ekterya.com

घोड़ों में लंगड़ापन का इलाज कैसे करें

घोड़े का लंगड़ा उसके मालिक में बहुत चिंता का कारण हो सकता है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उस लंगड़ा को तेजी से और सफल वसूली के लिए कैसे इलाज किया जाए यह लेख घोड़े में लंगड़ापन के उपचार के विभिन्न पहलुओं पर विचार करता है, भौतिक चिकित्सा से चिकित्सा उपचार तक - बस शुरू करने के लिए निम्न चरणों को पढ़ें

चरणों

विधि 1

सूजन कम करें
टोट लेमिनेस इन हॉर्सज़ स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
यह घोड़े को बहुत आराम करने की अनुमति देता है कई घोड़ों के लिए, एक लंगड़ा के उपचार में आराम बॉक्स होने के लिए ज़रूरी है। लंगड़ा की प्रकृति के आधार पर, घोड़ों को कहीं भी आराम करने की आवश्यकता हो सकती है - कुछ दिनों से एक साधारण मोच के लिए और अधिक गंभीर चोट के लिए दो सप्ताह या महीने तक।
  • बाकी की कम मांगों की आवश्यकता होती है जब यह संयुक्त सतह पर चोट की बात आती है, जहां लंबे समय तक आराम केवल अधिक सूजन का कारण होता है। एक लंगड़ा घोड़े के काम को जारी रखने से अधिक शारीरिक क्षति हो सकती है, जैसे कि एक संक्रमित उपास्थि की परत को एक संयुक्त और स्थायी क्षति के रूप में छिड़ना।
  • इसके अलावा, एक लंगड़ा घोड़े का काम करने से अधिक प्रोस्टाग्लैंडीन की रिहाई होती है और इसलिए, सूजन बिगड़ जाती है। घोड़े को बहाल करके, आप इस दुष्चक्र को तोड़ देंगे।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लामिटेज इन हॉर्सस चरण 2
    2
    घोड़े के पैर को ठंडे पानी से 20 मिनट एक दिन पानी दें। ठंडे पानी के साथ पानी को कुछ अंगों की सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एक सरल तरल पदार्थ है। हाइड्रोथेरेपी की यह विधि लंगड़ा पैर पर एक नली से ठंडे पानी चलाने के बारे में है। यह आम तौर पर दिन में एक या दो बार 20 मिनट के लिए किया जाता है। सिद्धांत यह है कि ठंडे पानी सूजन से जुड़ी गर्मी को समाप्त करता है, जबकि पानी के प्रवाह के ऊतकों को मालिश करता है और तरल पदार्थ को फैलाने में मदद करता है।
  • आदर्श रूप से, पानी का तापमान बहुत ठंडा होना चाहिए। नली से पानी का लाभ यह है कि तापमान स्थिर रहता है और गर्मी नहीं करता (जैसा कि यह एक आइस पैक के साथ होता है)। 20 मिनट के सत्र आदर्श होते हैं क्योंकि गर्मी फैलाने के लिए पर्याप्त समय होता है, लेकिन अंग के प्रति रक्त के संचलन में समझौता करने के लिए ठंड के लिए बहुत लंबा नहीं है।
  • नली के साथ पानी पीने से पहले घोड़े की एड़ी पर पेट्रोलियम जेली या वसा फैल जाने की सलाह दी जाती है। यह ऊँची ऊतक को पानी के निरंतर प्रवाह द्वारा नरम और नरम बनाने से रोकता है, जिससे इसे दरारें और संक्रमण का पता चलता है।
  • जब तक आपके घोड़े को बहुत अच्छी तरह से शिक्षित नहीं किया जाता है, ठंडे पानी के साथ पानी पीने से दो लोगों का काम होता है- एक नली को पकड़ने और दूसरे को घोड़ा पकड़ने के लिए। चोट की प्रकृति के आधार पर, पशुचिकित्सा आपको बताएगा कि सूजन गायब हो जाने के बाद आपको पैर को पानी में कितना अधिक दिन जारी रखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लामिटेज इन हॉर्सस चरण 3
    3
    निचले हिस्सों में लंगड़ापन के इलाज के लिए गर्म स्नान की कोशिश करें गरम स्नान का उपयोग एक अनुमानित फोड़ा या खुले में एक विदेशी शरीर की वजह से निचले छोरों में लंगड़ापन के इलाज के लिए किया जाता है, क्योंकि गर्म स्नान ऊतकों को नरम करता है और संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है। गर्म स्नान में पंजा के पौधे को नरम करने और संक्रमण से निकलने के लिए एपसस लवण युक्त 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर गर्म पानी से एक बाल्टी में पंजा को डुबो देना होता है।
  • हमेशा साफ पानी में डुबोकर पूरी तरह से धो लें। यदि आवश्यक हो, एकमात्र और मेंढक को साफ करने के लिए एक स्वच्छ हेलमेट का उपयोग करें (हेलमेट के निचले भाग में नरम त्रिकोणीय क्षेत्र), फिर गर्म स्नान से पहले पानी के साथ खुर को धो लें। पैर को संभाल और बाल्टी के बीच पकड़े जाने से रोकने के लिए बाल्टी से हैंडल हटाने की सलाह दी जाती है।
  • बाल्टी को गर्म पानी से भरें और एपसॉन लवण का एक कप जोड़ें। घोड़े के पैर को बाल्टी के अंदर रखें और इसे 15 से 20 मिनट तक रखें। जब समय के साथ पानी शांत हो जाता है, तो गर्म पानी से बाल्टी भरते हुए पैरों को हटा दें। 20 मिनट के लिए भिगोने के बाद, खुर को एक साफ तौलिया पर रखें और इसे अच्छी तरह से सूखा लें आपको इस प्रक्रिया को दो दिन में 3 से 4 बार दोहराना चाहिए।
  • ट्रीट लामितास इन हॉर्सस स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: गाय और भैंस का पैर में दर्द और सुजनो का इलाज है

    पैर के ऊपर फोड़े और संक्रमण का इलाज करने के लिए गर्म पैक का उपयोग करें गर्म तौलिये के उपयोग में स्नान (इलाज प्रत्यारोपित संक्रमण या फोड़े) के समान एक उद्देश्य है, लेकिन यह एक बाल्टी में डूबने के लिए असंभव पैर के ऊंचे क्षेत्रों में लागू होता है।
  • हॉट पैक के आवेदन के लिए, एपसॉम लवण के साथ गर्म पानी में एक साफ तौलिया को गीला कर लें और उस पैर के क्षेत्र के चारों ओर लपेटें जो सूजन या सूजन के कारण होता है। पानी और एपसॉम लवण के साथ बाल्टी में एक दूसरा तौलिया रखें।
  • जब पैर कूल के आसपास लपेटा हुआ तौलिया होता है, तो इसे दूसरी गर्म तौलिया से बाल्टी से बदलें। 15 से 20 मिनट के सत्र में गर्म पैक लागू करें, दिन में 3 से 4 बार।
  • Video: गाय, भैंस के हांफना रोग का सफल देसी इलाज, Successful domestic treatment of cow's gasping disease

    टोट लेमिनेस इन हॉर्सज़, शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    व्यायाम के बाद सूजन को कम करने के लिए एक पोल्टिस लागू करें पोल्टिसाइट्स के कई अनुप्रयोग हैं, जिसमें बहुत सारे व्यायाम के बाद सूजन में कमी और एक फोड़ा द्वारा संक्रमण का उन्मूलन शामिल है। परंपरागत रूप से, चोकर पोल्टिस लोकप्रिय थे, लेकिन कई उत्कृष्ट वाणिज्यिक पोल्टेट्स के आगमन के साथ, होममेड पोल्टिस बनाने की आवश्यकता कम हो गई थी।
  • वाणिज्यिक पोल्टेट्स एक चमकदार पक्ष के साथ (जो जानवर के साथ संपर्क नहीं होना चाहिए) और एक शोषक पक्ष (जो चोट के लिए लागू होता है) के साथ एक संतृप्त पत्ती के रूप में आते हैं। पहले वांछित आकार के पोल्टिस को काट लें, ताकि घायल इलाके पूरी तरह से कवर किया जा सके। इसका उपयोग शुष्क (सूजन को कम करने के लिए उत्कृष्ट) या नम (संक्रमण को समाप्त करने के लिए) किया जा सकता है दोनों तरीकों को उसी तरीके से लागू किया जाता है, लेकिन जब आप एक गीली पोल्टिस का उपयोग करते हैं, तो पहले आपको गर्म पानी में प्री-कट सामग्री को डुबाना पड़ता है और इसे 37 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) तक शांत कर देना चाहिए।
  • चोट या सूजन पर पोल्टिस रखें और पशुचिकित्सकों द्वारा अनुशंसित एक स्वयं चिपकने वाला पट्टी के साथ इसे रखें। इसे नीचे स्लाइड करने से रोकने के लिए पर्याप्त तनाव के साथ पट्टी को लागू करें, लेकिन अंग को संचलन को काटने के लिए इतनी तंग नहीं है।
  • आपको 12 घंटे से अधिक समय तक एक पोल्टिस नहीं छोड़ना चाहिए। पॉल्ट्स को 2 या 3 बार बदलना बेहतर है।
  • विधि 2

    दर्द से छुटकारा
    ट्रीट लामिता इन इन हॉर्सस चरण 6
    1



    लंगड़ापन के दर्द को दूर करने के लिए दवाएं का उपयोग करें लंगड़ापन के उपचार में दर्द राहत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आधुनिक दर्दनाशक दवाओं में दर्द और सूजन को कम करने की दोहरी कार्रवाई होती है, और गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) के समूह से संबंधित हैं।
    • एनएसएआईडीएस एंजाइम साइक्लोओक्सीजिनेज -1 (कॉक्स -1) और एंजाइम साइक्लो ऑक्सीजनसेज -2 (सीओएक्स -2) दोनों की कार्रवाई को रोकते हुए काम करते हैं। कॉक्स एंजाइम उन प्रोस्टाग्लैंडीन को छोड़ते हैं जो सूजन और दर्द का कारण बनते हैं। कॉक्स एंजाइम को अवरुद्ध करके, सूजन (प्रोस्टाग्लैंडीन) के मध्यस्थों को कम कर दिया जाता है, इसलिए दर्द भी कम होता है।
    • एएसपीरिन, फ़्लुनिक्सिन और फेनिलबुटाज़ोन, घोड़ों में हड्डी और संयुक्त समस्याओं को राहत देने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला एनएसएडी दवाएं।
  • ट्रीट लैमिनेस इन हॉर्सज़ शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अपने घोड़े को छोटे दर्द के लिए एस्पिरिन दें एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिस्क एसिड) नाबालिग दर्द, सूजन और असुविधा के खिलाफ प्रभावी है। एस्पिरिन वाले कुछ उत्पाद फ़ार्मेसियों में उपलब्ध हैं और बिना किसी पर्ची के बेचे जाते हैं, हल्के लंगड़ापन के इलाज के लिए उन्हें एक उपयोगी पहला विकल्प बनाते हैं।
  • एनीप्रिन में एसिटीस्लालिसिलिक एसिड पाउडर शामिल होता है जो एक सुखद चखने वाले गुड़ों के साथ मिश्रित होते हैं, जिन्हें घोड़ों के भोजन में शामिल किया जाता है। एक दिन में खुराक 10 मिलीग्राम प्रति किलो वजन का होता है।
  • 500 किलो घोड़े के लिए, यह 5000 मिलीग्राम (या 5 ग्राम) एनीप्रीन के बराबर है। उत्पाद दो चम्मच के साथ आता है - बड़ी खुराक 28.35 ग्राम और छोटी खुराक 3.75 ग्राम। इसलिए, एक सामान्य 500 किलो घोड़ा अपने भोजन में दिन में एक बार एक छोटे और आधा चम्मच एनीम्रीन की आवश्यकता होती है।
  • कभी घोड़े को एस्पिरिन न दें, जो पशुचिकित्सा के साथ पहले परामर्श के बिना अन्य दवाएं ले रहा है और हमेशा उसे ताजे पानी की पूरी आपूर्ति प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लामिता इन हॉर्सज़ चरण 8
    3
    दर्द और बुखार को कम करने के लिए फेनिलबुटाज़ोन का प्रयोग करें। फेनिलबुटाज़ोन, घोड़े के मालिकों के बीच जाना जाता है, दर्द और बुखार को कम करता है। फीनिलबुटाज़ोन एक NSAID है जो नुस्खा द्वारा बेचा जाता है और आपको इसे लिखने के लिए अपने पशु चिकित्सक की आवश्यकता है। आपको इसे अन्य NSAIDs या स्टेरॉयड के साथ संयोजन में उपयोग नहीं करना चाहिए और एक खाली पेट पर उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • फेनिलबुटाज़ोन अन्य दवाओं (जैसे फ़ीनटीन, सल्फोनामाइड, वॉर्फरिन, बार्बिटरूरेट्स और डीजेक्सिन) के साथ प्रतिक्रिया करता है, इसलिए हमेशा उपचार शुरू करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से बात करें।
  • फिनाइलबुटाज़ोन से बना एक सामान्य घोड़े की तैयारी ब्यूज़िज़लिडिन है 454 किलोग्राम के एक घोड़े की खुराक दो से 4 ग्राम के भोजन के साथ या भोजन के साथ एक दिन में होती है। यह 1 ग्राम की गोलियाँ, मौखिक पेस्ट या मौखिक पाउडर के रूप में उपलब्ध है, जिनमें प्रत्येक 10 ग्राम पाउच के लिए एक ग्राम फेनिलबुटाज़ोन होता है। निर्माता दैनिक 4 ग्राम से अधिक न होने और सबसे कम प्रभावी खुराक का प्रबंधन करने की सलाह देते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट लैमिनेस इन होर्सस चरण 9
    4
    दर्द और सूजन को कम करने के लिए फ्ल्यूनिक्सिन के लिए एक नुस्खा लें। फ्लुन्क्सिन एक और एनएसएडी दवा है जो व्यावसायिक रूप से बयानामी के रूप में बेची जाती है।
  • बनमाइन cyclooxygenase के एक शक्तिशाली अवरोधक है जो प्रोस्टाग्लैंडीन को रोकता है और इसलिए, सूजन कम करती है। पेट और छोटी आंत जल्दी से इसे अवशोषित करते हैं और प्रत्येक खुराक 24 से 30 घंटे तक काम करती है।
  • दिन में एक बार मौखिक रूप से एक बारमिनामी की खुराक 1.1 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम होती है। इसलिए 500 किलो घोड़े के लिए 550 मिलीग्राम (0.5 ग्राम) की आवश्यकता होती है, जो 20 ग्राम के लिफाफे के बराबर होती है जिसमें 500 मिलीग्राम फ़्लुन्क्सिन होता है।
  • चित्र शीर्षक में ट्रीट लैमिनेस इन हॉर्सस चरण 10
    5
    NSAIDs के संभावित दुष्प्रभावों पर विचार करें NSAIDs पेट और गुर्दे को रक्त की आपूर्ति को कम कर सकते हैं। हालांकि इस स्वस्थ और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड घोड़ों में ज्यादा मतलब यह नहीं है (खासकर जब दवा भोजन के साथ लिया जाता है), तो आप कभी नहीं निर्जलित जानवरों के लिए एनएसएआईडी, के बाद से दवा ध्यान केंद्रित करने और गुर्दे पर इसके हानिकारक प्रभाव बढ़ाना सकता है देना चाहिए।
  • NSAIDs के अन्य साइड इफेक्ट्स में गैस्ट्रिक अल्सरेशन और पहले से मौजूद किडनी रोगों के संभावित बिगड़े शामिल हैं। यह भूख की हानि और प्यास की वृद्धि के रूप में प्रकट हो सकता है इस इलाज में एनएसएआईडीएस के इस्तेमाल को रोकना और पेट की परत की रक्षा के लिए सक्रिय लकड़ी का कोयला जैसे उपभोग करने वाली दवाएं शामिल हैं।
  • गुर्दे की बीमारी के साथ का निदान एक घोड़े प्राकृतिक विषाक्त पदार्थों है कि गुर्दे की प्रणाली को पूर्ववत करने में असमर्थ था के संचय को खत्म करने की नसों में तरल पदार्थ के साथ इलाज की जरूरत हो सकती है।
  • परिषद

    • लंगड़ापन उपचार के लक्ष्यों को सूजन को नियंत्रित करना और दर्द कम करना है। वास्तव में, सूजन और दर्द के बीच एक महान रिश्ता है, इसलिए एक को कम करने से दूसरे पर नियंत्रण हो रहा है।

    चेतावनी

    • एनएसएआईडी आंत और पेट की दीवार है, जो कारण बन सकता है घोड़ा और अधिक आसानी से devitalized और अल्सर के गठन की चपेट में है को रक्त की आपूर्ति कम। इसलिए, एनएसएआईडी कभी नहीं खाली पेट किया जाता जानी चाहिए और इक्वाइन सूत्रों का सबसे भोजन के साथ मिलाया जा करने के लिए तैयार कर रहे हैं, तो भोजन के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा पेट की परत के साथ दवा के सीधे संपर्क को रोकने प्रदान करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com