ekterya.com

कैसे व्हिस्की बनाने के लिए

दुनिया भर में कई किस्में व्हिस्की हैं, लेकिन उन्हें तैयार करने की प्रक्रिया बहुत समान है। अपनी खुद की व्हिस्की तैयार करने के लिए केवल कुछ उपकरण और सामग्री की आवश्यकता होती है इस प्रक्रिया को कई चरणों में विभाजित किया गया है, जिसे कुछ हफ्तों में पूरा किया जाना चाहिए। यह नुस्खा आपको दिखाएगा कि कैसे मकई प्यूरी को तैयार किया जाए, इसे भंग कर दें और फिर एक प्रामाणिक व्हिस्की बनाने के लिए अल्कोहल का उपयोग करें।

सामग्री

  • अनुपचारित अनाज मकई का 4.5 किग्रा (10 पाउंड)
  • गर्म पानी का 18.9 लीटर (5 गैलन)
  • शैंपेन खमीर के लगभग 1 कप (237 ग्राम) (विशिष्ट अनुपात देखने के लिए निर्माता के निर्देश पढ़ें)
  • एक बड़ा जूट बोरी
  • एक साफ पिलोकेस

लगभग 7.5 लीटर (2 गैलन) व्हिस्की बनाता है

चरणों

भाग 1
मकई काटा और प्यूरी तैयार करें

Video: Desi Shrab easy home made देशी शराब असान तरीके से बनाये घर ही Indian wine

मकई की फसल कटाई करना मकई को गीला कर के रूप में सरल है क्योंकि छोटे कलियों को बढ़ने की अनुमति है। एक बार ये कली बढ़ती है, यह प्यूरी बनने के लिए तैयार है। मैश गर्म पानी और मक्का अनाज का एक संयोजन है। मैश में एंजाइमों को खमीर को मक्का में सड़ जाएगा और चीनी का उत्पादन होगा।

छवि व्हिस्की चरण 1 बनाएं
1
गर्म पानी में मकई को सूई करके इस प्रक्रिया को शुरू करें एक जूट बैग में 4.5 किलोग्राम (10 पाउंड) अनुपचारित मकई कार्न रखें और उस बैग को एक बाल्टी या कंटेनर में रखें। फिर, गर्म पानी के साथ बैग को पूरा करें सुनिश्चित करें कि मकई जलमग्न है।
  • आपको ऐसा करने की आवश्यकता क्यों है? संक्षेप में, यह प्यूरी में चीनी जोड़ने की आवश्यकता को समाप्त करता है, जिससे आप अधिक प्रामाणिक व्हिस्की प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को अंकुरण के रूप में भी जाना जाता है - इन कली मकई में एंजाइमों को चीनी में खमीर कन्वर्ट करने के कारण होते हैं। उन शर्कराओं को बाद में व्हिस्की में शराब के लिए ब्लॉकों का निर्माण किया गया।
  • छवि व्हिस्की चरण 2 बनाओ शीर्षक
    2
    8 से 10 दिनों के लिए पानी में डूबने वाले मक्का को छोड़ दें। गैरेज या तहखाने में, एक गर्म और अंधेरे वातावरण में बैग रखें। सुनिश्चित करें कि मकई एक हफ्ते और डेढ़ तक नम रहता है। इस चरण के दौरान, मकई का तापमान 17ºC और 30ºC (62ºF और 86ºF) के बीच होना चाहिए।
  • छवि व्हिस्की चरण 3 को बनाएं
    3
    मकई अंकुरित कटौती जब तक कि क्यूल्स 0.6 सेमी (1/4 इंच) लंबे न हो और मक्के को साफ पानी से बाल्टी में कुल्ला दें तब तक रुको। जब आप इसे कुल्ला करते हैं, तो आप जितने कलियों को निकाल सकते हैं उतनी ही आप अपने हाथ से कर सकते हैं। उन्हें ले लो और मकई रखो।
  • छवि व्हिस्की चरण 4 बनाओ शीर्षक
    4
    अनाज पीसें रसोई रोल, एक लकड़ी का हाथ मोर्टार या किसी अन्य बर्तन का प्रयोग करना, प्राथमिक फेमेंटर में अनाज को पीसता है। जब आप सभी अनाज पीसते हैं तो रोकें
  • यदि आप चाहें, तो आप अनाज को पीसने के लिए मिल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ऐसा केवल तब कर सकते हैं जब मकई सूखी है - गीला मक्का मिल से ठीक से नहीं जाता
  • मकई को सूखने के लिए और इस प्रकार एक मिल का उपयोग करने में सक्षम हो: मकई को स्वच्छ और सपाट सतह पर रखें मकई के पास एक प्रशंसक रखें और इसे चालू करें। पंखे मकई को सूखने दें, इसे एक दिन में दो बार बदल दें।
  • छवि व्हिस्की चरण 5 को बनाएं
    5
    मकई प्यूरी में उबलते पानी के 18.9 लीटर (5 गैलन) जोड़ें यह किण्वित होने के लिए तैयार है
  • भाग 2
    किण्वन

    इस चरण के दौरान, सभी उपकरणों और कंटेनरों को साफ करने के लिए उपयोग करने जा रहे सभी उपकरणों को रखना बहुत महत्वपूर्ण है। कोई भी संदूषण सभी व्हिस्की को बर्बाद कर सकता है किसी भी थर्मामीटर को बाँधना सुनिश्चित करें, कंटेनरों के टोपियां और हवा के कमरे जो आप उपयोग करने जा रहे हैं, साथ ही साथ अपने हाथ बहुत अच्छी तरह से धो लें।

    छवि व्हिस्की चरण 6 बनाओ
    1
    प्यूरी को लगभग 30 डिग्री सेल्सियस (86 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक शांत कर दें। तापमान मापने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें आपको प्यरी को ठंडा करने की ज़रूरत है, लेकिन खमीर के काम के लिए पर्याप्त गर्म होना चाहिए।
  • चित्र व्हिस्की चरण 7 बनाएं
    2
    खमीर जोड़ें पनीर पर खमीर जोड़ें और फेमेन्टर में ढक्कन को बंद करें। लगभग 4 से 5 मिनट के लिए, खमीर को हलचल करने के लिए धीरे-धीरे इसे धीरे-धीरे धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए एक कोण पर फेमेल्डर को ध्यान से रखें।
  • छवि व्हिस्की चरण 8 को बनाएं
    3

    Video: कैसे बनता है वाइन जानने के लिए देखे इस वीडियो को। How it's made graps Wine।

    हवा के थैले के साथ किण्वक वेंट करें। किण्वन में एक एयर बैग एक आवश्यक उपकरण है यह सीओ 2 को बचने की अनुमति देता है, लेकिन हवा को मिश्रण में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देता है। अगर हवा मिश्रण में प्रवेश करती है, तो यह खमीर के प्रभाव को कम कर देगा।
  • आप अपना स्वयं का एयरबैग बना सकते हैं, लेकिन एक खरीद सस्ते है। दो डॉलर से भी कम समय के लिए इसे प्राप्त करना संभव है।
  • Video: कैसे घर पर alcool बनाने के लिए, देसी Daroo

    छवि व्हिस्की चरण 9 को बनाएं
    4
    एक अपेक्षाकृत गर्म वातावरण में प्यूरी फोड़ा होने दें। खमीर, तापमान और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनाज की मात्रा के आधार पर किण्वन प्रक्रिया 5 से 10 दिनों के बीच होती है। प्राथमिक किण्वन पूरा होने पर यह देखने के लिए एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करें। यदि हाइड्रोमीटर पढ़ने दो या तीन लगातार दिनों के लिए ही है, तो आप आसवन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।
  • प्यूरी को 25 डिग्री सेल्सियस (77 डिग्री सी) के तापमान पर रखा जाना चाहिए, जबकि यह किण्वित किया जा रहा है। फिर, आपको स्टार्च को सक्रिय करने और उपभोग करने के लिए खमीर के लिए पर्याप्त गर्मी की आवश्यकता होती है।
  • चित्र व्हिस्की चरण 10 बनाओ
    5
    जब इसे समाप्त करना समाप्त हो जाता है, तो मैश को अभी भी दबा दें। यदि आप प्यूरी पर दबाव डालने जा रहे हैं, तो एक साफ पिशाच का उपयोग करें। प्यूरी को स्थानांतरित करते समय अभी भी कई ठोस टुकड़े डालना न करें।
  • भाग 3
    आसवन




    ठोस कणों से मुक्त प्यूरी को धो या कड़वा मैश कहा जाता है। इस बिंदु पर, वॉश मात्रा में लगभग 15% शराब है। धोने को दूर करने से शराब की मात्रा में काफी वृद्धि होगी। श्रेष्ठ परिणामों के लिए, एक डिस्टिलर कांच (अभी भी) मिलता है। यदि आपको शिल्प पसंद है और आपके पास कौशल और समय है, तो आप खुद को खुद बना सकते हैं

    छवि व्हिस्की चरण 11 बनाएं
    1
    अब तक धीमी गति से धो लें, जब तक यह उबाल न हो। व्हिस्की के साथ, आपको आसवन प्रक्रिया को तेज नहीं करना चाहिए - 30 मिनट या एक घंटे में फिर भी मध्यम तापमान तक गर्मी तब तक उबाल नहीं करनी चाहिए जब तक यह उबालने शुरू न हो जाए। यदि आप जल्दी से धो लें तो यह जला देगा और एक अप्रिय स्वाद होगा। जिस तापमान पर आपको अल्कोहल भंग करना चाहिए, वह 78 डिग्री सेल्सियस और 100 डिग्री सेल्सियस (172 डिग्री फारेनहाइट और 212 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए।
    • क्यों इस तापमान पर? शराब और पानी के विभिन्न वाष्पीकरण अंक हैं। शराब 78 डिग्री सेल्सियस (172 डिग्री फ़ारेनहाइट) में लुप्त हो जाना शुरू कर देता है, जबकि पानी में 100 डिग्री सेल्सियस (212 डिग्री फ़ारेनहाइट) में लुप्त हो जाना शुरू होता है। तो अगर आप धो सकते हैं, कम से कम 172 डिग्री सेल्सियस पर 212 º एफ से अधिक नहीं धो लें, तरल जो अभी भी लुप्त हो जाएगा, न ही शराब है और पानी नहीं है।
  • छवि व्हिस्की चरण 12 बनाओ
    2
    कंडेनसिंग ट्यूब चालू करें जब धो 50 डिग्री सेल्सियस -60 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़्राइट-140 डिग्री फ़ॉरेस्ट) तक पहुंच जाए। कंडेनसिंग ट्यूब वाष्पीकृत शराब लेती है और इसे जल्दी से ठंडा करती है, इसे फिर से तरल रूप में परिवर्तित कर देती है। धीरे धीरे, संक्षेपण ट्यूब तरल जारी करने के लिए शुरू हो जाएगा।
  • छवि व्हिस्की चरण 13 बनाएं
    3
    सिर खींचो ये वाष्पशील यौगिकों का एक मिश्रण है जो धोने से लुप्त हो जाते हैं और उन्हें खपत नहीं करना चाहिए. इनमें मेथनॉल शामिल है, जो बड़ी मात्रा में घातक है। सौभाग्य से, ये पहले धोने के साथ बाहर आते हैं 5 गैलन धोने में, सुनिश्चित करने के लिए पहले 50-100 एमएल का गाढ़ा तरल निकालने के लिए तैयार हो जाओ।
  • छवि व्हिस्की चरण 14 को बनाएं
    4
    शरीर को 500 एमएल के बैचों में ले लीजिए सिर फेंकने के बाद, आप अच्छी चीजें एकत्र करना शुरू कर सकते हैं। जब कंडेनसिंग ट्यूब में थर्मामीटर 80 डिग्री सेल्सियस -85 डिग्री सेल्सियस (175 डिग्री फारेनहाइट -185 डिग्री फारेनहाइट) तक पहुंचता है, तो आप बहुमूल्य शराब का संग्रह शुरू कर सकते हैं। इसे आसुत के "शरीर" के रूप में भी जाना जाता है
  • छवि व्हिस्की चरण 15 को बनाएं
    5
    पूंछ खींचो कंडेनसिंग ट्यूब में थर्मामीटर तक 96 डिग्री सेल्सियस (205 डिग्री फारेनहाइट) पढ़ता है जब तक शरीर को इकट्ठा करना जारी रखें। तब तक, वाष्पीकृत तरल कि आप आसवन करना शुरू कर देंगे, फ्यूज़ल तेल, जिसे त्यागना चाहिए।
  • छवि व्हिस्की चरण 16 को बनाएं
    6
    गर्मी स्रोत बंद करें और एल्बिक को शांत करने दें। शराब ठंडा होने दें
  • भाग 4
    पतला और आयु व्हिस्की

    इसके लिए, आपके पास एबीवी में शराब, उच्च व्हिस्की होना चाहिए। आपको दुकानों में मिलते-जुलते चीज़ों के समान कुछ पाने के लिए, आपको व्हिस्की की उम्र चाहिए और जब तक आप एबीवी तक 40% -50% तक नहीं पहुंच जाते

    व्हिस्की चरण 17 बनाओ चित्र बनाएं
    1
    अपने शराब के एबीवी (मात्रा के अनुसार शराब) का परीक्षण करने के लिए एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करें। आपको पता होना चाहिए कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया दोनों के लिए शराब कितना मजबूत है, साथ ही यह भी संकेत मिलता है कि आसवन प्रक्रिया कितनी अच्छी तरह थी।
    • सुनिश्चित करें कि आप "परीक्षण" और "ट्रेल" हाइड्रोमीटर के तराजू को भ्रमित नहीं करते हैं। परीक्षण के उपाय हमेशा "ट्रेल" के माप के दो बार होंगे
  • व्हिस्की चरण 18 बनाओ शीर्षक वाली छवि
    2
    अनीजा व्हिस्की यदि आप व्हिस्की की आयु का फैसला करते हैं, तो आपको इसे 58% -70% के एबीवी तक पहुंचने पर बैरल में खाली करना होगा। पुरानी प्रक्रिया व्हिस्की को उस विशिष्ट स्वाद को देगी यह प्रक्रिया केवल बैरल में ही की जा सकती है अगर यह पैक किया गया है, तो प्रक्रिया बंद हो जाएगी।
  • आमतौर पर ओक बैरल का उपयोग किया जाता है बैरल को कार्बोनाइज किया जा सकता है या पहले भुनाया जा सकता है, या वे दूसरे डिस्टिलर से आ सकते हैं जो इसे और अधिक स्वाद देने के लिए अंदर एक और अल्कोहल रखता है।
  • यदि आप अधिक स्वाद देना चाहते हैं लेकिन आप बैरल में ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप व्हिस्की में टोस्टेड ओक चिप्स जोड़ सकते हैं। एक घंटे के लिए ओवन में कम तापमान (93 डिग्री सेल्सियस या 200 डिग्री फॉरेस्ट) पर ओक चिप्स टोस्ट करें, जब तक कि उन्हें एक अच्छी सुगंध नहीं होती, लेकिन जला नहीं जाती। उन्हें ओवन से निकालें और उन्हें शांत करें व्हिस्की के लिए एक कंटेनर पर स्थानांतरण करें और इसे अपने स्वाद के आधार पर 5-15 दिन या उससे अधिक समय तक बैठने दें। व्हिस्की को एक चीज़क्लोथ या एक साफ पिलकेके के माध्यम से सभी लकड़ी के चिप्स को हटा दें।
  • छवि व्हिस्की चरण 19 को बनाएं
    3

    Video: व्हिस्की कैसे हिंदी में बनती है | खाद्य फैक्टरी | कैनेडियन व्हिस्की

    व्हिस्की पतला व्हिस्की को बुढ़ापे के बाद, आपको इसे पीने से और इसे बॉटलिंग से पहले पतला होना चाहिए। तब तक, व्हिस्की में पहले से ही एबीवी 60% -80% होनी चाहिए, जो बहुत मजबूत है। आपको इसे लगभग 40% -45% एबीडी तक पतला होना चाहिए ताकि अधिक सुखद अनुभव प्राप्त हो।
  • छवि व्हिस्की चरण 20 बनाओ
    4
    इसे ड्रेन और आनंद लें! जब आप इसे बोतलबंद किया गया था, तो नोट के साथ व्हिस्की की बोतल बोतल करें हमेशा सावधानी के साथ ले जाने के लिए याद रखना
  • युक्तियाँ

    • यह नुस्खा मकई व्हिस्की बनाने की प्रक्रिया को दर्शाता है, जो एक प्रकार का अनाज व्हिस्की है। उत्तर अमेरिका में यह सबसे सामान्य प्रकार का व्हिस्की है और उत्पादन में विभिन्न प्रकार के अनाज का उपयोग किया जाता है। स्कॉच और आयरिश व्हिस्की को माल्ट से बनाया जाता है, जो अनाज के बजाय जौ का उपयोग करता है

    चेतावनी

    • अपना स्वयं का व्हिस्की तैयार करने के लिए उचित उपकरण प्राप्त करने के लिए अपने शोध करें यदि आपको लगता है कि आप निर्देशों को भूल गए हैं या परिणाम के साथ कुछ गलत है, तो इसे पीना मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com