ekterya.com

एटीएम से पैसे कैसे निकाले जाए

एटीएम कार्ड बहुत सुविधाजनक हैं क्योंकि वे आपको दुनिया में लगभग कहीं भी पैसे पाने के लिए उनका उपयोग करने की अनुमति देते हैं। अगर आपने एक नया बैंक खाता खोला है और आपको मेल से कार्ड प्राप्त हुआ है, तो आप इसे किसी भी एटीएम पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको एटीएम पर पैसे निकालने के लिए इसका इस्तेमाल करने का एक तरीका मिलेगा।

चरणों

भाग 1

एटीएम चुनें और इसका इस्तेमाल करें
एक स्वचालित टेलर मशीन से निकासी कैश नाम वाली छवि चरण 1
1
जांच करें कि एटीएम आपके बैंक के नेटवर्क से संबंधित हैं। इस तरह, आप सेवा शुल्क का भुगतान करने से बचेंगे। कई बैंक एक बड़े नेटवर्क से संबंधित हैं, इसलिए आपकी वेबसाइट पर जांच करना संभव है कि एटीएम कोई सेवा शुल्क नहीं ले जाएगा।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन स्टेप 2 से वापसी कैश नाम वाली छवि
    2
    चलते हैं या एटीएम से गाड़ी चलाते हैं अगर आप कार में बच्चों को लेते हैं, तो कार से एटीएम पहुंचने में आसान होगा। अगर आप किसी एटीएम से गाड़ी चला रहे हैं, तो उन कारों पर ध्यान दो, जो चारों ओर हो सकते हैं
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन से वापसी कैश नाम वाली छवि चरण 3
    3
    एटीएम पर अपना कार्ड अंकित करें आरेख के लिए एटीएम देखें जो आपको दिखाता है कि कार्ड कैसे सम्मिलित करें। मशीन कार्ड को स्वीकार नहीं करेगी या इसे निकाल देगी, यदि आप इसे सही ढंग से नहीं दर्ज करते हैं यह आपको इसे दर्ज करने के लिए सही स्थिति जानने की अनुमति देगा।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन चरण 4 के साथ नकद शीर्षक वाली छवि
    4
    भाषा का चयन करें आम तौर पर, कई भाषाओं की पेशकश की जाएगी जिसमें स्पेनिश पाया जाएगा।
  • Video: एटीएम से पैसे Kaise Nikale - आराम सबक

    एक स्वचालित टेलर मशीन से निकासी कैश नाम वाली छवि चरण 5
    5
    अपना व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) दर्ज करें यह वह संख्या है जिसे बैंक आपको दिया होगा जब आपने अपना बैंक खाता खोला होगा। अगर आप इसे भूल जाते हैं, तो आपको अपने बैंक को कॉल करना होगा। फिर "Enter" या "Go" बटन दबाएं
  • भाग 2

    नकद प्राप्त करें
    एक स्वचालित टेलर मशीन चरण 6 के साथ नकद शीर्षक वाली छवि
    1
    मुख्य मेनू में "निकालें" स्पर्श करें या दबाएं एटीएम आपको पूछता है कि क्या आप अपने चेकिंग अकाउंट या बचत खाते से पैसे निकालना चाहते हैं, यदि आपके पास दोनों हैं। कुछ एटीएम "त्वरित निकासी" नाम से पूर्वनिर्धारित मात्रा प्रदान करते हैं जिसके साथ यह $ 20, $ 40, $ 60, आदि का चयन करना संभव है।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन से वापसी कैश नाम वाली छवि चरण 7
    2
    उस पैसे की राशि दर्ज करें जिसे आप वापस लेना चाहते हैं उदाहरण के लिए, अगर आप $ 20 वापस लेना चाहते हैं तो आपको 20.00 टाइप करना होगा और "एन्ट" या "कन्फर्म" दबाएं या स्पर्श करें। याद रखें कि अधिकांश एटीएम केवल $ 20 के गुणकों में नकद देते हैं, इसलिए $ 25, $ 65, आदि का अनुरोध न करें।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन से निकासी कैश नाम वाली छवि चरण 8
    3
    मशीन लेनदेन की प्रक्रिया करते समय रुको। टिकट एक स्लॉट से बाहर आ जाएगा जो आमतौर पर एटीएम के निचले बाएं कोने में पाए जाते हैं। अगर आपके पास आपके चेकिंग अकाउंट में पर्याप्त पैसा नहीं है, तो स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा, जिसमें यह संकेत होगा।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन से निकासी कैश नाम वाली छवि चरण 9
    4
    यदि आपके बैंक के नेटवर्क में एटीएम नहीं है, तो सेवा के कमीशन को स्वीकार करने के लिए "हां" दबाएं या स्पर्श करें। यह संभव है कि कमीशन $ 1 से $ 5 तक चलता है
  • भाग 3

    एक रसीद और रसीद प्राप्त करें


    एक स्वचालित टेलर मशीन से निकासी नकद शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    रसीद प्राप्त करने के लिए या नहीं क्रमशः "हाँ" या "नहीं" दबाएं या नहीं। यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि रसीद का अनुरोध करें और उसे अपने बटुए में डाल दें जब तक आपके चेकबुक में लेनदेन लिखने का अवसर न हो।
  • Video: ATM SE PAISE KAISE NIKALE. N

    एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन स्टेप 11 से आउटड्रा कैश नाम वाली छवि
    2
    पैसे और रसीद वापस ले लें हमेशा सही राशि प्राप्त करने के लिए धन की गणना करें यदि यह गलत है, तो समस्या को हल करने के लिए आपको अपने सामान्य कार्य के दौरान बैंक में प्रवेश करना होगा।
  • एक ऑटोमेटेड टेलर मशीन स्टेप 12 से कैद नकद शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आप अन्य लेनदेन करना चाहते हैं। यह आंदोलनों की जांच, चेकिंग और बचत खातों के बीच स्थानान्तरण करने या एटीएम द्वारा प्रदान किए जाने की स्थिति में जमा करने का एक अच्छा अवसर है। जब आप एक और लेनदेन करना चाहते हैं तो स्क्रीन पूछता है कि "हाँ" या "नहीं" को स्पर्श करें या दबाएं।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन से कैद नकद शीर्षक छवि 13
    4
    अपना कार्ड ले लो और चलना या अपने नकदी के साथ ड्राइविंग जाना याद रखें कि आपके चेकबुक में राशि वापस ले ली गई है या आपके चेकिंग खाते की गतिविधियों का पालन करें। इस तरह आप रसीदों को तब तक फेंक सकते हैं जब तक आप उसे कर उद्देश्यों के लिए नहीं चाहिए।
  • भाग 4

    एटीएम पर धोखाधड़ी और घोटाले से बचें
    एक स्वचालित टेलर मशीन से निकासी नकद शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    सुनिश्चित करें कि कोई भी आपके निजी पिन को टाइप करते समय आपके कंधे पर नहीं दिखता। हवाई अड्डों और ट्रेन और बस स्टेशनों में विशेष रूप से सावधान रहें। किसी व्यक्ति को अपने पीछे से थोड़ा अधिक स्थानांतरित करने के लिए कहें या किसी अन्य एटीएम की तलाश करें।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन से कैद की नकल शीर्षक छवि 15
    2
    अपने पिन को लिखते समय अपने पूरे हाथ से कीबोर्ड या टच स्क्रीन को कवर करें इस तरह, चोरों द्वारा छिपे हुए छिपे हुए कैमरे आपके द्वारा लिखे गए नंबरों को पढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। कार्ड स्लॉट के साथ सावधान रहें जो एटीएम पर तय किए गए हैं।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन स्टेप 16 से कैद की नकद शीर्षक छवि
    3
    एटीएम का उपयोग करें जिनके पास वीडियो निगरानी है और जो अंधेरे या पृथक क्षेत्रों में हैं। रात में उनका उपयोग न करें और अगर संभव हो तो हफ्ते में कुछ समय तक की सीमाएं देखें। गैस स्टेशन, किराने की दुकानों, सुपरमार्केट और कियोस्क पर स्थित एटीएम अक्सर अधिक पठन डिवाइस बैंक कार्ड के बाहर स्थित उन लोगों की तुलना धोखाधड़ी की है।
  • एक स्वचालित टेलर मशीन चरण 17 के साथ नकद शीर्षक वाली छवि
    4
    अक्सर अपने खातों की बैलेंस शीट की जांच करें यह चोरी और धोखाधड़ी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अपने बैंक के तुरंत संपर्क में जाओ, अगर आपने कोई भी वापसी नहीं देखी है जिसे आपने नहीं बनाया है आप $ 50 से अधिक वे लेन-देन के लिए जिम्मेदार है, तो आप $ अगले दो दिनों के दौरान धोखाधड़ी को सूचित या 500 यदि आप 60 दिनों के भीतर सूचित नहीं किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • एक बैंक के साथ काम न करें जो हर बार जब आप एक एटीएम का उपयोग करते हैं या आप कमीशन से बचने के लिए अपने अकाउंट में एक उच्च बैलेंस बनाए रखने की उम्मीद करते हैं, तो शुल्क का शुल्क लेता है। अपने क्षेत्र के कई बैंकों और बचत बैंकों को देखें ताकि यह पता चले कि सबसे अच्छा विकल्प क्या प्रदान करता है।
    • यदि एटीएम किसी ऐसे क्षेत्र में है जो सुरक्षित नहीं लगता है, तो इसका उपयोग न करें।
    • यदि आप विदेश यात्रा करना चाहते हैं और एटीएम पर अपने कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह सत्यापित करने के लिए पहले बैंक से संपर्क करें कि ऐसा करना संभव है। तो आप उन देश का स्थानीय मुद्रा में नकद निकालने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एटीएम
    • डेबिट या एटीएम कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com