ekterya.com

कैसे एक घोड़ा दृष्टिकोण करने के लिए

घोड़े स्मार्ट, मेहनती जानवरों और महान साथी हैं - हालांकि, यह भूलना आसान है कि वे भी बड़े और शक्तिशाली जानवर हैं जो आपको खतरे में डाल सकते हैं यदि आप उन्हें डराते या उत्तेजित करते हैं कई अतिरिक्त प्रयास किए बिना अपने घोड़े के लिए देखभाल और सम्मान दिखाना आसान है, बस घोड़ों के साथ सुरक्षा के बारे में कुछ सरल नियमों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

सुरक्षित रूप से एक घोड़े के पास

नोट: यदि आपके पास घोड़ों के साथ कोई अनुभव नहीं है, तो घोड़े विशेषज्ञ से बात करें बिना किसी अज्ञात घोड़े से संपर्क करें, उसके मालिक से पहले पूछने की अनुमति न दें

1
अपने आप को घोड़ों की मूल शरीर की भाषा से परिचित कराएं जब आप घोड़े के पास जाते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक खुश और ग्रहणशील व्यक्ति को एक चिंतित या निराश व्यक्ति से अलग कर सकते हैं। निम्न लक्षणों की उपस्थिति को देखें:
  • आराम के लक्षण (यदि नोट्स जारी रखें):
    आराम से और "विनम्र" आंखें जो आपको घूरना नहीं करती हैं
    अपने सिर या मोर्चे के पैरों की ओर मुड़ें
    अपने होंठ चाटना
    एक शांत और आराम से शरीर स्थिति है
  • असुविधा के संकेत (यदि नोट्स, वापस जाएं और पास नहीं आते हैं):
    जब आप पहुंचते हैं तो आप से हटो या बचें
    बड़ी और तीव्र आँखें या जो आप पर घूरते हैं
    अपने कानों को वापस पुश करें (उन्हें वापस ले जाएं, अपने सिर से दूर)
    अपने दांतों को सिखाओ या कुतरे की कोशिश करो
    अपने पिछले पैरों या किक पर खड़े हो जाओ
  • 2
    आपको हमेशा पता होना चाहिए कि घोड़ा कहां है। सिर्फ एक पल में एक घोड़ा आप के पीछे चल सकता है और अपने हिंद पैरों पर खड़े होकर आपको मार सकता है। सुनिश्चित करें कि आप देख सकते हैं कि घोड़ों कहां हैं और उन पर नज़र रखें। घोड़े किसी भी चीज़ से भयभीत हो सकते हैं यदि ऐसा लगता है कि घोड़े आपके लिए चल रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हथियारों को बड़ा करने और एक शांत और दृढ़ आवाज़ के साथ "लुभाने" या "बाहर" कहकर रोल नहीं करते हैं। इससे घोड़े की दूसरी दिशा में मदद मिलेगी।
  • 3
    आपके पास आने से पहले, यह एक स्वागत और गैर-मांग वाली उपस्थिति दर्शाता है घोड़ों के व्यवहार के संबंध में, दबाव और रिहाई का एक विचार है। घोड़े झुंड वाले जानवर हैं और संभवतया उन इलाके में नहीं खड़े हैं जो आपसे संपर्क करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। साधारण चीजें (जैसे आँख से संपर्क करना) वास्तव में घोड़े पर दबाव डाला, जो इसे आप से दूर स्थानांतरित करता है
  • 4
    जब भी संभव हो, मोर्चे से तिरछे घोड़े पर जाएं घोड़े पर जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण नियम है सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप दृष्टिकोण करने जा रहे हैं यह बहुत आसान है अगर आप सामने से घोड़े और पक्ष की तरफ से (उसके सामने अंधा जगह से बचने के लिए) दृष्टिकोण करते हैं। अगर आप इनसे संपर्क कर सकते हैं बाएं सामने घोड़े की, यह भी बेहतर है, क्योंकि कई घोड़ों को विशेष रूप से उनके बाईं ओर मनुष्यों के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, इस कारण वे इसके साथ अधिक सहज महसूस करते हैं।
  • तथ्य यह है कि घोड़े एक तरफ पसंद करते हैं वास्तव में एक मिथक है हम इंसान हैं कि वर्षों से बायीं ओर से सब कुछ करने की कोशिश की है, घोड़े को प्रशिक्षित करने और उनकी संवेदनशीलता को बायीं ओर से उनके डर को कम करने, लेकिन दूसरी तरफ भूलना। प्रकृति में, एक घोड़ा उस पक्ष को महत्व दिए बिना दूसरे तक पहुंचता है जिसके द्वारा वह यह करता है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तैयार हैं।
  • जब आप चलते हैं, तो एक समान और विचारशील लय का उपयोग करें आराम से रहने की कोशिश करें, क्योंकि घोड़े तनाव के सूक्ष्म संकेतों की पहचान करने में अच्छे हैं। अपने पैरों के शोर को छुपाने या छिपाने का प्रयास करें
  • नज़र में घोड़े मत देखो आप इसे खतरे के रूप में व्याख्या कर सकते हैं इसके बजाय, जब आप दृष्टिकोण करते हैं तो अपने घुटनों को देखें
  • 5
    यदि आपको पीछे से दृष्टिकोण करना है, तो इसे एक कोण पर रखें ध्यान रखें कि यह केवल प्रबंधन लाइनों के ज्ञान के साथ अनुभवी प्रशिक्षक द्वारा किया जाना चाहिए। मोर्चे के अलावा अन्य किसी दिशा से घुड़कर आना आदर्श नहीं है - जैसे कि किसी के लिए आप पीछे से संपर्क करने के लिए असहज हो सकते हैं, जो घोड़े को परेशान कर सकते हैं संभव के रूप में जानवर को सहज बनाने के लिए, एक कोण से दृष्टिकोण (नहीं सीधे पीछे से) यह सबसे अच्छा है कि कोण के रूप में संभव के रूप में व्यापक है, क्योंकि घोड़ों की एक है मोनोकुलर दृष्टि, जिसका अर्थ है कि आप प्रत्येक आँख को अलग-अलग उपयोग कर सकते हैं ताकि आप अपने पक्षों में देख सकें।
  • जैसा कि बताया गया है, घोड़े की बाईं ओर आमतौर पर सही पक्ष से बेहतर है
  • 6
    अपनी आवाज़ का उपयोग करें ताकि घोड़ा जानता हो कि आप दृष्टिकोण के लिए जा रहे हैं। जो लोग घोड़े पर पहली बार दौड़ते हैं, उनके घोड़े से बात करने वाले अनुभवी घोड़े की देखभाल को सुनना असामान्य लग सकता है। हालांकि, इसका एक महत्वपूर्ण उद्देश्य है: घोड़े को पता चलता है कि वह व्यक्ति हर समय मौजूद है। जैसा कि आप घोड़े के पास जाते हैं, उसे एक नरम आवाज के साथ कहते हैं। असल में, आप जो भी चाहें कह सकते हैं, जब तक आप एक वर्दी और गैर-धमकी वाला आवाज़ का उपयोग करते हैं, लेकिन अधिकांश सवार कहती हैं कि "हे घोड़े की तरह कुछ कहना है, क्या आप सवारी करने के लिए तैयार हैं?"
  • आपको उस दिशा की परवाह किए बिना ऐसा करना चाहिए जिसमें आप घोड़े के पास जाते हैं, लेकिन यह है इससे भी ज्यादा जरूरी है कि यदि आप उस दिशा से संपर्क करने के लिए मजबूर हो रहे हैं जो सामने नहीं है यह संभव है कि घोड़े आपको तुरंत दिखाई न दें - इसलिए, उसे यह बताने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवाज़ से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक से एक हॉर्स चरण 5
    7
    घोड़े को गंध दें कुत्तों और कई अन्य जानवरों की तरह, घोड़ों ने अन्य जानवरों की पहचान करने और खतरों का पता लगाने के लिए गंध की अपनी शक्तिशाली भावना का उपयोग किया। जब आप घोड़े पर पहुंच जाते हैं, तो उन्हें हाथों से सूँघने के लिए हाथ बढ़ाएं बजाय अपने नाक से ऊपर अपने हाथ मत जगह - इसके बजाय, सामने एक या दो कदम खड़े हो जाएं और धीरे-धीरे अपने हाथों को ले जाएं (उनके पास हथेलियां होनी चाहिए और फर्म और खुली रहें) उनके सामने, लगभग 30 सेमी (1 फुट) )।
  • अगर यह घोड़े की तरह दिखता है वह अपने हाथों की गंध नहीं करना चाहता, उसे परेशान नहीं करना जारी रखें इसके बजाय, बस अपने हाथों को हटा दें और निम्न चरणों का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक वाला एक हॉर्स चरण 6
    8
    यदि आपके पास एक है और घोड़े के मालिक को यह अनुमति देता है तो घोड़े को एक छोटे से इलाज दें यह नहीं है आवश्यक है, लेकिन किसी अज्ञात घोड़े को आपके बारे में उत्साह बनाने में सहायक होता है घोड़ों के लिए सबसे बड़ी आहार खतरों में से एक सूजन है, जो अक्सर घातक हो जाता है, इसलिए यह अधिक सावधान रहने के लिए बेहतर है और पशु के लिए एक उपचार की पेशकश करने से पहले घोड़े के मालिक से परामर्श करें।
  • कई कारकों की वजह से सूजन उत्पन्न हो सकती है, जिनमें से कुछ में भोजन की मात्रा कम होती है, जो कि घोड़े का आमतौर पर उपभोग नहीं करता है, जो खाना उस घोड़े को एलर्जी हो सकता है या वह गलत समय पर खपता हुआ भोजन हो सकता है। क्षेत्र में कुछ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या यहां तक ​​कि कुछ जंगली पौधों को भी घोड़ों के लिए विषाक्त हो सकता है। आपको जो कुछ भी विचार करना चाहिए, वह यह है कि मालिक के पास विशेष आहार या दवा के आहार पर घोड़ा हो सकता है और कुछ इलाज कुछ दवाओं या पूरक आहार के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकते हैं। ये सभी घोष को इलाज देने से पहले मालिक से परामर्श करने के लिए अच्छे वैध कारण हैं।
  • अपने हाथ की हथेली में रखकर घोड़े को अपनी कैंडी की पेशकश करें, अपनी उंगलियों को पूरी तरह से सीधे रखें यह दुर्घटना से अपनी उंगलियों को काटने से घोड़े को रोकता है।
  • घोड़े का इलाज करने दो। उसे इलाज देने पर जोर न दें यदि वह ऐसा नहीं चाहता है।
  • ध्यान रखें कि व्यवहार कुछ घोड़ों को परेशान कर लेते हैं, कुछ अगर वे किसी कारण के लिए व्यवहार नहीं करते हैं, तो वे बहुत तेज़ हो जाते हैं। इन्हें वांछित व्यवहार के तुरंत बाद दिया जाना चाहिए और इसे खाने के मौखिक संकेत के साथ होना चाहिए। आप घोड़े को भी आपके साथ जाने से इनकार कर सकते हैं, जब तक आपके पास न तो बहुत अच्छा इलाज होता है।
  • कई आम फलों और सब्जियों की छोटी मात्रा में घोड़ों के लिए उत्कृष्ट व्यवहार हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश घोड़े गाजर या कुछ सेब के स्लाइस का आनंद लेते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक घोड़ा कदम 7

    Video: How to Learn Pronouns for Kids with Autism

    9
    घोड़े को पकड़ो कार्य के साथ आगे बढ़ने से पहले आप घोड़े के साथ करने की योजना बनाते हैं, अपना स्नेह दिखाने का अवसर उठाएं और उसे आपके साथ सहज महसूस कर लें। घोड़े के कंधों की तरफ बढ़ो, उसके साथ बात करते समय सुनिश्चित करें कि मैं आपको देख सकता हूं और आपकी आंखें शांत और विनम्र लगती हैं। इसे धीरे से गर्दन, कंधे और माने के पास स्ट्रोक करें घोड़े तुम्हारे साथ सहज है जब आप अपने शरीर के पीछे से अपना हाथ पारित कर सकते हैं। आँखें, नाक और मुंह जैसी संवेदनशील क्षेत्रों को न छूएं
  • इसे रगड़ें या इसे धीरे से तोड़ दें, इसे कभी भी पॅट न दें, क्योंकि अधिकांश घोड़े इसे पसंद नहीं करते हैं।
  • भाग 2

    बुनियादी कार्यों के साथ जारी रखें
    1
    घोड़े पर एक घोड़े रखो. जब आप घोड़े के पास जाते हैं और इसे आपके पास सहज महसूस करते हैं, तो आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं। एक उपकरण का उपयोग करना आसान है जिसे हेलटर कहा जाता है, जो घोड़े की नाक और थूथन पर रखा जाता है। एक हाल्टर आपको घोड़े के सिर को नियंत्रित करने के लिए अनुमति देता है, जहां तक ​​आप इसे जाना चाहते हैं।
    • अधिकांश halters के दो परिपत्र क्षेत्र हैं, जो एक छोटे से एक घोड़े के थूथन पर रखा गया है और जो बड़े घोड़े के कान के नीचे या उसके जबड़े के नीचे सुरक्षित है शुरू होने से पहले घोड़े की गर्दन के चारों ओर एक गाइड रस्सी रखें, इसलिए आपके पास ऐसा कुछ होगा जिसे आप पशु से सहयोग नहीं कर सकते।



  • 2
    अपने घोड़े पर एक काठी रखें. एक काठी आपको घोड़े की सवारी करने की अनुमति देता है, क्योंकि यह आपकी पीठ पर "सीट" के रूप में कार्य करता है। अगर आपको अनुभव नहीं है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, इसलिए प्रशिक्षक की मदद के लिए पूछने में संकोच न करें। कुर्सी को धीरे से रखें और रकाब को रास्ते से बाहर रखें ताकि घोड़े को आश्चर्यचकित न करें। कुर्सी को एक पट्टा के साथ सुरक्षित किया जाना चाहिए जिसके तहत आप दो उंगलियों को रख सकते हैं, यह ढीला नहीं होना चाहिए। घोड़े के कोट और पीठ को बचाने के लिए कुर्सी के नीचे एक कंबल लगाने के लिए मत भूलना
  • एक घोड़े के दो लोकप्रिय तरीके हैं: पश्चिमी और अंग्रेजी। दोनों निर्देशों के लिए पिछले लिंक की जांच करें।
  • 3

    Video: Hindi Christian Video "ईमानदारी अनमोल है" | Only the Honest Can Enter the Kingdom of Heaven

    घोड़े की सवारी करें. घोड़े का सवारी करने के लिए इसका सवारी करने के लिए सवारी करना है। ऐसा करने के लिए, आपको एक घोड़े की जरूरत होगी जो काठी, हेलटर और रीन्स गेम के साथ होगा। आमतौर पर, घोड़ों को बायीं तरफ घुमाया जाता है। अपने बायां पैर को रकाब में रखें और बाएं हाथ के साथ ले लें। कुर्सी पर अपने दाहिने हाथ को रखें और कुर्सी पर अपना दाहिना पैर स्विंग करने के लिए नरम शेख़ी गति का उपयोग करें। अपने दाहिने पैर को दूसरे रकाब पर रखो और मुर्गियां ले लो।
  • शुरुआती सवारों के मामले में, आधार को फर्श पर रखा जाना चाहिए ताकि वे घोड़ों, पायदानों पर मिल सकें या ऐसा कुछ इसी तरह इस्तेमाल किया जा सके।
  • Video: अगर करवा चौथ व्रत पूजा करने जा रही हैं तो जान लें ये 5 बातें -मां की बरसेगी कृपा-Karwa Chauth Vrat

    इमेज शीर्षक से एक हार्स चरण 11
    4
    rideth. यह क्षण है कि कई घोड़े प्रेमियों के लिए इंतजार कर रहे हैं। घोड़े की पीठ पर सवार होना कुछ चीजें हैं जो पूरे पुस्तकों के बारे में लिखी गई हैं, इसलिए हम इस लेख में सब कुछ समझाएंगे भी नहीं। घोड़ों की सवारी करने के तरीके पर WikiHow लेख के लिंक पर क्लिक करें, जिसमें शुरुआती और अनुभवी सवार दोनों के लिए विस्तृत निर्देश हैं।
  • यदि आप अंग्रेजी जानते हैं, तो आप जांच सकते हैं यह एक गाइड, जो शुरुआती लोगों के लिए भी बढ़िया है
  • भाग 3

    जानें कि आपको क्या करना चाहिए
    छवि शीर्षक वाला एक घोड़ा चरण 13
    1
    घोड़ों की किक रेंज से दूर रहें आपके घोड़ों के साथ कितना भी ज़्यादा अनुभव है, हमेशा एक छोटा लेकिन वास्तविक मौका है कि आपके नियंत्रण से बाहर कुछ घोड़े को डरा देगा। यदि ऐसा होता है, तो आपको किक की श्रेणी के करीब नहीं होना चाहिए घोड़े के बहुत शक्तिशाली अधिकांश घोड़े की देखभाल करने वाले दो तरह से करते हैं:
    • जब वे पीछे या घोड़े के किनारे होते हैं, तो काफी दूरी पर रहना घोड़े के आकार के आधार पर, यह "सुरक्षित दूरी" भिन्न हो सकता है, इसलिए घोड़े के बहुत सारे स्थान दें, खासकर यदि आप इसके पीछे सीधे हैं
    • स्थायी
    घोड़े के पास और संपर्क बनाए रखना घोड़े पर हाथ रखो और आवाज की एक नरम टोन के साथ उससे बात करो। यदि आप घोड़े के बहुत करीब हैं, तो आप अभी भी अपने आप को लात कर सकते हैं, लेकिन आपके पास अपनी सारी ताकत का उपयोग करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होगा, इससे चोट की संभावना कम हो जाती है
  • चित्र का शीर्षक एक घोड़ा कदम 14
    2
    एक घोड़े के निकट अचानक आंदोलन मत बनो। ध्यान रखें कि घोड़े को डराते हुए संभव है, भले ही वह जानता हो कि आप कहां हैं। हिंसक और अचानक आंदोलनों घोड़े को यह सोच सकते हैं कि यह खतरे में है और डर के प्रति प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है, इसलिए आपको इसे हर कीमत पर बचना चाहिए। विशिष्ट चीजें जिन्हें आप से बचना चाहिए, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • घोड़े के चेहरे में कुछ पुश करना (याद रखें कि इसकी नाक के सामने एक अंधी जगह है)
  • घोड़े की ओर भागो
  • थप्पड़ मारो या घोड़े को किसी भी तरह से मारा
  • चित्र का शीर्षक एक घोड़ा चरण 15
    3
    परेशान और ऊंचे आवाज़ों से बचें। जैसे ही अप्रत्याशित ध्वनि लोगों को डरा सकती है, वे भी घोड़ों को डरा सकते हैं। घोड़ों के पास जोर से आवाज़ मत बनो, खासकर यदि आप शोर की सुनवाई करने के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप ऐसा करने जा रहे हैं यदि आपको ऐसा कुछ करने की ज़रूरत है जो जोर से शोर उत्पन्न करे, तो यह करने से पहले घोड़े से दूर चले जाओ। विशिष्ट चीजें जिन्हें आप से बचना चाहिए, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • ताली बजाना या जोर से चिल्लाओ
  • आग हथियार
  • उच्च मात्रा के साथ संगीत सुनें
  • शोर मशीन (शृंखला, ऑफ-रोड बाइक, आदि)
  • प्रकृति के मजबूत शोर, जैसे कि गर्जन (यदि संभव हो)
  • चित्र शीर्षक वाला एक हॉर्स स्टेप 12
    4
    खाने पर घोड़े को आश्चर्य या परेशान मत करो। कई जानवरों की तरह, घोड़ों को उनके भोजन के बारे में बहुत रक्षात्मक हो सकता है। हालांकि, यह विशेष रूप से प्रत्येक घोड़े के लिए व्यक्तिगत सलाह है और सामान्य दिशानिर्देश नहीं है। अगर घोड़े खाने के दौरान परेशान नहीं होना पसंद करते हैं, तो खिलाते समय बहुत सारे स्थान दें - यहां तक ​​कि एक घोड़ा भी है जो आम तौर पर बहुत विनम्र हो सकता है अगर आप भोजन करते समय इसे बाधित करते हैं। आप से बचना चाहिए विशेष रूप से अपना हाथ या चेहरे के पास कुछ और जानवर के थूथन को डाल, क्योंकि आप इसे अपने भोजन को चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 5
    ध्यान रखें कि इस सूची में कुछ चीजें हैं जो अनुभवी प्रशिक्षकों करेंगे, लेकिन आम तौर पर, अन्य लोगों को उनसे बचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • प्रत्येक घोड़े पर हस्तियां भिन्न हो सकती हैं जबकि उनमें से ज्यादातर दोस्ताना और अपेक्षाकृत शांत हैं, कुछ घोड़े डरे हुए हैं या गुस्सा दूसरों की तुलना में बहुत आसानी से। यदि आप अभी भी घोड़े से परिचित नहीं होते हैं, जानवरों से पहले आने से पहले अपने मालिक से परामर्श करें, यह सुनिश्चित करें।
    • एक घोड़ा जिसे पहले आप पर इस्तेमाल करने के बाद शांत हो सकते हैं। धैर्य रखें जब आप "घबराहट" घोड़ों से संपर्क करें। अनुभवी घोड़े की देखभाल करने वाले से बात करें और समय पर, आपके परिणाम में सुधार होगा।

    चेतावनी

    • घोड़ों के पास सुरक्षा के महत्व को कम मत समझो। दिए गए सुझाव केवल आरामदायक सलाह नहीं हैं, वे सुरक्षा निर्देश हैं जो आपके जीवन को बचा सकते हैं। एक डरावना घोड़ा बेहद खतरनाक है। यह अनियंत्रित रूप से चलना शुरू कर सकता है, अचानक हथौड़ा लगा सकता है, अपने पिछले पैरों पर खड़े हो सकता है या आप को लात मार सकता है वयस्क घोड़े आसानी से 453 किग्रा (1000 एलबी) से अधिक वजन कर सकते हैं - इसलिए, इन प्रतिक्रियाओं में से कोई गंभीर चोट या यहां तक ​​कि आप की मौत, घोड़े या अन्य लोगों के कारण हो सकता है
    • एक घोड़े के अंधे स्थानों से दूर हो जाओ इनमें आपके नाक के सामने, आपके सिर के नीचे, अपने पेट के नीचे और सीधे इसके पीछे स्थित क्षेत्र शामिल हैं यदि आपको इन अंधों वाले स्थानों में से एक को स्थानांतरित करना है, तो सुनिश्चित करें कि घोड़े को पता है कि आप कहां हैं एक नरम आवाज के साथ बोलो और अपने हाथों में से एक का उपयोग करके उसके साथ संपर्क में रहें।
    • यदि घोड़ा तुम्हारा नहीं है और मालिक आपके साथ नहीं है या आपको अनुमति नहीं दी है, तो सबसे विनम्र बात दूर रहना है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com