ekterya.com

कैसे ग्लास जार सील करने के लिए

ग्लास जार आपको शुष्क, ठंडा या ठंडे स्थान पर शुष्क, तरल या गैर-नाशवंत भोजन को स्टोर करने की अनुमति देते हैं। डिब्बाबंदी जार के लिए सीलिंग का सबसे आम तरीका है बेने-मैरी। हालांकि, आप वैक्यूम जार सील करने के लिए एक मशीन खरीद सकते हैं या एक विशेष पैराफिन मोम का उपयोग कर सकते हैं (यदि आप ग्लास जार के साथ शिल्प बनाना चाहते हैं)। ग्लास जार एक वर्ष तक के लिए सबसे अधिक खाद्य पदार्थ ताज़ा रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक बेने मैरी में ग्लास जार सील
छवि शीर्षक सील ग्लास जार चरण 1
1
जार तैयार करें बैन-मैरी में सीलिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले, जार तैयार करने के लिए कुछ समय लें। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे टूटा नहीं हैं, दरारें हैं या अनियमित ढक्कन हैं, उन्हें बारीकी से जांच करें। बोतल और ढक्कन के अंदर और बाहर दोनों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि ढक्कन कसकर बंद किया जा सकता है उन बोतलों को बूट करें जो दोषपूर्ण हैं जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि सभी जार उपयोग के लिए उपयुक्त हैं, उन्हें गर्म पानी और साबुन से धो लें उन्हें अच्छी तरह से धोने के बाद, उन्हें रैक पर सूखा या एक साफ तौलिया के साथ रख दें।
  • सील ग्लास जार स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    जार जीवाणें पानी से भरा एक बड़े बर्तन में जार रखें। पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन उबलते नहीं (कम से कम शुरुआत में) बर्तन सभी जारों को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। पानी थोड़ा उबलने के बाद, आग धीमा पड़ जाती है जब तक आप उन्हें इस्तेमाल करने के लिए तैयार नहीं होते तब तक बर्तन के अंदर जार रखें।
  • अगर आपको कई बोतलों को सील करना पड़ता है या यह अक्सर करना पड़ता है, तो बोतलों को बाँझ करने के लिए एक मशीन खरीदने पर विचार करें। यह मशीन विशेष रूप से नसबंदी के लिए पानी में बोतलें डुबकी करने के लिए डिज़ाइन की गई है। हालांकि, यह मशीन केवल आपको समय बचाएगा। यदि आप इसे नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो एक बड़ा बर्तन सिर्फ उतना ही काम करेगा।
  • छवि शीर्षक सील ग्लास जार चरण 3
    3
    संरक्षित करने के लिए भोजन तैयार करें कांच के जारों को सील करने के लिए बैन-मैरी पद्धति का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि उनके अंदर केवल किसी प्रकार के एसिड (सिरका, आदि) में स्वाभाविक रूप से अम्लीय खाद्य पदार्थ रखे या संरक्षित हों। यह सुनिश्चित करने का यह एकमात्र तरीका है कि आपका भोजन बैक्टीरिया से दूषित नहीं है जबकि आप जार बाँझ, संरक्षित करने के लिए अपने भोजन तैयार।
  • खाद्य पदार्थों में पर्याप्त एसिड होते हैं: फल, फलों के रस, जेली, जाम और अन्य संरक्षित, सॉस, मसालेदार टमाटर, अचार, गबरिन सॉस, चटनी, सॉस , सिरका और अन्य मसालों
  • सील ग्लास जार स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    पानी के स्नान तैयार करें सबसे पहले, गर्मी बंद करें और बर्तन से निष्फल जार निकाल दें, चम्मच की एक जोड़ी का उपयोग करें आप बोतल लिफ्टर्स नामक उबलते पानी के जार को हटाने के लिए विशेष उपकरण भी खरीद सकते हैं। ये उपकरण चिंगों की तुलना में थोड़ा अधिक सुरक्षित हैं एक रैक में जार को सूखा या इसे एक साफ तौलिया के साथ रखें। फिर आग को पुन: प्रारंभ करें, इसे धीमा रखना
  • सील ग्लास जर्से चरण 5 नामक छवि
    5
    जार भरें उबलते पानी को अलग रखें और जार भरें। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, जार के लिए एक फ़नल का उपयोग करें, जो आपको आसानी से एक कंटेनर से तरल पदार्थ को दूसरे में पार करने में मदद करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप जार के अंदर कुछ जगह छोड़ दें। तरल पदार्थों के लिए, जैसे जेली और जाम, आधा सेमी छोड़ दें अधिक ठोस खाद्य पदार्थों जैसे फलों और अचार के लिए, 1½ सेमी छोड़ दें अंत में, जार कवर और उन्हें बहुत अच्छी तरह से बंद।
  • किसी भी बुलबुले को खत्म करने के लिए एक लकड़ी के चम्मच के साथ जार टैप करें
  • इस प्रक्रिया को अन्य बोतलों के साथ दोहराएं।
  • बोतलों को तंग पर्याप्त बंद करें, लेकिन इतना नहीं कि हवा का उत्पादन बच नहीं सकता
  • सील ग्लास जार स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    6

    Video: VOUS ALLEZ FAIRE TREMBLER LA MAISON SI VOUS BUVEZ CECI AVANT DE VOUS METTRE AU LIT!!

    एक डिब्बा रैक में जार रखें। यह ग्रिड पानी के स्नान के अंदर समर्थित है, इससे बचने के लिए जार नीचे छूता है और ब्रेकिंग खत्म हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आप शुरू करने से पहले एक उचित ग्रिड खरीदते हैं कभी रैक में जार ढेर नहीं। यदि आवश्यक हो, तो बैचों में बोतलों को सील करें।
  • सील ग्लास जर्सेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उबलते पानी में जार के साथ ग्रिड रखें। फिर ऐसी प्रक्रिया करें जो आपके नुस्खा को संरक्षित रखे। प्रसंस्करण समय (उबला हुआ) नुस्खा के अनुसार भिन्न होगा।
  • प्रसंस्करण समय तब शुरू होता है जब बर्तन में पानी फोड़ा होना शुरू हो जाता है
  • सतह से 2 से 5 सेमी की दूरी के साथ जार डूब सुनिश्चित करें। यदि आवश्यक हो, तो बर्तन में अधिक पानी जोड़ें
  • सील ग्लास जार स्टेप 8 नाम वाली छवि
    8
    बर्तन से जार निकालें रैक को जार के साथ ले लें और इसे एक काउंटर पर रखें ताकि वे रात भर शांत हो सकें। गरम वस्तुओं को संभालने के दौरान मिठाई पहनना सुनिश्चित करें उसके बाद रैक से पिलर या जार चोर के साथ जार निकाल दें।
  • सील ग्लास जार स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    9
    एक शांत, सूखी जगह में जार को स्टोर करें जब वे शांत हो जाएंगे। यदि बोतल का ढक्कन धधकन नहीं है, तो इसे सील नहीं किया जाता है। इन्हें बचाने के बजाय खाद्य पदार्थों को खाएं या एक नई ढक्कन के साथ बोतल को फिराने की कोशिश करें। यह करने से पहले बोतल बहुत अच्छी तरह से जांचें
  • विधि 2

    वैक्यूम ग्लास जार सील
    सील ग्लास जार स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    आवश्यक बर्तन ले आओ इस मशीन के साथ सील करने की अनुमति देने के लिए जार में रखा गया एक उपकरण के अलावा आपको वैक्यूम फ्लास्क सील करने के लिए एक मशीन की आवश्यकता होगी।
  • सील ग्लास जार स्टेप 11 नाम वाली छवि
    2

    Video: SIMPLE , FACILE , MAIS TRES JOUISSANT

    उन्हें सील करने से पहले जार जड़ें। सावधानी के तौर पर, बोतलों को बाँधने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि आप उपयोग करने जा रहे हैं। आप उन्हें उबाल कर सकते हैं या उन्हें बहुत गर्म पानी से डिशवॉशर में रख सकते हैं। यदि आप उन्हें उबालने के लिए पसंद करते हैं, तो उन्हें पानी के एक जार में रखें जो उन्हें पूरी तरह से कवर करता है पानी उबाल लें गर्मी को धीमा करने के लिए और बर्तन के अंदर जार छोड़ दें जब तक कि आप उन्हें इस्तेमाल करने के लिए तैयार न हों।
  • सील ग्लास जार स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    3



    जार भरें जार की पूरी तरह से बाँझ होने की प्रतीक्षा करते समय, वह खाना तैयार करें जिसे आप स्टोर करने जा रहे हैं। इसका मतलब यह है कि आप जिस नुस्खा को योजना बनाते हैं उसे तैयार करते हैं, जैसे जाम या जेली के लिए नुस्खा हालांकि, कई लोग उन सामानों को स्टोर करते हैं जिन्हें आसानी से टूटे या सड़ सकें अगर आप उन्हें बैग में डाल देते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक वैक्यूम-सीलबंद जार में छोटे कैंडीज़ या पागल को स्टोर कर सकते हैं।
  • जब आप भोजन की तैयारी पूरी करते हैं, तो उबलते पानी से जार निकाल दें इसे करने के लिए चिमटे की एक जोड़ी या एक बोतल का उपयोग करें। तो उन्हें सूखा और खाना जोड़ें।
  • जैसा कि पिछले पद्धति में वर्णित है, यह जार में कुछ जगह छोड़ देता है जेली और जाम जैसे तरल पदार्थों के साथ, आधा सेमी का स्थान छोड़ दें मिठाई और नट्स जैसे पूरे भोजन के साथ 1½ सेमी का स्थान छोड़ दें।
  • किसी भी बुलबुले को निकालने के लिए गैर-धातु चम्मच का उपयोग करें। जार की आंतरिक सतह में चम्मच पास करें, इसके साथ हल्के भोजन दबाएं
  • छवि शीर्षक सील ग्लास जार 13 कदम
    4

    Video: पैकिंग मशीन से रूपए 8.66 लाख सालाना बचाएं

    वैक्यूम तैयार करें जब आप भोजन के साथ जार तैयार कर लेंगे, तो आप वैक्यूम तैयार कर सकते हैं। जिस बोतल को आप सील करने जा रहे हैं उसे कवर करें हालांकि, इसे बंद नहीं करें उपकरण में वैक्यूम सीलिंग मशीन की नली रखें, जिसे तब बोतल में रखा जाएगा। उसके बाद, डिवाइस को बोतल में रखें सुनिश्चित करें कि आप इसे तंग करते हैं ताकि आप बोतल से हवा को निकालने शुरू कर दें।
  • सील ग्लास जर्सेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    मशीन चालू करें प्रसंस्करण का समय मशीन के आधार पर भिन्न होगा। हालांकि, अधिकांश मामलों में आप मशीन को चालू कर सकते हैं और इसे वहां छोड़ सकते हैं जब तक कि यह इंगित नहीं करता कि बोतल बंद है। आप सुनेंगे कि जार की ढक्कन जब तैयार हो जाए तो शोर कर देगी। यह मशीन हरी बत्ती के साथ भी संकेत कर सकती है, प्रक्रिया खत्म हो गई है।
  • सील ग्लास जार स्टेप 15 नामक छवि
    6
    ढक्कन को बंद करें उपकरण से नली को सील करने के लिए निकालें फिर बोतल से इस डिवाइस को हटा दें। अंत में, कसकर ढक्कन को बंद करें इसे ठंड और सूखी जगह में रखें।
  • विधि 3

    पैराफिन मोम के साथ ग्लास जार सील
    सील ग्लास जार स्टेर 16 नाम वाली छवि
    1
    सामग्री प्राप्त करें पैराफिन मोम के साथ अपनी बोतलों को सील करने के लिए, आपको सिरेमिक प्लेट, पैकिंग टेप, कैंची, फ्लोटिंग मोमबत्ती, एक रसोई लाइटर और पैराफिन मोम की आवश्यकता होगी। आप इनमें से अधिकतर चीजों को एक दुकान में पा सकते हैं जो कार्यालय की आपूर्ति या एक शिल्प की दुकान बेचती है। हालांकि, आप उन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं यदि आप उन्हें नहीं ढूंढ सकते हैं। यह विधि कांच जार और संकीर्ण गर्दन के साथ बोतलों के लिए आदर्श है।
  • छवि शीर्षक सील ग्लास जार चरण 17
    2
    सिरेमिक प्लेट तैयार करें यदि आप एक सिरेमिक प्लेट खरीदा है जिसमें फ्लोटिंग मोमबत्ती रखने की जगह है, तो इसे बस एक मेज पर रखें यदि नहीं, तो आपको इसे नीचे एक छोटी सी ग्रिड पर रखकर मोमबत्ती नीचे रखना चाहिए।
  • सील ग्लास जार स्टेप 18 नाम वाली छवि
    3
    मोमबत्ती लाइट करें फ्लोटिंग मोमबत्ती लाइट करें फिर इसे सिरेमिक प्लेट के नीचे रखें
  • सील ग्लास जार स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    मोम गर्मी प्लेट के अंदर पैराफिन मोम गरम करें जबकि मोम पिघलाता है, जब तक पकवान लगभग 2 सेमी की जगह छोड़कर तरल मोम से लगभग पूर्ण नहीं हो जाता है
  • मोम पिघलने में करीब 20 मिनट लगेगा। जब आप कर रहे हों तो मोमबत्ती डाल दें
  • सील ग्लास जार स्टेर 20 नाम वाली छवि
    5
    बोतल में अपनी शिल्प परियोजना या अल्कोहल रखें बोतल बंद करें सुनिश्चित करें कि यह सुरक्षित रूप से बंद है यदि आप एक खाद्य परियोजना नहीं जा रहे हैं, तो आप कॉर्क का उपयोग कर सकते हैं।
  • सील ग्लास जार स्टेप 21 शीर्षक वाला इमेज
    6
    पैकिंग टेप के साथ बोतल के ढक्कन को लपेटें। काग या ढक्कन के चारों ओर पैकिंग टेप लपेटें जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते हैं जहां वे बोतल के संपर्क में आते हैं। रिबन कट करें शेष टिप को मोड़ो और इसे बाकी टेप के खिलाफ दबाएं। यह टिप सील को तोड़ने के लिए काम करेगा।
  • सील ग्लास जार स्टेप 22 नाम वाली छवि
    7
    मोम में जार रखें अधिक बोतल मुड़ें मोम में सीधे इसे डुबकी। तुरंत इसे उठाएं जैसे ही आप मोम टपकाव से बचने के लिए इसे बाहर ले जाने के रूप में इसे चालू करें।
  • Video: Cinnamon Oil: 5 Surprising Benefits and Uses (DIY recipe)

    छवि शीर्षक सील ग्लास जार 23 चरण
    8
    उस स्टैप को दबाएं जिसे आप बोतल पर रखना चाहते हैं। मुहर से इसे हटाने के तुरंत बाद बोतल पर मुहर लगाई जाने वाली सील को दबाएं। एक मोम मुहर एक शिल्प परियोजना को निजीकृत करने का एक शानदार तरीका है बोतल को दूसरी तरफ ले जाने से पहले मोम पूरी तरह से सूखने दें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    एक बेने मैरी में ग्लास जार सील

    • बड़े बर्तन
    • डिशवॉशर
    • साबुन
    • पानी
    • ग्लास जार
    • नई कैप्स
    • कीप
    • चिमटा
    • लकड़ी के चम्मच
    • साफ तौलिया
    • ग्रिड सूखा करने के लिए
    • संरक्षित के लिए ग्रिड

    वैक्यूम ग्लास जार सील

    • वैक्यूम बोतल सील करने के लिए मशीन
    • मशीन में बोतलें फिक्स करने के लिए उपकरण
    • ग्लास जार
    • नई कैप्स
    • डिशवॉशर या बड़े बर्तन
    • लकड़ी के चम्मच

    पैराफिन मोम के साथ ग्लास जार सील

    • सिरेमिक डिश
    • पैराफिन मोम
    • ढक्कन या कॉर्क के साथ बोतल
    • फ्लोटिंग मोमबत्ती
    • रसोई लाइटर
    • कैंची
    • पैकिंग टेप
    • ग्लास जार
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com