ekterya.com

कच्चा लोहा पैन से जंग को कैसे निकालना

कच्चा लोहा पैन उचित रूप से उनके स्थायित्व, उनके गैर छड़ी गुणों और गर्मी को बनाए रखने की उनकी क्षमता के लिए उचित मूल्यवान हैं। हालांकि, कच्चा लोहा में कुछ नुकसान भी हैं। एल्यूमीनियम टेफ़्लॉन पैन के विपरीत, पिघला हुआ लौह पानी को उजागर कर सकता है। सौभाग्य से, जंग को दूर करना मुश्किल नहीं है हल्के घर्षण और थोड़ा स्क्रबिंग के साथ, यह सबसे अधिक कच्चा लोहे की तंतुओं को नष्ट करने और नए सुरक्षात्मक इलाज के लिए उन्हें तैयार करना इतना मुश्किल नहीं है।

चरणों

विधि 1

जंग के साथ एक पैन साफ ​​करें
एक कास्ट आयरन स्किलेट चरण 1 से निकालें जंग हटाएं चित्र
1
एक अपघर्षक पैड के साथ जंग को प्रतिबंधित करें। एक स्टील स्पंज या तांबे पैड जंग को हटाने में प्रभावी है। हालांकि, गैर-धातु अपघर्षक उत्पादों के साथ आप अच्छे परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि जंग आसानी से नहीं आती है, तो आप थोड़ी सी पानी और कुछ नरम डिशवैशिंग तरल जोड़ते हैं, जब आप साफ़ होते हैं।
  • आम तौर पर, अन्य धातु के बर्तन की तरह कच्चा लोहा कंक्रीट को साफ करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि आप इलाज के सुरक्षात्मक परत को निकाल सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पैन में जंग है, तो यह पहले से ही हो चुका है, इसलिए पैन से जंग हटाने और इसे बाद में ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 2 से निकालें जंग हटा दें
    2
    एक हल्के जंग के लिए, इसे बेकिंग सोडा से रगड़ने का प्रयास करें। यदि ऑक्साइड ठीक लग रहा है, तो आमतौर पर केवल नरम अप्रास्वियों का उपयोग करना आवश्यक होगा, जो कि आपके रसोई में पहले से हो सकता है। उदाहरण के लिए, बेकिंग सोडा को अपघर्षक के रूप में उपयोग करने के लिए, थोड़ा पानी के साथ पैन की सतह पर थोड़ा छिड़कें। एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ बेकिंग सोडा को हिलाओ, फिर पैन के जंग खाए हिस्सों पर पास्ता को साफ़ करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें।
  • जंग के साथ भागों को स्क्रब करने के बाद, कुछ मिनट के लिए पेस्ट काम करते हैं, फिर इसे नल का पानी से हटा दें। यदि जंग रहता है, तो इसे आवश्यक रूप से कई बार दोहराएं या अन्य अपघर्षक पर स्विच करें।
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 3 से हटाए गए जंग को चित्रित करें
    3
    एक नमक अपघर्षक बनाओ एक अन्य आसान घर घर्षण पानी और नमक से बना है। यह विधि लगभग बिल्कुल सोडियम बाइकार्बोनेट विधि की तरह काम करती है: पैन में नमक और पानी का एक मोटी पेस्ट बनायें, फिर एक कपड़े से जंग के साथ भागों को साफ़ करें।
  • चूंकि नमक क्रिस्टल सोडियम बाइकार्बोनेट कणों की तुलना में थोड़ा अधिक बड़ा और कठिन है, पेस्ट थोड़ा अधिक घर्षण होगा। हालांकि, नमक अभी भी हल्का है।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 4 से निकालें जंग हटाएं चित्र
    4
    एक गंभीर ऑक्साइड के लिए, एक औद्योगिक क्लीनर का उपयोग करें कुछ मामलों में, सरल abrasives जंग खुद को दूर नहीं है। इन मामलों में, अपघर्षक रासायनिक क्लीनर मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लगभग 20% हाइड्रोक्लोरिक एसिड (म्यूरीएटिक एसिड) वाली सस्ती सफाई वाले आमतौर पर प्रभावी होते हैं। हाइड्रोक्लोरिक एसिड ऑक्साइड को घुल और एक गीला पाउडर में बदल देता है। इस स्थिति में, यह आसानी से हटाया जा सकता है इसे कैसे निपटाने के लिए पता लगाने के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड एक मजबूत एसिड होता है, इसलिए रासायनिक जलने से बचने के लिए इसकी देखभाल करने के लिए बहुत सावधानी की आवश्यकता होती है। अपनी त्वचा, हाथ और आंखों की रक्षा करें दस्ताने पहनें, एक लंबे बाजू वाली शर्ट और सुरक्षा चश्मा या अन्य आंखों की सुरक्षा (जो रसायन विज्ञान विभागों के साथ विश्वविद्यालयों में बहुत कम कीमत पर खरीदा जा सकता है)। हमेशा अच्छा वेंटिलेशन और उत्पाद के गैसों को साँस लेने से बचें। मजबूत एसिड गले और फेफड़े, विशेष रूप से दमा या फेफड़ों की समस्याओं वाले लोगों में परेशान कर सकते हैं।
  • सावधानी: हाइड्रोक्लोरिक एसिड नहाया या चांदी के शिकंजे और पॉलिश वाले लोहे या स्टील के चमक को अन्य समान तत्वों के बीच निकाल देता है।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 5 से निकालें जंग हटाना छवि
    5
    पैन कुल्ला और इसे अच्छी तरह से सूखा। सफाई के बाद, जंग या सफाई उत्पादों को हटाने के लिए अच्छी तरह से पैन कुल्ला। यदि आप हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह जानने के लिए उत्पाद का पैकेज पढ़िए कि इसका निपटान कैसे करें। जब पैन साफ ​​होता है, तो इसे एक साफ कपड़े या कागज़ के तौलिया के साथ सूखें। सुनिश्चित करें कि आप सभी पानी को अवशोषित करते हैं, क्योंकि यदि आप थोड़ा भी छोड़ देते हैं तो ऑक्साइड फिर से बनेगा।
  • एक कपड़े के साथ सुखाने के बाद, लगभग 5 मिनट के लिए मध्यम गर्मी पर स्टोव पर पैन को गरम करें। इससे पानी के आखिरी निशान को सूखा जाएगा, जो आपको पूरी तरह से शुष्क पैन के साथ छोड़ देगा। गर्म पैन को संभालने में सावधान रहें
  • जंग हटाने के बाद, पैन को ठीक करने की सिफारिश की जाती है। यह एक सरल प्रक्रिया है जो अनिवार्य रूप से कच्चा लोहा को तेल की एक सुरक्षात्मक परत देता है जो इसे पुन: ऑक्सीकरण से रोकता है और खाना पकाने के दौरान चिपके से भोजन को रोकता है। नीचे दिए गए अनुभाग को पढ़ें ताकि आप अपने पैन को ठीक करने के बारे में जान सकें।
  • एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 6 से हटाए गए जंग का शीर्षक चित्र
    6

    Video: लोहे की कढ़ाई में खाना बनाने के फायदे

    Video: लोहे की कढाई को चमकाने का सबसे आसान तरीका | Lohe ki Kadhai Kaise saaf Karen | kitchen diary |




    एक तीव्र आक्साइड के साथ पैन के लिए, एक पेशेवर गुणवत्ता घर्षण का उपयोग करें।
  • विधि 2

    पैन का इलाज करने के लिए लौटें
    एक कास्ट आयरन स्कीलेट चरण 7 से हटाए गए जंग का शीर्षक चित्र
    1
    पहले से गरम ओवन 180 डिग्री सेल्सियस (350 डिग्री फ़ॉरेस्ट) इलाज की प्रक्रिया के लिए आपको मूल रूप से पैन में वसा की एक परत "सेंकना" करना पड़ेगा जिससे कि वह वहां स्थायी रूप से रहता है तेल ऑक्सीकरण से लोहे की सतह की रक्षा करेगा। सबसे पहले, पहले से गरम ओवन। जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो आप निम्नलिखित चरणों के साथ आगे बढ़ सकते हैं
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 8 से हटाए गए जंग का शीर्षक चित्र
    2
    खाना पकाने के तेल के साथ सूखा पैन को कवर करें। आम तौर पर, इस उद्देश्य के लिए काम करने वाले सबसे आसान वसा तेल पकाने (जैसे, कैनोला, सब्जी, मूंगफली का तेल, आदि)। पैन में थोड़ी (1 बड़ा चमचा से अधिक नहीं) डालो और एक कागज़ के तौलिया के साथ फैलकर पूरी सतह को कवर करें। कई रसोइयां नीचे और संभाल को भी कवर करना चाहती हैं, हालांकि ऐसा करना इतना महत्वपूर्ण नहीं है।
  • जैतून का तेल इस कार्य के लिए सबसे अच्छा नहीं है, क्योंकि धुएं का यह बिंदु सबसे अधिक खाना पकाने वाले तेलों की तुलना में कम है, अर्थात यह धुआं जलाकर आग लगाता है जो आपके आग अलार्म को जला सकता है ।
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 9 से निकालें जंग हटा दें
    3
    अन्यथा, वसा के दूसरे स्रोत का उपयोग करें आपको जरूरी नहीं कि तेल का इस्तेमाल करना पड़े। लगभग सभी प्रकार की खाद्य वसा काम करेंगे। उदाहरण के लिए:
  • एक आसान समाधान बेकन तेल का उपयोग करना है एक कच्चा लोहा कड़ाही में बेकन को कुक, एक पैन में अतिरिक्त वसा निकालें और एक पेपर तौलिया का उपयोग करें जिससे पैन को आराम से पैन में स्नान कर लें।
  • दलदल या सब्जी भी प्रभावी हैं इन वसा के लिए, थोड़ा कम तापमान सेट करें: 135-150 डिग्री सेल्सियस (275-300 डिग्री फारेनहाइट)।
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 10 से निकालें जंग हटाएं चित्र
    4

    Video: मिनटों में छुड़ाएं फर्श-फर्नीचर के दाग-धब्बे /मिनटों में चमकाएं फर्श और फर्नीचर

    1 घंटे के लिए ओवन में पैन रखें। ओवन के बीच में सीधे ग्रिड पर पैन रखें उल्टा (इतना है कि खाना पकाने की सतह ओवन के नीचे है) एक बेकिंग शीट नीचे रखो ताकि अतिरिक्त तेल गिर जाए। पैन "सेंकना" इस तरह से लगभग 1 घंटे के लिए चलो।
  • एक कास्ट आयरन स्किललेट चरण 11 से निकालें जंग हटाएं चित्र
    5
    ओवन बंद करें 1 घंटे के बाद, ओवन बंद करें, लेकिन इसे खोलें नहीं। इसे धीरे-धीरे शांत रखें: इसमें 1 या 2 घंटे अधिक लग सकते हैं। जब पैन पर्याप्त ठंडा हो जाता है तो इसे जोखिम के बिना पकड़ लिया जाता है (यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो रसोई मिट पर डाल दें), ओवन से निकालें बधाई! वह पहले से ही ठीक हो गया है। पैन ऑक्सीकरण का विरोध करेंगे और भविष्य में भोजन कम रह जाएगा।
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप इसे कुछ समय का उपयोग करने के बाद थोड़ी मोटी जोड़कर किसी भी समय पैन को आंशिक रूप से ठीक कर सकते हैं। बस तेल, मक्खन, आदि डालना एक कागज तौलिया के साथ, जैसा हमने संकेत किया है, सतह को एक पतली परत के साथ समान रूप से कवर किया हुआ है। यह जरूरी नहीं है, लेकिन यह सलाह दी जाती है अगर आप गलती से इलाज का हिस्सा निकालते हैं (नीचे देखें)।
  • युक्तियाँ

    • कभी भी डिटर्जेंट का उपयोग न करें या एक कच्चा कच्चा लोहा कंक्रीट साफ करने के लिए तरल पदार्थ को धोने के लिए, लेकिन आप सतह का इलाज शुरू कर देंगे। बस गर्म पानी और एक साफ़ ब्रश का उपयोग करें
    • इसी तरह, एक ठीक पॅन में अम्लीय खाद्य पदार्थ (जैसे टमाटर या साइट्रस) को खाना खाने से बचें। ये इलाज को भी हटा सकते हैं
    • एक कच्चा लोहा कड़ाही को साफ करने के लिए, इसे मध्यम गर्मी पर गरम करें, लगभग 1 कप गर्म नल का पानी डालें और गर्मी बंद करें। गर्म लोहे में गर्म जल निकालने के लिए जरूरी है कि तेल की परत को हटाने के बिना फटे भोजन को दूर या नरम किया जाए।
    • पैन कूल होने के बाद, इसे नरम प्लास्टिक स्पंज के साथ धीरे से पोंछ लें, इसे गर्म पानी से कुल्ला और तुरंत इसे सूखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com