आपके कुत्ते को एक अच्छा समय के लिए रखेगा, क्योंकि वह इसे पूरी तरह से चाटना चाहता है
  • छवि एक थॉर्न आउट ऑफ़ कुन्स डब्लू स्टेप 3 नामक छवि
    3
    किसी को कुत्ते को पकड़ना है घाव की जांच करना और रीढ़ हटाने से कुत्ते को दर्द हो सकता है और वह दूर होने का प्रयास कर सकते हैं। जब आप उसमें शामिल होते हैं, तो किसी को जानवर रखने के लिए यह बहुत उपयोगी होता है
  • कुत्ते को सुरक्षित रूप से रखने के लिए कई तकनीकें हैं विशिष्ट स्थिति जिसमें आप अपने कुत्ते को पकड़ते हैं वह घाव के सटीक स्थान पर निर्भर करेगा।
  • यह मत भूलो कि कुत्ते को शामिल करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसके स्नूट को नियंत्रित करना है। यहां तक ​​कि अगर आपका कुत्ता दोस्ताना है और कभी भी इससे पहले किसी काटा नहीं गया है, तो किसी भी जानवर को आक्रामक हो सकता है अगर उसे दर्द हो और डर लगता है। वह घाव को छूने से आपको काट सकता है सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति इसे पकड़े हुए है वह इस समस्या से बचने के लिए अपने हाथों में हाथ रखता है
  • कुत्ते को शामिल करके, यह केवल प्रकाश दबाव का उपयोग करता है अगर यह संघर्ष नहीं करता है। यदि वह संघर्ष करना शुरू कर देता है, तो वह अधिक दबाव लागू करता है, फिर बंद होने पर रोकता है यह थोड़ा आपको दिखाएगा कि यदि आप संघर्ष नहीं करते हैं, तो आप इसे कम बल के साथ दबा देंगे।
  • छवि एक थॉर्न आउट ऑफ़ कुम्स पॉव पाय 4
    4
    अपने कुत्ते पर एक थूथन रखो, यदि आवश्यक हो कभी-कभी, पशुओं में निहित होने के लिए बहुत बुरी तरह प्रतिक्रिया होती है, खासकर अगर उन्हें दर्द महसूस होता है। यह आपके और आस-पास के सभी लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि आतंक में एक कुत्ता बुरा काट दे सकता है यदि आपका कुत्ता बहुत ही आक्रामक तरीके से काटने या व्यवहार करने की कोशिश करता है, तो आपको अपनी खुद की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक थूथन लगा देना चाहिए।
  • यदि आपके पास हाथ पर एक थूथन नहीं है, तो आप धुंध का एक रोल ले सकते हैं और एक तात्कालिक थूथन बना सकते हैं।
  • छवि एक कांटा बाहर एक कुत्तों के कदम शीर्षक कदम शीर्षक 5 शीर्षक
    5
    यदि आपका कुत्ता नियंत्रण से बाहर है तो जारी न करें यदि आपके कुत्ते को बहुत दर्द महसूस होता है, तो यह हिंसक रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है यदि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो उसे शामिल करने की कोशिश न करें। दोनों चोटों को नुकसान पहुंचा सकता है इसके बजाए, इसे अकेले छोड़ दें और इसे अपने आप ही शांत कर देखें इस बीच, यह पता लगाने के लिए कि उन्होंने क्या सिफारिश की है, पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • भाग 2

    कांटा निकालें
    छवि एक कांटा से बाहर निकलना, कुत्तों के पास, चरण 6
    1
    कांटा का पता लगाएं आप शायद जानते हैं कि यह किस पैर में है, चूंकि जानवर उस पर कदम नहीं उठा रहा है - हालांकि, आपको सटीक स्थान की पहचान करनी चाहिए। कुत्ते को सुरक्षित रूप से रखने के बाद पैर की जांच करें यदि आवश्यक हो तो टॉर्चलाइट का उपयोग करें।
    • इसके अलावा, अगर आपको रीढ़ की हड्डी को खोजने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी उंगलियों के बीच जांचना मत भूलना। ऐसा लगता है कि बाहरी वस्तुएं वहां छिपी हुई हैं
  • छवि एक कांटा से बाहर निकलना एक कुत्तों पंजा कदम 7 शीर्षक

    Video: काँटा कैसे निकाले ? ( DIY remedies for removing splinters )

    2
    एक निस्संक्रामक साबुन और गर्म पानी के साथ क्षेत्र धो लें आपको अपने कुत्ते के पंजा को संक्रमण के विकास से रोकना होगा। संक्रमण से उपचार प्रक्रिया में देरी होगी और पशुचिकित्सा के लिए कुछ यात्राओं की आवश्यकता हो सकती है। रीढ़ की हड्डी का पता लगाने के बाद, साबुन और गर्म पानी का उपयोग करके आसपास के क्षेत्र को ध्यान से धोएं। यह संक्रमण से लड़ने के लिए उपयोगी होगा, और गर्म पानी त्वचा को नरम कर सकता है और रीढ़ की निकासी की सुविधा प्रदान करता है।
  • छवि एक थॉर्न आउट ऑफ़ कुन्स पोव स्टीव 8
    3
    चिमटी की एक जोड़ी जीवाणुरहित रीढ़ को हटाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले चिमटी साफ हैं उन्हें सभी रोगाणुओं को मारने और संक्रमण से बचने के लिए शराब के साथ साफ करें।
  • छवि एक कांटा के बाहर एक कुत्ते का शीर्षक
    4



    रीढ़ को निकालें चिमटी ले लो और रीढ़ की हड्डी को मजबूती से पकड़कर रखें जैसा कि आप कुत्ते की त्वचा को कर सकते हैं। फिर रीढ़ को जल्दी से हटा दें यदि आप जल्दी से खींचते हैं, तो यह दर्द पैदा करेगा, लेकिन यह सुनिश्चित करेगा कि यह प्रक्रिया जल्दी से खत्म हो गई है और आपका कुत्ता ठीक हो सकता है।
  • छवि एक कांटा से बाहर निकलना एक कुत्तों के कदम 10 कदम
    5

    Video: कुत्तों की खुजली का घरेलु उपचार ।

    क्षेत्र फिर से धो लें। आपको रीढ़ हटाने के बाद क्षेत्र को भी धोना चाहिए, ताकि आप संक्रमण से और अधिक लड़ें। आप फिर से साबुन और पानी का उपयोग कर सकते हैं, या बीटाडिन जैसे कीटाणुनाशक
  • छवि एक कांटा से बाहर निकलना एक कुत्तों के पास जू कदम 11
    6
    घाव को लपेटें अगर यह खून बह रहा है। छोटे पेंचचर घाव आमतौर पर खून बह रहा बंद हो जाता है और लपेटने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, अगर घाव थोड़ा बड़ा और रक्तस्राव होता है, तो आपको धुंध के साथ पैर लपेट जाना चाहिए।
  • पहले घाव को सूखा यदि आप पैर लपेटते हैं, तो एक नम वातावरण बैक्टीरिया के विकास के पक्ष में होगा।
  • घाव पर एक बाँझ गैर छड़ी धुंध रखें।
  • एक गैर-स्टिक गेज पट्टी के साथ पैर लपेटें। पैर के पैर की उंगलियों के साथ शुरू करो और कुत्ते के टखने के जोड़ के आधार पर लपेटें।
  • चिपकने वाली टेप के साथ पट्टी लपेटें जब तक आप 3 सेंटीमीटर (1 इंच) क्षेत्र में धुंध पट्टी समाप्त नहीं हो जाते, तब तक यह सुनिश्चित करें कि यह पट्टी आपके कुत्ते के पैर पर बनी हुई है।
  • छवि एक थॉर्न आउट ऑफ़ कुम्स पोव स्टीव 12
    7
    यदि आवश्यक हो तो पशुचिकित्सा पर जाएं पशुचिकित्सा से संपर्क करें यदि आपको रीढ़ की हड्डी को दूर करने में कठिनाई हो रही है, घाव लपेटने या रक्तस्राव रोकना है, या यदि आपको लगता है कि कुछ गलत हो सकता है एक नियुक्ति करें ताकि पशुचिकित्सा घावों की जांच कर सके और किसी भी समस्या का ख्याल रख सके जो मौजूद हो।
  • छवि एक थॉर्न आउट ऑफ़ कुम्स डब्लू स्टेप 13
    8
    संक्रमण के लक्षण पहचानें रीढ़ की हड्डी निकालने के बाद कम से कम एक हफ्ते के लिए अपने कुत्ते को सावधानी बरतें। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी की पहचान करते हैं तो इसे पशुचिकित्सा पर ले जाएं:
  • घाव क्षेत्र के पास लाली या सूजन;
  • घाव से मवाद का निर्वहन;
  • घाव में या उसके पास गर्मी की भावना;
  • अधिक दर्द, जैसे कि जब कुत्ता अचानक लंगड़ा होता है या पैर को कम करने से मना कर देता है
  • भाग 3

    अपने कुत्ते के पैरों की चोटों से बचें
    छवि एक कांटा से बाहर हो जाओ एक कुत्तों पंजा कदम 14 शीर्षक
    1
    अपने कुत्ते के नाखूनों को कम रखें किसी कुत्ते के नाखूनों के लिए कुछ टूटना और ब्रेक करना या स्नैप करना सामान्य है। यह चोट दर्दनाक है और संक्रमण का कारण बन सकता है यदि आप अपने कुत्ते के नाखूनों को पर्याप्त लंबाई के साथ रखते हैं तो आप इसे से बच सकते हैं लेख "कैसे एक कुत्ते के नाखून ट्रिम करने के लिए"अपने कुत्ते के नाखूनों की देखभाल करने के निर्देशों के लिए इसके अलावा, पशुचिकित्सा नियंत्रण के दौरान ऐसा कर सकते हैं, ताकि अगली बार जब आप यात्रा करें तो आप इसके लिए पूछ सकें।
  • छवि का शीर्षक एक थॉर्न आउट ऑफ़ कुम्स, पंजा चरण 15
    2
    अपने कुत्ते के पैर अक्सर जांचें अपने कुत्ते के पैरों पर पैड बहुत कुछ पहनते हैं, और वे चोट के लिए बहुत कमजोर हैं। पैड में कटौती, दरार या आँसू की पहचान करें यहां तक ​​कि छोटे घावों को भी बढ़ाया जा सकता है, इसलिए यदि आप किसी की पहचान करते हैं और आपको इसे आगे की चोट से बचने के लिए जाँच करनी होगी तो आपको अपने पशुचिकित्सा से बात करनी चाहिए।
  • छवि एक कांटा से बाहर हो जाओ एक कुत्तों पंजा कदम 16 शीर्षक
    3
    अपने कुत्ते के लिए सुरक्षात्मक जूते प्राप्त करें आपके कुत्ते के पैरों की रक्षा के लिए डिजाइन किए गए कई ब्रांड जूते हैं। यदि आप किसी इलाके में किसी इलाके में रहते हैं या यदि आपके कुत्ते को चोट लगने से पहले चोट लगी है तो यह जूते मिलना एक अच्छा विचार हो सकता है आप पशुचिकित्सा या स्थानीय पालतू जानवरों की दुकान के कर्मचारियों से सिफारिश पूछ सकते हैं
  • छवि एक कांटा से बाहर जाओ एक कुत्तों के पास
    4
    अपने आँगन को साफ करें आप टहलने के लिए अपने कुत्ते को लेते समय तेज वस्तुओं से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी संपत्ति खतरे से मुक्त है। कांच, नाखून, शिकंजा या कुछ और चीजें जैसे कि आपके लॉन और यार्ड पर अपने कुत्ते को घायल कर सकते हैं जैसे तीक्ष्ण वस्तुएं देखें। यह गंभीर चोट को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • चेतावनी

    • रीढ़ को हटाने की प्रक्रिया आपके कुत्ते के लिए दर्दनाक होगी। आपके कुत्ते के दर्द के लिए आपके लिए मुश्किल हो सकता है - हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि यह सब मदद करेगा।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com