ekterya.com

कैसे एक हंस के लिए देखभाल करने के लिए

बतख की तरह, गुर्ची अपेक्षाकृत आसान है देखभाल के लिए। यह काफी फायदेमंद है और उन्हें तालाब में तैरने के लिए आराम दिया जा रहा है और उन्हें खाने के लिए करीब पहुंचें। यह आलेख है कि कैसे गिस की देखभाल करना है, उन्हें कैसे मजा लेना है और उन्हें एक स्वस्थ और सुखी जीवन कैसे देना है

चरणों

केयर फॉर एक हंस चरण 1

Video: क्या आप जानते हो मधुमेह में पैरो की देखभाल न करने से क्या होता है ?

1

Video: करोड़ो के फायदे। किसानों के लिए मुफ़्त में खाद। मनोज भार्गव के द्वारा शिवंश खाद का परिचय

जींस को बढ़ाने की आपकी इच्छा का मूल्यांकन करें कुत्तों, घोड़ों और लगभग सभी अन्य जानवरों की तरह, अलग-अलग लोगों के लिए उपयुक्त कई प्रकार के हरे हैं। हो सकता है कि आप पालतू जानवरों और अभिभावकों के रूप में भूरे हैं, भोजन और कई अन्य चीजों के रूप में। अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उचित हंस नस्ल प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। पूछने से डरो मत, क्योंकि इस तरह आपको उत्तर मिलेगा।
  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 2
    2
    जींस की देखभाल के बारे में पढ़ें और अन्य पोल्ट्री लेख एक पालतू बतख की देखभाल कैसे करें यह बहुत उपयोगी है, क्योंकि जानकारी वैध है और दोनों बतख और जींस पर लागू होती है स्टोरी प्रकाशन में मुर्गियों, बतखों की देखभाल पर अच्छी किताबें भी हैं (खंड पढ़ें अनुशंसित रीडिंग)।
  • Video: How to get more flowers on Hibiscus || गुड़हल पर अधिक फूल कैसे पायें

    केयर फॉर अ गुज़ चरण 3
    3
    एक दौड़ चुनें कुछ गीज़ को आक्रामक माना जाता है, कुछ उत्कृष्ट गार्ड जानवर हैं (वे बहुत शोर कर सकते हैं), जबकि अन्य अच्छे पालतू जानवर हैं। सब कुछ नस्ल पर निर्भर करता है और कैसे उठाया जाता है। अपने दोस्तों के साथ कीजिए जो पक्षी प्रजनकों, किसान, पशु चिकित्सक या कोई भी जो आपको मिल सकता है उन सलाह के लिए पूछें जिन पर हंस नस्ल आपके लिए अनुकूल है।
  • केयर फॉर अ गुज़ चरण 4
    4
    जीस प्राप्त करें. यदि आप चाहें तो कम से कम एक दंपति और उससे भी अधिक मिलना चाहिए। शांत नस्लों के लिए, यह ठीक है कि आप उन्हें वयस्क या लड़कियों के रूप में खरीदते हैं। यदि आप अधिक आक्रामक नस्ल चुनते हैं, तो आप बेहतर लड़कियों को प्राप्त कर सकते हैं। हंस के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमेशा एक साथी है अन्यथा, आपको अधिक गुसी या कई बतख खरीदने होंगे ताकि पक्षी अकेला और दुखी महसूस न करे। यदि आप गीज़ खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो ब्रीडर पर नज़र डालें पिंजरों को साफ होना चाहिए, ताजे पानी और गंध बहुत भारी नहीं होना चाहिए। पशु अपेक्षाकृत स्वच्छ, स्वस्थ और सतर्क दिखना चाहिए। पेन में अपने हाथ रखो। यदि वे प्रतिक्रिया करते हैं, तो भागते हैं या जिज्ञासा के साथ पहुंचते हैं, यह एक संकेत है कि वे स्वस्थ हैं हालांकि, मुफ्त गीज़ (और बतख) को खोजने के लिए यह बिल्कुल मुश्किल नहीं है अगर कुछ आता है तो बस अपने दोस्तों से पूछें अक्सर, लोगों के पास जानवर होते हैं जो वे अब देखभाल नहीं कर सकते हैं
  • केयर फॉर अ गुज़ चरण 5
    5
    उन्हें घर ले जाओ आप इसे एक पिंजरे या ट्रास्पोर्टिन का उपयोग करके कर सकते हैं जो रिहा नहीं किया जा सकता। सबसे अधिक संभावना है, जब आपको घर मिल जाए, तो आपको पिंजरे को पानी देना चाहिए। जब आप उन्हें पकड़ते हैं और उन्हें दूर ले जाते हैं तो हंस बहुत परेशान हो रहे हैं
  • केयर फॉर अ गुज़ चरण 6
    6
    पंखों को काट लें. अगर आप इसे जारी करने से पहले करते हैं तो आप बहुत अधिक समय और ऊर्जा बचा पाएंगे। यह एक नौकरी है जिसे 2 या 3 लोगों की आवश्यकता है। उन्हें धीरे से पकड़ो (उन्हें अपने चेहरे पर चोंचने की अनुमति न दें) और, दृढ़ता से (निचोड़ने के बिना), अपने शरीर को आप के पास रखें नर जींस बहुत मजबूत हैं, इसलिए तैयार रहें। एक व्यक्ति धीरे से पंख ले लो इसे खोलना और पंख के आधार पर छोटे पंखों को काट दिया। सावधान रहें, बहुत ज्यादा कटौती न करें, क्योंकि जब आप इसे करने की कोशिश करते हैं तो जानवरों की लड़ाई होगी। यदि आप करते हैं, तो वे खून आ सकते हैं और मर भी सकते हैं
  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 7
    7



    जींस रिलीज़ करें अगर आपके पास तालाब है तो यह अच्छा होगा घास के बीच की तुलना में पक्षी पानी में सुरक्षित होते हैं उन्हें सुबह में लैगून दर्ज करें। आप उन्हें मार्गदर्शित करने के लिए एक रेक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें चोट पहुंचाने के बिना। यह एक बहुत ही सुखद अनुभव होगा। यदि संभव हो तो उन्हें अंधेरे से पहले अपनी कलम, खलिहान या खलिहान पर वापस जाना चाहिए। अगले दिन, आपको उन्हें बाहर जाने और उन्हें खुद पर तालाब खोजने की जरूरत है। आपको उन्हें अपनी कलम में वापस लाने की ज़रूरत नहीं है
  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 8
    8
    घरेलू पक्षियों के लिए विशेष गुणवत्ता वाले भोजन खरीदें हरे लोग बहुत समय बिताने जा रहे हैं तालाब या चराई के आसपास खा रहे हैं इसी समय, इंसानों की तरह उन्हें एक संतुलित आहार की जरूरत होती है जो उनके विटामिन और खनिज की जरूरतों को पूरा करती है। आपका भोजन विशेष रूप से पोल्ट्री (हंस, बतख, आदि) के लिए तैयार किया जाना चाहिए और इसे स्थानीय खाद्य भंडार से आना चाहिए। सर्दियों के दौरान, आप `हंस` आहार में जई और अनाज जोड़ सकते हैं यदि आपके पास हंस के बछड़ों होते हैं, तो उन्हें बतख के साथ खिलाना
  • कैर फॉर अ गुज़ चरण 9
    9
    खिला कार्यक्रम का विकास करना। इसमें एक या दो सप्ताह लग सकते हैं यदि आप खेत में रहते थे, तो आप उन्हें खाना खिलाते हैं, उन्हें यह जानना चाहिए कि जब वे इस पर लौट आएंगे, तो वे अपने भोजन को प्राप्त करेंगे हर बार जब आप देखते हैं कि हंस अपनी कलम पर चलते हैं, तो उनसे संपर्क करें और उन्हें खाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्हें डराने की कोशिश न करें, उन्हें अच्छे दूरी पर देखिए। एक हफ्ते के बाद कि वे भोजन प्राप्त करने के लिए अपनी कलम में जाने के लिए सीखा है, अपना शेड्यूल बदल दें अब आपको दिन में एक बार उन्हें खिलाना चाहिए, इससे पहले कि वह अंधेरा हो जाए अगर वे यादृच्छिक समय पर यार्ड में आते हैं, तो उन्हें खिलाने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और केवल उसी समय करें जब आप निर्धारित कर लेंगे। उस अनुसूची को जीवन के एक नियम के रूप में चिपकाएं और वे जल्दी से सीखेंगे एक ही समय में फ़ीड करने के लिए पेन में आने वाले अन्य गीज़ या बतख बहुत उपयोगी होते हैं। सुनिश्चित करें कि उनके पास पर्याप्त भोजन है यदि हंस समाप्त हो जाने के बाद कताई कर रहे हैं या यदि वे बहुत पतले और बीमार लगते हैं, तो शायद वे अब भी भूख लगी हैं, इसलिए उन्हें संतुष्ट होने तक बड़ा हिस्सा देने का प्रयास करें। यदि वे मोटी लगते हैं या जो भी खाना दिया गया है, तो यह आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने तक राशन को कम कर देता है।
  • कैर फ़ॉर गॉज़ चरण 10
    10
    उन्हें हर समय ताजे पानी दीजिए प्रायः, यह अक्सर अनदेखी की जाती है, क्योंकि जानवरों के पास तालाब होता है। हालांकि, पानी बहुत गंदा हो सकता है और पक्षियों के लिए ताजा पानी का एकमात्र स्रोत नहीं होना चाहिए। सबसे अच्छा विकल्प होगा पानी चलना होगा, एक धारा की तरह, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं है। इसके बजाय, आपको अपने भोजन के पास साफ पानी के कंटेनर चाहिए। ये कंटेनरों को रोजाना भरा जाना चाहिए, बावजूद पानी की मात्रा की परवाह किए बिना। यदि आप उन्हें खाली नहीं करते हैं, तो पानी बहुत गंदे हो जाता है, जो अस्वास्थ्यकर रहने की स्थिति, खराब गंध और मच्छर लार्वा पैदा करता है। जब हंस छोटे होते हैं, तो उन्हें उथले भक्षण में पानी की पेशकश करनी चाहिए, क्योंकि वे अपने पंख परिपक्व होने तक गीला नहीं हो सकते। यदि वे गीली हो जाते हैं, उन्हें तौलिया के साथ सूखा और उन्हें गर्म रखें अन्यथा, वे चरम मामलों में फ्रीज कर सकते हैं और मर भी सकते हैं।
  • कैर फ़ॉर गॉज़ चरण 11
    11
    उन्हें पर्याप्त आवास प्रदान करें बतख और गुंथाओं को तूफान, हवा और प्रत्यक्ष धूप से आश्रय की आवश्यकता होती है। वे बड़े पेड़ों के नीचे रहने पर सूर्य संरक्षण प्राप्त करते हैं हालांकि, यह प्रदान करने के लिए एक छोटे से 3 पक्षों शेड, एक पिंजरे या पेन, खलिहान या यहां तक ​​कि एक तम्बू दो पेड़ों के बीच फैला के ऊपर एक बड़े शामियाना खोलने बेहतर है। उनके पास सूखा और ड्राफ्ट से मुक्त क्षेत्र होना चाहिए। ठंडे मौसम और तूफानों के दौरान भूसे या एक साफ बिस्तर जमीन पर रखा जाना चाहिए यूनाइटेड किंगडम (आरएसपीसीए) में पशुओं के लिए क्रूरता की रोकथाम के लिए रॉयल सोसाइटी प्रत्येक हंस के लिए कम से कम एक वर्ग मीटर भूमि क्षेत्र की सिफारिश करता है उन्हें प्रवेश करना और स्वतंत्र रूप से छोड़ना होगा, साथ ही आराम से कदम होगा।
  • कैर फ़ॉर गुज़ चरण 12
    12
    शिकारी से शिकारियों की सुरक्षा करता है शायद यह सबसे कठिन कदम है, क्योंकि ज्यादातर समय आपकी पहुंच से बाहर हो जाएगा। कुछ चीजें बस आपके नियंत्रण से बाहर होनी चाहिए हालांकि, शिकारियों से आपके गुसी और अन्य पोल्ट्री को बचाने के तरीके हैं यदि आपके पास पर्याप्त समय है, तो आप एक पर्याप्त आश्रय के साथ जींस तक पहुंच को अवरुद्ध कर सकते हैं चरण 11) रात में और उन्हें दिन के दौरान ढीला करना। ध्यान रखें कि छात्रावास बहुत गंदी होगा, इसलिए आपको थोड़ा सफाई करना होगा बस एक फावड़ा से मल को छान डालें और उन्हें आश्रय से हटा दें। आनुपातिक स्वच्छ घास, बिस्तर या पुआल इसके अलावा, बाहर गंदे पानी खाली और फिर से भरना यदि आवश्यक हो तो फीडर को साफ करें मुख्य शिकारियों में लिंक्स, कोयोट्स, कुत्ते और अधिक हैं यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप शिकारियों को गोली न रखें, क्योंकि आप गलती से हंस, पड़ोसी के पालतू जानवर या हानिरहित जानवर को घायल कर सकते थे।
  • युक्तियाँ

    • समय के साथ, गीज़ डरना बंद हो जाएगा और जब आप उनके पास हों तो इससे अधिक आरामदायक होगा।
    • जब वे बच्चे होते हैं या वे आपके क्षेत्र में उठाए जाते हैं, तो वे हंस के पंखों को काटने के लिए आवश्यक नहीं हैं। आपको इसे केवल उसी दिन करना होगा, जिस दिन आपने उन्हें खरीदा था। इसके बाद, यदि आप इस लेख में दिए गए चरणों को पूरा करते हैं, तो वे सीख लेंगे कि यह उनका घर है और यह पेन उन्हें भोजन प्रदान करता है।
    • गुसी तालाब के बिना रह सकते हैं, लेकिन यदि आप एक प्रदान करते हैं, तो वे बहुत सहज महसूस करेंगे। यदि आप एक खोना नहीं चाहते हैं, तो आप बच्चों के लिए एक इन्फैटेबल पूल का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जींस का पीछा न करें, वे आप पर भरोसा नहीं करेंगे। आप उन्हें खाने के समय खेत में जाने से डरते हैं और भूख से मरते हैं।
    • याद रखें कि हंस, बतख, मुर्गियां और अन्य पक्षी शिकार के रूप में सेवा करते हैं। आपके पास बहुत बड़ी संख्या में मृत्यु हो सकती है जब आप ग्रह पर उनके लिए एक स्वर्ग के रूप में खर्च करते हैं इस अनुच्छेद में दिए गए संकेतों का पालन करने के अलावा, आप उन्हें बचाने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते।

    अनुशंसित रीडिंग

    • "स्टोरे इलस्ट्रेटेड गाइड टू कुक्करी नस्लें", कैरोल एकाकीस द्वारा इस पुस्तक में रंगीन फोटोग्राफ, संक्षिप्त इतिहास, साथ ही गुर्सी और बतख सहित 120 से अधिक नस्लों की विस्तृत जानकारी शामिल है।
    • डेव होल्डर्रेड द्वारा "द बुक ऑफ जीज़: ए प्रूफ गाइड टू रेजिंग द होम फ्लॉक" इसे अक्सर "हंस बाइबल" के रूप में जाना जाता है और शुरुआती और विशेषज्ञों के लिए है
    • केटी थीर द्वारा "गीज़ के साथ शुरू" छोटी और व्यावसायिक पैमाने पर हंस की देखभाल पर नई किताब।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com