ekterya.com

यह तय करने के लिए कि किस प्रकार का बैंक खाता खोलना है

ऐसे कई बैंक हैं जो विभिन्न प्रकार के खातों की पेशकश करते हैं। एक प्रकार का खाता एक व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो सकता है लेकिन दूसरे के लिए नहीं। अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति के साथ, यह अब ज़्यादा है कि आपका बैंक खाता आपके लिए काम करता है, और यह आपको इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलता है।

चरणों

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

चित्र का शीर्षक, किस प्रकार का बैंक खाता खोलें चरण 1 खोलें
1
बुनियादी जाँच खाते खोलने पर विचार करें एक जाँच खाता एक प्रकार का खाता है जिसमें आप नियमित रूप से जमा और निकासी कर सकते हैं, और आमतौर पर लेन-देन प्रतिबंध नहीं है। आप अपने बचत खाते के रूप में एक चेकिंग खाता चुनना चाह सकते हैं क्योंकि वे आपको बहुत अधिक ब्याज दर नहीं देते हैं और आपका पैसा नहीं बढ़ता। एक चेकिंग अकाउंट आपको आपके टेलिफोन बिल, केबल बिल आदि जैसे बिलों का भुगतान करने के लिए खाते में चेक लिखने की लचीलापन भी देता है।
  • चित्र का शीर्षक, किस प्रकार का बैंक खाता खोलें चरण 2 खोलें
    2
    पैसा बाजार बचत खाते खोलने पर विचार करें। एक मनी मार्केट सेविंग अकाउंट एक चेकिंग अकाउंट के समान है, जिसका अर्थ है कि यह आपको अकाउंट बैलेंस पर चेक लिखने की लचीलापन देता है, हालांकि सामान्य तौर पर, एक मनी मार्केट सेविंग अकाउंट में लेनदेन की सीमाएं होती हैं, जैसे कि केवल प्रति माह एक निश्चित संख्या की जांच करने में सक्षम होने के लिए इस प्रकार के खाते को खोलने का लाभ यह है कि आप एक चेक अकाउंट से अर्जित की तुलना में उच्च ब्याज दर अर्जित करेंगे। मनी मार्केट सेविंग अकाउंट की ब्याज दरें आमतौर पर धमाकेदार होती हैं और आप खाते में रखे कुल शेष के आधार पर ब्याज अर्जित करेंगे।
  • लाइव शीर्षक & quot; बिल्कुल सही & quot; किशोर जीवन चरण 7
    3
    एक नियमित बचत खाते खोलने पर विचार करें एक नियमित बचत खाता सभी के लिए एक बढ़िया विकल्प है जब आपके पास बचत खाता होता है तो आप बिना लेन-देन प्रतिबंधों के नियमित धनराशि और पैसे निकासी कर सकते हैं यह खाता आपको मुद्रा बाजार बचत खाते की तरह ब्याज की कमाई का भी लाभ प्रदान करता है, हालांकि, एक बचत खाता आपको एक नियमित ब्याज दर देगा जो कि परिवर्तन नहीं करता, भले ही आपकी शेष राशि में परिवर्तन हो। यह उन बच्चों के लिए पैसा बचाने का एक शानदार तरीका है जो अपने विश्वविद्यालय, कार या अपने भविष्य के घर के लिए बचत कर रहे हैं।



  • छवि का शीर्षक, चरण 4 खोलने के लिए किस प्रकार का बैंक खाता खोलें
    4
    जमा प्रमाणपत्र (सीडी) में निवेश करने पर विचार करें आम तौर पर, एक जमा प्रमाणपत्र आपको किसी भी अन्य प्रकार के खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर अर्जित करेगा, हालांकि, सीडी में निवेश करने के बारे में नकारात्मक अंक हैं। सबसे पहले, आपको कुछ समय के लिए सीडी बनाने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, आमतौर पर 1 महीने और 10 वर्ष या अधिक के बीच। जितना अधिक आपके पास होगा, ब्याज दर जितनी अधिक होगी उतनी होगी। दूसरे, यदि आप निर्धारित समय अवधि से पहले पैसे निकालने का विकल्प चुनते हैं, तो आप एक दंड के भुगतान के अधीन होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपके पैसे का कम उपयोग होगा।
  • छवि का शीर्षक, चरण 5 खोलने के लिए किस प्रकार का बैंक खाता खोलें
    5
    अपने विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक निवेश प्रतिनिधि से बात करें अगर इन खातों में से कोई भी आपका ध्यान नहीं उठाता है, या आपके पास एक बड़ी रकम है जिसे आप निवेश करना चाहते हैं, तो अपने विकल्पों को दिखाने के लिए किसी निवेश कंपनी के प्रतिनिधि से बात करने के विकल्प पर विचार करें। आम तौर पर, जब आप एक प्रतिनिधि के साथ निवेश करते हैं, तो आपके पास अपना पैसा खोने का अधिक जोखिम होगा, लेकिन साथ ही आपके पास अपने द्वारा किए गए निवेशों के साथ अधिक पैसा कमाने का अवसर होगा।
  • युक्तियाँ

    • चर्चा करने के लिए बैंकर के साथ बैठो कि आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प क्या उपलब्ध हैं। बैंकर आपके वित्तीय पोर्टफोलियो को देख पाएंगे और आपके साथ समीक्षा कर पाएंगे कि कौन सा विकल्प आपके लिए सबसे उपयुक्त है
    • एकाधिक खाते खोलें कई लोगों के लिए, एक से अधिक प्रकार के बैंक खाते होंगे जो उनके लिए उपयुक्त होंगे। आप क्या चाहते हैं कि आपके खातों के लिए आपके लिए काम करें और पैसे कमाएं।

    संबंधित विकी

    Video: सपा-बसपा गठबंधन में फतेहपुर सीकरी, आगरा और अलीगढ़ लोकसभा सीट किसके खाते में जाएगी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com