ekterya.com

कैसे एक घायल कुत्ते को स्थानांतरित करने के लिए

यदि कोई कुत्ते घायल हो जाता है, तो उसे देखभाल के साथ ले लो और जितना संभव हो उतना संभव है जब इसे पशुचिकित्सा यदि आप अभी भी स्थानांतरित कर सकते हैं, तो यह चाहे आप चाहे आराम कर रहे हों या इसे रखें, आदर्श रूप से वाहक या कुत्ते के पिंजरे में रखें। एक कुत्ते को ले जाएं जो एक कठिन और दृढ़ सतह पर बहुत घायल हो जाता है और अपने शरीर के उस हिस्से को स्थिर करने के लिए जो कुछ भी कर सकता है, वह घायल हो सकता है।

चरणों

विधि 1

कुत्ते को सुरक्षित रूप से ले जाएं
एक चोट वाली कुत्ता कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि संभव हो तो पालतू वाहक का उपयोग करें यदि आपके पास एक पालतू वाहक है जहां आप कुत्ते को सुरक्षित रूप से रख सकते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें यह कुत्ते और आप दोनों को बचाने का सबसे अच्छा विकल्प है हस्तांतरण के दौरान आंदोलन को कम करने के लिए उसे शर्मिंदा करने के लिए कुछ नर्म पर लेटने और उसके शरीर का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अधिक गंभीर चोटों या परिदृश्यों में कुत्ते को बेहोश होने या श्वास लेने में परेशानी होने की स्थिति में, आपको इसे यथासंभव कम स्थानांतरित करना होगा। विशिष्ट चोटों से निपटने के लिए इस लेख के अनुभाग देखें
  • छवि शीर्षक से एक चोट वाले कुत्ते चरण 2
    2
    अपनी बाहों में थोड़ी चोट के साथ एक कुत्ते ले। यदि आपके पास वाहक नहीं है, तो कुत्ते को केवल एक अंग की चोट होती है और आप इसे दोनों हाथों से सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए ठीक है। अपनी छाती को पकड़ने के लिए और दूसरे हाथ को फैलाने के लिए एक का उपयोग करें, ताकि आप अपने पेट के नीचे अपने कुत्ते के पेट में डाल दें।
  • किसी भी घायल हिस्से को स्थानांतरित करने या हिलाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें - हालांकि, अपने हथियारों के साथ कुत्ते के शरीर को पूरी तरह से समर्थन करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक से एक चोट वाले कुत्ते चरण 3
    3
    वह बड़े कुत्तों को एक स्ट्रेचर पर ले जाता है यदि कोई अन्य व्यक्ति उपलब्ध है जो आपकी सहायता कर सकता है, तो कठोर कुछ का उपयोग करें, जैसे बोर्ड, बड़े कुत्ते को स्थानांतरित करने के लिए या गंभीर रूप से घायल हो गए कुत्ते को अपने पक्ष में रखो, अपने शरीर को मोड़ने के लिए सावधान रहना यदि आपके पास कुछ नरम है, तो इसे कुत्ते के शरीर के साथ कील के रूप में रखें ताकि आंदोलन को कम किया जा सके।
  • जब आप किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से कुत्ते को उठाते हैं, तो प्रत्येक को स्ट्रेचर के प्रत्येक तरफ रख दिया जाना चाहिए। वे वजन को समर्थन देने के लिए पैर का उपयोग करते हुए, एक ही समय में स्ट्रेचर को मोड़ और उठाएंगे। हाथों को एक-दूसरे से यथासंभव आरामदायक होना चाहिए
  • एक कुत्ता पिंजरे की ट्रे स्ट्रेचर के रूप में इस्तेमाल करने का एक और अच्छा विकल्प है।
  • यदि आपके पास कुछ ऐसा है जो कुत्ते को अपनी जगह में सुरक्षित कर सकता है (उदाहरण के लिए, एक पट्टा), इसका उपयोग करें हमेशा कंधे या कूल्हे पर एक संयम डिवाइस रखें ताकि पसलियों या पेट को बाधित न करें।
  • शीर्षक वाली छवि को एक चोट वाले कुत्ते चरण 4
    4
    स्ट्रेचर जैसे नरम सामग्री का उपयोग करें यदि आपके पास कठोर और मोबाइल सतह नहीं है, तो आप एक कंबल या केप का भी उपयोग कर सकते हैं। कुत्ते के नीचे सामग्री को एक तरह से रखें, जो आपके शरीर की पूरी सीमा का समर्थन करता है। यदि सामग्री पर्याप्त जगह में कुत्ते को पकड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है जब आप ले जाते हैं, तो इसे स्ट्रेचर में संलग्न करने के लिए कुछ का उपयोग करें
  • एक नरम सामग्री केवल एक कुत्ते को स्थानांतरित करने के लिए काम करती है अगर आपकी सहायता करने के लिए कोई और व्यक्ति है सामग्री के विपरीत पक्षों पर रखें और इसे कोनों से उठाएं, जिससे कि वे जितनी सशक्त सामग्री को मजबूत बनाए रखने के लिए एक-दूसरे से अलग हो जाएं। जितना संभव हो, कुत्ते के शरीर को घटाने से बचें
  • यदि आप अकेले हैं, तो आपको कुत्ते को खींचना पड़ सकता है - हालांकि, आप स्ट्रेचर का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप ऐसा कर सकें।
  • छवि शीर्षक वाले एक चोट वाले कुत्ता चरण 5
    5

    Video: 24 HOURS IN A TENT - OVERNIGHT CHALLENGE | We Are The Davises

    अपने खुद के एक बड़े कुत्ते को ले जाएँ यदि आप अकेले हैं, तो कुत्ते को समायोजित करें ताकि इसे अलग कर दिया जाए। अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ, अपनी पीठ के पीछे एक बोर्ड या कंबल रखें कुत्ते के पीछे भी जाओ एक हाथ से, उसकी गर्दन पर कुत्ते की त्वचा का एक गुना लें और दूसरे हाथ से उसे अपने कूल्हों से ले लो। कुत्ते को बोर्ड या अन्य सामग्री की ओर ध्यान से खींचें स्ट्रेचर के एक किनारे को उठाएं और उसे एक ऐसी जगह पर ले जाएं जहां आपको सहायता मिलती है।
  • एक चोट वाली कुत्ता चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    कुत्ते पर एक थूथन रखो यहां तक ​​कि अगर आप कुत्ते को जानते हैं और यह हमेशा दयालु और कोमल होता है, तो आपको लगभग हमेशा एक घायल कुत्ते को थूथन करना पड़ता है। दर्द, उत्तेजना और भ्रम भी कुत्ते के अच्छे व्यवहार के कारण भयभीत हो सकते हैं और आप या किसी और को काट सकते हैं।
  • यदि आपके पास कोई थूथन नहीं है, तो इसका उपयोग करने के लिए धुंध का एक लंबी पट्टी या एक पट्टा का प्रयोग करें जैसे कि यह एक था। कुत्ते के थूथन को कवर करें, उसके जबड़े लपेटें और इसे समायोजित करने के लिए कान के पीछे धुंध या पट्टा पास करें
  • अगर आप उल्टी कर रहे हों या अगर आपको श्वास लेने में परेशानी हो तो कुत्ते को तोप न दें।
  • कुत्ते के थूथन को बाहर निकालना या ढीला करना, विशेष रूप से एक जो अनंतिम है, एक बार जब वह शांत हो जाए यदि आप इसे सीधे नहीं देख सकते हैं तो कुत्ते के थूथन को कभी न दें।
  • विधि 2

    विशिष्ट चोटों का इलाज करें
    एक चोट वाली कुत्ता चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    1
    रीढ़ की हड्डी की चोट के सबूत की जाँच करें अगर कुत्ते को रीढ़ की हड्डी में घायल हो जाता है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप इसे फर्म और कठोर सतह पर ले जाएं रीढ़ की हड्डी की चोट के साक्ष्य में हिंद पैरों, चेतना की हानि, विभिन्न आकारों के विद्यार्थियों, आंशिक या पूर्ण पक्षाघात, या कुत्ते के orifices के माध्यम से बहती रक्त में अस्थिरता या अस्थिरता शामिल है।
    • फ्लैट सतहों के कई विकल्प हैं जो आप स्ट्रेचर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एक बोर्ड के अतिरिक्त, आप स्लेज, एक टेबल, बुककेस, इस्त्री बोर्ड या एक विंडो स्क्रीन भी उपयोग कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि कुत्ता अपनी तरफ झूठ बोल रहा है और जब आप इसे स्ट्रेचर की तरफ ध्यान से ले जाने के दौरान इसका शरीर मुड़ना नहीं है यदि संभव हो, किसी को यह करने में मदद करने के लिए कहें।
  • Video: SCP-953 Polymorphic Humanoid | Object Class Keter | humanoid SCP




    एक चोट वाली कुत्ता चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एक कुत्ते का सिर जो बेहोश है अपने शरीर के साथ सामान्य संरेखण में एक बेहोश कुत्ते का सिर रखो। अपने पक्ष में कुत्ते के साथ, इसका मतलब यह है कि थूथन आगे या थोड़ा नीचे बिंदु चाहिए फेफड़ों में हवा का प्रवाह और मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है। यदि कुत्ते ने उल्टी कर दी है, तो इसके सिर को थोड़ा नीचे की ओर रखकर उल्टी अपने मुंह से आसानी से बचने के लिए अनुमति दें।
  • ध्यान रखें कि सिर में चोट लगने वाले कुत्ते को उल्टी होने की संभावना है, भले ही बेहोश हो
  • एक चोट वाली कुत्ता चरण 9 के शीर्षक वाली छवि

    Video: SCP-882 A Machine | Object Class: Euclid | Church of the Broken God SCP

    3
    स्पष्ट रूप से टूटा हुआ एक अंग छिद्रित न करें। यदि कुत्ते का अंग स्पष्ट रूप से टूटा हुआ है, तो इसे कुछ साफ में लपेटें, जैसे धुंध या तौलिया, और टेप का एक टुकड़ा संलग्न करें। उद्देश्य पैर की गति को कम करने के लिए किया जाएगा। कुत्ते के कदमों के रूप में, पूरे सदस्य को पकड़ने के लिए सुनिश्चित करें ताकि वह उस बिंदु पर झुककर नहीं हो जहां यह टूट गया या खंडित हो।
  • टूटी हड्डियों को वापस अपने स्थान पर रखने की कोशिश मत करो।
  • एक चोट वाली कुत्ते को कैरी शीर्षक वाली छवि 10

    Video: SCP-1461 House of the Worm | Euclid class | Church of the Broken God / humanoid / building SCP

    4
    अनियंत्रित खून बह रहा बंद करो यदि कुत्ते को 5 मिनट से अधिक समय तक रक्तस्राव होता है, तो आपको रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए उपाय करना चाहिए। सबसे पहले साफ सामग्री के साथ दबाव डालें, आदर्श रूप में धुंध या गद्देदार पट्टी। तो कम से कम आप खून का नुकसान कम कर देंगे। यदि आपके पास लपेट या टेप है, तो एक तनाव को लागू करके खून बहने वाला घाव लपेटें जो घाव पर धीरे से दबाए जाने के बराबर है।
  • विधि 3

    पशु चिकित्सक को कुत्ते ले लो
    छवि शीर्षक एक चोट वाले कुत्ते चरण 11
    1
    परिवहन के दौरान रीढ़ और गर्दन के आंदोलन को न्यूनतम करता है। जबकि एक स्ट्रेचर पर एक कुत्ते को ले जाने या इसे ले जाने के दौरान, आपके पास हर जगह रखें और कुत्ते के शरीर के चारों ओर नरम होने के लिए इसे अनावश्यक रूप से चलने से रोकने के लिए तकिए या रोल किए हुए कंबल और तौलिए आदर्श होते हैं।
  • एक चोट वाली कुत्ता कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुत्ते को कवर करें जब तक यह काफी गर्म न हो, हस्तांतरण के दौरान कुत्ते को लपेटने के लिए कंबल, तौलिया या कपड़े का एक टुकड़ा का उपयोग करें। यह न केवल आपको शांत करेगा, बल्कि आपको सदमे या चोट के कारण गर्मी के नुकसान से बचा सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक चोट वाले कुत्ते को कदम 13
    3
    दूसरे व्यक्ति को ड्राइव बनाएं यदि कोई अन्य व्यक्ति आस-पास है, तो उसे पशु चिकित्सक चलाने के लिए कहें। इस तरह से आप उस कुत्ते से बचने में सक्षम होंगे और इसके अतिरिक्त, आप विचलित रूप से संभाल नहीं पाएंगे
  • शीर्षक वाली छवि को एक चोट वाले कुत्ते का चरण 14
    4
    रास्ते पर पशु चिकित्सक को बुलाओ पशु चिकित्सा क्लिनिक को कॉल करने के लिए उन्हें पता है कि आप रास्ते पर हैं। अपने आगमन के लिए पशुचिकित्सा तैयार करने में मदद करने के लिए कुत्ते की चोटों का वर्णन करें और जितना संभव हो उतना कुशलता से कुत्ते को मदद करना शुरू करें। यदि कोई भी वाहन चलाने के लिए पास नहीं है, तो सड़क को मारने से पहले कॉल करें
  • आगे बुलाने का एक और लाभ यह सुनिश्चित करना है कि आप जिस पशुचिकित्सा को लक्षित कर रहे हैं वह अपने कुत्ते का इलाज कर सकता है। यदि नहीं, तो आप एक पशुचिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं आप आपातकालीन सेवा प्रदान करने के लिए या आपको बता सकते हैं कि कहां जाना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com