ekterya.com

कैसे पता है कि आपकी बिल्ली को बुखार है

बिल्लियों, इंसानों की तरह, जब वे बीमार हैं तब बुखार है दुर्भाग्य से, यह पता लगाने के लिए लोगों में उपयोग की जाने वाली विधि इन felines के साथ काम नहीं करती। बिल्ली के माथे पर अपना हाथ डाल एक विश्वसनीय तरीका नहीं है, घर पर तापमान को मापने का एकमात्र निश्चित तरीका मलाशय में या कान में थर्मामीटर डाला जाता है जैसा कि आप समझ सकते हैं, आपका बालों वाला दोस्त इस प्रक्रिया का आनंद नहीं लेगा या उसकी इच्छा के विरुद्ध होगा। यह निर्धारित करने के लिए कि आपको तापमान लेना है या नहीं, यह उचित है कि आप विशिष्ट लक्षणों की तलाश करें और फिर इसे जितना संभव हो उतना तनाव पैदा कर सकें। अंत में, यदि आपकी बिल्ली का तापमान 39.50 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक है, तो आपको इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा।

चरणों

विधि 1

उन लक्षणों को पहचानें जो आपके बिल्ली को बुखार है
छवि का शीर्षक, एक बिल्ली फ्लाई बुखार चरण 1

Video: ये बिल्ली किया बोल रही है जरूर सुने what cat saying listen 2017

1
अपने व्यवहार में परिवर्तनों के लिए देखो यदि आपकी बिल्ली आमतौर पर सक्रिय और चंचल और आम तौर पर मैत्रीपूर्ण है, तो अलगाव एक लक्षण हो सकता है कि वह बीमार है। यदि आप बिस्तर, कुर्सी, टेबल या किसी अन्य असामान्य जगह के नीचे अपनी पहुंच से बाहर निकलना शुरू करते हैं, तो यह एक संकेत भी हो सकता है कि कुछ गलत है। बिल्लियां सहज रूप से सावधान प्राणी हैं, हालांकि वे कई अवसरों पर खेलने के लिए उत्सुक हैं। यदि आपका पालतू बीमार है, तो आप निश्चित रूप से आपके भेद्यता को कम करना चाहेंगे, जिससे आप को छिपाया जा सके।
  • Video: बिल्ली ko Bukhar, बिल्ली बुखार

    छवि का शीर्षक, एक बिल्ली के लिए बुखार चरण 2
    2
    अपने बिल्ली की भूख का ध्यान रखें यदि आपकी बिल्ली किसी विशिष्ट समय पर खाने के लिए प्रयोग की जाती है या सामान्य रूप से प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में भोजन खाती है, तो एक बीमारी इस व्यवहार को बदल सकती है दिन के दौरान अपने पालतू भोजन की प्लेट की जांच करें कि क्या वह खा गया है या नहीं।
  • अगर आपको लगता है कि आपने खाया नहीं है, तो उसे थोड़ा अधिक "रोमांचक" भोजन विकल्पों के साथ लुभाने की कोशिश करें यहां तक ​​कि भोजन की थाली जहां यह छिपा हुआ है लाने की संभावना पर विचार करें। यदि आप छुपा रहे हैं क्योंकि आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं, तो आप उस जगह पर पहुंचने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस नहीं कर सकते हैं जहां आप हमेशा खाते हैं। यदि आप अपनी सुरक्षा क्षेत्र में अपनी प्लेट डालते हैं, तो आप खाने के लिए अधिक इच्छुक महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, फेट फॉर फूववर चरण 3
    3
    जांचें कि क्या आपके पास उल्टी या दस्त हैं। कई बिल्लीगत रोग, जुकाम से समस्याएं या सबसे गंभीर बीमारियों से, बुखार का उत्पादन होता है, लेकिन ये अन्य लक्षण उत्पन्न कर सकता है, जैसे उल्टी और दस्त। अपने बिल्ली की कूड़े की बॉक्स की जांच करें कुछ मामलों में, बिल्ली का बच्चा मल को दफनाने का प्रयास कर सकता है यदि आपके पास एक बिल्ली है जो अपने समय का अधिक समय बाहर बिताती है, तो इसका पालन करने का प्रयास करें। उन इलाकों की जांच करें जहां आप गंदगी के लिए बाथरूम में जाते हैं यदि आप आमतौर पर अपने कचरे को दफन करते हैं
  • छवि के शीर्षक में एक बिल्ली फ्लाई बुखार चरण 4
    4

    Video: गाय भैंस बकरी कुत्ता बिल्ली मुर्गी सूवर का वजन बढाने का टानिक जिससे आपका जानवर होगा हष्टपुष्ट Tonic

    जांचें कि क्या आपकी बिल्ली बहुत सुस्त है यह एक मुश्किल लक्षण है क्योंकि पहचानने वाली बिल्ली बेहद आलसी जीव हैं यदि आप उपहार के बैग को शेकते समय बिल्ली का बच्चा उठने से इनकार करता है, तो वह सुस्त हो सकता है। यदि आपकी बिल्ली सामान्य रूप से आपसे एक कमरे से दूसरे स्थान पर चलना पसंद करती है, लेकिन आप से पूरे दिन सो रही सामग्री है, तो आप सुस्त हो सकते हैं इस लक्षण के बारे में पशुचिकित्सा को बताना सुनिश्चित करें यदि आपको लगता है कि आपका पालतू आलसी व्यवहार के लक्षण दिखाता है।
  • विधि 2

    अपने बिल्ली के गुदा तापमान को ले लो
    छवि का शीर्षक, चेक फॉर फूव फूवर चरण 5
    1
    थर्मामीटर को अग्रिम में तैयार करें थर्मामीटर को अच्छी तरह से हिलाएं यदि आप एक का उपयोग करते हैं जिसमें पारा होता है आप एक डिजिटल थर्मामीटर का भी उपयोग कर सकते हैं, जो इसके अतिरिक्त, आम तौर पर आपको एक तेज़ परिणाम देगा। यह अनुशंसा की जाती है कि आप डिजिटल थर्मामीटर पर डिस्पोजेबल सुरक्षा कवर का उपयोग करें।
  • एक बिल्ली के लिए बुखार कदम 6 शीर्षक शीर्षक छवि
    2
    वेसलीन के साथ थर्मामीटर या अन्य पानी आधारित चिकनाई जेल के साथ चिकनाई करें। केवाई जेली और वेसलीन ब्रांड अच्छी तरह से काम करते हैं। आपका लक्ष्य इस प्रक्रिया को संभव के रूप में बिल्ली के लिए तनाव से मुक्त बनाने के लिए है स्नेहक के प्रयोग से घर्षण, आँसू और विचलन के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।
  • छवि शीर्षक के लिए चेक एक बिल्ली फू बुखार चरण 7
    3
    बिल्ली को सही ढंग से समायोजित करता है एक हाथ के तहत बिल्ली का बच्चा पकड़ो, जैसे कि यह एक फुटबॉल की गेंद थी, अपने पूंछ के सामने अपने शरीर के सामने का सामना करना। सुनिश्चित करें कि आपके पैर एक ठोस सतह पर आराम कर रहे हैं, जैसे तालिका ऐसा करने से खरोंच होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • शायद यह सलाह दी जाती है कि, यदि संभव हो तो, एक मित्र आपको बिल्ली को पकड़ने में मदद करता है कुछ बिल्लियों अस्वस्थ हैं और उन्हें शांत रखना मुश्किल हो सकता है अपने सहायक को बिल्ली की व्यवस्था करने के लिए कहें ताकि आप आसानी से अपने मलाशय में थर्मामीटर को सम्मिलित कर सकें।
  • आप अपनी बिल्ली के पीछे भी पकड़ कर पकड़ सकते हैं (उसकी गर्दन के पीछे अतिरिक्त त्वचा)। चूंकि बहुत से बिल्लियों ने इसे अपनी मां के संरक्षण के साथ जोड़ लिया है, इस तरह इसे पकड़े हुए एक शांत प्रभाव हो सकता है
  • फिगर चरण 8 में एक कैट फॉर फॉर फेट फॉर फूवर नाम वाली छवि
    4
    बिल्ली के मलाशय में थर्मामीटर डालें सुनिश्चित करें कि आप केवल 1 इंच के थर्मामीटर को सम्मिलित करते हैं। इसे कभी भी 3 सेंटीमीटर (2 इंच) से अधिक गहरा नहीं डालें थर्मामीटर को 90 डिग्री के कोण पर पकड़ो ताकि यह आपके बिल्ली के गुदा में प्रवेश करे। किसी भी अन्य कोण को मत छूएं, क्योंकि यह बिल्ली महसूस कर रही असुविधा और दर्द की संभावना बढ़ेगी।
  • छवि के नाम से बुखार के लिए एक बिल्ली की जाँच करें चरण 9
    5
    लगभग 2 मिनट के लिए थर्मामीटर को रखें। एक पारा थर्मामीटर को सटीक पढ़ने के लिए थोड़ा और समय की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप डिजिटल थर्मामीटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो इसे तब तक दबाकर रखें जब तक कि यह आपको बताए नहीं कि यह तापमान ले चुका है। प्रक्रिया खत्म हो जाने पर इनमें से अधिकांश ध्वनि देंगे।
  • इस प्रक्रिया के दौरान अपनी बिल्ली को दृढ़ता से रखें ध्यान रखें कि यह आपको लिख सकता है, खरोंच कर सकता है या आप काट सकता है अपनी बिल्ली या आप को चोट से बचने के लिए आप इसे शांत रखने के लिए कर सकते हैं सब कुछ करो
  • छवि जिसे शीर्षक से बुखार के चरण 10 के लिए चेक करें



    6

    Video: chuhe ko bukhar hai | आज मंगलवार है चूहे को बुखार है | hindi rhymes for children | kiddiestv hindi

    परिणाम पढ़ें 38.50 डिग्री का तापमान सेल्सियस (101.40 डिग्री फेरनहाइट) बिल्ली के लिए आदर्श है, लेकिन तापमान भी 37.50 और 38.80 डिग्री सेल्सियस (100 और 102.50 डिग्री फेरनहाइट) के बीच है और हो सकता है सामान्य माना जाता।
  • अपनी बिल्ली के तापमान 37.22 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फेरनहाइट) नीचे या ऊपर 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फेरनहाइट) है, तो आप चिकित्सा ध्यान तुरंत लेनी चाहिए।
  • अपनी बिल्ली के तापमान 39.44 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फेरनहाइट) या अधिक दृष्टिकोण और अपने पालतू जानवरों में कार्य करता है जैसे कि वह अच्छी तरह से थे, तो एक पशु चिकित्सक के पास जाना।
  • छवि का शीर्षक, चेक फॉर फेट फूववर चरण 11
    7
    थर्मामीटर साफ करें थर्मोमीटर को कुल्ला और साफ करने के लिए साबुन या आइसोप्राइकल शराब के साथ गर्म पानी का उपयोग करें यदि आप एक सुरक्षात्मक आवरण का इस्तेमाल करते हैं, तो इसे हटा दें और थर्मामीटर को उजागर करें जैसा समझाया गया है सुनिश्चित करें कि यह भंडारण से पहले पूरी तरह से निष्फल हो गया है।
  • विधि 3

    अपने बिल्ली के कान का तापमान लें
    छवि का शीर्षक, चेक फॉर फेट फूवर स्टेप 12
    1
    एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें जो विशेष रूप से बिल्लियों और कुत्तों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें एक लंबी जांच या बल्ब है जो पालतू पशुओं के कान नहर तक बेहतर पहुंचता है। पालतू पशु भंडार और कुछ पशु चिकित्सकों के कार्यालयों में बिक्री के लिए इन प्रकार के थर्मामीटर हैं। सामान्य रूप में, यह गुदा के रूप में प्रभावी नहीं हैं। यदि आपकी बिल्ली कष्टप्रद है, तो वह बैठ सकता है और अभी भी खड़े हो सकता है ताकि आप उसका कान का तापमान ले सकें लेकिन उसे गुदा की अनुमति न दें।
  • छवि का शीर्षक, चेक फॉर फेट फूवर स्टेप 13
    2
    अपनी बिल्ली को स्थिर करें अपने शरीर को दृढ़ता से अपने पैरों को एक ठोस सतह पर आराम से रखें, इसे मंजिल बनाने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को अपने हाथ से दृढ़ता से पकड़ते हैं, क्योंकि आप नहीं चाहते कि तुम्हारी बिल्ली इसे हिलाएं या इसे स्थानांतरित करे जब तक आप तापमान ले रहे हों यदि आपके पास यह विकल्प है तो इसके साथ आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें
  • छवि शीर्षक के लिए चेक एक बिल्ली बुझी चरण 14
    3
    आपके पालतू जानवर के कान नहर में गहरी थर्मामीटर रखें। पढ़ने के पूरा होने पर निर्धारित करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। कान थर्मामीटर को तापमान को रिकॉर्ड करने के लिए समय के बारे में उसी समय की आवश्यकता होती है, वे कुछ मिनट लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक बिल्ली के लिए बुखार चरण 15
    4
    थर्मामीटर साफ करें और इसे बचाएं किसी भी अन्य थर्मामीटर के साथ, आप साबुन और पानी के साथ या प्रत्येक प्रयोग के बाद आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ इसे अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो थर्मामीटर को अपने नामित स्थान पर रखें।
  • विधि 4

    पशुचिकित्सा पर जाएँ
    छवि शीर्षक के लिए चेक एक बिल्ली फू बुगर चरण 16
    1
    अपने पशु चिकित्सक पर जाएँ, तो अपनी बिल्ली एक कम करने के लिए 37.20 डिग्री सेल्सियस (99 डिग्री फेरनहाइट) या उच्चतर के लिए 39.10 डिग्री सेल्सियस (102.50 डिग्री फेरनहाइट) तापमान है। कई मामलों में, आपके बिल्ली का बच्चा अपने आप से बुखार को दूर करने में सक्षम होगा, लेकिन हमेशा पशुचिकित्सा से परामर्श करने के लिए सलाह दी जाती है यदि आपकी बिल्ली कई दिनों से बीमार है और आपको संदेह है कि वह एक पुरानी समस्या से ग्रस्त है, तो इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है कि आप पशुचिकित्सा की यात्रा करें
  • छवि का शीर्षक, एक बिल्ली के लिए बुखार चरण 17
    2
    पशुचिकित्सा के लिए अपनी बिल्ली के लक्षणों को समझाएं आपको यह बताने के अतिरिक्त कि आपकी बिल्ली को बुखार है, किसी भी अन्य लक्षणों को समझाने के लिए सुनिश्चित करें जो आपने पाया है यह महत्वपूर्ण जानकारी है कि पशु चिकित्सक निदान का निर्धारण करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक बिल्ली फ्लाई बुखार चरण 18
    3
    पशुचिकित्सा के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें निदान पर निर्भर करते हुए, आपको बस अपनी बिल्ली को हाइड्रेटेड और आरामदायक रखना पड़ सकता है यदि पशुचिकित्सक को संक्रमण या कुछ और संदेह है, तो आपको उसे कुछ दवा देनी पड़ सकती है
  • चेतावनी

    • एक ही उद्देश्य से बुखार या स्पंज के स्नान को कम करने के लिए अपनी बिल्ली को एक दवा देने की कोशिश न करें। हमेशा बीमार बिल्ली का इलाज करने का प्रयास करने से पहले एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें
    • यह सिफारिश की जाती है कि कान थर्मामीटर की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए आप दोनों गुदा तापमान और कान के तापमान को पहले कुछ समय ले लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com