ekterya.com

अपने कुत्ते की आँखें कैसे जांचें

एक कुत्ता होने के नाते एक बड़ी जिम्मेदारी है। एक इंसान के विपरीत, एक कुत्ता वास्तव में हमें बता नहीं सकता है जब उसे कुछ परेशान कर लेता है। इसलिए, अपने कुत्ते को नियमित रूप से जांचना ज़रूरी है, जिसमें शामिल होने के समय आपकी आँखों का परीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने संक्रमण विकसित नहीं किया है और कोई अवशेष मौजूद नहीं है। इसके अलावा, अपनी आंखों की जांच से आपको इससे पहले कि आप बड़ी समस्याओं का सामना करने में अधिक गंभीर बीमारी का पता लगाने में सहायता कर सकते हैं। अपने कुत्ते और उसकी आंखों की अच्छी देखभाल करें, और आपके पास एक खुश पालतू होगा जो आपको कंपनी और बिना शर्त प्यार दे सकता है।

चरणों

भाग 1

अपने कुत्ते की आँखें जांचें
छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
1
अपने कुत्ते को एक अच्छी तरह से जलाया हुआ क्षेत्र ले लें अपने कुत्ते को एक उज्ज्वल क्षेत्र में आप के पास रखें - यह आपको अपनी आंखों के बारे में कुछ असाधारण नोटिस करने की अनुमति देगा, जो आपको अंधेरे जगह में नहीं दिखाई दे सकता है
  • अपने कुत्ते को पालतू करना सुनिश्चित करें और यह सुनिश्चित करने के लिए सुखदायक आवाज का उपयोग करें कि यह कुछ भी गलत नहीं है।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    2
    अपने कुत्ते को बैठकर अभी भी बैठो। यदि आपका कुत्ते "बैठे" और "चुप" आदेशों को जानता है, तो उसे ऐसा करना है कि आप उसे जांचते समय उसे घुमाएंगे या खेलने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपने अच्छे व्यवहार के लिए उसे इनाम देने के लिए उसे एक पुरस्कार देने पर विचार करें।
  • Video: Rajiv Malhotra's Encounter With The Indian Left at Tata Institute of Social Sciences

    छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    3
    अपने कुत्ते की आँखों को देखो आप अपने सिर को ध्यान से अपने हाथों में रख सकते हैं संक्रमण, मलबे या बीमारी के लक्षणों के लिए प्रत्येक आँख में ध्यान रखें। सुनिश्चित करें कि आप दोनों आँखों को बीमारी के संकेत के साथ-साथ घास या गंदगी जैसे विदेशी वस्तुओं जैसे लक्षणों के लिए अच्छी तरह से जांचें।
  • आपको स्कबा, स्राव या आंखों के बछड़े के फाड़ के लिए दिखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि नेत्रगोलक के पास भी एक सफेद क्षेत्र है जो स्वस्थ दिखता है और बिना लालिमा
  • विद्यार्थियों को देखें और सुनिश्चित करें कि वे समान आकार हैं। जांचें कि आँखें ढीला या चिड़चिड़े नहीं दिखतीं आपको यह भी देखना चाहिए कि तीसरी पलकें (आमतौर पर दिखाई देने वाली पलक नहीं है, लेकिन आंखों से गंदगी और मलबे को दूर रखने के लिए मौजूद है) दिखाई नहीं दे रहा है। यदि आप एक सफेद झिल्ली देखते हैं जो यह आपके कुत्ते की आंख की तरह दिखती है, तो पीछे की ओर कताई है, तो आप शायद तीसरे पलक को देख रहे हैं।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    4
    अपने कुत्ते की आँखों की परत की जांच करें हमारे जैसे, कुत्तों की पलकें होती हैं जो उनकी आंखों की रक्षा करती हैं इसका अर्थ है कि नेत्रगोलक का एक बड़ा हिस्सा पलक को कम किए बिना नहीं देखा जा सकता है इसे अपनी अंगुलियों का सावधानीपूर्वक उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आंख लाल नहीं है और अस्तर स्वस्थ दिखता है (उदाहरण के लिए, जलन, कटौती या मलबे के बिना)।
  • अपने कुत्ते की पलकों को छूने से पहले अपने हाथों को धो लें क्योंकि आप बैक्टीरिया या अन्य कीटाणुओं को उनकी आँखों में पेश कर सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप दोनों ऊपरी और निचले पलकें देखते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=

    Video: हर नाखून के सफेद निशान कया संकेत देते है

    5
    अपने कुत्ते की धमकी पलटा जांचें आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके कुत्ते को अपनी धमकी प्रत्यावर्तन साबित करके दृष्टि समस्याएं नहीं हैं। आप ऐसा खुले हाथ रखकर ऐसा कर सकते हैं कि हथेली आपके कुत्ते के प्रति है। अपने चेहरे से 46 सेंटीमीटर (18 इंच) हाथ पकड़ो और फिर इसे जल्दी से ले जाएं ताकि यह आपके चेहरे से 8 सेमी (3 इंच) तक पहुंच सके। यदि आपके कुत्ते की कोई दृष्टि समस्या नहीं है, तो यह झपकी जाएगी।
  • यदि आपका कुत्ता इस परीक्षण पर प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो यह एक संकेत है कि वह अच्छी तरह से या बिल्कुल भी नहीं देख सकता है।
  • आप इस आंख को दूसरे आंखों में दोहरा सकते हैं यह देखने के लिए कि प्रत्येक आँख में व्यक्तिगत रूप से कोई समस्या है या नहीं।
  • इस परीक्षण करते समय अपने कुत्ते को मारने के लिए सावधान रहें।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    6
    लक्षणों को समझें कई अलग-अलग बीमारियां हैं जो आपके कुत्ते की आंखों को प्रभावित कर सकती हैं। कुछ गंभीर हैं और अन्य नहीं हैं, लेकिन अपने पशुचिकित्सा के साथ किसी भी चिंता से परामर्श करना बेहतर है, क्योंकि उन्हें छोड़ने से आपके कुत्ते के लिए बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • एक दृश्यमान तीसरे पलक का संकेत हो सकता है कि आपके कुत्ते को बुखार है, जिसका अर्थ है कि आप कुछ गंभीर से बहुत बीमार हो सकते हैं
  • रक्त की आंखें भी बीमारी का संकेत हैं। यदि आप एक या दोनों आंखों में लालिमा देख रहे हैं, तो आप बीमार हो सकते हैं, आप किसी प्रकार के परेशानियों के संपर्क में आ सकते हैं, या आपके पास कुछ प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं।
  • मोज़ेक मोतियाबिंद का एक संकेत हो सकता है, जो कुत्तों में एक अपेक्षाकृत सामान्य स्थिति है।
  • हालांकि कुछ नस्लों ने स्वाभाविक रूप से आंखों का फैलाव किया है, यदि आपके कुत्ते को आंखों के बाहर निकलने के लिए शुरू होता है, जब उन्हें कभी नहीं मिला, यह मोतियाबिंद का संकेत हो सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते की पलकें अंदर की तरफ आती हैं, तो यह "एंट्रोपियन" नामक एक शर्त को इंगित कर सकती है, जिससे आंखों को नुकसान हो सकता है क्योंकि पलकें नेत्रगोलक के खिलाफ रगड़ती हैं।
  • कई स्राव, चिड़चिड़ापन और लालिमा एक आंख के संक्रमण का लक्षण हो सकता है।
  • भाग 2

    अपने कुत्ते की आँखों का ख्याल रखना

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    1

    Video: This is Animal Abuse

    अपने कुत्ते की आँखें नियमित रूप से साफ करें अपने कुत्ते की आंखों को साफ रखने के लिए आपको बस एक कपास की गेंद या मुलायम कपड़े को ताजा, साफ पानी से भिगोना है, और सावधानीपूर्वक किसी भी दाग ​​या अन्य मलबे को आँखों के चारों ओर ध्यान से साफ़ करना है। आंख के अंदरूनी कोने से शुरू करो और इसे साफ़ करें, आँख से दूर।
    • इस तरह से बहुत सावधानी से साफ करें कि यह नेत्रगोलक को खरोंच नहीं करता है।
    • यदि आपका कुत्ते सूखी आंखों से ग्रस्त है, तो अपने पशुचिकित्सा से कुत्ते की आंखों के धोने के बारे में पूछें।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    2



    अपने कुत्ते की आंखों के आसपास बाल ट्रिम कर दीजिए अपने कुत्ते की आंखों के चारों ओर लंबे बाल न केवल उसे देखने के लिए मुश्किल बनाता है, लेकिन यह भी आंखों के कारण अटक या खरोंच पैदा कर सकता है, जिससे जलन, संक्रमण या अंधापन भी हो सकता है। इस समस्या से इसकी रक्षा करने के लिए अपनी आँखों के आसपास बाल ट्रिम करना सुनिश्चित करें
  • आप कर सकते हैं अपने कुत्ते को साफ करें घर पर अपने आप पर या आप इसे एक पेशेवर कुत्ते के नाई में ले जा सकते हैं
  • अपने कुत्ते की आंखों के आसपास कैंची का उपयोग करते समय सावधान रहें यदि आप अपने आँखों के आसपास अपने बालों को काटने से डरते हैं, तो कुत्ते के पालन करने वाले को कुछ समय ऐसा करना सबसे अच्छा होगा। उससे पूछें कि वह कैसे अपने बालों को सुरक्षित रूप से ट्रिम कर सकता है
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    3
    अपने कुत्ते की आँखें नियमित रूप से जांचें और यदि आप कुछ असामान्य नोटिस करते हैं तो पशुचिकित्सा देखें। अपने कुत्ते की आँखों को नियमित रूप से जांचना एक अच्छा विचार है, उदाहरण के लिए, हर बार जब आप इसे खा लेते हैं या कम से कम महीने में एक बार यदि आप कुछ असामान्य नोटिस करते हैं, तो कम से कम पशु चिकित्सक को यह देखने के लिए सर्वोत्तम है कि क्या जांच के लिए अपने कुत्ते को लेने के लायक है।
  • कुछ नस्लों की तुलना अन्य की तुलना में आंख की समस्याओं के कारण अधिक होती है। पशुचिकित्सा से पूछें कि क्या आपके कुत्ते की नस्ल को कुछ सामान्य आंख की समस्या है जिसे आपको पता होना चाहिए।
  • कुछ नस्लों जिनकी प्रकृति कई आंखों की समस्याओं में शामिल है, उनमें शामिल हैं: पग (कार्लीनोस), शिह्त्ज़ू, बुलडॉग, चरवाहा, पूडल्स और माल्टीज़।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    4
    एक कुत्ते को कार में खिड़की से बाहर निकलना न दें। यद्यपि आपका कुत्ता गाड़ी में खिड़की से अपने सिर को छोडना चाह सकता है, लेकिन यह एक अच्छा मौका है कि एक बग, गंदगी का एक टुकड़ा या कुछ अन्य अवशेष उसकी आंखों में जलन पैदा कर लेते हैं या इससे भी अधिक गंभीर चोट होती है। इसलिए, कार में, आपको खिड़कियां बंद रहनी चाहिए ताकि आपके कुत्ते को अपना सिर न मिल सके।
  • यह आपको ऐसा करने के लिए दुखी कर सकता है, खासकर यदि आपको पता है कि आपके कुत्ते को वास्तव में पसंद है, लेकिन याद रखने की कोशिश करें कि आप केवल उसके लिए सबसे अच्छा क्या करते हैं
  • आप आंशिक रूप से खिड़कियां कम कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आपका कुत्ता अपने सिर को बाहर नहीं निकाल सकता
  • भाग 3

    पशुचिकित्सा पर जाएँ
    छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आप अपने कुत्ते की आंखों के बारे में कुछ असामान्य नोटिस करते हैं, तो इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में लेने के लिए बुद्धिमान है। कुछ स्थितियों में तेजी से विकास हो सकता है और अगर इलाज न छोड़ा जाए, तो अपरिवर्तनीय अंधापन हो सकता है।
    • पशुचिकित्सक जानता है कि संकेत और लक्षण क्या दिखते हैं, और इस समस्या का ठीक से पता लगाने के लिए सही उपकरण है। अपने कुत्ते को देखकर जोखिम का कोई कारण नहीं है।
    • यदि आप पशु चिकित्सक की यात्रा की कीमत के बारे में चिंतित हैं, तो उससे पूछें कि क्या आप भुगतान योजना का प्रबंध कर सकते हैं अधिकांश पशु चिकित्सक खुशी से आपके साथ इस मामले को हल करेंगे।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    2
    एक पशुचिकित्सा से परामर्श के बिना कुत्ते की आंखों में कुछ डाल से बचें यदि आपके कुत्ते को अतीत में एक पुरानी आंख की समस्या है, तो आप किट में उस स्थिति का इलाज करने के लिए दवा की बोतल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आपका कुत्ता अपने पंजे के साथ अपनी आँखों को छूता है या संदेह है कि समस्या फिर से हो रही है, तो बस उसी दवा का उपयोग न करें सबसे पहले, चिकित्सक को यह देखने के लिए कहें कि वह क्या कहता है।
  • यदि आप पहले किसी पशुचिकित्सा से परामर्श करने के बिना अपने कुत्ते का इलाज करते हैं, तो आप समस्या को बढ़ाना जोखिम लेते हैं। जो दवा आपने दी वह भी उसे अंधापन पैदा कर सकती है।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    3
    स्पष्ट रूप से लक्षणों की रिपोर्ट करें चिकित्सक को यात्रा का कारण बताएं और जिस समय आप लक्षणों को दिखाना शुरू कर रहे हैं स्पष्ट और संक्षिप्त रहें अगर आप एक नियमित जांच करते हैं या अगर आपका कुत्ता अपने पैरों के साथ अपनी आँखों को छू रहा था, तो आपको कुछ अजीब बातों का पता चला है।
  • यह पशुचिकित्सा निदान को निर्धारित करने में मदद करेगा, साथ ही सबसे अच्छा उपचार भी।
  • यदि आपने अपने कुत्ते की आँखों के इलाज के लिए कुछ किया है, तो पशुचिकित्सा को बताना सुनिश्चित करें। अगर आपके कुत्ते की आंख की समस्या का कारण हो सकता है, तो आपको संदेह है, पशुचिकित्सा को बताएं उदाहरण के लिए, पशुचिकित्सा को बताएं कि क्या आपने हाल ही में जंगली क्षेत्र में अपने कुत्ते को लिया है और संदेह है कि एक खरपतवार ने अपनी आंखों को छेद दिया है या किसी जानवर द्वारा हमला किया है।
  • छवि अपना शीर्षक चेक करें` class=
    4
    नियमित रूप से चेक-अप के लिए अपना कुत्ता लें यद्यपि आपको हमेशा अपने घर पर अपने स्वास्थ्य और कल्याण की निगरानी करनी चाहिए, यह भी एक साल में कम से कम एक या दो बार परीक्षा लेने के लिए पशुचिकित्सा को लेने के लिए बुद्धिमान है। अगर आपके कुत्ते के साथ कुछ गड़बड़ है, तो नियमित परीक्षण से यह संभावना बढ़ जाएगी कि समस्या बहुत देर से पहले ही सामने आ जाएगी।
  • संयुक्त राज्य के ज्यादातर राज्यों में आपके कुत्ते को रेबीज के खिलाफ टीके लगाने के बारे में कानून हैं। इसे वार्षिक परीक्षाओं में लेने से केवल कई स्वास्थ्य समस्याओं को नहीं रोका जा सकेगा, लेकिन यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपके टीके हमेशा अद्यतित रहें।
  • युक्तियाँ

    • अपने कुत्ते की आँखों की जांच करने के बाद, उन्हें यह समझने में सहायता करने के लिए उसे एक पुरस्कार या कुछ अतिरिक्त ध्यान दें कि वह अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं
    • जब आपके कुत्ते को स्नान करते हैं, साबुन को अपनी आंखों से दूर रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, क्योंकि साबुन से बहुत जलन हो सकती है इस बारे में सोचें कि साबुन आपकी आंखों में कैसे आता है, यह आपके लिए कैसा लगता है

    चेतावनी

    • यदि आप अपने कुत्ते की आँखों के बारे में कुछ ग़लत या असामान्य नोटिस देखते हैं, तो उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। हालांकि कुछ बीमारियां कोई फर्क नहीं पड़ती हैं, आपकी आंखें बहुत संवेदनशील होती हैं और अगर कुछ अनुपचारित रह जाता है, तो यह आपके कुत्ते को अंधा या बदतर होने का कारण बन सकता है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com