ekterya.com

कैसे स्कॉच व्हिस्की पीने के लिए

स्कॉच व्हिस्की कुछ शौकिया हलकों में कुछ सांस्कृतिक भक्ति पैदा करता है। इसकी तीव्रता और मिट्टी की सुगंध के लिए जाना जाता है, और इसके लगातार खत्म करने के लिए, यह बल्कि sipped करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, निगल नहीं है हालांकि सभी प्रकार की व्हिस्की (या "व्हिस्की") आसुत पेय पदार्थों में दिलचस्पी रखने वाले किसी व्यक्ति द्वारा आनंद लिया जा सकता है, स्कॉच व्हिस्की को किसी विशिष्ट मानसिक स्थिति में सबसे अच्छा आनंद मिलता है, जिनकी सीमाएं कुछ हद तक फैल जाती हैं। यदि आपने अभी एक ग्लास की सेवा की है और एक नए परिप्रेक्ष्य से अपनी रेशमी बनावट का स्वाद लेना चाहते हैं तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने आप को स्कॉच व्हिस्की की मूलभूत जानकारी से परिचित कराएं

सिंगलटन एकल माल्ट स्कॉच व्हिस्की शीर्षक वाली छवि
1
मिश्रण के अलग से अलग भेद। स्कॉच व्हिस्की के मुख्य भेद में से एक तकनीकी है यह बहुत महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन मिश्रणों से अलग-अलग माल्ट को अलग करने में सक्षम होने से आपको व्हिस्की के बारे में बहुत कुछ बताएगा, इससे पहले कि आप इसे प्रयास करें। कौन सा एक? "यह वह जगह है" माल्ट और मिश्रण के बीच का अंतर?
  • एक माल्ट स्कॉच व्हिस्की पानी और 100% जौ से बना है। हालांकि यह एक एकल आसवनी से आता है, इसमें विभिन्न बैरल से व्हिस्की और विभिन्न बैचों से भी शामिल हो सकता है। Bruichladdich आसवनी से एक माल्ट अलग बैरल से व्हिस्की शामिल हो सकते हैं, लेकिन केवल ब्रुच्लैडिच में डिस्टिल्ड व्हिस्की शामिल है
  • एक माल्ट व्हिस्की स्कॉच अलग-अलग डिस्टिलरीज में उत्पादित दो या अधिक माल्ट व्हिस्की से बना है। कई डिस्टिलरी मसालों में इस्तेमाल होने वाली अपनी व्हिस्की बेचते हैं कुछ स्वतंत्र बोतलें यह पहचानते हैं कि किस आसवन से मिश्रित विस्की का उत्पादन होता है, हालांकि वे केवल भौगोलिक क्षेत्र का नाम देना पसंद करते हैं।
  • 2
    अंधा मिश्रण पर माल्ट व्हिस्की का चयन न करें। हालांकि माल्ट व्हिस्की के मिश्रणों की तुलना में अधिक प्रतिष्ठा है (आप इसे कीमत के अंतर में देखेंगे), कुछ स्वाद वाले मिश्रण हैं, कुछ प्रकार के माल्ट व्हिस्की से भी बेहतर है सामान्य तौर पर, आपको संभवतः एक मॉल व्हिस्की में बेहतर गुणवत्ता मिलेगी, लेकिन वे मिक्सिंग की तुलना में अधिक महंगे हैं और हमेशा बेहतर नहीं। स्कॉच पीने के समय, यह अनुशंसित और अविश्वसनीय होने की सिफारिश की जाती है इस मामले में पूरी तरह से न करें।
  • द बाल्विनी डबलवुड आयु वर्ग के 12 साल का शीर्षक
    3
    आपको पता होना चाहिए कि स्कॉच व्हिस्की आमतौर पर उम्र के साथ सुधार होती है स्कॉच व्हिस्की को ओक बैरल में कम से कम तीन वर्षों के लिए वृद्ध है कभी-कभी, ओक बैरल का उपयोग पहले शेरी या बोरबॉन के लिए किया जाता था ओक की उत्पत्ति भी बदलती है: कुछ डिस्टिलरीज़ अमेरिकी ओक का उपयोग करते हैं, जबकि अन्य यूरोपीय ओक को पसंद करते हैं। ओक बैरल में व्हिस्की को बुढ़ापे की प्रक्रिया, कभी-कभी कई दशकों तक, आमतौर पर अधिक परिष्कृत व्हिस्की प्राप्त करने की अनुमति देती है। एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा, "व्हिस्की के पीडोफिलिया कभी नहीं करते"।
  • व्हिस्की समय के साथ क्यों सुधार करता है? ओक, सभी जंगल की तरह, एक झरझरा सतह है ओक बैरल में संग्रहीत व्हिस्की बैरल के छिद्रों में गर्भवती हुई है, ओक की अद्वितीय स्वाद का हिस्सा उठाते हुए। व्हिस्की उम्र के रूप में, शराब का हिस्सा वाष्पीकरण करता है, इसकी स्वाद को नरम करना बुढ़ापे की प्रक्रिया के दौरान सुखाती व्हिस्की कहलाती है "स्वर्गदूतों के लिए उपहार"।
  • स्कॉच व्हिस्की बैरल को कभी-कभी पीने से पहले पकाया जाता है यह प्रक्रिया उन्हें एक अद्वितीय स्वाद प्राप्त करने की अनुमति देती है। Toasted लकड़ी भी व्हिस्की को शुद्ध करने में मदद करता है - शेष कालों को यह उम्र के रूप में अशुद्धियों को फ़िल्टर करना संभव बनाता है।
  • व्हिस्की आमतौर पर जोड़ दिया जाता है "समाप्त" अंतिम, तो बात करने के लिए यह ज्यादातर प्रक्रिया के लिए एक बैरल में वृद्ध है और फिर एक और 6 से 12 महीनों के लिए अन्य बैरल को हस्तांतरित किया जाता है। यह अमीर स्वाद प्रोफाइल के लिए व्हिस्की देता है
  • यह माना जाता है कि व्हिस्की बोतलबंद होने के बाद आयु जारी नहीं करता है। आप वाष्पीकरण के माध्यम से कुछ शराब खो सकते हैं, यही वजह है कि "smooths", लेकिन समय के दौरान बैरल में बनी हुई अधिकांश स्वाद का विकास होता है।
  • 4
    जोड़े गए रंगों के बिना एक प्राकृतिक व्हिस्की ढूंढें कुछ प्रकार की व्हिस्की को एक बोतल की दूसरी तरफ दृश्य स्थिरता बनाए रखने के लिए बोतलब होने से पहले कारमेल इंजेक्शन जोड़ा जाता है। इस तरह के व्हिस्की से दूर हो जाओ अगर व्हिस्की अच्छा स्वाद लेती है, तो यह कैसा दिखता है कि यह कैसा दिखता है? इसी सिद्धांत को स्कॉच व्हिस्की पर रंजक के अलावा सभी आसुत पेय के लिए लागू किया गया है: यदि डिस्टिलरी पेय के रंग के बारे में झूठ बोलना चाहती है, तो वे किस बारे में झूठ बोलना चाहते हैं?
  • रॉयल स्कॉट्समैन लक्जरी ट्रेन के रेल मार्गों का मानचित्र शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्कॉच व्हिस्की के उदहारण को देखो हालांकि, तकनीकी रूप से, इसे पूरे विश्व में बनाया जा सकता है (कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यहां तक ​​कि जापान में बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली व्हिस्की पैदा होती है), यह स्कॉटलैंड के हवा क्षेत्रों से आने वाली कुछ व्हिस्की को चखने से शुरू होती है। आप गलत नहीं जा सकते यहां हम स्कॉटलैंड के विभिन्न क्षेत्रों, इसकी विशेषताओं और इसकी सबसे प्रसिद्ध व्हिस्की पर एक नज़र डालेंगे:
  • स्कॉटलैंड के क्षेत्र द्वारा व्हिस्की के प्रकार
    क्षेत्रविशिष्ट क्षेत्रीय जायकेप्रतिनिधि ब्रांड
    समतल नीचा भूमिलाइट, सॉफ्ट, मल्टी, पेस्टी बनावटग्लेनकिनची, ब्लान्डोच, औकुनेशन
    अधित्यकाफर्मर, मसालेदार, सूखे और मिठाई बनावटग्लेनमोरेज, ब्लेयर एथोल, तालिस्कर
    स्पेसाइडमीठा, नरम, आमतौर पर फलग्लेनफिडिच, ग्लेनवील्ट, मैकलन
    आइस्लेबहुत मार्मिक, धुएँ के रंग का, चमकदारबोउमोर, अर्डबेग, लॅप्रोइग, ब्रिच्लैडिच
    कैम्पबेलमोटी या मामूली मोटी, मिट्टी और खारा बनावटस्प्रिंगबैंक, ग्लेन गेयल, ग्लेन स्कोटिया

    भाग 2
    गंध, घूंट और स्वाद

    छवि शीर्षक 16221032 1
    1
    उचित व्हिस्की का एक ग्लास खोजें हालांकि आप किसी भी ग्लास में व्हिस्की पी सकते हैं, प्रकार चुनें "सही" अनुभव में सुधार होगा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ट्यूलिप के आकार का चश्मा सबसे अच्छा होता है: वे व्हिस्की को बिना कताई के झुकाव की अनुमति देते हैं, साथ ही ग्लास के गर्दन में सुगंध को ध्यान में रखते हैं।
    • अगर आपको ट्यूलिप के आकार का गिलास नहीं मिल सकता है, तो आप एक गिलास वाइन या शैंपेन का उपयोग कर सकते हैं।
  • व्हिस्की नाम वाली छवि
    2
    व्हिस्की की एक छोटी राशि डालो और इसे धीरे से घुमाएं। एक छोटा गिलास परोसें (आप क्या चाहते हैं, इसके आधार पर), आमतौर पर 30 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं। धीरे से गिलास घूमती है, कांच की अंदर की दीवारों को व्हिस्की की एक पतली परत के साथ लपेटते हैं और उसे सांस लेते हैं। व्हिस्की के रंग और बनावट का आनंद लें, जबकि कालीन के किनारे पतली कारमेल परत उतरती है।
  • 3
    यह गंध व्हिस्की की खुशबू महसूस करो कांच को अपनी नाक से लाओ और गहराई से श्वास लें। अपना नाक दूर ले जाएं (पहली खुशबू पूरी तरह से शराब होगी) और फिर इसे फिर से गंध लेंगे व्हिस्की को 20 से 30 सेकंड के लिए सांस लेने दें, इसे दूर ले जाना और इसे करीब लाने, अपने दिमाग को बदबू आ रही है और स्वाद लेता है कि व्हिस्की आपको प्रेरणा प्रदान करता है। जब इसे सुगंध, निम्नलिखित aromas पर ध्यान दें:
  • स्मोक्ड सुगंध इसमें मिट्टी की गंध भी शामिल है, चूंकि माल्ट जौ आमतौर पर एक भस्म में धूम्रपान करता है।
  • नम्रता: क्या आप इस्ले व्हिस्की के खारे हुए स्वाद का स्वाद ले सकते हैं? कई प्रकार के स्कॉच व्हिस्की में एक विशिष्ट समुद्री गंध है
  • फ्रुटोसो: क्या आप व्हिस्की में सूखे करंट, आड़ू और चेरी महसूस कर सकते हैं?
  • मिठास: कई प्रकार के स्कॉच व्हिस्की में कारमेल, वेनिला या शहद शामिल हैं। इनमें से कौन सा आप अपने ग्लास में गंध कर सकते हैं?
  • लकड़ी के लिए सुगंध: चूंकि स्कॉच व्हिस्की की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में ओक आवश्यक है, लकड़ी का दृढ़ता से मौजूद है कभी-कभी यह व्हिस्की की मिठास के साथ बातचीत करता है
  • 6 ° मिलानो व्हिस्की फेस्टिवल शीर्षक वाली छवि



    4
    एक छोटी सी चीज पी लो: अपनी जीभ को कवर करने के लिए काफी घूंट लें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है कि आपके स्वाद की कल शराब के स्वाद से संतृप्त हो जाते हैं। अपने मुंह में व्हिस्की को घुमाइए और इसे स्वाद देने का प्रयास करें। तुम्हें क्या पता है? क्या अन्य स्वाद आप अनुभव करते हैं?
  • 5
    अंतिम खत्म स्वाद: व्हिस्की को निगलने के लिए और व्हिस्की की अंतिम फिनिश का स्वाद लेने के लिए अपना मुंह खोलें। निगलने पर स्वाद क्या बनते हैं? यही वही है "समाप्त" अंत। व्हिस्की के सबसे खूबसूरत प्रकारों में, अंतिम समाप्ति मुंह में बनावट से अलग होती है, अनुभव के लिए जटिलता और खुशी का दूसरा आयाम जोड़ना।
  • ब्रितिच्लाडिच क्लासिनिक, वॉटरजॉग और ग्लेंकैर्न नामक छवि
    6
    व्हिस्की में कुछ पानी जोड़ें कई व्हिस्की के aficionados थोड़ा पानी जोड़ने की तरह, 30% करने के लिए शराब की मात्रा पतला करने के लिए पर्याप्त। यह एक चम्मच से कम है कुछ व्हिस्की अधिक पानी बर्दाश्त करते हैं, दूसरों को कम - सबसे नाजुक चीजों के साथ, बहुत ज्यादा से ज्यादा जोड़ना बेहतर होता है
  • यहाँ पानी की मात्रा निर्धारित करने के लिए एक आंकड़ा है जिसे आप जोड़ना चाहिए। शराब की गंध पर जलन तक गायब होने तक एक समय में कुछ बूंदें जोड़ें।
  • क्यों व्हिस्की में पानी डालते हैं? पानी इसे dilutes उच्च शराब सामग्री के साथ पेय में, यह कुछ अप्रिय स्वाद और aromas छुपा सकते हैं। जब आप उस मजबूत गंध और शराब का स्वाद निकाल देते हैं, तो व्हिस्की की वास्तविक भावना स्पष्ट होती है। पानी जोड़ने से लड़कों को पुरुषों से अलग किया जाता है, इसलिए बोलना
  • एक ढक्कन के साथ व्हिस्की को कवर करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए एक स्वच्छ कोस्टर) और इसे 10 से 30 मिनट के लिए बैठें यह स्वाद के अनुभव को बेहतर बनाने, पानी से बातचीत करने के लिए व्हिस्की का समय देगा।
  • 7

    Video: शराब रोज पीये मगर कैसे और कितनी ? How to drink wine and beer daily?

    पूरी प्रक्रिया दोहराएं, इस समय पतला व्हिस्की के साथ। भंवर, गंध, स्वाद और फिर से व्हिस्की का स्वाद आप इस समय कैसे जानते हो? क्या यह अब अलग है कि यह पतला है? आप क्या बात कर सकते हैं कि आप पिछली बार महसूस नहीं कर सके? धीरे-धीरे मदिरा पीने और स्वाद लेना, दोस्तों के साथ अधिमानतः।
  • भाग 3
    स्कॉच व्हिस्की पीने के अनुभव में सुधार

    स्कॉच व्हिस्की नामांकित छवि
    1
    अपने स्वयं के मिक्स तैयार करें भट्ठी के लिए आपको सबसे अच्छा मिश्रण तैयार करने के लिए यह आवश्यक नहीं है आप थोड़ा अभ्यास के साथ, जल्दी और आसानी से ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए यहां कुछ बुनियादी धारणाएं हैं
    • दो व्हिस्की से प्रारंभ करें, अधिमानतः उसी डिस्टीलरी से। ब्रुच्लैडिच व्हिस्की प्रकार को अच्छी तरह से एक साथ या दो टैलीस्कर व्हिस्की से जुड़े हुए हैं व्हिस्की का मिश्रण करना आसान है, जो उसी डिस्टीलरी से आते हैं।
    • दो या तीन व्हिस्की की एक छोटी राशि मिलाएं और एक या दो सप्ताह के लिए खड़े हो जाओ। यह एक परीक्षण है जिसे आप अंतिम उत्पाद का आनंद लेते हैं यह जानने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि दो या तीन हफ्तों के बाद आप मिश्रण पसंद करते हैं, तो आप सुनिश्चित हो सकते हैं और बिना किसी गड़बड़ी के बड़े मात्रा में मिश्रण कर सकते हैं।
    • व्हिस्की की एक खाली बोतल लें और इसे अपने नए मिश्रण से भरें आप दो व्हिस्की के 50 और 50 का उपयोग कर सकते हैं, या 45/55 और यहां तक ​​कि 33/33/33 तीन व्हिस्की के साथ उपयोग कर सकते हैं। पसंद तुम्हारा है बोतल को सीमा तक भर कर, ऑक्सीकरण का हिस्सा जो कि व्हिस्की के स्वाद को प्रभावित कर सकता है, तटस्थ है।
  • 2
    एक बार जब आप व्हिस्की की एक बोतल खोलते हैं, तो उसे एक साल में पीना चाहिए। आप ओ के लिए व्हिस्की को मुश्किल से बेनकाब करते हैं2, पेय अपने कुछ गुणों को खोना शुरू होता है जिम्मेदारी से पीना, लेकिन पेय के लिए ऑक्सीकरण और अम्लीय बनने में बहुत अधिक देर तक विलंब न करें। चीयर्स!
  • छवि शीर्षक बैरल 1
    3

    Video: कैसे हिन्दी में व्हिस्की पीने के लिए

    लकड़ी में वृद्ध के साथ प्रयोग। व्हिस्की ओक बैरल में वृद्ध है, लेकिन एक उद्यमी रस्सी के साथ और टोस्टेड लकड़ी की एक शाखा के साथ व्हिस्की की उम्र भी सीख सकता है। आप अधिक स्वाद के लिए चेरी, बर्च या ओक जैसी जंगल की कोशिश कर सकते हैं। बेशक, इस तकनीक को उन व्हिस्की को लागू करने की सलाह दी जाती है जो वांछित होने के लिए कुछ छोड़ते हैं - सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले व्हिस्की शायद इस अतिरिक्त प्रक्रिया से बहुत लाभान्वित नहीं होंगे
  • यह सुनिश्चित करें कि शाखा को व्हिस्की की बोतल के अंदर फिट करने के लिए काफी छोटा है।
  • नमी को हटाने के लिए कम गर्मी से कई घंटे ओवन में शाखा को गरम करें।
  • मशाल के साथ, शाखा को हल्के से टोस्ट करें उद्देश्य इसे कार्बन बनाने के लिए नहीं है - आपको इसे थोड़ा सुगंध देने के लिए टोस्ट करना होगा।
  • शाखा को एक स्ट्रिंग के टुकड़े के साथ टाई और इसे व्हिस्की बोतल में विसर्जित करें, इसे हर 30 मिनट में चखना। यह जरूरी नहीं है कि आप इसे प्रभाव के लिए लंबे समय तक डूब जाएंगे। कभी-कभी यह एक घंटे में 30 मिनट से ज्यादा नहीं लेता है।
  • टिप्पणी: सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली लकड़ी का प्रकार व्हिस्की के लिए उपयुक्त है कुछ प्रकार की लकड़ी जहरीली होती है या एक सुखद गंध उत्पन्न नहीं करती आपका स्वास्थ्य हमेशा आपकी प्राथमिकता होना चाहिए
  • 4
    बर्फ जोड़ने से बचें बेशक, अगर आपको आइसक्रीम व्हिस्की पसंद है और बहुत पतला है, तो आगे बढ़ें। लेकिन अधिकांश मदिरा मानते हैं कि बर्फ स्वाद को प्रभावित करता है। ठंड कुछ स्वादों को मुखौटा करने के लिए और बहुत ज्यादा व्हिस्की को पतला करने के लिए जाता है
  • यदि आप आइसक्रीम पीना चाहते हैं, तो व्हिस्की के लिए चट्टानों का उपयोग करें आप उन्हें फ्रीजर में रख सकते हैं और यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो वे कोई स्वाद नहीं छोड़ते हैं।
  • Video: Whiskey पीने के फायदे जान कर हैरान हो जायेगे आप , Whiskey के सिर्फ Loss नहीं है फायदे भी है

    एडीनबर्ग स्कॉच व्हिस्की अनुभव 3 शीर्षक वाला छवि
    5
    आप व्हिस्की का अपना संग्रह बनाने की कोशिश कर सकते हैं बेशक, यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो यह थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन यह कुछ लोगों के लिए एक बहुत मज़ा शौक है यहां कुछ चीजें हैं जिन पर आपको अपना संग्रह शुरू करने पर विचार करना चाहिए:
  • खरीदें जो आपको मद्यपान का आनंद लेते हैं, वही नहीं जो आपको लगता है कि कुछ समय में बहुत अधिक धन की कीमत होगी। व्हिस्की नीलामी बाजार बहुत अस्थिर है कीमतों में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है आप जो चाहें इकट्ठा करने के लिए सबसे अच्छा है - इसलिए, यदि दस साल में व्हिस्की की कीमत में गिरावट आती है या मुद्रास्फीति का समर्थन नहीं करता है, तो आप इसे पीने से खुश रहेंगे।
  • प्राप्तियां रखें रसीदों को उसी बोतल में रखें यह आपके लिए क्या भुगतान किया गया है, इसका एक छोटा सा रिमाइंडर है और जब आप इसे खोलने का निर्णय लेते हैं तो आपको व्हिस्की का आनंद लेने में भी मदद मिलती है।
  • अपने संग्रह को विभिन्न स्थानों पर रखें अगर कुछ उत्सुक बच्चे या आग आपके संग्रह को नष्ट कर लेते हैं तो यह सबसे अच्छा है। अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में न रखें।
  • युक्तियाँ

    • व्हिस्की पीने पर मिलनसार रहें एक स्कॉच व्हिस्की दोस्तों के साथ प्यार करता था वह अकेले पीने से बेहतर होता है
    • हालांकि आप एक कॉकटेल में स्कॉच व्हिस्की जोड़ सकते हैं, इसका आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका अपने आप से है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com