ekterya.com

क्वार्ट्ज क्रिस्टल को साफ कैसे करें

इकट्ठा क्वार्ट्ज क्रिस्टल किसी भी गहने उत्साही के लिए एक मजेदार शौक हो सकता है हालांकि, वे लगभग हमेशा अन्य खनिजों के साथ कवर होते हैं जो क्रिस्टल की सुंदरता को दागते हैं। आप आमतौर पर कई तरह के तरीकों का पालन करके इन दागों को साफ कर सकते हैं: स्क्रबिंग से रसायनों के साथ सफाई के लिए।

चरणों

भाग 1
गंदगी और नाबालिग दाग निकालें

क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 1 शीर्षक वाला छवि

Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

1
एक पुराने टूथब्रश का उपयोग करें यदि आपके पास केवल कुछ क्वार्ट्ज क्रिस्टल या क्रिस्टल हैं जो कि छोटे कीचड़ के धब्बे हैं, तो आप उन्हें साफ़ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। बस ब्रश को पानी से गीला करें और अपने हाथ पर काँच को साफ़ करें।
  • क्वार्ट्ज एक बहुत ही टिकाऊ सामग्री है, इसलिए आप भी चिकना दाग के लिए पाउडर को साफ और एक स्टील ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सूरज में क्वार्ट्ज क्रिस्टल सूखी यदि वे कीचड़ की एक बड़ी परत के साथ आच्छादित हैं, तो आप उन्हें अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में कई घंटों के लिए छोड़ सकते हैं ताकि मिट्टी की सूख और टूट जाती है। एक बार मिट्टी सूखी है, तो आप कचरे को ब्रश कर सकते हैं।
  • आपको इस प्रक्रिया को कई बार दोहराने की आवश्यकता हो सकती है
  • सुनिश्चित करें कि क्रिस्टल को सीधे सूर्य के प्रकाश के नीचे न रखें, क्योंकि यह उन्हें बहुत तेज और नुकसान पहुंचा सकता है या उन्हें दरार कर सकता है।
  • यह विधि केवल क्वार्ट्ज क्रिस्टल से शुष्क मिट्टी को निकालने के लिए काम करती है। यदि क्वार्ट्ज को लोहे की जमा राशि से ढंका हुआ है, तो आपको ऑक्सीलिक एसिड का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज

    Video: Calling All Cars: The Wicked Flea / The Squealing Rat / 26th Wife / The Teardrop Charm

    3
    एक दबाव पानी की मशीन के साथ लोहे का दाग निकालें ज्यादातर लोहे के धब्बे को एक उच्च दबाव पानी बंदूक से हटाया जा सकता है। बस क्वार्ट्ज क्रिस्टल पर पानी छिड़क और दाग गायब हो जाएगा। यह अधिकांश क्वार्ट्ज लोहे के दागों पर काम करता है, केवल ग्लास की दरारें में स्पॉट्स छोड़ता है।
  • आप एक दबाव एयर मशीन के साथ कई लोहे के धब्बे निकाल सकते हैं।
  • भाग 2
    कठिन जमा और दाग को समाप्त करता है

    क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 4 नामक छवि
    1

    Video: आपको हिलाकर रख देंगे ... !!! फिटकरी के 10 गजब के बेहेतरीन फायदे : Amazing uses of Alum

    लौह जमा को हटाने के लिए ऑक्सालिक एसिड में रातोंरात भिगोएँ। यदि क्वार्ट्ज क्रिस्टल में लोहे की एक छोटी बाहरी परत होती है, तो आप उन्हें ऑक्सालिक एसिड के हल्के समाधान में रात भर भिगोने से अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं। ऑक्सालिक एसिड के साथ एक प्लास्टिक ट्रे में क्रिस्टल को रखें और रात भर इसे कवर करें।
    • आप अगले दिन एक बगीचे नली या सिंक के साथ क्रिस्टल को कुल्ला कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सिंक पर टोपी डालते हैं ताकि आप किसी भी ग्लास को नहीं खोते।
    • आप लगभग किसी भी दवा की दुकान में ऑक्सेलिक एसिड पाउडर खरीद सकते हैं।
  • क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि



    2
    एक समाधान में भिगोने से दाग को दूर करें, जिसे आप स्टोर में खरीद सकते हैं। आप घरेलू सुधार या सुपरमार्केट के लिए लगभग सभी दुकानों में सफाई समाधान खरीद सकते हैं। बस सफाई समाधान में क्वार्ट्ज क्रिस्टल सोखें और दाग गायब हो जाएंगे। संभवतः आपको क्रिस्टल को स्पॉट्स को पूरी तरह से खत्म करने के लिए दिन या सप्ताह तक सोख देना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप पानी के साथ क्वार्ट्ज क्रिस्टल को कुल्ला करते हैं जब आप कर लेंगे।
  • यदि आप अपना स्वयं का सफाई समाधान बनाना चाहते हैं तो 30 ग्राम सोडियम डायथिएनाइट, 30 ग्राम सोडियम बाइकार्बोनेट, 60 ग्राम सोडियम साइट्रेट और 800 मिलीलीटर पानी को मिलाएं। जब तक सभी रसायनों पानी में भंग न हो जाएं तब तक इस मिश्रण को हल करें।
  • क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 6 शीर्षक वाला छवि
    3
    ब्लीच में क्रिस्टल भिगोने से शैवाल जमा को हटा दें। अगर क्वार्ट्ज क्रिस्टल शैवाल या अन्य खनिजों के जमा के साथ कवर किए जाते हैं, तो उन्हें होममेड ब्लीच के साथ साफ करें ब्लीच से भरा कंटेनर में पानी से पतला क्रिस्टल भिगोएँ और उन्हें कई दिनों तक छोड़ दें।
  • सुनिश्चित करें कि आप ब्लीच समाधान से उन्हें हटाने के बाद क्वार्ट्ज अच्छी तरह से कुल्ला।
  • किसी अन्य रासायनिक सफाई की शुरुआत से पहले उन्हें पूरी तरह सूखा (कम से कम एक दिन)
  • भाग 3
    उपयुक्त सावधानी बरतें

    क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 7 नामक छवि
    1
    एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में सफाई करना जब भी आप ऑक्सालिक एसिड के साथ क्वार्ट्ज क्रिस्टल को साफ करते हैं, तो आपको एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में ऐसा करना चाहिए। साँस अगर गैसे हानिकारक हो सकते हैं एसिड गैसों मनुष्यों और जानवरों के लिए जहरीला हो सकता है।
  • क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 8 नामक छवि
    2
    किसी भी प्रकार के एसिड के साथ काम करते समय दस्ताने पहनें यदि साँस लेते हुए हानिकारक के अलावा, एसिड त्वचा को जला कर सकता है अगर यह उसके साथ सीधे संपर्क में आता है ऑक्सालिक एसिड के साथ काम करते समय और क्वार्ट्ज क्रिस्टल की सफाई करते समय सुनिश्चित करें कि आप रबर के दस्ताने पहनते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप रबर के दस्ताने पहनते हैं और कपड़े नहीं। एसिड अवशेष कपड़े के दस्ताने में रह सकते हैं या त्वचा पर जा सकते हैं।
  • क्लीन क्वार्ट्ज क्रिस्टल स्टेप 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    एसिड अवशेषों को उचित रूप से त्यागें चूंकि इन्हें खतरनाक माना जाता है, इसलिए आपको उनको छोड़ने से पहले उन्हें बेअसर करना चाहिए। सफाई प्रक्रिया के पूरा होने पर, ऑक्सालिक एसिड तरल बन जाएगा। आपको कैल्शियम ऑक्साइड (सीएओ) द्रव तक जोड़ना चाहिए जब तक कि कोई दृश्य प्रतिक्रिया न हो।
  • आप इसे बाहर, फर्श पर कर सकते हैं और नली के साथ कचरे को धो सकते हैं। आप इस्तेमाल किए गए ऑक्लेलिक एसिड को कंटेनर में डालने के लिए और उसमें कैल्शियम ऑक्साइड जोड़ने के लिए भी एक फ़नल का उपयोग कर सकते हैं। फिर, बस कचरा में कंटेनर और इसकी सामग्री फेंक सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com