ekterya.com

आपकी बीमार गिनी सुअर की देखभाल कैसे करें

आपके गिनी पिग को स्वस्थ रहने के लिए दैनिक और मेहनती देखभाल की आवश्यकता होती है अपने पालतू जानवरों में इस तरह भूख न लगना, घरघराहट, छींकने, crusty आँखें, गिर आसन, बाल, किसी न किसी तरह फर के नुकसान या उलझा हुआ, दस्त, रक्त मूत्र में, या संतुलन की हानि के रूप में बीमारी का कोई लक्षण, दिखाने के लिए शुरू होता है, तो आप चाहिए उसे पशु चिकित्सक से तुरंत ले जाओ एक बीमार गिनी पिग जल्दी बदतर हो सकता है अगर पशुचिकित्सा इसे इलाज नहीं करता है

चरणों

भाग 1
एक पशुचिकित्सा अपने गिनी पिग की जांच करें

आपकी बीमार गिनी पिग के बाद देखो
1
जैसे ही वह बीमार हो जाता है, पशुचिकित्सक को अपने गिनी पिग की जांच करने दो। जब गिनी सूअरों को बीमार हो जाते हैं तो वे बीमारी के कारण 20 घंटे के भीतर जल्दी से और जल्दी मर जाते हैं। यदि आप अपने गिनी पिग में बीमारी के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • आपकी बीमार गिनी पिग चरण 2 के बाद का शीर्षक चित्र
    2

    Video: ऐसे कीजिए मांस हेतु खरगोश पालन

    अपने गिनी पिग के लक्षणों के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें। गिनी सूअर अक्सर अपर्याप्त देखभाल, एक अपर्याप्त भोजन या संक्रामक बीमारी के साथ अन्य गिनी पिग के साथ संपर्क के कारण बीमारियों का सामना करते हैं। आप अपने पालतू जानवर की बीमारी के कारण का निर्धारण करने के लिए इस तरह से गिनी पिग के लक्षणों और आपकी देखभाल प्रक्रियाओं के बारे में पशुचिकित्सा से बात कर सकते हैं। गिनी सूअरों निम्नलिखित बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील हैं:
  • बैक्टीरिया, वायरस या एक पाचन विकार के परजीवी लक्षण की वजह से पाचन संबंधी विकार दस्त, वजन घटाने, निर्जलीकरण, ऊर्जा की हानि और भूख की कमी शामिल हैं।
  • ड्रेनिंग जैसे दंत समस्याएं: यह लक्षण गिनी फेंग के मिसाइलमेंट के कारण होता है, जिससे उसके लिए निगलने या चबना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या से अत्यधिक डरोलांग हो सकता है। आपका गिनी पिग शायद मुंह में वजन घटाने, रक्तस्राव या फोड़े का भी अनुभव करता है
  • पोषण संबंधी विकार (जैसे कि विटामिन सी की कमी): अन्य छोटे जानवरों की तरह, गिनी सूअर अपने विटामिन सी का उत्पादन नहीं कर सकते और उन्हें अपने आहार में निगलना चाहिए। यदि आपके गिनी पिग में विटामिन सी की कमी है, तो यह शायद चलने में कठिनाई, लंगड़ापन या कम ऊर्जा का पता चलता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रिया: गिनी सूअरों ऐसे amoxicillin के रूप में कुछ एंटीबायोटिक दवाओं और पेनिसिलिन-आधारित दवाओं, करने के लिए बहुत संवेदनशील होते हैं, उन्हें विषाक्त कर रहे हैं। अपने cavy एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक प्रतिकूल प्रतिक्रिया है, तो इस तरह के दस्त, भूख की कमी, निर्जलीकरण या कम शरीर का तापमान के रूप में लक्षण दिखाई देने की संभावना है। कभी-कभी, गिनी सूअरों के लिए एंटीबायोटिक विषाक्तता घातक है।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 3 के बाद देखो चित्र
    3
    अपने पशु चिकित्सक से उपचार और देखभाल के बारे में निर्देश प्राप्त करें पशुचिकित्सा गिनी पिग की जांच करेगा, इसके लक्षणों को देखिए और इसकी बीमारी के लिए दवाएं लिख लेंगे। यह भी संभव है कि मैं कुछ युक्तियां बताता हूं जो आप अपने गिनी पिग के साथ कर सकते हैं ताकि आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकें और उसे पुनर्प्राप्त करने में सहायता करें।
  • यकीन है कि पशु चिकित्सक अपने cavy आधारित पेनिसिलिन, पेनिसिलिन, एम्पीसिलीन, lincomycin, clindamycin, vancomycin, इरिथ्रोमाइसिन, tylosin और chlortetracycline सहित के लिए किसी भी दवा नहीं होगा, और है कि नुकसान हो सकता है। पशुचिकित्सा को एंटीबायोटिक दवाओं को लिखना चाहिए जो गिनी पिग की पाचन तंत्र के साथ सौम्य हैं और उनके पास विषाक्त प्रभाव नहीं है।
  • भाग 2
    उसे दवा दे दो

    आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 4 के बाद का शीर्षक चित्र
    1
    तरल दवा प्रदान करने के लिए एक सिरिंज का उपयोग करें। बैक्टीरियल श्वसन रोग या पाचन विकार का इलाज करने के लिए पशु चिकित्सक तरल दवाओं का सुझाव दे सकता है। यदि पशु चिकित्सक आपके गिनी पिग रोग के लिए मौखिक दवाओं का सुझाव देता है, तो आपको दवाओं के संचालन के लिए 1 सेंटीमीटर सुई रहित सिरिंज का उपयोग करना होगा। डॉक्टर के पर्चे के अनुसार सही माप में सिरिंज को रखने से पहले दवा को हिलाएं।
    • अपनी छाती पिंजरे के खिलाफ अपनी पीठ के साथ अपनी गोद में गिनी सुअर का समर्थन करें। इसे अपने पेट के चारों ओर अपने बाएं हाथ से रखें और अपने सिर और जबड़े पकड़ने के लिए अपनी तर्जनी और अंगूठे का उपयोग करें, बस अपनी आँखों के नीचे इसे अपने सिर के आसपास दृढ़ता से और सुरक्षित रूप से लपेटें ताकि आप अपने सिर को चारों ओर नहीं ले जायें।
    • आपके सामने दाँत के पीछे अपने मुँह की तरफ सिरिंज को सम्मिलित करने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करें इसे वापस दांतों की ओर ले जाएं, जब तक यह सिरिंज काटने से शुरू नहीं हो जाता।
    • अपने मुंह में धीरे-धीरे सिरिंज की सामग्री को दबाएं रोकें यदि आपका गिनी पिग चबा चबाने से रोकता है तो चबाने का आंदोलन इंगित करता है कि वह दवा निगल रहा है। सिरिंज को तब तक ले जाएं जब तक आप फिर से चबाने शुरू न करें और सभी दवाओं को निगल लिया।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 5 के बाद का शीर्षक चित्र
    2
    हेमोस्टैटिक संदंश के साथ अपनी गिनी सुअर की गोलियां दें यह संभव है कि गिनी सुअर को विटामिन सी की गोलियाँ की आवश्यकता होती है अगर इसकी इस विटामिन की कमी है Hemostatic संदंश स्टेपल के साथ एक कैंची की तरह है जो रक्त वाहिकाओं को रक्तस्राव को सम्मिलित करने के लिए उपयोग किया जाता है। आप उन्हें चिकित्सा आपूर्ति भंडार या इंटरनेट पर पा सकते हैं हेमोस्टैटिक संदंश का आकार और आकार आपके गिनी डुक्कर गोलियों को खोने के लिए उपयुक्त हैं क्योंकि वे आपके दालों में फिट हो सकते हैं।
  • अपने गिनी पिग को उसी तरीके से पकड़ लें, जिससे आप सिरिंज से मौखिक दवाएं दे सकते। अपने दाढ़ियों में गोली डालने के लिए हेमोस्टाटिक कैंची का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि गिनी पिग एक चबाने का प्रस्ताव करता है क्योंकि इससे पता चलता है कि उसने दवा को निगल लिया है
  • आपकी बीमार गिनी पिग के बाद देखो 6
    3
    एक तितली-प्रकार कैथेटर के साथ चमड़े के नीचे के तरल पदार्थ का प्रबंध करें। अक्सर, पशु चिकित्सकों ने चमड़े के नीचे के तरल पदार्थ लिखते हैं यदि गिनी पिग मौखिक या तरल दवाओं के मुंह से नहीं ले सकता है पशुचिकित्सक आपको दिखा सकता है कि कैसे अपने गिनी पिग में तितली कैथेटर डालें। दवाओं के रूप में अपने गिनी पिग चमड़े के नीचे तरल पदार्थ देने के लिए आपको कैथेटर का उपयोग करना होगा।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के बाद दिमाग का शीर्षक चित्र 7



    4
    आँखों में बूंदों को लागू करने के लिए आपके पास एक मेज पर अपने गिनी पिग रखें यदि आपके गिनी पिग की आंख की समस्याएं हैं, तो पशुचिकित्सक आंखों की बूंदों को लिख सकता है। आप अपने गिनी पिग को आंखों के नीचे की तरफ टेबल पर रखकर इसे नियंत्रित कर सकते हैं। उसके बाद, अपने सिर पर और पीछे ड्रॉपर पकड़ो अपनी आँखों में से एक को एक हाथ से खोलें और उस पर ड्रॉप लागू करें इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि आपका गिनी पिग ड्रॉपर को स्पष्ट रूप से नहीं देखता है और जब आप उसकी दवा को लागू करने की कोशिश करते हैं तो डर लगता है।
  • भाग 3
    होम केयर की पेशकश करें

    आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 8 के बाद का शीर्षक चित्र
    1

    Video: Harry Potter und ein Stein [Full HD] Mit Untertiteln

    अपने गिनी पिग को विस्तारित और जोड़ तौलिए पर रखें। गिनी पिग अक्सर अपने पिंजरे में ढीला सामग्री बिस्तर में रहते हैं, बढ़ाया और मुड़ा हुआ तौलिए पर अपने cavy रखते हैं तब आपकी मूत्र उत्पादन और मलबे की निगरानी कर सकते हैं। आपके गिनी पिग के लिए झूठ बोलना आसान हो सकता है और अगर वह अच्छी तरह से महसूस न करे
  • अपनी बीमार गिनी पिग के चरण 9 देखें
    2
    थर्मल पट्टियों के साथ अपने गिनी पिग को गर्म रखें आपका गिनी पिग अपनी बीमारी से ठंडा महसूस कर सकता है, इसलिए आप मांसपेशियों की पीड़ा को शांत करने के लिए पट्टियों का उपयोग कर सकते हैं थर्मल पट्टियां गर्म होती हैं जब आप उन्हें हवा में उजागर करें और एक समय में आठ घंटे तक गर्म रहें। सुनिश्चित करें कि आपके गिनी पिग के लिए थर्मल पट्टी बहुत गर्म या बहुत तंग नहीं है।
  • आप एक तौलिया में पानी की एक बोतल भी लपेट सकते हैं और इसे गर्म करने के लिए गिनी पिग के पिंजरे के एक छोर पर रख सकते हैं।
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि श्वसन समस्याओं और पाचन विकारों के साथ गिनी सूअरों को उनकी वसूली के दौरान साफ, गर्म और नींद में रहना चाहिए।
  • आपकी बीमार गिनी पिग के बाद देखो शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    दवाओं के प्रति अपने गिनी पिग की प्रतिक्रिया देखें आपको सावधान रहना चाहिए कि अगर आपके गिनी पिग के लक्षण अधिक बदतर हो जाते हैं जब आप निर्धारित दवाएं देते हैं, खासकर यदि वे एंटीबायोटिक हैं कई एंटीबायोटिक दवाएं आपके गिनी पिग के आंतों में दस्त का कारण बन सकती हैं और बैक्टीरिया के संतुलन को परेशान कर सकती हैं। यदि आप अपने गिनी पिग में एंटीबायोटिक दवाओं के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया के किसी भी लक्षण की सूचना देते हैं, तो आपको इसे तत्काल पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए
  • पशुचिकित्सा शायद एंटीबायोटिक उपचार को रोक देगा और अन्य दवाओं के बारे में लिखेंगे
  • आपकी बीमार गिनी पिग के पश्चात देखो, जिसका शीर्षक शीर्षक चित्र 11 है
    4
    यदि आपके पास भूख नहीं है तो अपने हाथ से अपने गिनी पिग को फ़ीड करें यदि आपके गिनी पिग में कोई बीमारी है जो आपको अपनी भूख को खो देती है, तो आपको इसे अपने हाथ से खिलाना होगा ताकि आप इसे खाने के लिए ले सकें। कई बीमार गिनी सूअरों कुपोषण के कारण पेशाब या शौचिंग को रोकते हैं। यह जरूरी है कि आपके गिनी पिग उसे पुनर्प्राप्त करने में मदद करने के लिए भोजन और पानी का उपयोग करें।
  • गिनी सूअरों के बारे में 6 ग्राम सूखे भोजन या अपने वजन के 100 ग्राम और शरीर के वजन के प्रति 100 ग्राम पानी के 10 से 40 मिलीलीटर का उपभोग करना चाहिए। गिनिया पिग भोजन के कणों का उपयोग करके इसे हाथ से खिलाना चाहिए, अजमोद, सब्जियों और ग्राउंड गाजर के साथ पानी में नरम होना चाहिए। आप इसे गृहत रस या प्राकृतिक क्रैनबेरी रस के साथ पाउडर ग्रूट कर सकते हैं ताकि इसे अधिक स्वादिष्ट बना दिया जा सके।
  • अपने गिनी पिग को हाथ से खिलाने के लिए, सुनिश्चित करें कि यह सपाट सतह पर या उसके पेट पर खड़ा होता है उसे अपनी पीठ पर झूठ मत बोलो क्योंकि वह घुटन के जोखिम को चला सकता है। आप अपने पालतू को एक छोटे से बैग या एक तौलिया पर रख सकते हैं आपके गिनी पिग को आप की विपरीत दिशा में जगह में रखना उपयोगी हो सकता है।
  • अपने हाथ में भोजन करें और अपने गिनी पिग के सामने रखें। इसे धीरे से फ़ीड करें ताकि आपके पास चबाओ और निगलने का समय हो।
  • Video: Pig Gives Bith to Elephant Like Baby | सुअर ने जन्म दिया हाथी जैसे दिखने वाले बच्चे को

    आपकी बीमार गिनी पिग के चरण 12 के बाद का शीर्षक चित्र
    5
    दिन में एक बार अपने गिनी पिग का वजन करें रसोई गैस स्केल का उपयोग करते हुए आपको अपने गिनी पिग का वजन दिन में एक या दो बार वजन करना चाहिए। ऐसा करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि हाथ से खिलाकर प्रभावी ढंग से काम करता है और यदि आपकी बीमारी के बावजूद आपके गिनी पिग को स्वस्थ रूप से वजन कम करना शुरू हो जाता है।
  • आप प्रत्येक दिन अपने पालतू जानवर के वजन लिखने के लिए एक चार्ट का उपयोग कर सकते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि आपके वजन में सुधार हुआ है या नहीं।
  • आपकी बीमार गिनी पिग 13 के बाद देखो

    Video: A Pride of Carrots - Venus Well-Served / The Oedipus Story / Roughing It

    6
    अगर आपके सुधार के कोई संकेत नहीं दिखाई दे तो गिनी पिग को पशु चिकित्सक के पास ले लें यदि गिनी सूअर के लक्षण दवाओं और घर की देखभाल के बावजूद सुधार नहीं करते हैं, तो आप उन्हें अधिक उपचार के लिए चिकित्सक के पास ले जा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com