ekterya.com

यह जानने के लिए कि क्या आपके मछली के बच्चे होने जा रहे हैं

आम तौर पर, ऑनलाइन त्वरित खोज के साथ आप जान सकते हैं कि आपकी तरह की मछली संतानों को जन्म देती है या अंडे देती है इस जानकारी के साथ आपको पता चल जाएगा कि आपको टैंक में फैलाने वाले पेट या छोटे जिलेटिनस अंडे के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप वंश की अपेक्षा कर रहे हैं, तो अपने विशिष्ट प्रजातियों के बारे में जितना संभव हो उतना पता लगाने की कोशिश करें, क्योंकि अपने आप पर तलना बढ़ा बहुत मुश्किल हो सकता है

चरणों

विधि 1

गर्भावस्था और प्रसव की पहचान करें
छवि बताएं कि आपका फिश होने के कारण शिशुओं का चरण 1
1
Viviparous प्रजातियों के लिए इस विधि का उपयोग करें संभवतः, लेबिसिज़, मल्ली, एक्सफोस और प्लैटी एक मछलीघर की सबसे आम प्रजाति प्रजातियां हैं। मादाओं के बाद इन प्रजातियों के नर और मादाएं अपने शरीर के अंदर अंडे बनाती हैं। 1 या 2 महीने (मछलीघर की अधिकांश प्रजातियों के लिए) के दौरान, अंडे मछली बनते हैं और माताओं को जन्म देते हैं।
  • अपनी प्रजातियों के नाम के लिए ऑनलाइन खोज करें कि क्या यह ओविपारस है (जो अंडे देता है) या विविपरस (जो उसके वंश की बछड़ों) है।
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने के कारण शिशुओं के चरण 2
    2
    पुरुषों और महिलाओं को पहचानें एक सामान्य नियम के रूप में, viviparous प्रजातियों की पुरुष मछली रंग में उज्ज्वल या अधिक विस्तृत है और पूंछ के नीचे पर एक लंबे, संकीर्ण गुदा फिन है। महिलाओं को त्रिकोणीय या पंखे के आकार वाले गुदा फ़िन के साथ अधिक भूरे रंग के होते हैं। यदि आप अपने लिंग की पहचान कर सकते हैं, तो यह जानना आपके लिए आसान होगा कि दो मछलियों की लड़ाई (आम तौर पर दो महिलाएं या दो नर) या यदि वे दोस्त (एक पुरुष और एक महिला) को तैयार करते हैं।
  • कुछ प्रजातियों में अंतर करना अधिक कठिन होता है और मछलीघर की दुकान से एक विशेषज्ञ की आवश्यकता हो सकती है।
  • Video: यह मछली मुंह में बच्चे देती है

    छवि बताएं कि आपका फिश होने के कारण शिशुओं का चरण 3 है
    3
    संभोग अनुष्ठानों पर ध्यान दें मादक पदार्थों के साथ जुड़ी हुई विविधता, दुश्मनी या अन्य व्यवहारों के दौरान मछली की विभिन्न प्रजाति अलग तरीके से व्यवहार कर सकती हैं। कई प्रजातियों में, गौरामी भी शामिल है, पुरुष ऊर्जा से महिला का पीछा करते हैं, कभी-कभी तब तक पांव, काटने या अन्य क्षति होती है दूसरों में, डिस्कस की तरह, एक पुरुष और एक महिला एक और मछली के टैंक के एक क्षेत्र की रक्षा के लिए मिलकर काम करेंगे। किसी भी मामले में, जब संभोग वास्तव में होता है, इसका मतलब यह हो सकता है कि पुरुष और महिलाएं फंसती हैं, कताई, घूमती रहती हैं या अन्य गतिविधियों को देखने में मुश्किल होती हैं जो देखने में मुश्किल होती हैं
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने वाला बच्चा है चरण 4
    4
    जांचें कि क्या गर्भावस्था के उभार में है या नहीं महिला पेट के पीछे एक गांठ विकसित करेगी आमतौर पर, पेट 20 से 40 दिनों के दौरान बढ़ता है, या तो गोल और लम्बी या "स्क्वायर"
  • कुछ प्रजातियां, जैसे कि मौली गॉन्फ़िश, गले के नीचे, सामने में एक प्राकृतिक उभार होती हैं।
  • अधिक वजन वाले पुरुषों छाती के सामने एक गांठ विकसित कर सकते हैं। यदि आप 2 या 3 दिनों के लिए भोजन छोड़ देते हैं, तो अधिक वजन वाली ढंका कम हो सकती है, जबकि गर्भवती महिलाओं के थोक में ध्यान दिया जाएगा।
  • बताने वाली छवि को बताएं यदि आपका फिश होने वाला बच्चा कदम 5 है
    5
    लाल या काला स्थान के लिए देखो अक्सर, गर्भवती मादाएं पीछे की तरफ के पास पेट पर "ग्रेविड" स्थान का विकास करती हैं। आम तौर पर, यह काले या चमकदार लाल है और गर्भावस्था के दौरान अधिक स्पष्ट विकसित होता है।
  • कुछ मछली हमेशा इस स्थान पर हैं, लेकिन यह आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान उज्ज्वल या गहरा होता है।
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने वाला बच्चा है चरण 6
    6
    तय करें कि भून के लिए तैयार कैसे करें तलना जांघें बहुत मुश्किल हो सकता है और आम तौर पर एक अलग टैंक की आवश्यकता होती है ताकि वयस्क या पानी फिल्टर उन्हें नुकसान न हो। यदि आप कार्य के लिए तैयार नहीं हैं, तो एक मछलीघर की दुकान या एक अनुभवी मछलीघर उत्साही के संपर्क में रहने का प्रयास करें जो आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं या मछली बढ़ाने के लिए तैयार हैं। यदि आप जवान की देखभाल करने का निर्णय लेते हैं, तो आप प्रजनन तलना पर अगले भाग के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन, जैसा कि हम सुझाते हैं, मछली की अपनी विशिष्ट प्रजाति के बारे में पता करें।
  • विधि 2

    नेस्टिंग और अंडा बिछाने की पहचान करें
    छवि बताएं कि आपका फिश होने वाला बच्चा है चरण 7
    1
    Oviparous प्रजातियों के लिए इस विधि का उपयोग करें कई एक्वैरियम मछली oviparous हैं, डिस्कस मछली, बीटा मछली और सबसे gouramis प्रजातियों सहित इन प्रजातियों की महिलाओं को आम तौर पर फर्श पर तैयार की गई घोंसलों, दीवार पर या पानी की सतह पर सैकड़ों अंडे होती हैं यदि एक ही टैंक में एक पुरुष है, तो वह अंडे के बाद अंडरटेक्टेड कर सकता है या पहले मादा के साथ मिलकर (यह प्रजातियों पर निर्भर करता है)। अंत में, अंडे मछली बन जाएंगे
    • अपनी प्रजातियों के नाम को ऑनलाइन जानने के लिए पता करें कि क्या यह अंडे देता है (यदि यह ओविपारस है) या यदि वे रोकते हैं (यदि यह विविपरस है)।
    • कुछ प्रजातियों की महिलाएं शुक्राणुओं को अंडे के निषेचन के लिए प्रयोग करने से पहले महीनों के लिए स्टोर कर सकती हैं। इस तरह, केवल महिलाओं के साथ एक नई टैंक में मछली अभी भी पुन: उत्पन्न कर सकती है।
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने वाला बच्चा है चरण 8
    2

    Video: दुनिया का सबसे मोटा बच्चा, इसका वजन जानकर आपके गिर पड़ेंगे || WORLD'S FATTEST BOY ARYA PERMANA

    घोंसले के शिकार के लक्षण देखें कुछ मछली जो अंडे को अपने अंडे को सुरक्षित रखने के लिए नेस्टिंग क्षेत्र बनाती हैं। इसे छोटे गड्ढों या बजरी के ढेर के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन वे हमेशा दिखाई नहीं देते हैं कुछ गौरामी बड़े पैमाने पर बुलबुले से बना घोंसले बना सकते हैं, जो आम तौर पर पानी की सतह पर नर बनाता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी मछली शिशुओं के साथ है 9 कदम



    3
    जांचें कि क्या अंडे हैं इस प्रजाति के कुछ महिलाएं एक गांठ विकसित करती हैं क्योंकि अंडे उन के अंदर बढ़ते हैं, लेकिन यह आम तौर पर एक बड़ा परिवर्तन नहीं होता है और लंबे समय तक नहीं रहता है। जमा करने के बाद, अंडे अक्सर छोटे जिलेटिन गेंदों की तरह दिखते हैं। कई बार, ये पानी में फैले हुए हैं, लेकिन कुछ प्रजातियों में वे घोंसले के शिकार क्षेत्र के एक टाइल में या जमीन या मछलीघर के किनारे संलग्न होते हैं।
  • कई प्रजातियां जो अंडे देती हैं उनमें सबसे अधिक गौरामी भी शामिल हैं, कई बार ये ऊर्जा शो होते हैं जो कुछ घंटों तक रह सकते हैं और अंडे के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने के कारण शिशुओं के कदम 10 हैं
    4
    अंडे के अंडे सेने के लिए तैयार करें भून या युवा का ख्याल रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन भले ही यह आपके लिए तैयार नहीं हो, तो आपके पास अंडे की मछली से पहले कुछ समय होगा। मछलीघर की दुकान के साथ जांचें यदि आप अपने खुद के वंश को बढ़ाने में रुचि रखते हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। यदि अप्रभावी पकड़ा जाता है, तो मूल सलाह के लिए प्रजनन तलना पर अनुभाग की जांच करें, लेकिन मान लें कि विधि सभी प्रजातियों के लिए पूरी तरह से काम करेगी।
  • विधि 3

    तलना भून
    छवि बताएं कि आपका फिश होने वाला बच्चा है 11
    1
    आप अपनी प्रजातियों के लिए कर सकते हैं सब कुछ का अध्ययन करें जिन अनुदेशों का पालन करें, वे आपको मूल बातें सिखा सकते हैं, प्लस वे उपयोगी आपातकालीन कदम हैं जो आप ले सकते हैं यदि आपकी टैंक अचानक भून से भरा हुआ है। हालांकि, तलना या युवा का ख्याल रखना एक वास्तविक चुनौती है और जितना अधिक आप अपनी विशिष्ट प्रजातियों की विशेषताओं के बारे में जानते हैं उतना ही बेहतर होगा।
    • किसी विशिष्ट प्रजाति पर अधिक विस्तार के लिए, प्रजनन और प्रजनन के लिए लेख पढ़ें डिस्कस मछली का, बीटा मछली का, जीरा मछली की और गप्पी मछली की.
    • एक्वैरियम स्टोर में कर्मचारियों से सलाह मांगिए या ऑनलाइन एक्विरियम शौक मंच में देखें। आमतौर पर, सामान्य प्रयोजन के पालतू जानवर की दुकान की सलाह के मुकाबले यह अधिक उपयोगी है।
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने के कारण शिशुओं का चरण 12 है
    2
    फ़िल्टर को स्पंज फिल्टर के साथ बदलें अगर आपके पास एक पानी फिल्टर होता है जो पानी को बेकार करता है या एक मौजूदा बनाता है, तो इसे बंद कर दें और इसे एक मछलीघर की दुकान से स्पंज फिल्टर के साथ बदलें। अन्यथा, वर्तमान में तलना समाप्त हो सकता है या उन्हें फिल्टर में भी चूसना और उन्हें मार सकता है।
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने वाला बच्चा 13 कदम है
    3
    मछली को अलग करें कई मछली किसान एक पूरी तरह से नए टैंक का निर्माण करते हैं और वहां अंडे या उंगलियों को ले जाते हैं। हालांकि, यदि आप एक अनुभवी मछलीघर कीपर नहीं हैं, तो अल्पावधि में एक सुरक्षित और स्थिर जलीय वातावरण बनाना मुश्किल हो सकता है। इसके बजाय, आप मछली को अलग करने के लिए एक मछलीघर की दुकान से एक प्लास्टिक विभक्त का उपयोग कर सकते हैं प्रजातियों के आधार पर, माता-पिता देखभाल करने वाले या शिकारियों हो सकते हैं, इसलिए अपने मछली से मेल खाने वाली ऑनलाइन सलाह प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप नहीं कर सकते, तो माता-पिता के व्यवहार के आधार पर उन्हें अलग कैसे करें:
  • अगर माता-पिता ने घोंसले में अंडे लगाए हैं और उन्हें अन्य मछलियों से बचाने के लिए, नेट का उपयोग माता-पिता और अंडों को एक तरफ और दूसरे की दूसरी मछली में विभाजित करने के लिए करें।
  • यदि मां का जन्म या पानी में अंडे बिखरे, नेट के एक तरफ सभी वयस्क मछली रखो। तलना उनको छिपे रहने के लिए नेट के साथ तैरना चाहिए।
  • छवि बताएं कि आपका फिश होने के कारण शिशुओं का चरण 14 है
    4
    तलना फ़ीड कभी-कभी आप मछलीघर की दुकान से विशेष "तलना भोजन" खरीद सकते हैं, लेकिन आपको अक्सर कई अन्य विकल्पों में से चुनना होगा। इन्फ्यूसियारिया, मछली या रोटिफेरों के लिए तरल भोजन आमतौर पर सुरक्षित होते हैं। हालांकि, जैसे ही मछली बढ़ती है, उन्हें अतिरिक्त भोजन की आवश्यकता हो सकती है जो कि प्रजातियों और आकार के आधार पर भिन्न हो सकती है। अपने मछली की प्रजातियों के आधार पर मछलीघर की दुकान के एक कर्मचारी से सलाह के लिए पूछें
  • यदि आप मछलीघर की दुकान में नहीं पहुंच सकते हैं, तो भून को एक बक्की अंडे की जर्दी को छानकर पनीर के माध्यम से छान लें।
  • Video: क्या है स्टिंग-रे फिश, क्यों स्टिंग-रे फिश के 300 बच्चे मिलने से फैला खौफ | Mumbai Tak

    छवि बताएं कि आपका फिश होने के कारण शिशुओं के चरण 15
    5
    उन्हें वयस्कों के रूप में देखभाल करने की योजना बनाएं यदि आप कुछ मछली रखने की योजना बनाते हैं तो पहले एक और टैंक बनाएं अन्यथा, प्रशंसकों बिक्री की व्यवस्था करने या दूर तलना दे एक बार वे एक निश्चित उम्र तक पहुँचने के साथ मछलीघर दुकानों क्षेत्र के साथ पहले से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी मछली नस्ल के लिए नहीं चाहते हैं, तो महिलाओं से पुरुषों को अलग करें अगर यह बहुत देर हो चुकी है, मछलीघर की दुकान मछली प्राप्त कर सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आपकी मछली मोटी हो जाती है, धीमी हो जाती है और सूअर का बच्चा उपस्थित हो जाता है, तो इस क्षेत्र में पेशेवर या पालतू जानवर की दुकान की सलाह लेनी चाहिए। यह एक बीमारी हो सकती है, गर्भावस्था नहीं।
    • कभी-कभी प्राकृतिक पानी में मछली छोड़ने तक, जब तक कि आपने इसे पानी के उस सटीक स्रोत से पहले हटा दिया नहीं। अन्यथा, आप अनजाने में एक उपद्रव का कारण हो सकते हैं जो स्थानीय पर्यावरण को तबाह कर सकता है।
    • जब तक आपके पास उचित सुविधाएं न हों, तब तक अधिकतर (या सभी) फिंगरिंग मर जाएंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    यदि आप तलना रखना चाहते हैं:

    • एक छोटा सा स्पेयर टैंक या विभाजित नेट
    • वायु पंप और सहायक उपकरण के साथ एक छोटा स्पंज फ़िल्टर।
    • फंगलिंग के लिए भोजन
    • तने को पार करने के लिए तलना को रखने के लिए उपयुक्त जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com