ekterya.com

कैसे एक बाई मैरी बनाने के लिए

पानी के स्नान (या पानी के स्नान) एक कोमल ताप विधि है। यह केवल भाप के माध्यम से गर्मी प्रदान करता है और अक्सर नाजुक सॉस खाना या चॉकलेट पिघला करने के लिए प्रयोग किया जाता है इसके अलावा, खाना पकाने के कंटेनर को सीधे गर्म पानी के संपर्क में रखें, जो खाना को गर्म रखने या अंडे वाले डेसर्ट को सेंकने के लिए उपयोगी है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके लिए क्या उपयोग करते हैं, आप आसानी से किसी भी प्रकार के पानी के स्नान में सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सॉस और चॉकलेट के लिए एक बैन मैरी बनाएं

एक डबल बॉयलर (बैन मैरी) चरण 1 को चित्रित करें
1

Video: अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए मंगाए गए पत्थर, हुआ शिलापूजन

स्टोव पर सॉस पैन रखें। अपने बैन-मैरी का आधार बनाने के लिए एक मध्यम या बड़े पुलाव चुनें। यह अपेक्षाकृत अधिक होना चाहिए, खासकर यदि आप लंबे समय तक खाना पकाने के समय के साथ व्यंजन के लिए बैन-मैरी का उपयोग करने जा रहे हैं।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) स्टेप 2 नामक छवि
    2
    शीर्ष पर एक छोटे बर्तन या कटोरा रखें। यह किसी भी गर्मी प्रतिरोधी कंटेनर हो सकता है जो पैन के ऊपर अच्छी तरह से फिट होता है, जिससे कि उनके बीच अधिकांश भाप फंस जाता है। दो कंटेनरों के ठिकानों के बीच कम से कम 10 सेमी (4 इंच) अंतरिक्ष और अधिमानतः अधिक स्थान होना चाहिए।
  • एल्यूमिनियम, तांबे और स्टील (स्टेनलेस नहीं) गर्मी जल्दी से आचरण करें ये सामग्रियां कम से कम खाना पकाने का समय प्रदान करती हैं और गर्म क्षेत्रों को बनाने से रोकती हैं।
  • स्टेनलेस स्टील, गर्मी प्रतिरोधी गिलास और चीनी मिट्टी की चीज़ें बेहतर होती हैं यदि आप अम्लीय सामग्री को पकाना चाहते हैं, क्योंकि ये गैर प्रतिक्रियाशील हैं। ये गर्मी अधिक धीरे धीरे चलती है, इसलिए गर्म स्थानों से बचने के लिए अक्सर हलचल करना सुनिश्चित करें। ग्लास भी आपके लिए जल स्तर की जांच करना आसान बनाता है
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बड़े बर्तन में पानी डालो अब सबसे छोटा कंटेनर रिज़र्व करें, जिसे आपने चेक किया है कि यह फिट बैठता है। 2.5 से 7.5 सेमी (1 से 3 इंच) पानी के साथ सबसे बड़ा बर्तन भरें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि पानी और छोटे कंटेनर के बीच पर्याप्त जगह है। यदि दो बर्तन एक साथ अच्छी तरह से फिट होते हैं और उनके बीच पर्याप्त जगह नहीं होती है, तो भाप के संचय में विस्फोट का कारण हो सकता है।
  • यद्यपि एक विस्फोट बहुत ही संभावना नहीं है, यद्यपि विस्तारित खाना पकाने के समय व्यंजनों के लिए जोखिम बढ़ जाता है। इन व्यंजनों के लिए, कंटेनर का उपयोग करें जो एक-दूसरे के साथ पूरी तरह फिट नहीं होते हैं, ताकि भाप उनके बीच की जगह से बच सकें। भाप से बचने के लिए पॉट को उतारो, अगर वह हिला शुरू हो जाए
  • अब आपके नुस्खा के खाना पकाने के समय, अधिक पानी की आवश्यकता होगी।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) स्टेप 4 नामक छवि
    4

    Video: सबसे आसान बंदूक एक सिरिंज का उपयोग कर बनाने के लिए कैसे

    कम गर्मी पर पानी गर्मी। चूल्हे और गर्मी पर सबसे बड़ा बर्तन रखें, जब तक यह उबाल न हो। गर्मी को मध्यम कम तक कम करें जब तक कि पानी लगातार धीमी फोड़ा तक नहीं पहुंचता है।
  • जब आप पानी को उबालने के लिए इंतजार करते हैं तो काउंटरटॉप पर सबसे छोटा बर्तन छोड़ दें यदि आप बड़े बर्तन के साथ इसे गर्म कर देते हैं, तो जब आप उन्हें जोड़ते हैं तो गर्म सतह आपकी सामग्री जला सकती है।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    छोटी कंटेनर में सामग्री को गरम करें अपनी सामग्री को सबसे छोटी कंटेनर में रखें, फिर कंटेनर को उबलते हुए बर्तन पर डाल दें। अपने नुस्खा के निर्देशों के अनुसार कुक। सामग्री समान रूप से गर्मी उन्हें गर्मी सुनिश्चित करने के लिए हिलाओ।
  • ध्यान रखें कि पानी के स्नान को कम गर्मी में रखा जाना चाहिए। गर्मी को कम करें यदि पानी उबालकर शुरू होता है और थोड़ी गर्म पानी जोड़ लेता है, अगर यह धीरे से उबाल हो जाता है
  • यदि सॉस को गड्ढे को गद्दी बनाकर चिपकाना शुरू हो जाता है, तो तापमान को कम करने के लिए केवल 1 मिनट के लिए छोटे कंटेनर और व्हिस्क को हटा दें।
  • एक डबल बॉयलर (बैन मैरी) चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आग से छोटे कंटेनर निकालें याद रखें कि पानी के स्नान में फंसे वाष्प है और छोटे कंटेनर का आधार बहुत गर्म है गड्ढे या ओवन एमट्स का उपयोग करें और आप के कंटेनर को टिप दें ताकि भाप विपरीत दिशा से निकल जाए।
  • विधि 2
    एक बैन मैरी बनाएं

    Video: कैसे डीसी मोटर के साथ एक हवाई जहाज बनाने के लिए - सीमांत संचालित एयरबोट Diy

    बनाओ एक डबल बॉयलर (बैन मैरी) चरण 7 के चित्र
    1
    ओवन में एक बड़ा सपाट खाना पकाने का कंटेनर रखें। एक बड़ा ब्रॉयलर पैन या अन्य ओवन-सुरक्षित कंटेनर को लंबा किनारों के साथ चुनें पानी को प्रसारित करने के लिए, बढ़त के 2.5 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) अंतरिक्ष के साथ अपनी छोटी प्लेट (या प्लेट) को पकड़ने के लिए यह बहुत बड़ा होना चाहिए। इस बिंदु पर ओवन में ब्रॉयलर पैन रखें, क्योंकि पानी भरने के बाद इसे परिवहन करना मुश्किल होगा।
    • इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले नुस्खा के अनुसार पहले से गरम ओवन।
  • एक डबल बॉयलर (बैन मैरी) चरण 8 को चित्रित करें
    2
    ब्रॉयलर पैन में एक तौलिया या एक सिलिकॉन ओवन चटाई रखें (वैकल्पिक)। रस्सियों और अन्य छोटे कंटेनर पानी डालने के समय ब्रॉयलर की सतह के खिलाफ स्लाइड कर सकते हैं। एक मुड़ा हुआ तौलिया या सिलिकॉन ओवन चटाई आप इसे से बचने में मदद करेंगे। यह आपको अधिक थर्मल इन्सुलेशन भी देगा, लेकिन आमतौर पर यह आवश्यक नहीं है।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) का शीर्षक चित्र 9



    3
    सबसे बड़ा एक में सबसे छोटी कंटेनर रखें सबसे बड़ा कंटेनर में अपनी प्लेट वाली ढालना या रैमकिन रखें। यदि आप कई कंटेनरों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें उन्हें चारों ओर फिसलने से रोकने के लिए केंद्र में रखें
  • यह विधि कस्टर्ड, पुडिंग, चीज़केक और अन्य बेक किए गए डेसर्ट के लिए उत्कृष्ट है जिसमें अंडे होते हैं।
  • एक परत को नरम कस्टर्ड बनाने से रोकने के लिए, छोटे कंटेनरों को एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) स्टेप 10 नामक छवि
    4
    बैन-मैरी के चारों तरफ गर्म पानी डालें पानी को उबाल लें और इसे बड़े कंटेनर में ध्यान से डालें, जब तक कि छोटे कंटेनरों के पक्षों के 1/3 से 1/2 तक नहीं पहुंच जाए। अपने भोजन पर छिड़कने से बचने के लिए धीरे-धीरे पानी डालो उपलब्ध होने पर, केतली के मुंह से या कप को मापने के लिए डालें
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) का शीर्षक चित्र 11
    5
    उबालने तक उष्मा अपने नुस्खा को पकाने के लिए निर्देशों का पालन करें, लेकिन बार-मैरी की बार-बार जाँच करें। पानी लगभग उबलते होना चाहिए। यदि यह उबाल करना शुरू होता है, तो ओवन तापमान कम करें
  • यदि पानी का खाना खाना पकाने के दौरान चला जाता है, तो उसे भरने के लिए गर्म नल का पानी डालना।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) स्टेप 12 नामक छवि
    6
    ध्यान से छोटे कंटेनरों को हटा दें सिलिकॉन या रबर-लेपित चिमटी आपके लिए गर्म रमेकियां निकालने के लिए आसान बनाते हैं। आप धातु की क्लिप की एक जोड़ी को व्यापक रबर बैंड के साथ लपेटकर या बस कंटेनरों को हैंडल का उपयोग कर देखभाल से हटा सकते हैं।
  • ओवन खोलें और बड़े कंटेनर को तब तक छूएं जब तक कि यह स्पर्श के लिए पर्याप्त न हो।
  • विधि 3
    भोजन को गर्म रखने के लिए एक बैन-मैरी बनाएं

    मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    पानी के साथ भरा एक बड़ा आलू भरें इस प्रकार का बैन-मैरी सूप, सॉस या अन्य डिश के लिए नरम गर्मी प्रदान करता है जब तक कि आप उसे सेवा के लिए इंतजार करते हैं। इस उद्देश्य के लिए, सबसे उपयुक्त एक लंबा सूप पॉट या अन्य बेलनाकार कंटेनर है। इसे 1/4 से 1/2 पानी भरें या छोटे कंटेनर के आधे हिस्से को पाने के लिए पर्याप्त करें।
  • एक डबल बॉयलर (बैन मैरी) चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    पानी उबाल लें इसे उच्च गर्मी पर उबाल लें, फिर गर्मी को कम करें जब तक कि पानी कम गर्मी से उगल न जाए।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) स्टेप 15 नामक छवि
    3

    Video: डिटर्जेंट पाउडर बनाने की प्रैक्टिकल विडियो detergent powder kaise banaye

    बर्तन के आधार पर एक धातु की अंगूठी रखें। पहली विधि के विपरीत, इस मामले में पानी के स्नान की आवश्यकता नहीं है कि दोनों कंटेनर एक साथ अच्छी तरह से फिट हैं। बर्तन के आधार पर एक धातु पेस्ट्री अंगूठी एक छोटे कंटेनर का समर्थन कर सकता है। यदि आप कई छोटे कंटेनरों को गर्म रखने के लिए जा रहे हैं, तो आप प्रत्येक के लिए एक बड़े बर्तन का उपयोग भी कर सकते हैं, प्रत्येक व्यक्ति को अपने समर्थन रिंग में रख सकते हैं
  • एक अन्य विकल्प एक तौलिया में गुना और उसे बड़े बर्तन के आधार पर रखें। यह केवल पानी का उपयोग करने से बेहतर भोजन को अलग करेगा और छोटे कंटेनरों को चारों ओर घूमने से रोक देगा।
  • मेक ए डबल बॉयलर (बैन मैरी) चरण 16
    4
    सबसे बड़ा एक के अंदर सबसे छोटी कंटेनर रखें पानी के छोटे कंटेनर के आधे हिस्से तक पहुंच जाना चाहिए, लेकिन अतिप्रवाह के लिए पर्याप्त नहीं है खाना गर्मी जब तक आप इसे सेवा के लिए तैयार नहीं हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • यदि आप एक बेने-मैरी में एक ही सेवा की तैयारी करने जा रहे हैं, तो आपको एक छोटे से बर्तन खोजने में परेशानी हो सकती है जो आपके बड़े बर्तन पर फिट बैठती है। आम तौर पर अंडों को पकड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले एक गड्ढे में अंडे और खाना पकाने के लिए पैन का उपयोग करने की कोशिश करें
    • छोटे बर्तन के तल में मलिनकिरण से बचने के लिए कम गर्मी के ऊपर उबलते पानी के लिए 1 चम्मच (5 मिलीलीटर) सफेद सिरका का जोड़ लें।
    • एक बेने-मैरी में चॉकलेट पिघलने के लिए दो अतिरिक्त विचारों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि कटोरा और सरगर्मी बर्तन पूरी तरह से सूख रहे हैं, क्योंकि नमी चॉकलेट को गंदी बनावट बनायेगी। दूसरा, चॉकलेट पूरी तरह से पिघला देता है और बाकी गर्मी को एक नरम स्पर्श के साथ काम खत्म करने से पहले गर्मी बंद करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com