ekterya.com

डिस्कस मछली की नस्ल कैसे करें

डिस्कस मछली की देखभाल और नस्ल के लिए मुश्किल है, और कई युवा मछली आपकी पहली कोशिश पर नहीं बच सकते यह एक ऐसी विशेषता नहीं एक्वैरियम मछली के सबसे भून को मछली डिस्क वृत्ति अपने माता-पिता की त्वचा है, जो यह आसान अगर आप एक ही मछलीघर में दो पीढ़ियों जाने के लिए इच्छा है की देखभाल के लिए बनाता है पर फ़ीड करने के लिए है है। हालांकि, अगर आप एक नियंत्रित और नरभक्षण और रोग वयस्क वातावरण का प्रतिनिधित्व करने के खतरे से दूर में मछली बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो आप उन्हें एक विशेष पूरक के साथ खिलाने के लिए अपने माता-पिता की त्वचा से पोषक तत्वों को बदलने के लिए। दोनों तरीकों से एक ऐसा वातावरण बनाने से शुरू होता है जो प्रजनन को प्रोत्साहित करती है और इस आलेख में अलग से वर्णित है।

चरणों

भाग 1

डिस्कस मछली के प्रजनन को उत्तेजित करता है
बर्ड डिस्कस स्टेप 1 नामक छवि
1
महिलाओं और पुरुषों के होने की संभावना को बढ़ाने के लिए कई मछली लें डिस्कस फिश के लिंग को देखने के लिए कोई आसान तरीका नहीं है और मछली को पूरी तरह से विकसित करने से पहले ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है आमतौर पर वयस्क पुरुषों में मोटा होंठ होते हैं और अधिक आक्रामक तरीके से कार्य करते हैं। हालांकि, अगर आपके पास एक बहुत बड़ा एक्वैरियम है, तो आप सबसे अच्छी बात यह कर सकते हैं कि कम से कम चार डिस्कस मछली मिलें, जिससे महिलाओं और पुरुषों की संभावना बढ़ जाए।
  • डिस्कस मछली की कुछ किस्मों में पुरुषों और महिलाओं में विभिन्न पैटर्न दिखाना पड़ता है, हालांकि इसकी गारंटी नहीं है।
  • महिलाओं की आम तौर पर नौ महीने की उम्र में, जबकि पुरुष 13 महीनों में ऐसा करते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक विशाल मछलीघर में डिस्कस मछली रखें। डिस्क मछलियां फिर से प्रतिलिपि बनाने की संभावना नहीं हैं यदि वे एक टैंक में हैं जो बहुत छोटा है। इस प्रकार की मछली के किसी भी एक्वैरियम में 38 सेमी (15 इंच) की न्यूनतम गहराई होनी चाहिए। दो डिस्कस मछली रखने के लिए, एक एक्वैरियम प्राप्त करें जिसमें 1 9 1 लीटर (50 गैलन) की न्यूनतम क्षमता है। अगर आप चार और छः डिस्कस मछली के बीच जा रहे हैं, तो एक एक्वैरियम का उपयोग करें जिसमें कम से कम 255 लीटर (67 गैलन) की क्षमता है।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नाइट्राइट्स, नाइट्रेट्स और अमोनिया की मात्रा को मापें और समायोजित करें एक्वैरियम स्टोर में आप एक परीक्षण किट खरीद सकते हैं जो पानी में इन पदार्थों की एकाग्रता को मापने के लिए आवश्यक उपकरण के साथ आता है। यदि नाइट्राइट का स्तर (साथ में मैं) या अमोनिया 0 पीपीएम (भागों प्रति मिलियन) से अधिक है, या नाइट्रेट स्तर (के साथ को) 20 पीपीएम से ऊपर है, पानी मछली को विषाक्त हो सकता है। अगर मछलीघर खाली हो गया है, तब तक मंडल करें जब आपके पास मछली न हो या विपरीत मामले में, उस व्यक्ति से परामर्श करें, जिसे मछली पालन में अनुभव है
  • एक व्यापक एक्वैरियम किट खोजें जिसमें निम्नलिखित या कुछ परीक्षण टूल शामिल हैं जो निम्नलिखित चरणों में वर्णित हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    मछलीघर में अन्य जल की स्थिति को पूरी तरह से मापें और आवश्यकतानुसार उन्हें समायोजित करें। प्रजनन के लिए उचित स्थिति बनाने के लिए मछलीघर का तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस (82 डिग्री फ़ारेनहाइट) या उससे अधिक होना चाहिए। पानी के पीएच परिणाम 6.5 के स्तर पर स्थिर होना चाहिए और कभी 7 या अधिक तक नहीं बढ़ना चाहिए। खनिज सामग्री का परीक्षण करने के लिए एक विद्युत चालकता मीटर खरीदें, जो 100 से 200 माइक्रोसेमेन्स के बीच होना चाहिए। यदि आपको इनमें से किसी भी वैरिएबल को समायोजित करने की आवश्यकता है, तो छोटे परिवर्तन करें ताकि मछली को चोट न पहुंचें और इन युक्तियों का पालन करें:
  • ध्यान रखें कि पीएच स्तर को बढ़ाने या घटाने के लिए पदार्थों को जोड़कर, आप चालकता रीडिंग भी बढ़ाएंगे। परिवर्तन करते समय सभी चर को रोज़ का मूल्यांकन करें
  • यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप रिवर्स ऑस्मोसिस द्वारा फ़िल्टर्ड पानी जोड़ दें, जब तक आपको 200 माइक्रोसेमेन्स नीचे चालकता कम करने की आवश्यकता न हो। किसी अन्य स्थिति में, आपको नल से पानी का उपयोग करने में समस्या नहीं होगी।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 5 नामक छवि
    5
    अक्सर पानी का एक हिस्सा बदलें जल का 10% पानी या प्रति सप्ताह 20% और 30% के बीच में मछलीघर को यथासंभव स्वच्छ रखने के लिए डिस्कस को उत्तेजित करने के लिए दोहराएं। आवश्यक गंदगी जो मछलीघर के निचले भाग में जमा होती है उसे साफ करें। यदि मछलीघर की दीवारें गंदे हैं, तो नए पानी को परेशान करने से बचने के लिए पानी को बदलने से पहले उन्हें साफ करें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 6 नामक छवि
    6
    एक जानवर प्रोटीन के साथ डिस्कस मछली फ़ीड प्रौढ़ डिस्कस मछली देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प उन्हें पुनरुत्पादन करने वाले पोषक तत्वों को विभिन्न जीवित खाद्य पदार्थों जैसे मच्छर लार्वा, वयस्क आर्टेमिया या सफेद कीड़े के माध्यम से प्राप्त होता है। यदि आपके पास जीवित भोजन नहीं है, तो बीफ़ के दिल या अंतिम उपाय के रूप में मछली को खिलाएं, पशु प्रोटीन से समृद्ध ब्लेड का उपयोग करें आप कभी-कभी मछली को अतिरिक्त पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए उष्णकटिबंधीय मछली, पाउडर स्पाइन, स्पिरोलिना या उच्च-गुणवत्ता वाले हल्के भोजन के लिए कुछ विटामिन की खुराक दे सकते हैं।
  • यदि आप पानी से जीवित खाद्य पदार्थ इकट्ठा करने का निर्णय लेते हैं, तो आप मछली को बीमारियों को ट्रांसमिट करने की संभावना बढ़ा देंगे। कई मछलीघर के उत्साही लोग एक विश्वसनीय और बीमारी मुक्त स्रोत में जीवित भोजन खरीदते हैं और फिर मछली को बीमार होने के जोखिम को कम करने के लिए इसे अपने घरों में उठाते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 7 नामक छवि
    7
    मछलीघर में कुछ मछली पकड़ने वाले क्षेत्रों को जोड़ें जमीन के करीब की सतह मछली को अंडे को उत्तेजित कर सकती है और यदि आप अपने माता-पिता से उन्हें अलग करने की योजना बना रहे हैं तो अंडे को हटाने में आसान बना सकते हैं। आप कुछ उच्च बर्तन जो उल्टा हो, एक्वैरियम की दुकान के लिए प्रजनन शंकु या पीवीसी पाइप का एक छोटा रास्ता इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप एक शांत जगह में मछलीघर छोड़ देते हैं, तो आप मछली के पुनरुत्पादन की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • चिंता मत करो अगर मछली सीधे फर्श पर अंडे डालती है, जब तक वे दूसरे अंडे से अपने अंडे की रक्षा करते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 8 नामक छवि
    8
    मछली के जोड़े के लिए सतर्क रहें यदि डिस्कस मछली की एक जोड़ी एक कोने में समय बिताती है, तो एक मछली क्षेत्र को साफ करता है या अन्य मछलियों की ओर आक्रामक तरीके से काम करता है, यह संभव है कि यह एक नर और एक महिला है जो अंडे बिछाने के करीब हैं यदि जोड़ी बहुत आक्रामक हो जाती है, तो आपको मछलीघर में अन्य मछलियों से इसे अलग करना पड़ सकता है।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 9 नामक छवि
    9
    मछलीघर में मिथाइलन नीला जोड़ें। आप बैक्टीरिया और कवक के अंडे की रक्षा कर सकते हैं, पानी में मिथाइल नीले रंग की कुछ बूंदों के साथ। इंटरनेट पर या मछलीघर के लिए एक दुकान में इस पदार्थ की तलाश करें और उसे ड्रॉपर के साथ पानी में जोड़ें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 10 नामक छवि
    10
    तय करें कि आप अपने माता-पिता के साथ या बिना डिस्कस मछली के तलना को बढ़ाने के लिए जा रहे हैं। यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आप "फंगलिंग" के अस्तित्व की दर में काफी वृद्धि कर सकते हैं यदि आप अपने माता-पिता के साथ उन्हें छोड़ देते हैं। हालांकि, कुछ डिस्कस मछली उनके अंडे या फैल रोगों को खा सकते हैं। यह संभव है कि डिस्कस फिश जो अपने माता-पिता के साथ उठाए जाते हैं अच्छे माता-पिता होते हैं, जो उपयोगी हो सकते हैं यदि आप मछली की कई पीढ़ियां पैदा करने की योजना बना रहे हैं। अपने निर्णय के अनुसार संबंधित अनुभाग पर जाएं
  • यदि आप या कोई व्यक्ति जो आपको जानते हैं, तो अनुभवी डिस्कस मछली की एक जोड़ी है, तो आप इसे दत्तक माता-पिता के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।



  • बर्ड डिस्कस स्टेप 11 नाम वाली छवि
    11
    स्पंज फिल्टर या एक diffuser पत्थर के साथ मजबूत फिल्टर बदलें अगर मछलीघर में भूनें हों, तो आपको पानी को फिल्टर और ऑक्सीजन बनाने के लिए सौम्य तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए, अन्यथा वे मजबूत फिल्टर में फंस सकते हैं या निरंतर धाराओं से समाप्त हो सकते हैं। जब आप एक्वैरियम चुनते हैं जिसमें आप फ्राई को नस्ल करते हैं, तो आवश्यकतानुसार फिल्टर को समायोजित करें
  • भाग 2

    अपने माता-पिता के साथ डिस्को मछली प्रजनन करना
    बर्ड डिस्कस स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अंडे के लिए सतर्क रहें दो या तीन दिनों में स्पॉन्ग होने के बाद, अंडे को चूसना चाहिए। हालांकि, भून आम तौर पर कुछ समय के लिए अपने अंडे से जुड़े रहते हैं। यदि आप प्रतीक्षा करते समय देख लें कि माता-पिता अपने अंडे खाते हैं, उन्हें किसी दूसरे स्थान पर ले जाने पर विचार करें और अपने माता-पिता के बिना डिस्कस मछली बढ़ाने के निर्देशों का पालन करें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 13 नामक छवि
    2
    फ्राई अलग होने से पहले पानी का स्तर कम करें (वैकल्पिक)। अंडे सेने के कुछ दिनों बाद, भून से अंडे को छीलकर अपने माता-पिता की तरफ जायें, जहां वे अपनी खाल पर भोजन करेंगे। आप अस्थायी रूप से पानी का स्तर लगभग 25 सेमी (9 इंच) तक कम कर सकते हैं ताकि भून अपने माता-पिता को मिल सके।
  • हल्के रंगों के साथ कुछ प्रकार की डिस्कस मछली खोजने में फ्राई को परेशानी हो सकती है
  • यदि तलना उन सतहों पर फ़ीड करने की कोशिश करता है जहां अंडे थे, तो इसे मछलीघर से हटा दें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेर 14 नामक छवि
    3
    भून के चार या पांच दिनों के लिए तैरने के बाद, उन्हें नमकीन चिंराट के साथ खिलाएं। भून के बारे में चार दिनों के लिए आज़ादी से तैरने के बाद, वह अपने आहार को पूरक करने के लिए शुरू होता है जिसमें चार छोटे नमकीन शर्करा के रोज़गार होते हैं।
  • पानी को साफ रखने के लिए, मछलीघर से मृत नमकीन निकालें ताकि मछली उसी दिन नहीं खा सके।
  • यदि आप लाइव आर्टेमिया का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप उन्हें फ्रोजन का उपयोग कर सकते हैं। हवा पत्थर सेट धीरे धीरे मध्यम बुलबुले बनाने के लिए इतना है कि जमे हुए झींगा मछलीघर में चलती की संतानों, क्योंकि अन्यथा तलना भोजन के रूप में नहीं पहचान सकता।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 15 नाम की छवि
    4
    छह हफ्तों के बाद डिस्कस मछली के आहार को बदलें तलना के छह सप्ताह के बाद, वे भोजन की एक विस्तृत श्रृंखला खा सकते हैं विभिन्न प्रकार के पशु प्रोटीन और विटामिनों में समृद्ध सब्जियों के साथ उन्हें खिलाने की कोशिश करें। कई डिस्क मछली प्रजनक अपने "बर्गर डिस्क" नुस्खा को साझा करने के लिए तैयार हैं, जिसमें मिश्रित सामग्री की एक श्रृंखला होती है जो एक स्थिरता तक पहुंचती है जो कि तलना आसानी से निगलना हो सकती है।
  • इस युग में, आप डिस्कस मछली को अपने माता-पिता से दूर एक और मछलीघर में ले जाना चाहेंगे। मछलीघर में अधिक जनसंख्या से बचने के लिए यह आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 3

    अपने माता-पिता के बिना डिस्क मछली पैदा करना
    बर्ड डिस्कस स्टेर 16 नामक छवि

    Video: रेत के कारण मछली रंग बदल रहा है

    1
    पानी ले लो जहां अंडे एक अलग मछलीघर के लिए हैं सुनिश्चित करें कि नए मछलीघर में पानी की धारा में वर्णित एक ही स्थिति है: "यह डिस्कस मछली के प्रजनन को उत्तेजित करता है", लेकिन सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए एक छोटे टैंक का उपयोग करें। यदि अंडे एक ट्यूब या प्रजनन शंकु के बजाय मछलीघर के तल पर हैं, तो आपको वयस्क मछली को निकालना पड़ सकता है।
    • पहले खंड में वर्णित तरीके से अक्सर पानी को बदलते रहें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 17 नामक छवि
    2
    तलना तक इंतजार करें जब तक कि आज़ादी से तलना तैर सकता है कुछ दिनों के बाद अंडे चखेंगी, हालांकि तलना से पहले अपने अंडे से आसानी से तैरने के लिए दो दिन लग सकते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 18 नामक छवि
    3
    रोटीफिरों के साफ स्रोत के साथ अंगुलियों को खिलाना रोटिफेर्स सूक्ष्मजीव होते हैं जो तालाबों के पानी में पाए जाते हैं और खतरनाक बीमारियां ले सकते हैं यदि आप जंगली में उन्हें चुनते हैं। इसके बजाय, एक मछलीघर की दुकान पर रोटिफेर्स की साफ आपूर्ति खरीदते हैं।
  • रोटिफ़र्स अपने दम पर पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, जिससे मछलियों को खिलाने के निर्देशों का पालन करना मुश्किल हो जाता है। आदर्श रूप में, छोटे मात्रा के साथ तलना (एक पेंसिल की कुंद अंत का आकार) दस या उससे अधिक बार एक दिन फ़ीड, या तली हुई मछली के लिए दिशा-निर्देश रोटीफर्स पैकेज के अनुसार।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 19 नामक छवि

    Video: कैसे करें: नस्ल डिस्कस मछली || सफलतापूर्वक घर पर || डिस्कस फ्राई

    4
    यदि आप रोटिफ़र नहीं मिल सकते हैं, तो अन्य अवयवों के साथ अंडे की जर्दी का मिश्रण तैयार करें। कई प्रजनकों ने एक्वैरियम की दीवारों को अंडे की जई के साथ अभिषेक किया ताकि फ्रू फीड इससे मछली को रोटिफ़र्स के रूप में उतना ही बढ़ने का कारण बन सकता है, लेकिन यह सस्ता और आसान हो सकता है। अंडे की जर्दी के साथ और अधिक पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए अन्य डिस्कस फिश फूड (जैसे कि स्पार्लीलिन और नमकीन चिंराट) को मिलाएं। आपको कच्चा और उबला हुआ अंडे का जौवना मिलाया जा सकता है ताकि भोजन मछलीघर की दीवारों से चिपक जाती हो।
  • आप छह हफ्तों के बाद सामान्य खाद्य पदार्थों के साथ डिस्कस फिश का भोजन कर सकते हैं, हालांकि उस बिंदु के बाद यह सलाह दी जाती है कि आप "डिस्को बर्गर" के लिए नुस्खा का उपयोग करते हैं जबकि मछली बढ़ते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ब्रीडर्स आमतौर पर शारीरिक विकृतियों के साथ डिस्कस मछली का बलिदान करते हैं यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इन मछली को एक नया मछलीघर में ले जाना चाहिए जहां वे किसी भी बीमारी या स्वस्थ मछलियों के साथ नस्ल का प्रसार नहीं करते हैं।
    • यदि वयस्क डिस्कस मछली एक-दूसरे के साथ लड़ना शुरू करते हैं, तो उसे नेट से अलग कर दें या उन्हें अलग-अलग एक्वैरियम में डाल दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फिल्टर के साथ एक मछलीघर
    • आर्टेमिया हच्लोंग
    • प्रोटीन में समृद्ध पशु और वनस्पति के खाद्य पदार्थ, जैसे कि बीफ़, अमेरिकन कीड़े और पालक के दिल
    • मछलीघर के लिए टेस्ट किट (पीएच, नाइट्राइट, नाइट्रेट, अमोनिया, विद्युत चालकता और तापमान को मापने में सक्षम)
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com