ekterya.com

अपने कुत्ते की आंखों में खरोंच का इलाज कैसे करें

आंख पर एक खरोंच एक कुत्ते के लिए बहुत असहज और परेशान हो सकता है। मानवीय आँखों में समस्याओं के विपरीत, कुत्तों की आंखों में समस्याएं आमतौर पर दृष्टि की गिरावट के संकेत द्वारा निदान नहीं की जाती हैं, बल्कि एक ऐसे व्यवहार से जो जलन या दर्द का संकेत करती है। इस चिड़चिड़ापन और दर्द के कारण, एक कुत्ते को आंखों पर खरोंच के साथ दर्द को खत्म करने की कोशिश करते हुए वहां लगातार नुकसान हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को आंखों पर खरोंच का सामना करना पड़ा, तो आपको आघात का मूल्यांकन करना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके उचित उपचार प्राप्त करना चाहिए। जल्दी से उपचार शुरू करने से आपके कुत्ते के जोखिम से बचने में मदद मिलेगी जो अपनी आंखों को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं।

चरणों

भाग 1

आँख पर खरोंच का इलाज करें
आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
1

Video: KIDS GO TO DOGGY JAIL! | We Are The Davises

खरोंच की गंभीरता का मूल्यांकन करें आंख खरोंच सतही हैं और अपने कुत्ते को बहुत असुविधा का उत्पादन नहीं करते हैं, तो आम तौर पर आप अगर वे खुद को एक पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारण से पहले चंगा को देखने के लिए कुछ दिनों के इंतजार कर सकते हैं। हालांकि, खरोंच गंभीर हैं या आंख संक्रमित लग रहा है, तो आप एक पशु चिकित्सक को तुरंत के साथ एक नियुक्ति बनाने चाहिए।
  • यदि आप अपने कुत्ते की आंखों पर खरोंच की गंभीरता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो उसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं इस तरह वह आपके कुत्ते की आंखों का बहुत अच्छी तरह से मूल्यांकन कर पाएंगे और कुत्ते की चंगा करने की क्षमता के खिलाफ इलाज की आवश्यकता का वजन कम कर पाएंगे।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    2

    Video: चोट के निशान मिटाने के घरेलु नुस्खे

    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आपके कुत्ते को असुविधाजनक लगता है या यदि उसकी आंख एक या दो दिनों में बिगड़ जाती है, तो आपको पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए आंखों के खरोंचों के इलाज के लिए ये जरूरी है कि वे गंभीर समस्या पैदा करने से पहले ठीक न हों।
  • विशेष उपकरणों का उपयोग करते समय पशुचिकित्सा आपके कुत्ते की आंखों को देखने में सक्षम हो जाएगा। यह पशुचिकित्सा को इस आघात का मूल्यांकन करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप आँखों पर खरोंच का इलाज नहीं करते हैं, तो वे गंभीर संक्रमण हो सकते हैं, जो दीर्घकालिक में आपके कुत्ते के दर्शन को बहुत प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कॉर्निया के कुछ हिस्सों में कॉर्नियल अल्सर विकसित हो सकते हैं जो क्षतिग्रस्त हैं और ठीक नहीं करते हैं। आंख के बाहर पर यह क्षति गहराई से प्रगति कर सकती है और अंत में आपके कुत्ते की दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकती है यदि आप समस्या का इलाज नहीं करते हैं।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    3

    Video: Campamento Zombie Película (Español Latino)

    बूंदों या मलहम लागू करें मामूली खरोंच के ज्यादातर मामलों में, पशुचिकित्सा आपके कुत्ते की आंखों पर लागू होने के लिए आपके लिए बूँदें या मरहम लिखेंगे ये दवाएं चोटों को ठीक करने और संक्रमण को रोकने में मदद करेगी। आपका पशुचिकित्सा आमतौर पर पहली खुराक को लागू करेगा, लेकिन आपको घर पर अतिरिक्त खुराक लगाने चाहिए।
  • इन दवाइयों के आवेदन की आवृत्ति और अवधि, चोट की गंभीरता और पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित दवाओं के प्रकार पर निर्भर करेगा। आवेदन के बारे में अपने पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें और यदि आपके पास दवा के आवेदन के बारे में अधिक प्रश्न हैं तो पशु चिकित्सा क्लिनिक को कॉल करने में संकोच न करें।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    अधिक आक्रामक उपचारों पर विचार करें यदि आपके कुत्ते की आंखों की क्षति अधिक गंभीर है, तो पशुचिकित्सक समस्या को ठीक करने के लिए शल्य चिकित्सा का सुझाव दे सकता है। उदाहरण के लिए, गंभीर कॉर्नियल अल्सर के मामले में, कुछ पशु चिकित्सक अपने कुत्ते की दृष्टि को बचाने के लिए ग्राफ्ट या कॉर्नियल प्रत्यारोपण का सुझाव देंगे।
  • जब आप सर्जरी के लिए संज्ञाहरण लागू होते हैं, तो सभी सर्जरीओं के साथ, आपके कुत्ते के स्वास्थ्य पर जोखिम होता है। सुनिश्चित करें कि पशुचिकित्सा ने आपके कुत्ते के सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन किया है और यह सुनिश्चित करता है कि वह संज्ञाहरण को लागू करने से पहले सर्जरी से गुजरने में सक्षम है। यह आम तौर पर एक शारीरिक परीक्षा और जोखिम वाले कारकों और स्वास्थ्य समस्याओं की जांच के लिए एक रक्त परीक्षण शामिल होता है।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=



    5
    चोट के लिए बने रहें अपने कुत्ते को उपचार शुरू होने के बाद, आपको उचित उपचार के लक्षणों पर नज़र रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके कुत्ते के लक्षण और चोटों में सुधार और बदतर नहीं मिलता है। इसमें यह सुनिश्चित करना शामिल है कि आपके कुत्ते की आंख अब बहुत लाल नहीं है, यह कम मवाद को प्रदर्शित करता है और इससे कम असुविधा होती है।
  • यदि आपका कुत्ता अपने घाव को छूने से रोकता नहीं है, तो आपको उसकी आँखों को खरोंचने से बचने के लिए एक शंकु लगाने की आवश्यकता हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके कुत्ते की चोट खराब हो जाती है, तो संक्रमण के लक्षण दिखाई देंगे - इसलिए, आपको पशुचिकित्सा के साथ परामर्श करना चाहिए उन्हें नए लक्षणों के बारे में बताएं और वह आपको बताएगा कि आपको अपने कुत्ते को पशु चिकित्सा क्लिनिक में ले जाना चाहिए या नहीं।
  • भाग 2

    नेत्र चोट लगाना
    आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    देखें कि क्या आपका कुत्ते झपकाता है या ज़्यादा squints अगर आपके कुत्ते को अपनी आंखों पर एक छोटी सी चोट लगी है, तो वह असुविधा को नियंत्रित करने के लिए बार-बार झपकी या पलक मार सकता है। यदि आप इस व्यवहार को देखते हैं, तो आपके कुत्ते को एक आंख पर खरोंच का सामना करना पड़ सकता है।
    • तथ्य यह है कि आपका कुत्ता ब्लिंक या बार-बार squints भी एक अलग समस्या का संकेत हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपके कुत्ते की आंख में एक विदेशी शरीर का आसानी से निकाला जा सके।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    चिड़चिड़ापन और दर्द के लक्षणों पर ध्यान दें यदि आपका कुत्ता अपनी आँखों को बार-बार छूता है या जमीन पर अपनी आँखों का हिस्सा साफ करता है, तो वह खुद को घायल कर सकता है यह व्यवहार इंगित करेगा कि कुत्ते उस हिस्से में कुछ असुविधा से निपटने की कोशिश करता है।
  • अपनी आँखों को छूने या रगड़ना एक समस्या का संकेत देगा - हालांकि, यह वास्तव में दिखाई नहीं देगा कि क्या होता है। असुविधा एक खरोंच या आँख की चोट के कारण हो सकती है - हालांकि, यह आंख के भीतर किसी प्रकार की बीमारी या स्थिति को भी इंगित कर सकती है, उदाहरण के लिए, ग्लूकोमा
  • अपने कुत्ते को उसकी आँख से खरोंच या रगड़ने से रोकें यह व्यवहार आंख को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपके पास अपने कुत्ते के लिए एक शंकु है, तो इसे पर रखें अन्यथा, आपको पट्टी के साथ आंख को कवर करना चाहिए और देखें कि जब तक आप पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त नहीं कर लेते हैं, तब तक आपके कुत्ते को नहीं चलेगा।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    अपने कुत्ते की आँखों की जांच करें अपने कुत्ते की आंखों पर नज़र डालें, अगर यह परेशानी का संकेत दिखाता है कुत्ते को शांत रखें और पलकों को खोलें ताकि आप अपनी आंख की सतह को अच्छी तरह देख सकें। यदि आप गहरे खरोंच, लालिमा या आंख से मुक्ति देख सकते हैं, तो आपको डॉक्टर को अपने कुत्ते को ले जाना चाहिए।
  • खरोंच को देखने के लिए आंख की सतह को उजागर करने के लिए आपको चमकदार रोशनी की आवश्यकता हो सकती है।
  • जब आप अपनी आँखों की जांच करते हैं तो आपको कुत्ते को शांत रखने के लिए संभवतः आपको सहायक चाहिए। यह विशेष रूप से सच है अगर आपको अपने कुत्ते की पलकें खुली रखने की आवश्यकता होती है ताकि वह आंख की सतह को अच्छी तरह देख सकें।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    अपने कुत्ते की आंख को धोने की कोशिश करें यदि आप एक विदेशी शरीर देखते हैं, तो इसे हटाने के लिए आंखों लोशन का उपयोग करें। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को आंखों में कुछ है लेकिन आप वास्तव में कुछ भी नहीं देखते हैं, तो आपको परेशानियों से आँख को कुल्ला करने के लिए पालतू जानवरों के लिए आंखों का लोशन का उपयोग करना चाहिए।
  • अपने कुत्ते को शांत रखें और उसकी आँखें कई बार कुल्ला करें। जब आप यह कर रहे हों तो आपको अपने कुत्ते को शांत रखने के लिए एक सहायक की आवश्यकता हो सकती है।
  • चिमटी का उपयोग करने से अधिक आंखों की चोट लग सकती है, अगर आपके नेचोबी के पास होने पर आपका कुत्ता चलता है
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com