ekterya.com

रस्सी के साथ एक घोड़े कैसे काम करें

रस्सी के साथ कार्य करना या जमीन पर काम करना एक बहुत ही उपयोगी प्रशिक्षण तकनीक है। ट्रेनर एक काल्पनिक चक्र के केंद्र में स्थित है, जिसके आसपास घोड़े रस्सी के साथ काम करता है। ट्रेनर उन आदेशों का उपयोग कर इसे नियंत्रित करता है जो उसे तेजी से या धीमी गति से जाने के लिए कहता है, मंडलियों में जा रहा है, ट्रेनर से पहुंचने या दूर जा रहा है।

इन आज्ञाओं को आवाज, कार्यशील स्ट्रिंग और शरीर की भाषा के साथ सिखाया जाता है। रस्सी के साथ काम करते समय, आप अपने घोड़े को जमीन पर देख सकते हैं और अपनी गति, दृढ़ता और प्राकृतिक संरचना की निगरानी कर सकते हैं। घोड़े की सवारी करने से पहले इस काम को करना एक गर्म खून वाले सवारी करने में निहित जोखिम को कम कर सकता है, इसलिए यह आपको अधिक सुरक्षा प्रदान करता है।

चरणों

विधि 1

रस्सी के साथ काम के उपकरण के ज्ञान और उपयोग
लंज अ हॉर्स स्टेप 1 नामक छवि
1
कार्य करने के लिए एक बंद स्थान खोजें, अधिमानतः एक परिपत्र क्षेत्र या एक छोटा और बंद चराई क्षेत्र। सुनिश्चित करें कि घोड़े के लिए सुरक्षित रूप से दौड़ने के लिए इलाके उपयुक्त है और व्यास में कम से कम बीस मीटर का मंडल बना सकता है। रस्सी के साथ बहुत लंबे सर्कल में काम न करें, क्योंकि घोड़े अपने पैरों को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • लंज अ हॉर्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    काम शुरू करने से पहले घोड़े के पैरों पर पोलो पट्टियां रखें। अपेक्षाकृत छोटे परिपत्र क्षेत्र में कार्य करते समय घोड़े के पैरों को सुरक्षित रखने के लिए वे अपरिहार्य होते हैं, मुख्यतः प्रशिक्षण की प्रक्रिया में घोड़े के साथ।
  • लुंज अ हॉर्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आदर्श एक रस्सी हेलटर का उपयोग करना है यदि आपके पास एक नहीं है, तो एक हेलटर या ब्रेडल भी उपयोगी है। यदि आप एक हेलटर का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आंखों में घोड़े को मोड़ या खरोंच नहीं करता है। रस्सियों को नाच की सिर्फ एक अंगूठी में पकड़ न दें क्योंकि आप घोड़े के मुंह को खींच सकते हैं।
  • लंज अ हॉर्स चरण 4 नामक छवि
    4
    घोड़े के चलते चलते वक्त कभी भी तनाव न छोड़ें। ठीक से चलने के लिए, घोड़ा अपनी गर्दन को स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, यह जरूरी है कि घुड़सवार को पकड़ने और समायोजित करने से पहले घोड़े को गर्म कर दें। साइड इन्सिन के बजाय आप एक मुख्य रीन का उपयोग कर सकते हैं जो घोड़े की नाक को अपनी सीने में सेट नहीं करता है, लेकिन यह काम के दौरान घुमा और झुकने के दौरान इसे आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
  • लंज अ हॉर्स स्टेप 5 नामक छवि
    5
    काम के रस्सियों को अपने हाथों में तह करके, उन्हें चारों ओर लपेटकर नहीं तैयार करें। सुनिश्चित करें कि वे उलझे नहीं हैं और ये आपके हाथों में फिट हैं।
  • लुंज अ हॉर्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब तक आप उनके साथ सहज महसूस न करें और उन्हें कुशलता से संभालने के लिए काम पर लगाम और कोड़ा का प्रयोग करें किसी भी अड़चन घोड़े को भ्रमित और परेशान कर सकती है।
  • लुंज अ हॉर्स स्टेप 7 नामक छवि
    7
    हेलटर के केंद्र की अंगूठी में काम कर रस्सी को समायोजित करें
  • लन्ज अ हॉर्स स्टेप 8 नामक छवि
    8
    कोड़ा केवल अत्यधिक जरूरत के मामले में इस्तेमाल किया जा सकता है, कभी भी घोड़े को चोट पहुंचाने, क्षति या डराने के लिए नहीं। कोड़ा घोड़े से दूर रखने के लिए और आप को लात मार से रखने के लिए है। घोड़े को स्थानांतरित करने के लिए, कंधे की ओर अपने कंधे (इसे छूने के बिना) का लक्ष्य रखें और अपने पिछवाड़े के पीछे आगे बढ़ना जारी रखें।
  • विधि 2

    स्थिति
    लन्ज अ हॉर्स स्टेप 9 नामक छवि
    1
    परिपत्र क्षेत्र के बीच में खड़े हो जाओ और, यदि आप बाईं ओर रस्सी के साथ काम कर रहे हैं, तो उसे बाएं हाथ से पकड़कर और सही के साथ कोड़ा पकड़ो
  • लंज़ अ हॉर्स स्टेप 10 नामक छवि
    2
    आप अपने रस्सी को अपने हाथों से पकड़कर समायोजित कर लेंगे, आगे और आगे बढ़ाएंगे। आपको घोड़े के शरीर के साथ एक त्रिकोण बनाना चाहिए, जमीन पर काम करने की चाबी और कोड़ा
  • लंज अ हॉर्स स्टेप 11 नामक छवि
    3
    जब आप कोड़ा का प्रयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे नीचे घोड़े के नीचे थोड़ा नीचे इंगित कर रखें। अपनी कलाई, हथियार और कंधे को आराम से और लचीला रखें, जैसे कि आप सवारी कर रहे थे।
  • लंज़ अ हॉर्स स्टेप 12 नामक छवि
    4
    आधा घोड़े के सामने खड़े हो जाओ आँखों में घोड़े को देखते हुए अपना तनाव बढ़ता है, इसलिए कंधे को अच्छे व्यवहार के लिए इनाम के रूप में देखें।
  • विधि 3

    आज्ञाओं
    लंज अ हॉर्स स्टेप 13 नामक छवि
    1
    अपनी आवाज की सहायता से या अपनी जीभ के क्लिक से घोड़े की गति और गति को नियंत्रित करें "खड़े हो जाओ", "चलना", "जोग", "कनटर", "जारी रखें" और "स्टॉप" जैसे आदेशों का उपयोग करें
  • लंज अ हॉर्स स्टेप 14 नामक छवि
    2
    घोड़े को आगे बढ़ने के लिए, काम को थोड़ा आगे बढ़ाएं और इसे दबाएं और अपने पीछे के कमरे में कोड़ा बंद करें।
  • लंज़ अ हॉर्स स्टेप 15 नामक छवि



    3
    गति को कम करने के लिए, काम पर लगाम को थोड़ा कम करना, कोड़ा को नीचे की ओर निशाना बनाना और घोड़े से थोड़ी दूर ले जाना। वापस लटका मत खींचो, बस घोड़े के पास जाओ और जैसे ही आप पालन करते हैं, उसे जारी करेंगे।
  • लंज अ हॉर्स स्टेप 16 नामक छवि
    4
    घोड़े को रोकने के लिए, उसे धीमा करने के लिए आदेश दें और घोड़े के सामने कोड़ा का लक्ष्य रखें। आप घोड़े को धीमा करने के लिए भी ऐसा कर सकते हैं जब वह धीमा करने से इंकार करता है घोड़े जो डर से डरते हैं, विपरीत दिशा में कार्य कर सकते हैं, बहुत सावधान रहें।
  • लंज अ हॉर्स चरण 17 नामक छवि
    5
    अपने पैरों के साथ घोड़े की लय को नियंत्रित करें उन्हें चलते रहें
  • आपका घोड़ा अपने पैरों के कदम का पालन करेगा, उसी तरह से आप घुड़सवारी करते समय अपने घोड़े के पार को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • लुंज अ हॉर्स स्टेप 18 नामक छवि
    6
    जब आवश्यक हो तो केवल अपने आदेशों का बैक अप लेने के लिए कोड़ा मारो या स्नैप करें घोड़े की प्रतिक्रिया के लिए तैयार हो जाओ और इंतजार करें, जब तक कि आपको फिर से सुनने में छूट नहीं होती।
  • लंज अ हॉर्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: Jo Tere Sang - Blood Money | Kunal Khemu | Amrita Puri | Mia Uyeda

    घोड़े को मंडल से चलने या चालने के लिए आदेश देकर और अपनी उंगलियों के माध्यम से श्रमिक स्लाइड पर लगाम लगा दें। महत्वपूर्ण: कभी भी काम रस्सी ढीली न होने दें, क्योंकि घोड़े उस पर कदम रख सकते हैं, खुद को या आप को घायल कर सकते हैं जब घोड़े वांछित रेखा से निकल जाते हैं, उसके साथ संपर्क करें बीस मीटर का एक चक्र सामान्य आकार है।
  • लंज अ हॉर्स स्टेप 20 नामक छवि
    8
    घोड़े को चक्कर चलाना या कंधे से कंधों को इंगित करने वाले सर्किलों को बनाते रहें।
  • लंज अ हॉर्स चरण 21
    9
    दूसरे दिशा में घोड़े को काम करने के लिए ("प्रतीक बदलने"), पहले उसे रोकना। अपने दाहिने हाथ में काम की रस्सी और बाईं तरफ कोड़ा पकड़ो। रास्ते को रोकने के लिए घोड़े के सामने कोड़ा उठाएं और रस्सी को आप से दूर करने के लिए उसे आमंत्रित करने के लिए खींचें। जब तक घूमना चलना शुरू हो जाता है तब तक रुको।
  • लंज़ अ हॉर्स स्टेप 22 नामक छवि
    10
    जब आप व्यायाम खत्म करते हैं, तो घोड़े को रोकें और रस्सी को तह करते हुए आप की तरफ चलें। यह रोलिंग के बजाय इसे गुना सुनिश्चित करें घोड़े को जारी किए जाने के मामले में यह आपके हाथ में उलझे होने का जोखिम कम हो जाता है।
  • विधि 4

    रस्सी के काम की मूल बातें
    1

    Video: Recreational Rodeo with Leslie Jones | Kevin Hart: What The Fit Episode 5 | Laugh Out Loud Network

    अपना घोड़ा तैयार करें एक झपकी ले लो, एक रस्सी और अधिमानतः एक प्रशिक्षण कोड़ा। रस्सी को सिर में पकड़ो, जैसे कि यह एक रस्सी थी। फिर, घोड़े को सिर डालें।
  • 2
    उस क्षेत्र में पशु ले लो जहां आप रस्सी के काम करेंगे। आपको काम करने के लिए थोड़ी सी जगह की जरूरत है, लेकिन आप इसे किसी भी बंद क्षेत्र में भी कर सकते हैं। रस्सी के साथ बेहतर काम करने के लिए, यह एक घुड़सवारी के मैदान में करें जहां घोड़े को हलकों में लगातार स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया जाएगा एक बड़ा क्षेत्र भी काम करेगा, जब तक कि आप और घोड़े ही हैं।
  • Video: पाइपिंग में धागा कैसे अटैच करें

    3
    बड़ी मंडलियों में घूमना चलाना जब आप सवारी क्षेत्र या क्षेत्र के केंद्र में खड़े होते हैं, अपनी जीभ के साथ एक क्लिक ध्वनि बनाते हैं और उस पर रस्सी को हल्के ढंग से घुमाएं ताकि वह चल सके इसे कुछ घंटों के लिए अपने आसपास के मंडलियों में चलना सुनिश्चित करें, यह सुनिश्चित किया गया है कि इसे नियंत्रित किया गया है और बहुत करीब या दूर जाने की कोशिश न करें
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    4
    घोड़े की सवारी करें जब जानवर पहले से ही चल रहा है, उसके पीछे कोड़ा के साथ जॉगिंग शुरू करें और उसकी जीभ पर क्लिक करें घोड़े को आगे बढ़ने दें, सर्कल के केंद्र में आपको थोड़ा-थोड़ा अपने कूल्हों के पीछे रखकर और इसे अपने शरीर के साथ खींच कर आगे बढ़ाएं। तथ्य यह है कि घोड़े कई मिनटों के लिए ऐसा करते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आप धीमा करने की कोशिश न करें, तेज़ या सर्पिल जाएं, आपसे करीब या आगे दूर हो रहे हैं
  • 5
    घोड़े को आप से दूर रखें ऐसा करने के लिए, रस्सी को छोड़ दें, लेकिन यह मंजिल तक पहुंचने के बिना। क्या यह विश्वास पर विचार करता है कि घोड़े आपको कम शारीरिक संपर्क के साथ आपके आदेशों का उत्तर देने के लिए प्रेषित करता है एक जोग गति पर अपने चारों ओर रस्सी के साथ घोड़े का काम करना जारी रखें यदि आप धीमा या अलग सेट करने की कोशिश करते हैं, तो आपको आगे बढ़ने के लिए एक कोड़ा या शरीर भाषा का उपयोग करें
  • 6
    घोड़े को कैंटर पर चलो। 5 से 10 मिनट के जॉगिंग के बाद, आप अपने घोड़े को तेजी से जाने का आदेश दे सकते हैं, कैंटर पर। घोड़े पर नियंत्रण बनाए रखते हुए यह आपके रस्सी के साथ काम करने का सबसे कठिन हिस्सा है। वह एक चुंबन और लहरों की आवाज़ को अपने पीछे हवा में सचेतक शुरू करने के लिए बाहर निकलती है। घोड़ा 3 से 5 मिनट के लिए दौड़ना शुरू करने से पहले घूमता रहें।
  • 7
    फिर से चलने तक अपना घोड़ा धीमी बनाओ। घोड़े धीमा होने के लिए, जो बल आप उपयोग करते हैं वह धीरे-धीरे घट जाती है जैसे ही वह ऐसा करता है, वह अपनी आँखों को कम करता है, वापस ले जाता है और घोड़े से दूर व्हीप को कम करता है वह फिर से चलने तक धीमा करके प्रतिक्रिया करेगा रस्सी के साथ काम खत्म करने के लिए, अपने चारों तरफ कुछ मिनट के लिए घूमते-फिरते सर्कल में, आखिरकार, यह आपकी तरफ से समाप्त होता है
  • युक्तियाँ

    • एक सुरक्षित, अच्छी तरह प्रशिक्षित घोड़े के साथ अभ्यास करें और आप के पर्यवेक्षण के लिए घोड़ों के अनुभव वाले व्यक्ति के साथ रहें टामर और घोड़े की अनुभवहीनता एक खराब संयोजन हो जाती है।
    • वह कोड़ा की तुलना में अधिक शरीर की भाषा का उपयोग करता है
    • अपने साथ और घोड़े के साथ धैर्य रखें। यदि पहले आपको निराश महसूस हो रहा है, तो रोकें और शांत हो जाओ
    • एक शांत और मुखर रास्ते में घोड़े का प्रबंध, कभी नहीं जब आप अपने आप को, उत्सुक परेशान, भयभीत, गुस्सा, निराश, तनाव, चिंतित या असुरक्षित है क्योंकि आप जब आप शांति और आराम कर रहे हैं के रूप में अपने आदेश या आंदोलनों के लिए तुरंत जवाब नहीं हो सकता है पाते हैं ।
    • हमेशा अपने घोड़े को जगह दें काम को आराम से रखो और हमेशा वहीं बात करें जहां आप जाना चाहते हैं, घोड़े के पीछे कोड़ा रखते हुए।
    • रस्सी के साथ काम करना एक प्रशिक्षण के रूप में बहुत महत्वपूर्ण है, यह सिर्फ तुम्हारे घोड़े को अपने आसपास के मंडलियों में चलाने के बारे में नहीं है। इसे रोकना, पैदल चलना, चक्कर आना, इत्यादि की कोशिश करें। बस सर्कल के बीच में कदम को बदलने के लिए यह जानवर को चौकस और आज्ञाकारी बनाने के लिए सिखाना होगा - आप देखेंगे कि इसमें कैसे शामिल होना शुरू हो जाएगा और नियमित का पालन करें जब आप घोड़े को बेहतर ढंग से माउंट करते हैं और कदम के परिवर्तन को बेहतर बनाते हैं, तो आपको पुरस्कृत होगा।
    • सबसे उन्नत रस्सी के काम में शामिल हैं: एक या दो पदों के साथ एक पुल से यह करना, प्रशिक्षण कमांड का उपयोग करना, पोल अभ्यास करना और रस्सी पर कूद करना।
    • यदि आपके लिए यह आसान है, तो दूसरी तरफ, जो आपके हाथ में है, एक हाथ में दूसरे कोड़ा में रखें। हालांकि, यह आपकी गतिविधियों को सीमित करता है और अन्य प्रकार के और अधिक उन्नत स्ट्रिंग कार्य में ऐसा करना असंभव है, जैसे कि दो स्ट्रिंग्स का उपयोग।

    चेतावनी

    • घोड़े को अपने साथ खेलने न दें ऐसा कहने के लिए, आपको रोकने के लिए और आप का सामना करना पड़ता है या ऐसा करने के लिए कहा जा रहा बिना रोक या बैकग्राउंड। इससे पता चलता है कि आप अपमान करते हैं और, यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो आपको नकारात्मक प्रशिक्षण सत्र का सामना करना पड़ेगा!
    • कभी रस्सी के साथ एक दिशा में काम न करें। यह काम आपके घोड़े के जोड़ों के लिए बहुत ही तनावपूर्ण है, जिससे उसे लंगड़ा हो सकता है।
    • अपने अंगों, हाथ, कलाई, गर्दन या पैरों जैसे रस्सी को आपके शरीर के किसी हिस्से में टेंगल्ड न दें। ऐसे लोग भी हैं जो व्यायाम करते समय घायल हुए थे और यहां तक ​​कि इस तरह से मर गए।
    • घोड़े से दूर हो जाओ जब आप अपनी पीठ के सामने खुद को ढूंढें। जब आप घोड़े के पीछे होते हैं, तो सचेतक को कुचलने मत करें क्योंकि यह चौंकाने वाला या हिरन हो सकता है, जिससे चोट लगती है
    • बहुत छोटी हलकों में रस्सी के साथ कभी काम नहीं करते। यह घोड़े के जोड़ों पर बहुत अधिक तनाव डालता है और चोट लग सकता है।
    • रस्सी के साथ लंगड़ापन से ग्रस्त घोड़े के साथ काम न करें, जब तक कि यह पशु चिकित्सा पर्यवेक्षण के अंतर्गत मूल्यांकन नहीं है। उसे सर्कल में जाने से उसकी चोटें बढ़ जाएंगी
    • रस्सी के साथ कार्य करना आपके घोड़े व्यायाम करने के लिए एक उत्पादक तरीका है, हालांकि, कभी कभी उदाहरण के लिए, injured- किया जा सकता है अगर यह चोट की वजह से एक असामान्य ढंग से ले जाता है।
    • यह एक उन्नत और जटिल प्रशिक्षण तकनीक है, जैसे घुड़सवारी ऐसा घोड़े से मत करो जिसे आप नहीं जानते या यदि आपके पास घोड़ों के साथ पिछले अनुभव नहीं है।
    • रस्सी के साथ काम करते समय दस्ताने और हेलमेट का उपयोग करें रस्सी से उतरने या आपको धक्का देने की कोशिश कर रहे घोड़े का जोखिम हमेशा होता है।
    • घोड़े को मारकर मारना या फटाई के साथ कौशल और व्यवहार की आवश्यकता होती है। घोड़े विश्वसनीय है और इसकी निगरानी की जाने पर यह किसी भी काम करना जरूरी नहीं है।
    • घोड़े को अनुशासित नहीं होने दें। मैं पैसा या हिरन की कोशिश कर सकता हूँ
    • जब आप रस्सी के साथ काम करते हैं, तो हमेशा एक कोड़ा रखें। घोड़े को रोकने के लिए सचेत का सबसे आसान तरीका है क्योंकि यह हलकों में चलता है और लात मारने में मदद करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक ठीक से समायोजित निकला हुआ किनारा, halter या रस्सी halter।
    • घोड़े के पैरों के लिए संरक्षण
    • एक कार्यरत रस्सी, जो कि 20 मीटर (कम से कम 35 फीट) से कम है।
    • दस्ताने
    • हेलमेट (वैकल्पिक लेकिन अनुशंसित)
    • रस्सी के साथ काम करने के लिए सचेतक
    • साइड स्ट्रिंग (वैकल्पिक)
    • मुख्य पलटन
    • काठी या काठी (वैकल्पिक)
    • एक पैड या क्रॉस-हैच जो ओवरलैप को घोड़े की ओर झुकाते हुए रोकता है
    • रस्सी के साथ एक काम के रुक
    • एक उचित रूप से समतल अंतरिक्ष में लगाया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com