ekterya.com

कैसे तेज और स्वादिष्ट मोशन हिन व्हिस्की बनाने के लिए

व्हिस्की ने सैकड़ों वर्षों के लिए काउबॉय, अरबपतियों और हर किसी के दिलों को गर्म किया है। पौराणिक घर का बना व्हिस्की (जिसे के रूप में जाना जाता है चन्द्रमाओं) बेहतरीन स्कॉटलैंड व्हिस्की तक, व्हिस्की निश्चित रूप से जनता का पसंदीदा है हालांकि, व्हिस्की बनाने की यात्रा शुरू करने से पहले, आपको अवगत होना चाहिए कि, कुछ जगहों पर, होममेड व्हिस्की बनाना अवैध है

आम तौर पर, यह एक डिस्टिलर के लिए, आकार की परवाह किए बिना कानूनी है, लेकिन जगह है जहाँ आप रहते हैं के कानूनों के आधार पर, यह (जैसे होने के रूप में शराब शुद्ध करने के लिए जब तक आप एक परमिट है अवैध हो सकता है, या तो एक व्यक्ति डिस्टिलर रूप में या एक कंपनी के रूप में जैक डेनियल) कानून आसवन और आसवनकों के कब्जे के विषय में अलग-अलग हैं, इसलिए व्हिस्की को बांधने से पहले आपको अपने स्थानीय कानूनों के लिए इंटरनेट खोज करनी चाहिए।

चरणों

भाग 1
मैश तैयार करें

Video: " Wine " अाैर " शराब " मे कया अंतर अाैर समानता है

मकई व्हिस्की के लिए पकाने की विधि

मेक क्विक एंड टेस्टी मोंसहिन व्हिस्की मेकअप स्टेप 1 वाला इमेज
1
एक बर्लैप बोरी में 4.5 ग्राम (10 पाउंड) पूरे अनाज मकई का रखें। यह अजीब लग सकता है, लेकिन मकई को अंकुरित करना पड़ता है, और इसे एक बर्लैप बोरी में रखने से इस प्रक्रिया में मदद मिलेगी। एक बार जब सभी मकई बैग में हों, तो इसे गर्म पानी से कवर करें आप बैग को टब में या बहुत बड़ी बाल्टी में रखकर ऐसा कर सकते हैं
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मून्सहैनी व्हिस्की मेकअप स्टेप 2 वाला इमेज
    2
    एक अंधेरे, गर्म जगह में बर्लैप बोरी रखें। आपको लगभग 10 दिनों के लिए मकई को गीला रखना पड़ता है मकई को देखने के लिए कि क्या प्रकोप हैं जब शूटिंग 0.6 सेंटीमीटर (0.25 इंच) लंबी हो गई, तो मक्का नुस्खा के अगले चरण के लिए तैयार हो जाएगा।
  • इत्र कायाक और त्वरित मस्त चॉकलेट व्हिस्की चरण 3 बनाएं
    3
    बैग से मकई निकालें मकई को एक टब में धो लें, मकई की शूटिंग में किसी भी गंदगी को दूर करना सुनिश्चित करें। यदि मकई जड़ें हैं, तो उन्हें भी हटा दें। धोए गए मकई को अपनी प्राथमिक फेरेंटर पर ले जाएं।
  • इमेज क्विक एंड टेस्टी मून्सहैनी व्हिस्की बनाओ इमेज
    4
    सभी मकई को कुचलने के लिए रॉड या अन्य समान ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। इसे मैश तैयार करना कहा जाता है सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनाज पूरी तरह से टूट जाए जब आप सुनिश्चित करें कि सभी बीन्स जमीन हैं, मैश के लिए उबलते हुए पानी की 19 लीटर (5 गैलन) जोड़ें
  • इमेज क्विक एंड टोस्टी मोशनहिन व्हिस्की मेक 5 का शीर्षक
    5
    जमीन के मकई के साथ उबलते पानी को मिलाएं। जब पानी में 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री फ़ारेनहाइट) ठंडा हो गया है, तो एक कप शेंपेन खमीर जोड़ें। सामग्री मिक्स करें
  • राई व्हिस्की के लिए पकाने की विधि

    मेक क्विक एंड टेस्टी मून्सहैनी व्हिस्की बनाम इमेज का शीर्षक चरण 6
    1
    21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर 22 लीटर (6 गैलन) पानी गरम करें पानी वांछित तापमान तक पहुँच गया है जब, राई अनाज की 3 किलो (7 पाउंड), जौ का 0.9 किलो (2 पाउंड) और माल्ट की 0.45 किलो (1 पौंड) जोड़ें। सभी सामग्री हिलाओ
  • मेक त्वरित एंड टेस्टी मून्सहैनी व्हिस्की बनाओ शीर्षक वाला इमेज चरण 7
    2
    सरगर्मी होने पर तापमान बढ़ाएं आपको लगातार मिश्रण मिश्रण करना होगा मंथन करते समय, मैश का तापमान हर दो मिनट में तीन डिग्री सेल्सियस (पांच डिग्री फ़ारेनहाइट) बढ़ जाता है। जब तापमान 71 डिग्री सेल्सियस (160 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंचता है, तो तापमान आगे बढ़ना नहीं है।
  • क्रीम और टेस्टी मोशनहिनी व्हिस्की चरण 8 को बनाएं
    3
    मिश्रण दो से तीन घंटे के लिए मिलाएं। आपको तापमान को बनाए रखने की आवश्यकता होगी 71 डिग्री सेल्सियस (160 डिग्री फ़ारेनहाइट) ताकि स्टार्च खनिज चीनी और डेक्सट्रिन बन जाए। यह केवल तब प्राप्त किया जा सकता है जब आप दो से तीन घंटे तक चलना जारी रखें।
  • इत्र कायाकल्प और टेस्टी मोन्सहैनी व्हिस्की चरण 9 बनाएं
    4
    पानी फिल्टर करें और फिर मैदा को फेमेंटर में रखें। मैश को 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक शांत करने दें। तीन ग्राम (0.1 औंस) खमीर जोड़ें और मिश्रण अच्छी तरह से हल करें।
  • भाग 2
    किण्वन

    मेक त्वरित और टेस्टी मोन्सहैनी व्हिस्की 10 का शीर्षक चित्र
    1
    मैश को फेमर में स्थानांतरण करें आप मैश को अपनी पसंद के फेमेंटर में डालने के लिए फ़नल का उपयोग कर सकते हैं। कई घर ब्रुअर्स कांच के कटोरे का उपयोग करते हैं, जो अनिवार्य रूप से बड़ी कांच की बोतलें हैं। आप अक्सर उन्हें एक एयर लॉक के साथ खरीद सकते हैं (जो आपको निश्चित रूप से ज़रूरत होगी)
    • आप अपना स्वयं का एयर लॉक भी बना सकते हैं ऐसा करने के लिए, कॉर्क में एक छेद या जांगी के ढक्कन को ड्रिल करें जो सर्जिकल ट्यूब का सटीक आकार है (जो आपको काम की इस पद्धति के लिए भी ज़रूरत होगी)। एक बार जब आप छेद को छिद्रित कर लेते हैं, तो सर्जिकल ट्यूब के माध्यम से इसे पारित कर दें, एक गिलास या पानी की जार पर लटका ट्यूब के दूसरे छोर दे।
  • मेक त्वरित और टेस्टी मोन्सहैनी व्हिस्की चरण 11 का शीर्षक चित्र
    2
    फैलानेवाला सील करें एक बार जब आप सभी मैश और खमीर को शामिल किया है, तो आप एक airlock साथ किण्वन सील करने के लिए इतना है कि यह दर्ज करें या किण्वन उपकरण नहीं छोड़ सकते हैं। किण्वन प्रक्रिया जैसे ग्लूकोज या फ्रुक्टोज, इथेनॉल और कार्बन डाइऑक्साइड के रूप सानी में शक्कर, के रूपांतरण शामिल है।
  • इत्र कायाकल्प और स्वादयुक्त मोशनहिन व्हिस्की चरण 12 बनाएं
    3
    मैश फैलना चलो जिस समय आप मैश को उबालने की इजाजत देनी चाहिए, उस नुस्खा पर निर्भर करेगा जो आपने इस्तेमाल किया है। यह दो सप्ताह और एक सप्ताह से अधिक के बीच हो सकता है मकई व्हिस्की के उपरोक्त उल्लिखित नुस्खा के लिए, मैश फोम को सात से दस दिनों तक चलो। राई व्हिस्की के नुस्खा के लिए, इसे पांच से सात दिनों तक उबाल लें।
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मोंसहिन व्हिस्की चरण 13 को बनाएं
    4
    पता है कि मैश ने किण्वन समाप्त कर दिया है या नहीं। यह जानने के कई तरीके हैं कि क्या आप किण्वक से व्हिस्की को सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं यह पता करने का सबसे अच्छा और सबसे सटीक तरीका है कि किण्वन प्रक्रिया समाप्त हो जाने के लिए एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करना है, हालांकि आप एक दृश्य निरीक्षण भी कर सकते हैं।
  • हाइड्रोमीटर का उपयोग करें: हाइड्रॉटर पानी की घनत्व की तुलना में तरल की घनत्व को मापते हैं। जब मॅश फेमेन्टिंग खत्म करता है, तो हाइड्रोमीटर पढ़ना एक ही रहना चाहिए। आपको तीन दिनों के लिए दिन में एक बार एक बार पढ़कर हाइड्रोमेट्री लिखना चाहिए, जब लगभग यह नुस्खा कहता है कि मैश ने किण्वन समाप्त करना चाहिए था। हाइड्रोमेटर का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है मैश से एक वाइन विंदुक या एक रसोई इंजेक्टर का उपयोग करके नमूना लेना। एक स्नातक की उपाधि प्राप्त सिलेंडर में इस छोटे नमूना रखें। सिलेंडर में हाइड्रोमीटर रखें और इसे धीरे से चालू करें ताकि यह बुलबुले को रिलीज करे। केवल तरल के स्तर पर पढ़ो। यह पढ़ना एक पंक्ति में तीन दिनों के लिए ही होनी चाहिए।
  • इमेज क्विक एंड टोस्टी मून्सहिन व्हिस्की स्टेप 14 बनाएं
    5
    एक दृश्य निरीक्षण का प्रयास करें यह निर्धारित करने के लिए एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है कि मैश समाप्त हो गया है या नहीं उखड़ने के लिए। हालांकि, अगर आप वास्तव में एक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप अपने फेमेन्टर के दृश्य निरीक्षण करने का प्रयास कर सकते हैं। फेमर के ऊपरी बाहरी किनारे का निरीक्षण करें क्या कोई बुलबुले बन गया है? जिस दिन आपने देखा है कि कोई बुलबुले नहीं बनता है, एक दिन मैश को उबाल लें और फिर आसवन प्रक्रिया के माध्यम से जाएं।
  • भाग 3
    आसवन

    मेक त्वरित और टेस्टी मून्सहैनी व्हाइसकी चरण 15 का शीर्षक चित्र



    1
    पता है कि व्हिस्की को दूर करने का क्या मतलब है आसवन प्रक्रिया निकालने इथेनॉल (शराब) है, जो किण्वन की प्रक्रिया में बन जाता है पर केंद्रित है, करना चाहिए (या इस्तेमाल किया macerated)। इसका उद्देश्य मैश से 80% इथेनॉल और 20% फ्लेवर और पानी प्राप्त करना है।
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मोन्सहिन व्हिस्की चरण 16 को बनाएं
    2
    खरीदें या डिस्टिलर का निर्माण करें सुरक्षा कारणों से, एक विनिर्माण कंपनी से तांबा या स्टेनलेस स्टील के डिस्टिलर खरीदने के लिए आपके लिए आमतौर पर बेहतर होता है कई वेबसाइटें हैं जो बिक्री के लिए गुणवत्ता वाले डिस्टिलर्स हैं। हालांकि, अगर आप अपना खुद का डिस्टिलर बनाने की परियोजना शुरू करना चाहते हैं, तो आप इसे करने के लिए सीख सकते हैं यहाँ।
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मून्सहैनी व्हिस्की बनाओ 17 इमेज
    3
    किण्वित स्थानांतरण आसवनस्थ को करना चाहिए। किण्वक के रूप में जाना जाता है "धुलाई"। को स्थानांतरित करने के लिए धो लें, आपको स्ट्रॉ के माध्यम से एक सिफ़न के साथ तनाव या निकालने की आवश्यकता होगी और उसके बाद उसे डिस्टिलर में स्थानांतरित करना होगा। पनीर आवश्यक है क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मैश के सबसे बड़े टुकड़ों की सबसे छोटी मात्रा डिस्टिलर में प्रवेश करती है। यदि आप इन्हें निकालने का विकल्प चुनते हैं इसे तने के बदले एक सायफोन के साथ धो लें, फेमेंटर के तल में बहुत से ठोस टुकड़े छोड़ने की कोशिश करें।
  • यदि आप आसवनी में सबसे बड़े टुकड़ों के साथ समाप्त होते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है। आप उन्हें वहां छोड़ सकते हैं
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मून्सहैनी व्हिस्की स्टेप 18 नाम वाली छवि
    4
    डिस्टिलर के बाकी हिस्सों का निर्माण और गर्मी धो। आपको बाकी हिस्सों को उसके साथ आने वाले निर्देशों के अनुसार इकट्ठा करना होगा। दोबारा, अगर आप अपना खुद का डिस्टिलर बनाते हैं और विकी निर्देशों का संदर्भ लेना चाहते हैं, तो क्लिक करें यहाँ। एक बार बाकी शीतगृह हथियारों से लैस हो, धीरे-धीरे गर्मी धो। यदि आप इसे बहुत तेज गर्मी, आप इसे जला सकते हैं। 30 से 60 मिनट के लिए, बनाने के लिए धोने के लिए एक फोड़ा आता है
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मोंसहिन व्हिस्की बनाम इमेज का शीर्षक चरण 1 9
    5
    ट्यूबलर कंडेंसर के पास स्थित थर्मामीटर को पढ़ें। डिस्टिलर में, ट्यूबलर कंडेनसर के ठीक पहले थर्मामीटर रखा जाना चाहिए। के रूप में फोड़ा धो, इस थर्मामीटर को देखो। जब तापमान 50 से 60 डिग्री सेल्सियस (120 से 140 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच पहुंचता है, तो कंडेनसर ट्यूब के लिए पानी शांत हो जाता है ऐसा करने से आसवन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • मेक त्वरित और टेस्टी मोशनहिनी व्हिस्की चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    त्यागें "सिर"। एक बार जब आप ठंडा पानी जोड़ते हैं, तो कंडेनसर ड्रिप करना शुरू कर देगा। एक के लिए 19 लीटर (5 गैलन) के आकार के होने धोने, आपको पहले 50 मिलीलीटर (1.7 औंस) या पहली तिमाही कप कंडेनसर छोड़ त्यागने चाहिए। यह पहला हिस्सा है "सिर" और यह मेथनॉल से बना है जो कि बाहर आता है उबलते समय धो लें सिर में एक अप्रिय स्वाद है जो आप अपने बाकी व्हिस्की के साथ मिश्रण नहीं करना चाहते हैं
  • मेक त्वरित एंड टेस्टी मोशनहिनी व्हिस्की चरण 21 को बनाएं

    Video: क्या आपको पता भी है व्हिस्की के होते हैं इतने फायदे। Benefits Of Whiskey | Life Care

    7
    पर जाएं "शव"। एक बार जब आप अपने सिर को छोड़ देते हैं, तो थर्मामीटर को फिर से पढ़ें इसमें 80 से 85 डिग्री सेल्सियस (175 से 185 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान होना चाहिए। इस समय, आसवनी को छोड़ने वाला डिस्टीलर उबल रहा है इथेनॉल या "शव"। यह तरल सोना है जिसे आप प्रतीक्षा कर रहे हैं आप अपने उत्पाद की निगरानी के लिए इसे 500 मिलीलीटर (17 औंस) के कंटेनरों में एकत्र करना चाहते हैं।
  • मेक त्वरित एंड टेस्टी मून्सहैनी व्हिस्की बनाओ 22 शीर्षक चित्र
    8
    त्यागें "पूंछ"। जब तापमान लगभग 96 डिग्री सेल्सियस (205 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच गया है, तो आपको आसुत एकत्र करना बंद करना होगा। इस बिंदु से आसवनस्थ से बाहर निकलने वाला द्रव कहा जाता है "पूंछ"। यह भी व्हिस्की को खराब स्वाद देगा, इसलिए इसे शरीर से अलग रखें
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मून्सहिना व्हिस्की 23 का शीर्षक चित्र
    9
    डिस्टिलेटर ठंडा होने दें और फिर इसे पूरी तरह से साफ करें। आप सभी डिस्टिलेट को एकत्र करने के बाद, आपको शीतलर के प्रत्येक भाग को शांत करना होगा (सावधान रहना: यह बहुत गर्म होगा) एक बार ठंडा हो जाने पर, इसे अच्छी तरह से साफ़ करें।
  • भाग 4
    वृद्ध और बोतलबंद

    मेक त्वरित और टेस्टी मून्सहिन व्हिस्की स्टेप 24 को शीर्षक वाली छवि
    1
    उम्र बढ़ने की प्रक्रिया चुनें ज्यादातर व्हिस्की ओक बैरल में हैं हालांकि, अगर आप हाथ में ओक बैरल है, तो आप भी ओक चिप्स जोड़ सकते हैं, जबकि व्हिस्की की बोतल या अन्य कंटेनर में वृद्ध है। व्हिस्की añeje भयानक स्वाद है कि हर कोई प्यार करता है व्हिस्की दे देंगे करते हैं। आप ऑनलाइन दोनों singed ओक बैरल और ओक चिप्स खरीद सकते हैं।
    • यदि आप एक जार या अन्य बंद कंटेनर में व्हिस्की को चुनते हैं, तो आपको शराब से बचने के लिए नियमित रूप से इसे खोलना होगा क्योंकि वे विलियम की लकड़ी के बैरल में होंगे (यह भाप से बचने के रूप में जाना जाता है "स्वर्गदूतों के प्रस्थान")। सप्ताह में कम से कम एक बार बोतलों को साँस लें।
    • यदि आप बैरल का उपयोग करना चुनते हैं, तो इसे पहले गर्म पानी से भरें ऐसा करने से लकड़ी बढ़ जाएगी, जो लकड़ी के किसी भी प्रकार की दरारों को मुहर लाना होगा। यह करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा व्हिस्की बैरल से बाहर निकल सकता है।
  • मेक त्वरित एंड टेस्टी मून्सहिन व्हिस्की मेकअप 25 शीर्षक वाली छवि
    2
    व्हिस्की उम्र दें घर पर व्हिस्की की तैयारी में, वृद्ध प्रक्रिया एक वाणिज्यिक डिस्टिलर से बहुत कम समय लगता है, के रूप में यह निश्चित रूप से व्हिस्की की एक बहुत छोटे बैच के विकास की जाएगी। इस वजह से, व्हिस्की अधिक लकड़ी बैरल या चिप्स के संपर्क में न होने के कारण कम तरल लकड़ी के खिलाफ एक जगह के लिए प्रतिस्पर्धा है। व्हिस्की का महीनों के मामले में उम्र होगा
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मोंसहिन व्हिस्की स्टेप 26, शीर्षक वाला इमेज
    3
    व्हिस्की को प्रत्येक निश्चित हफ्तों की कोशिश करें। जब घर पर व्हिस्की बढ़ती है, तो संभावना है कि आप बहुत ज्यादा दे दें "बलूत" शराब के लिए इस से बचने के लिए, व्हिस्की को हर तीन सप्ताह के आसपास आज़माएं
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मून्सहिन व्हिस्की चरण 27 को बनाएं
    4
    व्हिस्की की शराब की सामग्री का निर्धारण करें और आवश्यकतानुसार इसे पतला करें व्हिस्की की शराब सामग्री (वॉल्यूम द्वारा शराब की ताकत) निर्धारित करने के लिए, आप अपने डिस्टिलर के हाइड्रोमीटर का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि 75 से 80% शराब वाला व्हिस्की अपेक्षाकृत अप्रिय होगा। सामान्य तौर पर, व्हिस्की 80 से पतला होता है "प्रमाण", या 40% अल्कोहल इसे पतला करने के लिए, पानी जोड़ें।
  • मेक क्विक एंड टेस्टी मून्सहिन व्हिस्की चरण 28 को शीर्षक वाला इमेज
    5
    कमजोर पड़ने के तुरंत बाद बोतलें व्हिस्की एक बार जब व्हिस्की स्वाद और रंग को पसंद कर लेता है, तो इसे बोतल करने का समय आता है। व्हिस्की को बचाएं या तुरंत उसका आनंद उठाएं, आपका निर्णय आपका है आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • जितना संभव हो उतना प्लास्टिक से बचें एक लंबे समय के लिए एक प्लास्टिक कंटेनर में व्हिस्की होल्डिंग यह एक भयानक स्वाद दे सकता है
    • ग्लास जागों को संभालने में हमेशा सावधानी बरतें। यदि वे तोड़ते हैं, तो वे गंभीर क्षति पैदा कर सकते हैं

    Video: व्हिस्की पीने से पहले पानी क्यों मिलाते हैं?

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि मेथनॉल विषाक्त है। जब इसे डिस्टिल करते हुए बहुत सावधान रहें
    • जागरूक रहें कि घर पर व्हिस्की तैयार करने से आपको जहां रहते हैं, उसके आधार पर कानून के अनुसार अवैध माना जा सकता है, जब तक कि आपके पास परमिट न हो। हालांकि, प्रत्येक स्थान या देश घर शराब बनाने के बारे में अपने नियमों के अनुसार भिन्न होता है। उन कानूनों के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन खोज करें, जहां आप रहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    मक्का व्हिस्की के लिए मैकेरेटेड

    • 4.5 किलो (10 पाउंड) अनुपचारित पूरे अनाज मकई का
    • पानी की 19 लीटर (5 गैलन)
    • शैंपेन खमीर के 1 कप
    • बरलल बोरी
    • बाल्टी और पानी

    राई व्हिस्की के लिए मैकेरेटेड

    • राई के 3 किलो (7 पाउंड)
    • 0.9 किलोग्राम (2 पाउंड) जौ
    • माल्ट का 0,45 किलो (1 पौंड)
    • 22 लीटर (6 गैलन) पानी
    • खमीर के 28 ग्राम (1 ऑउंस)

    किण्वन

    • फ्रेडर, एक ग्लास जग की तरह
    • हाइड्रोमीटर
    • एयर लॉक

    आसवन

    • एक ट्यूबलर कंडेनसर वाला डिस्टिलर (तांबा या स्टेनलेस स्टील)
    • पानी
    • 500 मिलीलीटर (17 ऑउंस) के कंटेनरों

    वृद्ध और बोतलबंद

    • ओक बैरल या झुलसे ओक शेविंग्स
    • शीशियों
    • बोतलें और लेबल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com