ekterya.com

बिल्ली के तापमान की जांच कैसे करें

कई स्थितियों में, जहां आप चाहते हैं या अपनी बिल्ली के तापमान लेने के लिए आवश्यकता हो सकती है कर रहे हैं। यह घर पर ठीक से और ठीक इस महत्वपूर्ण संकेत जाँच करने के लिए कैसे पता करने के लिए महत्वपूर्ण है। जबकि बिल्लियों समस्याओं कि पीड़ित हो सकता है मास्किंग में निपुण हैं, वहाँ कई संकेत, इस तरह भूख, सुस्ती और उल्टी की हानि के रूप में यह संकेत दे सकती है कि आप अच्छी तरह से नहीं लग रहा है कर रहे हैं। सामान्य व्यवहार और अपनी बिल्ली के व्यक्तित्व का ज्ञान आप अन्य परिवर्तन पहचान करने के लिए अनुमति देगा। थर्मामीटर का उपयोग करना आपके बिल्ली के तापमान को लेने का एकमात्र सटीक तरीका है एक बार आपके पास, यह अनुशंसा की जाती है कि आप पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करें

चरणों

विधि 1

अपने बिल्ली के गुदा तापमान को ले लो
छवि का शीर्षक चेक करें एक बिल्ली` class=
1
एक गुदा थर्मामीटर खरीदें दो विकल्प जिन्हें आप अपनी बिल्ली का तापमान लेना चाहते हैं, एक रेक्त थर्मामीटर या कान के लिए एक है ऋतिक थर्मामीटर सबसे सटीक परिणाम प्रदान करते हैं। जब इस प्रकार के किसी एक के लिए आता है, तो आप डिजिटल या पारा के बीच चयन कर सकते हैं
  • डिजिटल थर्मामीटर को परिणाम प्राप्त करने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है, जो आपको और आपकी बिल्ली दोनों के लिए अनुभव कम अप्रिय बनाता है
  • बुध थर्मामीटर कांच से बने होते हैं यदि आप इस प्रकार के उन लोगों को चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि जब आप एक बिल्ली को तापमान लेते हैं जो आमतौर पर बेचैन होता है तो आपको कई सावधानी बरतनी होगी।
  • आप जिस थर्मामीटर का चयन करते हैं, उसके बावजूद, यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे चिह्नित करें ताकि यह केवल बिल्ली के लिए इस्तेमाल किया जा सके और आपके घर में कोई भी गलती से इसका इस्तेमाल न करे।
  • छवि का शीर्षक चेक करें एक बिल्ली` class=
    2
    आपकी मदद करने के लिए किसी और से पूछिए स्वाभाविक रूप से, बिल्लियों को मलाशय में एक वस्तु के लिए पेश किया जा रहा पसंद नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, आपका पालतू शेक और भागने की कोशिश करेगा, कुछ ऐसा जो कुछ आकस्मिक खरोंच में समाप्त हो सकता है बिल्ली को अभी भी पकड़ने के लिए, आप किसी और को इसे अबाधित करने में मदद करने के लिए पूछ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    3
    एक कंबल या छोटे तौलिया में बिल्ली को लपेटें। अपनी बिल्ली को स्थिर करने के लिए सरलतम विधि में यह एक कंबल या छोटे तौलिया में लपेटकर शामिल है यह आपके लिए अभी तक बिल्ली का बच्चा को स्थिर करने और पकड़ने में आसान होगा।
  • बिल्ली को लपेटने के लिए कंबल का प्रयोग करें जैसे कि वह बरिटो था, लेकिन पूंछ को छोड़ दें और बिल्ली का बच्चा खुला हो।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    4
    बिल्ली को पकड़ने के लिए मोटी चमड़े के दस्ताने का उपयोग करें बिल्ली का बच्चा लपेटें एक पूरी तरह से सुरक्षित पशु चिकित्सकों द्वारा इस्तेमाल किया विधि है, लेकिन अगर आप इसे एक कंबल में लपेट नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने सहायक को बस अपने पालतू रख सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि किसी भी आकस्मिक काटने या खरोंच से बचने के लिए व्यक्ति मोटी चमड़े के दस्ताने पहनता है। अपने सहायक को बिल्ली के गर्दन के पीछे पकड़ने के लिए कहें, सिर के ठीक नीचे। यह क्षेत्र "कोगोटे" के रूप में जाना जाता है और इसे धीरे से बिल्ली के सिर के बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है।
  • चूंकि बिल्लियों ने गर्दन से अपने युवा को उठाया है, चूंकि एक बिल्ली को पकड़ने का यह तरीका जानवर पर एक शांत प्रभाव पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    5
    बिल्ली का शरीर सुरक्षित करें एक बार जब आपके सहायक ने बिल्ली को गर्दन के झुंड से पकड़ लिया है, तो आपको उसके हाथों से बिल्ली के शरीर को सुरक्षित करने के लिए मुक्त हाथ का उपयोग करना होगा। जाँच करें कि मलाशय का सामना करना पड़ रहा है ताकि आपके पास थर्मामीटर के साथ आसान पहुंच हो।
  • दूसरे शब्दों में, ध्यान रखें कि बिल्ली के शरीर के चारों ओर लिपटा हाथ की व्यवस्था की जानी चाहिए जैसे कि वह एक फुटबॉल की गेंद पकड़ रहे थे।
  • छवि का शीर्षक चेक करें एक बिल्ली` class=
    6
    थर्मामीटर तैयार करें यदि आप एक पारा थर्मामीटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे पकड़े हुए कलाई को स्थानांतरित करके इसे हिला कर देना चाहिए। जब तक यह 35.5 डिग्री सेल्सियस (96 डिग्री फ़ारेनहाइट) के नीचे पढ़ते हैं, तब तक थर्मामीटर को हिलाएं। इसके बावजूद थर्मामीटर पारा या डिजिटल है, आपको इसे भी चिकना देना चाहिए ताकि इसे आसानी से डालें और अपनी बिल्ली के लिए कम परेशान हो।
  • उदाहरण के लिए, आप ब्रांड्स के केय जेली और वेसलीन के स्नेहक के रूप में उपयोग कर सकते हैं जो आमतौर पर प्राप्त करना आसान होते हैं।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    7
    थर्मामीटर डालें अपनी बिल्ली की पूंछ उठाएं और अपने मलाशय में लगभग 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) की गहराई तक थर्मामीटर डालें। थर्मामीटर के प्रवेश को बल न दें।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    8
    उचित समय की प्रतीक्षा करें। जब आप पढ़ते हैं तो एक डिजिटल थर्मामीटर ध्वनि देगा। यदि आप एक पारा का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप इसे दो मिनट के लिए डाला छोड़ दें।
  • छवि का शीर्षक चेक करें एक बिल्ली` class=
    9
    थर्मामीटर को निकालें और जांचें अलार्म बजाता या दो मिनट बीत चुके हैं के बाद, आप थर्मामीटर निकाल सकते हैं। ध्यान दें कि डिजिटल एक आसान डिजिटल पाठक को पढ़ने के लिए होगा। मामले में आप एक पारा थर्मामीटर का इस्तेमाल किया है, बाहरी कांच की नली और झुकाव होने तक दबाए रखें पैमाने और पारा स्तंभ के अंदर है कि देख सकते हैं। पारा के उच्चतम बिंदु के लिये कहा जायेगा अपनी बिल्ली के तापमान है।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    10
    अपनी बिल्ली नि: शुल्क बिल्ली हिलती रहती है और जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर निकल सकती है। बिल्ली के पीछे छोड़ दें या कंबल को ध्यान से खोलें, ताकि इस प्रक्रिया के दौरान बिल्ली का बच्चा आपके सहायक को खरोंच न करे।



  • छवि का शीर्षक चेक करें एक बिल्ली` class=
    11
    सामान्य सीमा के साथ अपनी बिल्ली के तापमान की तुलना करें एक बिल्ली के लिए सामान्य तापमान रेंज, जब मलाशय में ले लिया, 37.8 और 39.2 डिग्री सेल्सियस के बीच (100.4 और 102.5 डिग्री फेरनहाइट) है। मनुष्यों के मामले में के रूप में, सामान्य श्रेणी के एक मामूली बदलाव जरूरी अलार्म के लिए कारण नहीं है। हालांकि, अपनी बिल्ली के तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फेरनहाइट) नीचे या ऊपर 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फेरनहाइट) है, तो आप अपने पशुचिकित्सा तुरंत परामर्श करना चाहिए।
  • याद रखें कि सामान्य तापमान का मतलब यह नहीं है कि आपकी बिल्ली बीमार नहीं है या घायल नहीं है यदि बिल्ली असामान्य रूप से कार्य कर रही है या यदि आपके पास किसी चोट या बीमारी के बारे में संदेह करने का कोई अन्य कारण है, तो पशुचिकित्सा में जाने के लिए आपका सर्वोत्तम कार्यवाही होगा
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    12
    थर्मामीटर को धो लें गर्म पानी और साबुन या isopropyl शराब के साथ थर्मामीटर साफ करने के लिए मत भूलना। यह भंडारण से पहले पूरी तरह सूखने दें। तुम भी सिंक जिसमें थर्मामीटर बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी है कि संभावित संक्रामक बिल्ली मल में मौजूद हो सकता है दूर करने के लिए धोया है स्वच्छ करना चाहिए।
  • यदि आप एक पारा थर्मामीटर का उपयोग करते हैं, तो उसे बहुत गर्म पानी से साफ न करें, क्योंकि यह टूट सकता है
  • अपने हाथों को बहुत अच्छी तरह से धोने के लिए मत भूलना
  • विधि 2

    अपने बिल्ली के कान का तापमान लें
    छवि का शीर्षक चेक करें एक बिल्ली` class=
    1

    Video: सिंडरेला, रॅपन्ज़ेल, नन्ही जलपरी || CINDERELLA, RAPUNZEL AND LITTLE MERMAID IN HINDI

    कान के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर खरीदें गौर करें कि इन में से किसी एक को चुनने पर इसके पेशेवर और विपक्ष हैं, वे बेरहम बिल्लियों के साथ प्रयोग करना आसान है जो रेक्टला थर्मामीटर का विरोध करते हैं। हालांकि, बिल्ली के कान नहर में थर्मामीटर सही ढंग से रखकर जटिल हो सकता है, जिससे सटीक पढ़ने प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
    • अगर लागत आपको चिंता करती है, तो ध्यान रखें कि कान थर्मामीटर भी अधिक महंगे हैं।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    2

    Video: [Hindi] 20 नवंबर मौसम पूर्वानुमान: कश्मीर, हिमाचल में बर्फबारी; दिल्ली के तापमान में गिरावट

    बिल्ली को सुरक्षित रूप से पकड़ने में मदद के लिए पूछें ज्यादातर बिल्लियों को कान थर्मामीटर द्वारा परेशान नहीं किया जाता है जैसे कि गुदा के रूप में। इसलिए, मदद के रूप में आवश्यक नहीं हो सकता है जैसे कि आप गुदा तापमान लेते हैं। आमतौर पर, यदि आपकी बिल्ली आपको अपने कानों के अंदर पालतू और खरोंच करने की अनुमति देती है, तो यह बहुत संभावना है कि आपको मदद की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    3
    बिल्ली के सिर को स्थिर। हालांकि बिल्लियों उन दोनों कान थर्मामीटर परेशान नहीं करते हैं, फिर भी आप अपने पालतू जानवर के सिर पकड़ करने के लिए इतना है कि यह जब थर्मामीटर अपने कान में डाला जाता है हिला नहीं है चाहता हूँ। आप इसे उपयोगी बिल्ली के गले धारण करने के लिए मिल सकता है। यह अपनी गर्दन के पीछे, बस सिर के नीचे हड़पने के लिए है। यह सिर पुसीकैट की आप नियंत्रण देगा और यह भी उनमें से कई पर एक शांत प्रभाव है।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    4
    कान में थर्मामीटर डालें कान थर्मामीटर जब तक गुदा के रूप में नहीं होते हैं और आप खतरे के बिना उन्हें बिल्ली के कान नहर में गहरे डालें। जब आप इसे डालें तो क्षैतिज कोण पर थर्मामीटर रखें।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    5
    थर्मामीटर अलार्म की ध्वनि के लिए रुको, यह दर्शाता है कि पठन खत्म हो गया है। कान थर्मामीटर रोगी के कानदंड क्षेत्र के तापमान को पढ़ने के लिए ले जाते हैं, जो मस्तिष्क में रक्त के तापमान का सही प्रतिनिधित्व देता है। थर्मामीटर आपको सूचित करने के लिए ध्वनि देगा कि आप इसे निकाल सकते हैं और पढ़ने की समीक्षा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक चेक करें` class=
    6
    कान के लिए थर्मामीटर निकालें और पढ़ने की जांच करें। कान में लिया जाने पर एक बिल्ली के तापमान की सामान्य विविधता जब यह मलाशय में ली जाती है तब से थोड़ा अधिक होता है। कान में ली गई बिल्ली के सामान्य तापमान में 37.8 और 39.4 डिग्री सेल्सियस (100 और 103 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच है।
  • एक गुदा तापमान पढ़ने के मामले में के रूप में, आप पशुचिकित्सा तुरंत संपर्क करना चाहिए अगर यह कम से कम 37.2 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फेरनहाइट) या उच्च से कम 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फेरनहाइट) है।
  • याद रखें कि सामान्य तापमान का मतलब यह नहीं है कि आपकी बिल्ली बीमार नहीं है या घायल नहीं है यदि आपका बिल्ली का बच्चा असामान्य रूप से कार्य करना जारी रखता है या किसी बीमारी या चोट पर संदेह करने के लिए कुछ अन्य कारण है, तो आपका सर्वोत्तम कार्यवाही पशु चिकित्सक से परामर्श करना है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको अपनी बिल्ली को अभी भी रहने के लिए या सटीक पढ़ने के लिए कठिनाई हो रही है, तो आप हमेशा अपने पालतू जानवर को पशु चिकित्सक के पास ले सकते हैं जो तापमान लेता है
    • आपके बिल्ली के मलाशय और कान का तापमान समान होना चाहिए यदि आप सही तकनीक का इस्तेमाल करते हैं
    • यदि आप कर सकते हैं, तो मलाशय में और पहले कान में एक या दो बार दोनों तापमान लेने की कोशिश करें। यदि आपको दोनों ही मामलों में समान परिणाम मिलते हैं, तो आप जान लेंगे कि आपने कान के लिए थर्मामीटर को सही ढंग से इस्तेमाल किया है

    चेतावनी

    • 37.2 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फ़ारेनहाइट) या 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे तापमान गंभीर जटिलता का संकेत दे सकता है। एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना सर्वोत्तम है उच्च तापमान संक्रमण के संकेत हैं और हताहतों की संख्या सदमे का नतीजा हो सकता है।
    • यदि आपको रक्त, दस्त या काले रंग का प्रमाण मिलता है, तो आपको पशुचिकित्सा के साथ भी जांचना चाहिए, जब आप गुदा थर्मामीटर को हटा दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सहायक
    • बिल्ली
    • तौलिया या छोटे कंबल
    • मलाशय या कान के लिए थर्मामीटर
    • चिकनाई
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com