ekterya.com

अपने गधे की देखभाल कैसे करें

गधे, अपने प्यारे चेहरे और दयालु और बुद्धिमान प्रकृति के साथ, अद्भुत पालतू जानवर हैं। वे हठ के लिए उनकी प्रतिष्ठा के योग्य नहीं हैं - वास्तव में, वे बुद्धिमान और चिंतनशील हैं गदहे को कुछ एकड़ की जगह, सोने के लिए एक सूखी जगह और खाने के लिए बहुत सारे फाइबर की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने गधे की अच्छी देखभाल करते हैं, तो आप 30 से अधिक वर्षों तक जी सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए चरण 1 पढ़ें कि आपका गधा एक लंबी और स्वस्थ जीवन की ओर जाता है।

चरणों

विधि 1

चुनें और एक गधे को संभालना
छवि शीर्षक 65774 1
1
सही आकार, लिंग और स्वभाव का गधा चुनें। एक गधा चुनने पर, इन कारकों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। नर और मादा गधे के अलग-अलग स्वभाव हैं, और लघु, मानक और विशाल गधों हैं। यह पता करें कि कौन सा घर लेने के लिए चुनने से पहले आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • यदि आप गधे को एक पालतू जानवर के रूप में रखना चाहते हैं, तो एक गेल्डिंग या गधे चुनें।
  • यदि आप गधे को पार करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक बरकरार गधा और एक या एक से अधिक गदहे की आवश्यकता होगी। हालांकि, यदि आप एक पालतू जानवर चाहते हैं, और इसे अन्य पुरुष बोरों के साथ नहीं रखेंगे तो एक अक्षुण्ण गधे नहीं प्राप्त करें, क्योंकि वे लड़ेंगे
  • यदि आप गधे की सवारी करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके वजन का समर्थन करने के लिए यह बहुत बड़ा है। एक गधा अपने शरीर के वजन का 20% सुरक्षित रूप से ले सकता है
  • यदि आप अपने गधे को शिकारियों के खिलाफ अभिभावक के रूप में इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं, जैसे कि भेड़िये या कुत्तों, एक मानक या विशाल गधे चुनते हैं, न कि लघु यह महत्वपूर्ण है कि यह शिकारी से बड़ा हो।
  • छवि शीर्षक 65774 2
    2
    सुनिश्चित करें कि गधा के पास एक बुनियादी प्रशिक्षण है। अगर यह आपकी पहली बार एक गधे को चला रहा है, तो आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि वह कैसे खड़ा होना चाहिए और चलने के बिना पट्टा पर चलना चाहिए। आप यह भी सुनिश्चित करना चाह सकते हैं कि गधारा आपके शरीर पर पूरी तरह से स्ट्रोक किया जा सकता है और बिना किसी समस्या के अपने पैरों को उठाने की अनुमति दे सकता है। गधों को प्रशिक्षित करने के लिए थोड़ा जटिल हो सकता है, इसलिए, जब तक आप उनसे अनुभव न करते हों, यह एक अच्छा विचार है जो उचित रूप से अच्छी तरह से एक है।
  • एक गधा चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप कर सकते हैं तो एक से अधिक गधे हैं। गदहे बहुत मिलनसार जीव हैं और जब वे चराई में अकेले रह जाते हैं तो दुखी हो जाते हैं। एक साथी के साथ गधा बहुत खुश होगा। दो गदहे, दो गढ़ी हुई गदहियां, एक गधे और एक गधा, एक दूसरे के लिए अच्छे दोस्त हैं। गदहे अपने भागीदारों के साथ जीवन के लिए एक गहरा रिश्ता बनायेगा और दूसरे के बिना कहीं भी नहीं जाना चाहेंगे।
  • गधों में घोड़ों के साथ लिंक बना सकते हैं, लेकिन अगर आप गधे के बिना कहीं घोड़े लेने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें इस तरह के गहरे बंधन बनाने की अनुमति नहीं दी जाती है। जब आप चराई से घोड़े लेते हैं, तो गद जाएगा। उन्हें अलग बाड़ों में रखना बेहतर होगा।
  • गधों को विशिष्ट आहार की ज़रूरत होती है और यदि आप उन्हें अन्य प्रजातियों के साथ रखते हैं, तो उन्हें वजन कम करने और बीमार होने की संभावना है।
  • गधों और कुत्तों के बीच अच्छे साथी नहीं होते हैं, जब तक कि वे एक साथ नहीं होते हैं क्योंकि वे बच्चे हैं।
  • छवि शीर्षक 65774 4
    4
    अपने गधे के लिए अच्छा होगा गदहे को गंभीर रूप से दंडित नहीं किया जाना चाहिए दयालुता और धीरज की प्रथा करें जब आप इसे किसी पट्टा पर लेना या इसे कुछ नया सिखाने की कोशिश कर रहे हों वे जिद्दी नहीं हैं, लेकिन उन्हें निर्णय लेने से पहले परिस्थितियों को संसाधित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, और उन्हें आगे बढ़ने या कार्य करने के लिए मजबूर होना पसंद नहीं है। अपने गधे की रक्षा करें, सुखदायक स्वर में बोलें और अपनी आवाज़ बढ़ाएं या ऊर्जावान न हों।
  • देखभाल के लिए एक गधा चरण 7
    5
    अपने गधे को हर दिन व्यायाम करने की अनुमति दें फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको दैनिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। वह अपने आप को व्यायाम करेगा यदि उसके चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त चारागाह है। पट्टा के रूप में आप लंबे समय तक रस्सी का उपयोग कर अपने गधे को भी ले जा सकते हैं। याद रखें कि गधे की सवारी करने के लिए यह एक अच्छा विचार नहीं है, जब तक कि आपके वजन का सामना करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • अपने गधे को सर्दियों में अतिरिक्त व्यायाम करें। यदि आपको सर्दी के दौरान गधे को बंद करना है, तो आपको व्यायाम करने के लिए हर निश्चित दिनों में इसे बाहर करना होगा। यदि आप गधे के चारों ओर घूमने के लिए गधे के चारों ओर घूमने की अनुमति दे सकते हैं, तो यह आदर्श होगा। खोलने में बाहर जाने के लिए बर्फ को नफरत करने वाले एक गधे पर बल न दें - एक वैकल्पिक इनडोर व्यायाम क्षेत्र प्रदान करें। गधा को गर्म रखें यदि आप सर्दी के दौरान ठंड से बचने के लिए चाहते हैं - गदहे निमोनिया या ब्रोन्काइटिस विकसित कर सकते हैं यदि उन्हें बारिश या ठंड के मौसम का सामना करना पड़ता है।
  • विधि 2

    भोजन और आश्रय प्रदान करें
    छवि शीर्षक 65774 6
    1
    गधा फ़ीड का मुख्य स्रोत चीनी में कम होना चाहिए और फाइबर में अधिक होना चाहिए। जौ का भूसा (अनाज के बाद पौधे का दाग कटा हुआ है) इस के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है और इसका मतलब है कि आप भार प्राप्त करने के बिना घंटों तक इसे हंस सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 65774 7
    2
    गदहे को थोड़ा और अक्सर (अन्य समानताएं) खाने की ज़रूरत है, और यदि वे एक समय में बड़ी मात्रा में भोजन खिलाए जाते हैं तो - वे सुबह और शाम में एक "क्यूब फीड" नहीं करते हैं। आप अपने गधे को अनाज या अनाज के साथ खिलाने से बचना चाहिए, जैसे जई, जौ, गेहूं और मक्का। ये उत्पाद स्टार्च और चीनी में बहुत अधिक हैं और गधाओं में लैमिनाइटिस जैसे रोगों के विकास में और मोटापे का एक प्रमुख कारण भी शामिल है।
  • छवि शीर्षक 65774 8
    3
    गदहे बहुत से कमरे में घूमने और चरने के लिए खुश हैं, जो वे दिन के अधिकांश दिनों के लिए करते हैं। यह कहना मुश्किल है कि गधों की एक जोड़ी की ज़रूरत के मुकाबले बहुत घास है, क्योंकि यह एक बहुत कुछ बदल सकता है घास को अपने आहार के बल्क के गठन के बजाय एक अतिरिक्त भूसे के रूप में माना जाना चाहिए
  • केयर फॉर गूनी स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पत्तेदार चरागाह के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है एक मेद या एक क्षेत्र है जो चराई के लिए नहीं है, जैसे कंक्रीट या रेत आँगन गधों को हमेशा कुतरने पर कुछ करने की आवश्यकता होती है, इसलिए सभी समय पर उपलब्ध पुआल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करें।
  • सर्दी के दौरान, जब घास मर चुका है, या वर्ष के दूसरे समय में जब पर्याप्त घास नहीं है, तो आप घास के घास के साथ अपने गधे के आहार को पूरक कर सकते हैं। यह साफ होने के मामले में अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए, अच्छा उत्पादन किया जा रहा है और मोल्ड से मुक्त है। देर से कटौती की खाड़ी बेहतर हो सकती है, क्योंकि यह फाइबर में अधिक है और चीनी में कम है। अल्फला से बचें, जब तक आपके पास गर्भवती या स्तनपान करनेवाले गधे या विशेष जानवरों के साथ अन्य जानवर नहीं होते हैं। सुनिश्चित करें कि अल्फला बहुत बूढ़ा या सड़ा हुआ नहीं है, या गधा बीमार हो सकता है। यदि हेलमेट, फर, आदि के लिए निर्देशित एडिटिव्स के साथ खोल आपकी पहुंच के भीतर है, तो आप उपलब्ध विकल्पों की जांच करना चाह सकते हैं। भूसी दांत की समस्याओं, सौम्य गदहे और स्तनपान कराने वाली गदहे के साथ पुरानी गधों के लिए उपयुक्त हो जाती है।
  • सावधान रहें, अपने गधे से अधिक नहीं। गायों की बीमारियों का विकास होता है जो जोखिम में जीवन व्यतीत कर सकते हैं जब वे ज्यादा प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं। मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में गदियां विकसित हुई हैं, परिणामस्वरूप, सभी पोषक तत्वों को वेनी और उच्च-फाइबर-युक्त चरागाहों से प्राप्त कर सकते हैं। जब घास बहुत समृद्ध या प्रचुर मात्रा में है (जैसे घोड़े चराई या डेयरी गदहे), तो आपको उस क्षेत्र को सीमित करना पड़ सकता है ताकि उन्हें बहुत अधिक खाने से और बहुत अधिक वजन प्राप्त करने से रोक सकें। एक सुरक्षित और मोबाइल बिजली की बाड़ लगाने से आप फ़ील्ड को विभाजित कर सकते हैं और उस मात्रा को प्रतिबंधित कर सकते हैं जिसे आप खा सकते हैं। उन्हें कुछ ताजा चरागाह देने के लिए बाड़ को नियमित रूप से ले जाएं।
  • छवि शीर्षक 65774 10
    5
    उन्हें उचित व्यवहार करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, गदहे आसानी से वजन बढ़ाते हैं, इसलिए व्यवहार के साथ सावधान रहें किसी भी समय इलाज के मुट्ठी भर से उन्हें न दें। सेब, गाजर और केले (छील के साथ) आदर्श होते हैं। आपके रसोई घर से बचा हुआ एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि गदहे को ब्रासीलीसीए परिवार (ब्रोकोली, फूलगोभी, आदि), आलू, प्याज और कई अन्य खाद्य पदार्थों से किसी भी उत्पाद को पचाने में कठिनाई होगी। ताजा या निर्जलित टकसाल पत्ते बहुत अच्छा इलाज कर रहे हैं गधों को एक सरल और स्वस्थ आहार की आवश्यकता होती है, और इसमें टोस्ट, कुकीज़ या केक जैसी चीजों को शामिल नहीं किया जाता है। मानव और समन के लिए दोनों अत्यधिक संसाधित और मिठाई स्नैक्स से बचें
  • छवि शीर्षक 65774 11

    Video: इस आसान तरीके से लिंग हो जाएगा गधे जैसा | Dr.komal health care

    6
    गाढियां शाकाहारी हैं और कभी मांस या मछली से प्राप्त उत्पादों से नहीं खाना चाहिए।
  • केयर फॉर गूनी चरण 5
    7
    आहार की खुराक के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें - इन्हें आपके विशेष क्षेत्र में मिट्टी के प्रकार के आधार पर अनुशंसित किया जा सकता है। ये कुछ खुराक हैं जो आपके पशुचिकित्सा की अनुशंसा कर सकते हैं:
  • नमक या घोड़ों के लिए किसी अन्य विशिष्ट खनिज को मारने के लिए एक ब्लॉक उपयोगी हो सकता है, लेकिन पहले अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें। एक का चयन करें जिसमें गुड़ नहीं है - अन्यथा, वे चीनी के मीठे स्वाद के लिए ब्लॉक को चाटना चाहते हैं।
  • फाइबर में उच्च क्यूब्स: गदहों को दिया जा सकता है जिन्हें थोड़ा वजन बढ़ाने की जरूरत है, लेकिन गदियों के लिए विशेष रूप से कुछ तथ्यों को खोजने की कोशिश करें (आप इस पर निर्भर करते हुए कि आप किसके साथ रहते हैं), या दूसरा विकल्प एक हो सकता है टट्टू या छोटे घोड़ों की नस्लों जो अपेक्षाकृत कम भोजन के साथ रह सकते हैं


    छवि शीर्षक 65774 13
  • फ्रीज-सूखे घास: कुछ बीमार गदियों के लिए एक उपयोगी पूरक हो सकता है या उन्हें आकार में वापस लाने के लिए उनके आदर्श वजन से कम हो सकता है। यह सुनिश्चित करें कि यह कीटनाशकों से मुक्त है, और घास की कतरनों से गधे को कभी नहीं खिलाएं, क्योंकि घास के प्रकार गधे के लिए हानिकारक हो सकता है। किसी भी मात्रा में फ्रीज-सूखे घास के साथ गदनी को सावधानी से खिलाओ, क्योंकि चीनी का उच्च स्तर स्वस्थ जानवरों के लिए खतरनाक हो सकता है और लामिनाइटिस नामक खुरों के दर्दनाक रोग को ट्रिगर करता है।
  • छर्रों या प्रोटीन क्यूब्स: इन पूर्वनिर्मित छर्रों में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। वे नर्सिंग माताओं को कोल्ट्स के साथ या गधों के लिए बहुत ही ठंडे सर्दियों के माध्यम से जाने के लिए उपयोगी होते हैं, जिन्हें एक धक्का लगना पड़ सकता है। अन्यथा, यह भोजन हर रोज़ प्रयोजनों के लिए बहुत समृद्ध है कभी नहीं इसे एक अलग जानवर (उदाहरण के लिए, पोल्ट्री के लिए गेंद) के लिए बनाए गए गेंदों के साथ बदलें- कुछ गेंदों में मांस होते हैं और यह गधाओं के लिए जहरीला होता है।
  • गाजर: गायों को पसंद नहीं है क्या?
  • केयर फॉर गूनी स्टेप 3 नामक छवि
    8
    यह स्वच्छ और ताजे पानी प्रदान करता है पानी के लिए एक गर्त या बाल्टी स्थापित करें और उन्हें ताजे पानी से भरा रखें जो हर समय जमी नहीं है। सुनिश्चित करें कि गधों के आश्रय के तल पर पानी गिरता नहीं है, क्योंकि गधों को अपने खुरों के लिए पूरी तरह से सूखी मंजिल की जरूरत है। यह देखने के लिए मत भूलें कि क्या पानी जमी है या नहीं - यदि हां, तो आपको बर्फ को हटाना होगा या टैटर को एक हीटर से लैस करना होगा। पुराने गदहे सर्दियों में गर्म पानी की एक पेय की सराहना करेंगे।
  • केयर फॉर गॉनकी स्टेप 1 नामक छवि
    9
    हार्ड फर्श के साथ सूखी आश्रय स्थापित करें। गदहे एक रेगिस्तानी वातावरण में उत्पन्न हुईं वे एक गर्म जलवायु पसंद करते हैं, लेकिन वे बहुत प्रतिरोधी होते हैं, जब तक उन्हें एक उपयुक्त कमरा दिया जाता है। गदहे हवा या बारिश पसंद नहीं करते हैं और दोनों से शरण लेना चाहते हैं। घोड़ों के साथ क्या होता है, इसके विपरीत, बारिश एक गधा के फर में चली जाती है और उसकी जिंदगी असहनीय बनाती है। आश्रय को जब तक पर्याप्त नहीं है, तब तक विस्तारित होने की आवश्यकता नहीं है और एक गधा तलाशने वाला संरक्षण प्रदान करता है। कठिन लकड़ी के फर्श के साथ शेड या खलिहान आदर्श है। सुनिश्चित करें कि फर्श कठोर और शुष्क हैं गधा में छिद्रपूर्ण हेलमेट हैं और बीमार हो सकते हैं यदि वे गीला इलाकों में बहुत लंबे समय तक खड़े हो जाते हैं।
  • एक समशीतोष्ण जलवायु में, यह एक आश्रय प्रदान करता है जिसमें न्यूनतम तीन दीवारें होती हैं, जिसमें बारिश और हवा से आश्रय के लिए उपयुक्त पीछे की जगह होती है। यह एक शेड, एक खलिहान या छोटा सा खलिहान भी हो सकता है। आराम और गर्मी, विशेष रूप से वर्ष के कूलर महीनों में देने के लिए मैदान पर भूसे रखें।
  • गंभीर सर्दियों (ठंड तापमान, बर्फ, बर्फ और बर्फीले gales) के साथ एक जलवायु में, आपको गधे में एक शरण के साथ गधे को मुहब्बत करना होगा। झरने को आरामदायक होना चाहिए - एक ठंड को पकड़ने के लिए गधा को रोकने के लिए किसी भी छेद को कवर किया जाना चाहिए। सर्दियों के लिए एक खलिहान को व्यायाम के लिए पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए, अगर गधा को जमीन पर बर्फ की तरह बाहर निकालना पसंद नहीं है।
  • छवि शीर्षक 65774 16
    10
    यदि आप सर्दी के लिए गधे के शीर्ष पर एक गलीचा लगाने का फैसला करते हैं (वास्तव में ठंडे मौसम या गधे को पुराना या पतला होने के कारण), तो इसे निकालना, घर्षण की जांच करें और इसे प्रतिदिन बदलें।
  • कैर फॉर गॉनकी स्टेप 6 नामक छवि
    11
    भोजन क्षेत्र को साफ रखें दूषित या परजीवी की संभावित समस्याओं से बचने के लिए, हमेशा एक गधे के भोजन के क्षेत्र को साफ रखें। कीचड़ निकालें, भोजन की बाल्टी रोजाना धो लें और घास को दीवार पर (एक घास का शुद्ध) दीवार पर एक स्ट्रिंग टोकरी में रखें, जमीन से दूर। आश्रय को कम से कम एक दिन और एक गधे से घास और मलबे को दूर करने के लिए नहीं। फर्श और दीवारों को पानी के साथ स्प्रे करें और गधे को फिर से आश्रय का उपयोग करने से पहले उन्हें पूरी तरह से सूखने दें।
  • कैर फॉर गॉन्चर स्टेप 2 नामक छवि
    12
    एक मजबूत बाड़ के साथ क्षेत्र के चारों ओर। गधे को रखने के लिए और इसे शिकारी, भेड़िये जैसे शिकारियों से बचाने के लिए या बाड़ के माध्यम से जाने के गलत प्रयासों से, उस गधे के लिए एक ठोस, सुरक्षित बाड़ का निर्माण करें जो आपने गधे के लिए अलग रखा है। गदहे काफी सरल हैं और अगर आप चारागाह और लॉज के चारों ओर एक अच्छी बाड़ स्थापित न करें तो बचने का एक रास्ता मिल जाएगा। गधा के कंधों की ऊंचाई कम से कम होना चाहिए
  • विधि 3

    गधा स्वस्थ रखें
    1
    अपने गधे को नियमित रूप से ब्रश करें गदहे को साफ करने का सर्वोत्तम तरीका हर रोज उन्हें ब्रश करना है। वे गीला नहीं करना पसंद करते हैं, इसलिए उन्हें पानी से स्प्रे करना या स्नान देना आवश्यक नहीं है। एक दैनिक ब्रशिंग, साथ ही साथ आपके खुरों से गंदगी को साफ करना, पर्याप्त होगा।
  • केयर फॉर गूनी स्टेप 10 नामक छवि

    Video: "क्लासरूम का नया टीचर" (कविता)

    2
    हेलमेट को सूखा और काटें रखें गधे के खूंटे लोगों की नाखूनों की तरह बढ़ते हैं, और समय-समय पर कटौती की आवश्यकता होती है, इसलिए वे बहुत लंबा या दरार नहीं बनते। गधा के खुरों को उचित कोण पर काटने के लिए पेशेवर फरीर से पूछिए, जो 60 से 65 डिग्री है। गधे के हेलमेट को हर 8 सप्ताह में काटा जाना चाहिए।
  • केयर फॉर गॉनकी स्टेप 11
    3
    तेज किनारों के लिए दांतों की जांच करें गदहे के दांत लगातार बढ़ते हैं और गधे के खाने के दौरान पहनते हैं। हर साल अपने गधे को देखने के लिए आपको एक घोड़े के दंत चिकित्सक से पूछना चाहिए कि आप अपने दांतों को कैसे देखते हैं, इसके बावजूद। आपके गधे के दांत आपके प्रकोष्ठ की लंबाई तक पहुंच सकते हैं, इसलिए किसी विशेष उपकरण के बिना मुंह के पीछे क्या हो रहा है यह जानने का कोई तरीका नहीं है। दंत चिकित्सक को यह सुनिश्चित करने के लिए मुंह के पीछे की जांच करनी होगी कि गधा में दांत मौजूद हैं और खाने या लगातार दर्द में कठिनाई पैदा नहीं कर रहे हैं।
  • खराब दांत वाला एक गधा भूसी, या चोकर या गीली भोजन के आहार से अधिक खुश हो सकता है। इससे गधे के बहुत अधिक घास या घास को चबाने की ज़रूरत को समाप्त हो जाएगा। सर्वोत्तम विकल्पों के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • छवि शीर्षक 65774 22
    4
    टीकों को अद्यतित रखें गदें मजबूत और लगभग बीमारी रहित हैं, लेकिन उन्हें टेटनस, फ्लू और डिस्टेंपर के खिलाफ प्रतिवर्ष टीका लगाया जाना चाहिए। रेबीज, एन्सेफलाइटिस और वेस्ट नाइल वायरस, आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर अन्य वैक्सीनों पर विचार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 65774 23
    5
    घोड़ों की तरह गाढियां, आंत्र परजीवी विकसित कर सकती हैं। अतीत में एंटीपारैथीसिक्स के अति उत्साही उपयोग के कारण दोनों घोड़ों और गदहे पीड़ित हैं, जिनके कारण अब परजीवी प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं और दवाएं अधिक से अधिक अक्षम हैं। इसके लिए कोई आसान जवाब नहीं है, लेकिन आगे बढ़ने का रास्ता निश्चित रूप से बिना किसी दिशा के दिवालिया होने के समान पैटर्न का पालन करना है, जिसने स्थिति को पहली जगह में उत्पन्न किया है। गड़बड़ और घोड़ों को साल में चार बार जांचना चाहिए ताकि वे परजीवी देख सकें (यदि कोई हो) और यह जानना कि उचित इलाज कैसे दिया जा सकता है। इस पर दिशानिर्देश के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें और उपचार के लिए काम करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए अनुवर्ती जांच के लिए भी पूछें।
  • कैर फॉर गॉन्चर स्टेप 9 नामक छवि
    6
    चराई और खलिहान को मुक्ति के रूप में संभव के रूप में मुक्त रखने से परजीवी के जीवन चक्र को तोड़ने में मदद मिलेगी, क्योंकि उन्हें गधे से बाहर निकलने से पहले एक निश्चित समय के लिए जीवित रहने की जरूरत है। अपने गधे में आंतों परजीवी की संख्या से लड़ने में मदद करने का एक व्यावहारिक तरीका यह है कि लार्वा की संख्या को कम करने के लिए एक व्यावहारिक तरीका है। यह पाया गया है कि चराई से हफ्तों में कम से कम 3 बार हरियाली को हटाकर चराई में परजीवी की संख्या कम हो जाती है
  • युक्तियाँ

    • यदि कीड़े अपने गधे को परेशान कर रहे हैं, पशुचिकित्सा से उचित कीट repellents के बारे में पूछो। कभी-कभी, जूँ एक समस्या हो सकती है, क्योंकि वे गधा के लंबे कोट में छिपाना पसंद करते हैं। जूँ से प्रभावित गधा दीवारों और बाड़ से खुजली दूर करने के लिए रगड़ देंगे - समय के साथ, यह गंजा और बदसूरत क्षेत्रों में परिणाम है।
    • यदि आपको अपने गधे को आहार पर अपना वजन कम करना है, तो इसे एक पशुचिकित्सा की सिफारिश के तहत अकेले करो। गंदरों को अपने आंतों के माध्यम से भोजन को रखने के लिए दैनिक चारा चाहिए - अगर उन्हें ये नहीं मिलता है, तो वे बहुत बीमार हो सकते हैं।
    • अपने गधे के साथ बहुत समय बिताएं
    • गंदे अक्सर बच्चों और विकलांग लोगों के साथ एक विशेष बंधन बनाएंगे। अगर आप किसी खेत या बड़ी संपत्ति पर रहते हैं, तो अपने आदर्श साथी पशु पर विचार करते समय इस बारे में सोचें। गाड़ी चलाने वाली चिकित्सा अक्सर विकलांग लोगों की सहायता करने के लिए होती है, और सच्ची दोस्ती गधा और सवार के बीच विकसित होती है। अगर आपके पास सप्ताह के अंत में अपने सहयोगियों के लिए अपने फार्म को खोलने का समय है, जिनके लिए इस सहायता की ज़रूरत है, तो यह आपके और गदियों के लिए एक अद्भुत सुरक्षा वाल्व हो सकता है।
    • घोड़ों की तुलना में गधा लंबे समय तक रहते हैं (यह आमतौर पर संभव है कि वे 30 से 40 वर्षों तक जीते हैं), इसलिए, यह देखते हुए, वे जीवन के लिए एक प्रतिबद्धता हैं
    • गड़ितियों को गंभीर सर्दियों के मौसम को बर्दाश्त करने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए, हालांकि वे कभी-कभी बर्फ से बाहर निकलने के लिए ताजी हवा में सांस ले सकते हैं, जब तक वे इस पर घृणा व्यक्त नहीं करते (बर्फ जैसे कुछ गदहे, अन्य लोग इसे नफरत करते हैं)। यदि आप अपने गधे को बर्फ में जाने के लिए व्यायाम करते हैं, तो उसके फर से बर्फ को हटा दें, जब गन्दा को पिघलने और गधा को ठंडा करने से रोकने के लिए वह खलिहान लौट जाए। गदों का फर बारिश या पिघल बर्फ के लिए प्रतिरोधी नहीं है।
    • गदियों की देखभाल करने के लिए यह एक सामान्य सामान्य गाइड है समस्याओं या विशिष्ट समस्याओं के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए, अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें या एक मान्यता प्राप्त गधा एसोसिएशन की वेबसाइट से संपर्क करें।
    • गधों के बारे में अधिक जानें विभिन्न प्रकार के गधों, उनके पात्रों, उनकी बीमारियों और अन्य रोचक पृष्ठभूमि के बारे में जानने के लिए एक नेटवर्क्स सर्फ करें या लाइब्रेरी से पुस्तकें लें। आप अपने पालतू जानवरों के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं।
    • अल्फला घास गधे के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व हैं टिमोटा घास और अन्य प्रकार के घास अपने गधे के कल्याण के लिए सबसे अच्छा हैं।
    • अतीत में, गधों ने बहुत घबराहट वाले दौड़दारों को शांत करने के लिए सहकर्मियों के रूप में काम किया है, और अक्सर उन्हें अपने शुरुआती अकेलापन पर काबू पाने में मदद करने के लिए घोड़ों के दूध पिलाने के बगल में रखे जाते हैं। हम इस रोगी की प्रशंसा कर सकते हैं और इतना उदार होने के लिए पशु को आश्वस्त कर सकते हैं, लेकिन कृपया दौड़ के घोड़े या बछेड़ा बेहतर चीजों पर आगे बढ़ने के बाद अकेले अकेले गधे के बारे में सोचें। गधा अपने सहयोगियों के साथ गठबंधन या गहरा बंधन बनाते हैं और यदि मौका दिया जाता है तो अक्सर जीवनभर के बंध बनेंगे। इस विश्वास का दुरुपयोग न करें

    चेतावनी

    • लोगों को गधा बहाने के लिए प्यार करता हूँ अगर आप अपने गधे को गलत भोजन देने के बारे में चिंतित हैं और दृश्य और लिखित संकेत डालते हैं तो लोग चेतावनी देते हैं कि गदियों को खिलाने के लिए नहीं।
    • अगर गधे खाना खाने या बहुत कम खा रहा है, तो यह एक महत्वपूर्ण संकेत है कि आपको ग़लत पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाने की जरूरत है जो गलत हो सकता है।
    • अपने गदहे को दूरदराज के लिए खड़े रहने के लिए प्रशिक्षित करें और अपने पैरों को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। फरीस को अपने खूंटे की जांच करने के लिए गधा उतरने न दें - यह गधे को परेशान करता है और अनावश्यक है।
    • किसी गधे को बुरी तरह से व्यवहार न करें। गाढियां मीठी प्राणी हैं - कभी कान नहीं खींचें या उन्हें किसी भी तरह से चोट पहुंचाने की कोशिश न करें। यदि आप एक गधे को बचा लिया है, तो आपको अपना आत्मविश्वास बहाल करने के लिए बहुत समय और प्रयास समर्पित करना होगा। अक्सर, ऐसे गदहे का दुरुपयोग हुआ है और वे परेशान, शर्मीली और भयभीत हैं। चूंकि यह आपकी सामान्य प्रकृति नहीं है, यह देखने के लिए वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है और आपको इस चुनौती का सामना करना होगा और एक स्थानीय गधा संगठन से मदद लेनी चाहिए।
    • कई पौधे गधे के लिए जहरीला हैं। सूची का उल्लेख यहां बहुत लंबा है, लेकिन सबसे खतरनाक कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
    • ताजा या निर्जलित घास
    • ये
    • एकोर्न और ओक के पत्ते
    • गुलदाम या लाल मेपल के पत्ते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com