ekterya.com

एक चालू खाता कैसे खोलें

खातों की जांच करने में कई तरह के उपयोग होते हैं और बहुत से लोगों की बैंकिंग गतिविधियों का एक अनिवार्य हिस्सा है। आप बिलों का भुगतान, अपनी आय जमा कर सकते हैं और डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, एक को खोलने से पहले, आपको अपनी विशेष आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ वित्तीय संस्था और खाते के प्रकार पर शोध करना होगा।

चरणों

भाग 1
एक वित्तीय संस्थान खोजें

अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
1
अपनी खुद की बैंकिंग जरूरतों को ध्यान में रखें किसी संस्था को खोजने और खाता खोलने से पहले, आपको अपनी बैंकिंग जरूरतों को कम करना होगा।
  • उस खाते के बारे में सोचो जो आप उस खाते का उपयोग करने के लिए जा रहे हैं। क्या आप अपने काम की सीधी जमाराशि स्थापित करने जा रहे हैं? क्या आप एक डेबिट कार्ड को खाते में लिंक कर रहे हैं? क्या आप कई चेक लिखेंगे? ये सभी प्रश्न महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि आप प्रगति करेंगे और एक चेकिंग खाता खोजें जो आपके लिए सही है।
  • Video: PayTM Bank मे खाता कैसे खोले? 250 cashback on Paytm payment account opening| कितना ब्याज? Paytm

    एक शेयर ब्रोकर के बिना एक स्टॉक खरीद शीर्षक छवि 8
    2
    एक बैंक या एक क्रेडिट यूनियन के बीच का फैसला दो मुख्य संस्थान जिनसे आप चुनते हैं बैंक और क्रेडिट यूनियन हैं। क्रेडिट यूनियन बैंकों के समान सेवाएं प्रदान करते हैं, इस तथ्य को छोड़कर कि वे लाभ के लिए नहीं हैं और सदस्यों को लोकतांत्रिक रूप से प्रभारी हैं प्रत्येक आपके मौजूदा खातों के साथ अलग-अलग लाभ प्रदान करता है, इसलिए निर्णय लेने के दौरान इसे ध्यान में रखें
  • क्रेडिट यूनियनों में आमतौर पर बैंकों की तुलना में कम दरें होती हैं, कभी-कभी निःशुल्क जांच खातों के साथ। वे बैंकों की तुलना में बेहतर सर्विस भी जानते हैं हालांकि, उनके पास कम प्रीमियम और कम ब्याज दरें हैं - इसके अतिरिक्त, वे कभी कभी एक में प्रवेश करना मुश्किल हो जाते हैं साथ ही, आपके पास उस चेकिंग खाते के प्रकार में कम पसंद हो सकता है जो आपको वहां मिलेगा।
  • ज्यादातर बैंक खाते की जाँच की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करते हैं और कुछ लोगों को एक स्थापित बैंक में उनके पैसे के साथ अधिक सुरक्षित महसूस हो सकता है। चालू खाता शुल्क उच्च हो सकता है - हालांकि, खातों के लिए उच्चतम न्यूनतम शेष आवश्यकता भी हो सकती है।
  • छवि एक अच्छा काम इंटरव्यू चरण 1 शीर्षक है
    3
    यह सुनिश्चित करने के लिए बैंकों और क्रेडिट यूनियनों की जांच करें कि वे बीमा और वैध हैं। यदि आप किसी बैंक या क्रेडिट यूनियन के लिए तय करते हैं, तो आपका पहला कदम इस बात को सुनिश्चित करने के लिए होना चाहिए कि संघीय सरकार अनुमोदित और उचित रूप से उस संस्थान को बीमा करती है। सबसे बड़े संस्थान एक सुरक्षित शर्त हैं, लेकिन छोटे लोग कड़े मानकों को पूरा नहीं कर सकते हैं। यह जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है और सुनिश्चित करें कि आप जहां हर जगह अपना पैसा लगाते हैं ठीक तरह से बीमा किया जाता है।
  • बैंकों की खोज करने के लिए, वेबसाइट की वेबसाइट पर जाएं संघीय जमा बीमा निगम (संघीय जमा बीमा निगम)।
  • क्रेडिट यूनियनों के अनुसंधान के लिए, वेब पेज पर जाएं राष्ट्रीय क्रेडिट यूनियन प्रशासन (क्रेडिट सहकारी समितियों का राष्ट्रीय प्रशासन)।
  • एक क्रेडिट कार्ड चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक बैंक या एक विशिष्ट क्रेडिट यूनियन के बीच का फैसला चाहे आप अपने चेकिंग खाते के लिए किसी बैंक या क्रेडिट यूनियन का चयन कर रहे हों, आपको अब भी एक श्रेणी या किसी अन्य श्रेणी में से चुनना होगा। हालांकि यह भारी लग सकता है, जब आप सूची को छोटा करने के लिए अपनी आवश्यकताओं को कम करना शुरू करते हैं तो यह अधिक प्रबंधनीय बन जाएगा।
  • जगह पर विचार करें क्या आपके घर या काम के पास एक शाखा है? अगर आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो भी ध्यान में रखें यदि हां, तो आप शायद एक राष्ट्रीय या एक अंतरराष्ट्रीय बैंक चाहते हैं, इसलिए आप हमेशा एक पास की शाखा पा सकते हैं। यदि आप अपने गृहनगर कभी नहीं छोड़ते हैं, तो आप एक छोटे स्थानीय बैंक का उपयोग कर सकते हैं।
  • विचार करें कि क्या संस्थान चेक के लिए आपसे शुल्क लेता है। यदि आप कई चेक लिखने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए एक महान लाभ हो सकता है यदि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली संस्था निशुल्क या कम लागत वाली जांच प्रदान करती है
  • विभिन्न संस्थानों की स्थिति देखें कुछ बैंक उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करते हैं लेकिन शुल्क शुल्क, जैसे खाता रखरखाव शुल्क। किसी भी निर्णय लेने से पहले एक संस्था आपको चार्ज करने वाले आरोपों की ध्यानपूर्वक समीक्षा करें
  • उस समय के बारे में सोचें जो संस्था खुली है। यह स्पष्ट हो सकता है - हालांकि, यदि आप पूर्ण समय काम करते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। यदि आप सोमवार से शुक्रवार, 9:00 बजे से काम करते हैं मीटर। सुबह 5:00 बजे एम।, उस संस्था को ढूंढना मुश्किल हो सकता है जो उस समय केवल खुले हैं। यदि आवश्यक हो तो शाम या सप्ताहांत के दौरान खुला है वह ढूंढें
  • क्या आप उस संस्था में चालू खाता खोलने के अलावा अन्य चीजें करना चाहते हैं? यदि हां, तो अन्य खाते या क्रेडिट कार्ड की जांच करें जो संस्था आपको निर्णय लेने में मदद करने के लिए ऑफर करती है।
  • दुबई में एक नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    5
    संस्था द्वारा प्रस्तुत मौजूदा खातों के प्रकारों की जांच करें। एक बार जब आप अपनी सूची को एक या कुछ संस्थानों में घटा देते हैं, तो मौजूदा खातों की जांच करें जो प्रत्येक एक प्रदान करते हैं। विशिष्ट सूचनाएं संस्थानों में भिन्न हो सकती हैं - हालांकि, सामान्य शब्दों में कुछ सामान्य प्रकार के चालू खाते हैं। अपने व्यक्तिगत बैंक की ज़रूरतों के बारे में सोचो ताकि आप यह तय कर सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा।
  • बेसिक चेकिंग अकाउंट ये खाते उन लोगों के लिए हैं जो कुछ मासिक बिलों का भुगतान करने के लिए केवल अपने मौजूदा खातों का उपयोग करते हैं। सामान्य तौर पर, उनके पास कम ब्याज दरों और एक न्यूनतम न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता होती है। इन खातों के साथ ही एक सीमित संख्या में जांच हो सकती है, जिससे आपको भुगतान भुगतान करने से पहले मासिक लिखने की अनुमति मिलती है।
  • निशुल्क जांच खाता कुछ बैंक और क्रेडिट यूनियन मुफ्त चेकिंग खातों की पेशकश करते हैं। इसका मतलब है कि कोई भी न्यूनतम शेष आवश्यकताओं या शुल्क नहीं हैं और वे आपके द्वारा लिखे जाने वाले चेक की राशि के लिए आपको चार्ज नहीं करेंगे।
  • खाता जो ब्याज अर्जित करता है ये खाते अपेक्षाकृत उच्च ब्याज दर अर्जित करेंगे। आम तौर पर, उन्हें एक उच्चतम न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता होती है या वे आपको मासिक शुल्क लेते हैं। यदि आप इस प्रकार के खाते पर विचार करते हैं, तो उस ब्याज के साथ उस उच्च संतुलन को बनाए रखने की लागत की तुलना करें, जो यह देखने के लिए कि क्या यह इसके लायक है।
  • संयुक्त खाते ये खाते दो लोगों द्वारा उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, आमतौर पर एक जोड़ी जो परिवार के खर्चों को साझा करते हैं दोनों लोगों के खाते में समान पहुंच है।
  • छात्रों के लिए खाता जांचना कुछ संस्थान छात्रों के लिए विशेष खातों की पेशकश करते हैं। आमतौर पर उनके पास खाता खोलने का शुल्क और कम न्यूनतम शेष राशि होती है। वे अन्य लाभ भी शामिल कर सकते हैं, जैसे कम लागत वाले ऋण और कुछ खर्चों पर छूट
  • एक व्यक्तिगत ऋण कदम 5 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    6
    ऑनलाइन विकल्पों का अन्वेषण करें चेस, कैपिटल वन, वेल्स फारगो और अन्य जैसे कई बड़े बैंकों के पास पूरी तरह से ऑनलाइन खाते खोलने के विकल्प हैं। यदि आपके पास इन खातों में से कोई एक है, तो आप पूरी तरह से किसी शाखा पर जाने से बच सकते हैं और अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से अपनी वित्तीय व्यवस्था का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • प्रत्येक बैंक की एक अनूठी प्रक्रिया है, इसलिए संस्था से संपर्क करना सबसे अच्छा है जो आपको सीधे रूचि लेता है। सामान्य तौर पर, उन्हें पहचान पत्र और सामाजिक सुरक्षा नंबर के साथ आपकी पहचान को अभी भी सत्यापित करना होगा।
  • यदि आप अपने बैंकिंग परिचालनों को ऑनलाइन प्रबंधित करते हैं तो सुरक्षा के साथ अधिक सावधान रहें बैंकों की वेबसाइटें आमतौर पर सुरक्षित हैं - हालांकि, साइबर चोर जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके कंप्यूटर को अवैध तरीके से दर्ज कर सकते हैं। कंप्यूटर पर पासवर्ड सहेजने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, अगर आपके पास सुरक्षा दोष है।
  • भाग 2
    चालू खाता खोलें

    गेट पावर ऑफ़ अटॉर्नी चरण 8
    1
    आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करें। एक बैंक खाता खोलने के लिए आपको अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए आमतौर पर कई दस्तावेज़ और सूचना के टुकड़े की आवश्यकता होती है। कई यात्राओं से बचने के लिए एक संस्था में जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी का है।
    • सरकारी पहचान आम तौर पर आपको राज्य द्वारा जारी किए गए पासपोर्ट या चालक के लाइसेंस की आवश्यकता होती है। स्कूल या काम का पहचान दस्तावेज यहां पर्याप्त नहीं है
    • सामाजिक सुरक्षा नंबर यह बेहतर है कि आप इस संख्या को याद रखें। यदि आप इसे दिल से नहीं जानते हैं और आपको इसे लिखना है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे खोना नहीं चाहते हैं और इसे नष्ट करने के बाद यह आपको सेवा प्रदान नहीं करता है। इसके अलावा, आप जिस भी पत्र पर लिखते हैं उसे अपना नाम या कोई अन्य जानकारी देने से बचें, यदि आप इसे खो देते हैं तो आप सुरक्षित होते हैं
    • आपको यह देखने के लिए कि क्या वे किसी अन्य सबूत या दस्तावेज़ का अनुरोध करते हैं, उससे पहले विशिष्ट बैंक से भी जांच करनी चाहिए। इस तरह से आप अपने खाते को खोलने के लिए दोहराया दौरे से बचेंगे।
  • एक मासिक बजट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2



    नकद या किसी अन्य प्रकार के भुगतान लाओ। जो खाता आप खोलने का फैसला करते हैं, उसमें शायद एक न्यूनतम शेष राशि है अगर आप उस न्यूनतम शेष राशि को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको शुल्क लिया जाएगा। अक्सर संस्थान जमा करने के लिए एक या अधिक दिन देता है और खाते से शुल्क लेने से पहले न्यूनतम शेष राशि प्राप्त करता है। यदि आप खाते खोलते हैं तो आप इसे सही जमा कर सकते हैं यदि आपके पास न्यूनतम राशि है
  • एक बैंक खाता चरण 3 को बंद करें
    3
    संस्था के प्रतिनिधि के साथ बोलें जब आपके पास एक साथ दस्तावेज़ हों, तो शाखा पर जाएं और एक प्रतिनिधि से बात करें। सामान्य तौर पर, एटीएम खातों के उद्घाटन को संभाल नहीं करते, इसलिए, वे शायद आपको बैंक के वित्तीय सलाहकारों या प्रबंधकों में से एक भेज देंगे। वह आपके साथ आपके खाते के बारे में बात करेगा और आपको उन विकल्पों के बारे में सलाह देगा जो सबसे अच्छे हैं। उन सभी सवालों की योजना बनाएं जिनसे आपको प्रतिनिधि से पूछना है।
  • प्रतिनिधि को अपनी वित्तीय और बैंकिंग स्थिति बताएं। इस जानकारी के साथ हाथ में, प्रतिनिधि आपकी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करने में सक्षम होगा और आप उन विकल्पों की अनुशंसा कर पाएंगे जिन्हें आपको पहले नहीं पता था।
  • यदि आपने संस्थान द्वारा प्रस्तावित मौजूदा खातों के प्रकार की खोज की है, तो उनका उल्लेख करें। प्रतिनिधि आपको प्रत्येक खाते के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में बता सकता है।
  • खाते से जुड़े शुल्क के बारे में और उनसे पूछे जाने वाले न्यूनतम शेष राशि के बारे में पूछें
  • पूछें कि क्या आप अपने बैंकिंग परिचालनों को ऑनलाइन या फोन द्वारा प्रबंधित कर सकते हैं अधिकांश बैंक इन सेवाओं की पेशकश करते हैं जब भी आपको अपने खाते का प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है, शाखा से मिलने की तुलना में यह अधिक सुविधाजनक होता है।
  • एक खाता खोलें जिसका नाम बैंक खाता चरण 14 है
    4

    Video: Current Account - Explained in Hindi

    एक खाते के लिए निर्णय लें और इसे खोलें प्रतिनिधि के साथ बात करने और सभी जानकारी रखने के बाद, यह तय करने का समय है कि आप किस खाते में चाहते हैं जब आप किसी खाते पर निर्णय लेते हैं, तो आपको न्यूनतम शेष जमा करना होगा और आम तौर पर एक इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर भेजना होगा जो दिखाएगा कि आप चेक पर कैसे हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद, अगर आप चाहें तो व्यक्तिगत चेक का अनुरोध कर सकते हैं।
  • याद रखें कि यदि आप डेबिट कार्ड का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आमतौर पर मेल से आने के लिए कुछ दिन लग सकते हैं। तब तक खरीदारी करने के लिए नकद है
  • भाग 3
    खाता प्रबंधित करें

    बैलेंस टू चेकबुक स्टेप 3 नामक छवि
    1
    अपने खाते को संतुलित रखें आपकी चेकबुक एक रिकॉर्ड के साथ आएगी जहां आप अपने सभी लेनदेन लिख सकते हैं। हर बार जब आप कोई चेक लिखते हैं या वापसी या जमा करते हैं, तो उसे अपने रजिस्टर में चिह्नित करें अपने खाते में नई शेष राशि प्राप्त करने के लिए राशि जोड़ें या घटाना। इस तरह, आप धन के बिना चेक से बचेंगे
    • साथ ही, यदि आप एक लिखते हैं तो चेक नंबर लिखना सुनिश्चित करें। इस तरह से आप अपने चेक का ट्रैक खोने से बचेंगे
    • अपने खाते को संतुलित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक विकल्प भी हैं एक स्प्रैडशीट बनाएं अपने खर्चों को ट्रैक करने और उन्हें जोड़ने के लिए एक सरल तरीके से
    • Mint.com यह आपके वित्तीय प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किया गया एक वेब पेज है
    • आप वित्तीय प्रबंधन अनुप्रयोगों जैसे निजी पूंजी या ऋण रक्षक को देखने के लिए एप्लिकेशन स्टोर की समीक्षा भी कर सकते हैं।
  • बैलेंस एक चेकबुक शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    हर महीने अपने खाते के विवरण पढ़ें इस तरह आप हमेशा अपने खाते में गतिविधि के बारे में जागरूक रहेंगे। इसके अलावा, यह आपको पृष्ठभूमि की जांच लिखने से बचने और किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि का पता लगाने में मदद करेगा।
  • अपने खाते के वक्तव्यों को तोड़ना सुनिश्चित करें जब वे आपकी सेवा नहीं करेंगे या उन्हें किसी सुरक्षित स्थान पर नहीं रखेंगे। कभी भी बैंक स्टेटमेंट पूरी तरह से अखंड नहीं फेंकें, अन्यथा पहचान चोर आपकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • बैलेंस टू चेकबुक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    एटीएम से पैसा वापस लेने पर सावधान रहें जो बैंकों में नहीं हैं वित्तीय सेवा विभाग एटीएम को नियंत्रित करता है जो एक बैंक की शाखा के अंदर हैं और बैंक की सुरक्षा उन्हें सुरक्षित रखती है। अन्य स्थानों पर एटीएम, जैसे सलाखों या किराना स्टोर, उसी तरह से विनियमित नहीं होते हैं इसलिए, यदि आप इनमें से किसी एक का उपयोग करते हैं, तो एक चोर आपकी बैंकिंग जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • यदि आपको इन एटीएम में से किसी एक का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो पहले स्थान को देखें। अगर आपके आस-पास के किसी को संदेहास्पद लगता है या एटीएम देख रहे हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसके अलावा, आपकी जानकारी को सुरक्षित रखें अपना पासवर्ड टाइप करते हुए कीबोर्ड को कवर करने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें जैसे ही आप खजांची छोड़ देते हैं, अपने पैसों की गणना करें यदि आप बदल जाते हैं, तो आप खुद को चोर के सामने खुलेंगे, जो आपको देख रहे हैं।
  • बैलेंस एक चेकबुक शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    बैंक या क्रेडिट यूनियन से तुरंत संपर्क करें यदि आपको किसी भी समस्या पर संदेह है। यदि आप अपना कार्ड खो देते हैं या किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि पर संदेह करते हैं, तो जल्दी से कार्य करें यह बेहतर होगा यदि आप जितनी जल्दी हो सके अपनी संस्था से संपर्क करें। आप किसी दूसरे को इसे इस्तेमाल करने से रोकने के लिए तुरंत अपने कार्ड को रद्द कर सकते हैं। अगर अनधिकृत शुल्कों के चलते हैं तो आप अपने खाते को भी ब्लॉक कर सकते हैं। अधिक वित्तीय नुकसानों से बचने के लिए सब कुछ जल्दी से कार्य करने की बात है
  • युक्तियाँ

    • अगर आपकी चेकिंग अकाउंट बैलेंस आपको ज़रूरत से अधिक है, तो उस राशि को उस खाते में स्थानांतरित करने पर विचार करें जो कि उच्च ब्याज कमाता है, जैसे कि मनी मार्केट अकाउंट
    • अपने चेकिंग खाते को संतुलित रखें खराब या अपर्याप्त जांच के लिए शुल्क महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने के लिए या अपर्याप्त निधियों को जोखिम से बचने से बचने के लिए आवश्यक न्यूनतम शेष राशि में अपना चालू खाता शेष बनाए रखें

    चेतावनी

    • बैंक क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करते हैं यदि आपके पास अपराधी खाते का इतिहास है, तो आपको एक चालू खाता से वंचित किया जा सकता है या सह-हस्ताक्षरकर्ता के साथ खाता खोलना होगा।

    संबंधित विकी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com