ekterya.com

लोहे के पैन की देखभाल कैसे करें

जब आप लोहे के पैन की अच्छी देखभाल करते हैं तो यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए आपको बचा सकता है नमक और सिरका के साथ पैन को काटने और सफाई करने से इसकी गैर-छड़ी प्रकृति को संरक्षित किया जाएगा और इसे जंग खाए जाने से रोक दिया जाएगा। यदि आप अपने साटन को अच्छी स्थिति में रखने के बारे में सीखना चाहते हैं, तो पहले चरण देखें

चरणों

भाग 1

एक नया पैन का इलाज करें
एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
175 डिग्री सेल्सियस (350 डिग्री फारेनहाइट) के लिए ओवन को पहले से गरम करना, एक नया पैन निकालने के लिए, तेल से घिसकर तेल को लोहे की सतह पर सूखा दें। यह एक रिलीज परत, "चिकित्सा" जो जंग लगने और फल केक के लिए पेनकेक्स करने के लिए तले हुए अंडे से सब कुछ खाना पकाने के लिए एकदम सही सतह बनाने से पैन से बचाता है कहा जाता है बनाता है।
  • धो लें और नए पैन को सूखें। पूरी तरह से साफ पैन को साफ़ करने के लिए गर्म, साबुन का पानी और एक स्क्रबिंग ब्रश का प्रयोग करें। यह पैन में किसी भी रासायनिक या अवशेष को निकाल देगा ताकि इलाज के दौरान उन्हें फंस न पड़े।
  • यह पहली बार धोने के बाद, आप फिर से पैन में साफ़ करने के लिए ब्रश का उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि यह आपके द्वारा बनाए जाने वाले अनमोल चिकित्सा को निकाल देगा।
  • कैस्ट फॉर ए कास्ट आयरन स्कीलेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से पैन को सूखते हैं, जब आप इसे ओवन में डालते हैं तो यह भाप पैदा नहीं करता है।
  • तेल के साथ पैन को कवर करें आप चरबी, छोटा या जैतून का तेल का उपयोग कर सकते हैं पूरे पैन पर वसा को रगड़ने के लिए एक कागज तौलिया का प्रयोग करें। वसा को पैन में लगाया जाएगा और लोहे के साथ फ्यूज एक चिकित्सा परत बनने के लिए प्रक्रिया पूर्ण होने पर आप इसे गंध या स्वाद नहीं पा सकेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपको सतह के किसी भी भाग की आवश्यकता नहीं है जब आप पैन को तेल के साथ कवर करते हैं। यदि आप एक भाग याद कर रहे हैं, तो आप को हीलिंग परत नहीं मिलेगा और जंग में अधिक प्रवण हो जाएगा।
  • केयर के लिए कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 3
    3
    ओवन में पैन रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हीलिंग परत पूरी तरह से बना है, 2 घंटे के लिए पैन को सेंकना। 2 घंटे बाद, इसे ओवन से हटा दें और इसे गर्मी प्रतिरोधी सतह पर रखें और इसे शांत करें।
  • केयर के लिए कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 4
    4
    प्रक्रिया को दोहराएं पैन के ऊपर वसा की दूसरी परत फैलाएं और दो घंटे तक सेंकना, फिर इसे ठंडा होने दें यदि आप चाहें, तो आप इस प्रक्रिया को एक और समय दोहरा सकते हैं ताकि सुनिश्चित हो सके कि जब आप पैन में अपना पहला भोजन तैयार करते हैं तो उपचार हटा नहीं दिया जाएगा। इस प्रारंभिक चिकित्सा के बाद, जो तेल आप अपना भोजन तैयार करने के लिए उपयोग करते हैं वह पैन को अच्छी स्थिति में रखेगा। जब भी आप खाना बनाते हैं, गैर-छड़ी की सतह में सुधार होगा।
  • भाग 2

    पैन को इसे इस्तेमाल करने के बाद धो लें
    केयर के लिए कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 5
    1
    इसका उपयोग करने के बाद इसे सही धो लें यह खाना खाने से पहले पैन पर एक परत के रूप में पकाया जाता है। यह बहुत आसान सफाई देता है बस स्पंज के साथ बचे हुए भोजन को साफ करें और फिर पैन को गर्म पानी से कुल्ला।
  • कैस्ट फॉर ए कास्ट आयरन स्किललेट स्टेप 6 नामक छवि
    2

    Video: जली गन्दी नॉन स्टिक पैन को साफ़ करने का सबसे सटीक और अनोखा तरीका-How to Clean Nonstick Pan

    आप डिश साबुन के स्पर्श का उपयोग कर सकते हैं जो आप चिपचिपा भोजन को खाली करने में मदद करने के लिए नियमित रूप से उपयोग करते हैं, लेकिन इसका उपयोग बहुत ज्यादा नहीं करते हैं। क्लोरीन या घर्षण क्लीनर के किसी भी प्रकार का उपयोग कभी नहीं।
  • डिशवॉशर में लोहे के पैन को कभी भी मत डालें डिटर्जेंट लोहे को खटाई करेगा।
  • नमक और सिरका के साथ संचित खाद्य पदार्थ निकालें अगर पैन के नीचे भोजन की एक परत एक साथ चिपक जाती है, तो मोटे नमक और सिरका का मिश्रण बनायें और तौलिया का इस्तेमाल पैन के नीचे के चारों ओर रगड़ें। यह एक scrubbing ब्रश के साथ साफ करने की तुलना में पैन पर नरम है और गैर छड़ी इलाज को हटाने की संभावना कम है।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    आप खाना भी फंस सकते हैं। ओवन को 260 डिग्री सेल्सियस (500 डिग्री फारेनहाइट) में बदल दें और एक घंटे या उससे अधिक के लिए अंदर पैन रखें। खाना राख में बदल जाएगा, और आप पैन से राख साफ कर सकते हैं और इसे कुल्ला कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि आप इस विधि का उपयोग करते हैं तो आपको पैन में उपचार को फिर से करना होगा, क्योंकि यह उपचार भी जला देगा।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि



    4
    पैन पूरी तरह से सूखा। यदि आप पैन पर गीले हिस्से छोड़ते हैं तो इससे सतह पर जंग का निर्माण होगा। पैन धोने के बाद, एक डिस्काटेल का उपयोग करें और इसे अच्छी तरह से सूखा लें संभाल सहित
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: कैसा भी गन्दा sofa साफ़ करे मिनटों में बिना वैक्यूम क्लीनर के -Sofa cleaning at home

    गुआरा एक सूखी जगह में पैन आप अन्य पैन के साथ इकट्ठा कर रहे हैं संभवतः आप एक कागज तौलिया के साथ पैन कवर करने के लिए सुनिश्चित करना है कि नमी पैन के बीच फंस नहीं है और चिकित्सा खरोंच की रक्षा करना चाहते हैं।
  • भाग 3

    हैंडलिंग रस्ट
    एक कास्ट आयरन स्किलेट के लिए केयर का शीर्षक चित्र 10

    Video: कैसा भी जोड़-घुटनों का दर्द हो, कुछ दिनों में दूर कर देगा दूर कर देगा ये प्राचीन घरेलु नुस्खा।

    1
    एक सिरका समाधान में पैन सोखें यह जंग को हटा देगा, और यदि आपके पास छोटे धब्बे हैं या यदि पूरे पैन में जंग लगाया गया है तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता। इसे आधा सफेद सिरका और आधा पानी के समाधान के साथ भरें। पॉट में पैन रखें और सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह जलमग्न है। इसे कम से कम 3 घंटे तक भिगो दें ताकि सिरका जंग को घुलित कर सके।
    • जब आप पैन निकालते हैं, तो जंग के लिए जांचें यदि आप अभी भी जंग स्पॉट उनको साफ़ करने के लिए स्क्रबिंग ब्रश का उपयोग करते हैं तो देखें।
    • पैन को 4 घंटे से अधिक समय तक नहीं भिगोएं, अन्यथा लोहे से नीचा दिखना शुरू हो जाएगा। आपको जंगल को निकालने के लिए पर्याप्त मात्रा में सोख लेना होगा।
  • केयर के लिए कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 11
    2
    कुल्ला और पैन सूखा सभी सिरका कुल्ला और फिर पूरी तरह से पैन सूखा करने के लिए एक डिश तौलिया का उपयोग करें
  • केयर के लिए कास्ट आयरन स्कीलेट स्टेप 12
    3
    तेल के साथ इसे कवर करें जैसा कि आप एक नई स्किलेट के साथ करेंगे, पूरे पैन पर मक्खन, जैतून का तेल या वनस्पति तेल रगड़ने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें यह नई चिकित्सा परत का निर्माण करेगा
  • केयर के लिए कास्ट आयरन स्किललेट चरण 13
    4
    दो घंटे के लिए पैन सेंकना इसे 175 डिग्री सेल्सियस (350 डिग्री फारेनहाइट) में प्रीहीटेड ओवन में रखें। दो घंटे बाद, पैन को हटा दें और इसे पूरी तरह से शांत कर दें।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रक्रिया को दोहराएं दो घंटे के लिए तेल की एक और परत के साथ इसे कवर और फिर इसे शांत करने दें एक बार जब जंग खाए गए पैन में अब एक गैर-स्टिक इलाज की परत होती है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हर बार जब आप पैन को साफ करते हैं, तो यह आपको एक जीवनकाल खत्म कर देगा और आप इसे चिपके बिना कुछ भी खाना बना सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com