ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि एक बिल्ली निष्फल कर दिया गया है

एक बिल्ली जो निष्फल हो जाती है वह पुन: उत्पन्न नहीं कर पाएगी और गर्मी में जाने की प्रक्रिया का अनुभव नहीं करेगी। अगर आप किसी आश्रय से सड़क की बिल्ली या एक वयस्क बिल्ली को अपनाना चाहते हैं, तो आपको यह पुष्टि करनी होगी कि यह निष्फल है। अधिकांश बिल्ली के बच्चे तीन महीने या उससे अधिक उम्र में निष्फल हो जाते हैं और कम से कम 0.90 किलोग्राम (2 पौंड) वजन करते हैं। कई भौतिक लक्षण और व्यवहार हैं जो आप पुष्टि करने के लिए देख सकते हैं कि क्या कोई बिल्ली निष्फल है।

नोट: यह लेख केवल बिल्लियों पर लागू होता है यदि आपका पालतू पुरुष है, तो परामर्श करें कैसे पता है कि एक बिल्ली neutered है.

चरणों

विधि 1

बिल्ली में शारीरिक लक्षणों की तलाश करें
बताएं कि छवि कैट स्पैएड चरण 1 है
1
बिल्ली के पेट पर मुंडा बाल की तलाश करें बिल्ली को अपनी पीठ पर रखने की कोशिश करें ताकि आपके पेट के बारे में पूरी जानकारी हो। यदि आपने हाल ही में बिल्ली काटा है, तो अपने पेट के निचले हिस्से के बालों को अपने शरीर के बाकी हिस्सों पर बाल से छोटा होगा, क्योंकि पशु चिकित्सकों को ऑपरेशन करने से पहले इस भाग को दाढ़ी देना होगा।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि अन्य पशु चिकित्सा प्रक्रियाओं को बिल्ली के बालों के शेविंग भागों की आवश्यकता हो सकती है और यह सत्यापित करने का एक निश्चित परीक्षण नहीं है कि बिल्ली निष्फल है।
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 2
    2
    एक नसबंदी के निशान के लिए देखो बिल्ली को पकड़ो ताकि आप अपने पेट के साथ अपनी पीठ पर हो। निचले पेट से बालों को अलग करें जैसे कि आप कर सकते हैं। एक बार जब आप बिल्ली की त्वचा देख सकते हैं, तो ऑपरेशन के निशान की तलाश करें। यह मुश्किल हो सकता है, चूंकि आज से आजबाज़ी करने वाले उपकरण औसतन आमतौर पर बहुत पतले निशान निकल जाते हैं जो गायब हो जाते हैं और यह ठीक हो जाने के बाद देखने में मुश्किल हो सकता है।
  • आमतौर पर, निशान एक पतली, सीधी रेखा है जो पेट के साथ जाती है
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 3
    3
    चीरा पर या बिल्ली के कान पर निशान के पास टैटू के निशान देखें एक बार बिल्ली को निष्फल कर दिया जाता है, यह संभव है कि पशुचिकित्सा एक बाहरी टैटू के रूप में एक छोटा टैटू बना देगा जो संकेत करता है कि यह पहले से ही निष्फल है। आमतौर पर, यह टैटू हरे रंग की है, जिसे पतली रेखा के रूप में खींचा जाता है और यह निशान पर या चीरा के निकट स्थित होता है। पेट से बालों को अलग करते हुए टैटू को दिखाई देना चाहिए, हालांकि आपको बहुत ध्यान से देखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह देखने के लिए भी एक अच्छा विचार है कि बिल्ली के कान के अंदर की जांच करने के लिए टैटू हैं या नहीं, क्योंकि पालतू जानवरों पर चिह्नित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए यह आम जगह है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक पत्र एम का अर्थ है कि बिल्ली का माइक्रोचिप है बाकी के लिए, अन्य सभी टैटू का मतलब है कि बिल्ली निष्फल है।
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 4
    4
    जांचें कि क्या बिल्ली का "कट" कान है कुछ पशु चिकित्सकों और पशु एजेंसियों को "कान कट" नामक एक अभ्यास का उपयोग करने के लिए यह इंगित करने के लिए कि एक बिल्ली निष्फल है। इस मामले में, बिल्ली के कानों में से एक (अक्सर बाएं एक) में टिप पर लगभग 6 मिलीमीटर (एक इंच का एक चौथाई) का कट जाता है, कान के लिए "फ्लैट" टिप देने के लिए पर्याप्त है ऐसा तब किया जाता है जब बिल्ली बेहोशी से सो रही है और जल्दी से ठीक हो जाती है
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 5
    5
    जानवर को पशुचिकित्सा के लिए ले लें ताकि यह निष्फल हो सके। कभी-कभी, एक बिल्ली में नसबंदी के कोई भी स्पष्ट भौतिक संकेत नहीं हो सकता है पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो, क्योंकि पशु चिकित्सा के क्षेत्र में प्रशिक्षित एक पेशेवर लगभग हमेशा महसूस कर सकता है कि आपकी बिल्ली निष्फल है या नहीं यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आप निश्चित रूप से पता लगाने के लिए अन्य चिकित्सा परीक्षण कर सकते हैं।
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 6
    6
    ब्रीडर या पालतू पशु स्टोर कर्मचारी से पूछें कि बिल्ली कैसी है यदि आप एक ब्रीडर या एक पालतू जानवर की दुकान से एक बिल्ली खरीदते हैं, ब्रीडर या दुकान कार्यकर्ता आपको बता सकता है कि क्या बिल्ली निष्फल है। एक आश्रय से एक बिल्ली के बारे में या अगर सड़क है, तो इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना अधिक मुश्किल है, इसलिए पुष्टि करने के लिए बिल्ली को ले लें ताकि आप सुनिश्चित न हों।
  • विधि 2

    गर्मी के संकेत (एस्ट्रस) को पहचानें


    बताएं कि छवि कैट स्पैएड चरण 7 है
    1
    देखें कि क्या बिल्ली बहुत स्नेही है या आप के खिलाफ बार-बार मालिश कर रहे हैं। बिल्लियां जो निष्फल नहीं होती हैं वे बहुत अधिक बार "एस्ट्रास" नामक गहन यौन गतिविधि की अवधि में प्रवेश करेंगे, जिनका वैज्ञानिक नाम "एस्ट्रुस" है एस्ट्रास की यह अवधि तीन हफ़्तों तक रह सकती है, हालांकि दिखाई देने वाले लक्षण आमतौर पर लंबे समय तक नहीं रह जाते हैं।
    • गर्मी में एक बिल्ली अक्सर बहुत प्यार करती है, लोगों और निर्जीव वस्तुओं के खिलाफ मालिश और एक चंचल उन्माद में बदल जाता है
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 8
    2
    जांचें कि क्या बिल्ली को "प्रस्तुतीकरण" में रखा गया है या उसके हिंद पैरों के साथ जल्दी से कदम। गर्मी में एक बिल्ली अक्सर स्नेह दिखाएगा यौन जब "प्रस्तुतिकरण" या एक मस्तिष्क शरीर की स्थिति की मुद्रा में रखा जाता है इस स्थिति में, आपकी पीठ ऊंचा हो जाएगी, आपकी पूंछ या एक तरफ और आपका सिर फर्श पर होगा। यह एक पुरुष की उपस्थिति में विशेष रूप से अक्सर होता है
  • जब एक मादा बिल्ली को सीढ़ी हुई स्थिति में रखा जाता है, तो यह बहुत संभावना है कि वह अपने हिंद पैरों को बारी बारी से चलती रहेंगी। इस आंदोलन में, बिल्ली प्रत्येक पैर जल्दी से लिफ्ट करती है, जैसे कि साइट पर चलना। इसका उपयोग गर्मी के दौरान पुरुषों को आकर्षित करने के लिए किया जाता है, क्योंकि यह चलने के दौरान बिल्ली के जननांगों को ऊपर और नीचे ले जाने के कारण होता है
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 9
    3
    ध्यान से ध्यान दीजिए अगर आप बिल्ली से आते हुए कर्कश आवाजें या ज़ोर से मारते हैं गर्मी में एक बिल्ली कर्कश आवाजें, ज़ोर से मारे और शिकायत की अन्य आवाज़ें पैदा करती है। इन vocalizations आमतौर पर गर्मी की शुरुआत के बाद शुरू और समय के साथ तीव्रता में बढ़ने। सबसे बुरी स्थिति में, यह संभव है कि ये कॉल्स अक्सर होते हैं और जैसे कि बिल्ली को दर्द या पीड़ा महसूस होती है, हालांकि वास्तव में खतरे में नहीं।
  • अन्य कम सामान्य कॉल निम्न, उत्सुक मयोज़ से उत्तेजित चिराग से लेकर हो सकते हैं
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 10

    Video: Calling All Cars: The 25th Stamp / The Incorrigible Youth / The Big Shot

    4
    अगर आपकी बिल्ली विदेश में अधिक समय बिताना चाहती है तो देखें। यह संभव है कि गर्मी में प्रवेश करने वाली एक घर वाली बिल्ली अचानक एक बिल्ली की आदतों को गोद लेती है जो बाहर जाती है। गर्मी में बिल्लियां अक्सर नर को खोजने के लिए बाहर निकलना चाहती हैं और दरवाजे पर दस्तक या खरोंच जैसे दरवाजे के सामने आवाज़ बनाते हैं या दरवाज़े के खुले होने के तुरंत बाद जल्दी से निकलने की कोशिश करते हैं।
  • हर बार जब आप प्रवेश करते हैं या घर छोड़ते हैं, तो अपनी बिल्ली को देखें यदि आपकी बिल्ली घर से बच जाती है, तो वह गर्भवती हो सकती है यदि वह निष्फल नहीं है।
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है चरण 11
    5
    देखें कि क्या बिल्ली के मुहाने पर मूत्र के साथ कोई अंकन व्यवहार है। एक बिल्ली जो निष्फल नहीं है, उसे पेशाब का उपयोग करने के लिए संभावित साझेदारों को पता है कि वह गर्मी में है मूत्र के साथ चिह्नित करना बिल्लियों में एक आम प्रजनन गुण है और जानवरों को निष्फल करके से बचा जा सकता है। यह संभव है कि घर या बाहर के अंदर मूत्र के साथ बिल्ली विशेषकर पुरुषों की उपस्थिति में।
  • बताएं कि छवि कैट स्पैड है 12
    6
    देखें कि क्या बिल्ली से कोई योनि स्राव है। यह संभव है कि बिल्लियां जो निष्फल न हों, उनमें भी योनि स्राव होता है, जो गर्मी के दौरान स्पष्ट और गीला या रक्त के साथ दाग होता है। बिल्ली थोड़ी देर के लिए गर्मी में रहने के बाद आप इस छुट्टी को देख सकते हैं। यह "प्रस्तुति" में रखा जाने की संभावना है और मुकाबला जारी करने से पहले अपने हिंद पैरों के साथ जल्दी से कदम।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com