ekterya.com

बचत खाते से धन कैसे निकालना है

एक बचत खाता आपको पैसे अलग करने की अनुमति देता है, जिसे आपको तत्काल जरूरत नहीं है - हालांकि, अगर आपको अप्रत्याशित व्यय का सामना करना पड़ता है, तो आप इसे त्वरित पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। खातों की जाँच की तरह, बैंकों द्वारा की जाने वाली बचत खातों को आम तौर पर सरकार द्वारा बीमा किया जाता है (उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में वे बीमा कंपनी द्वारा बीमा करते हैं एफडीआईसी)। आमतौर पर ब्याज दरों में उच्च प्रदान करते हैं, लेकिन वे निकासी (संयुक्त राज्य अमेरिका में सरकार सीमा सहित) के बारे में अधिक प्रतिबंध चालू खाता है कि और भी कम रिटर्न दरों लेकिन पैसा निवेश खातों की उपलब्धता की है। यह लेख आपको बचत खातों के चार सबसे आम प्रकार से निकासी करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

चरणों

भाग 1

पारंपरिक बचत खाते से वापस ले लीजिए
सेविंग मनी से बचत खाते के चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने पारंपरिक बचत खाते को जानें कभी-कभी उन्हें पासबुक खाते या साझा बचत खाते कहा जाता है। इन बचत खातों में आमतौर पर कम से कम या कोई शेष राशि नहीं होती है, इसलिए, कम ब्याज दरें होती हैं (लेकिन आमतौर पर वर्तमान खातों की तुलना में अधिक होती है)।
  • सेविंग मनी से बचत खाते के चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने खाते से निकासी की सीमा निर्धारित करने के लिए अपने बैंक से संपर्क करें या अपनी वेबसाइट पर जाएं। विभिन्न बचत खातों या चेकिंग खाते के बीच के धन के हस्तांतरण के बारे में अपने विकल्पों की समीक्षा करें, साथ ही प्रत्येक प्रकार की वापसी के लिए डॉलर की राशि प्रतिबंध।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, फेडरल रिजर्व विनियमन की आवश्यकताओं डी के अनुसार, प्रति माह छह निकासी की एक संघीय सीमा होती है। बैंकों द्वारा प्रबंधित निधि में स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए यह आवश्यकता 1 9 30 के दशक के महान अवसाद के दौरान स्थापित की गई थी। हालांकि, इस सीमा के संबंध में बैंक की नीतियों में बदलाव की संभावना है, इसलिए उन्हें पता है।
  • यह वापसी सीमा मौजूदा खाते और बचत खाते के बीच मुख्य अंतर है। असल में (और आम तौर पर) आप उन पर एक उच्च दर की वापसी के लिए अपने निधियों की कम राशि तक पहुंच के लिए बातचीत करेंगे।
  • ध्यान रखें कि विनियमन की ये डी आवश्यकताओं में इंटरनेट बचत खाते और मनी मार्केट खाते शामिल हैं जिन्हें नीचे चर्चा की जाएगी।
  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ऑनलाइन अपने खाते तक पहुंचें यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप बचत खाते से वापस लेना चाहते हैं और चेक खाते में जमा कर सकते हैं। कई बैंक उन पर पैसे निकालने के बजाय स्थानांतरण के रूप में मानते हैं क्योंकि वे तीसरे पक्ष को पैसे नहीं देते हैं। यह कम से कम एक कम समय के लिए बैंक के अंदर रहता है।
  • ज्यादातर बैंक की वेबसाइटें उस बैंक के खातों के बीच आसानी से धन हस्तांतरण करती हैं आप अपने खाते से उस धन की मात्रा को इंगित करें, जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, साथ ही उस तारीख को आप ऐसा करना चाहते हैं। खातों के बीच कई स्थानान्तरण तुरंत किए जा सकते हैं
  • सेविंग मनी से बचत खाते के चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अगर आपके पास कोई चेकिंग खाता नहीं है जो आपके बचत खाते से जुड़ा हुआ है तो अपने बैंक पर जाएं। अपनी बचत खाते से जिस राशि को आप वापस लेना चाहते हैं, उसका संकेत देने वाला एक निकासी पर्ची भरें सबसे अधिक संभावना है, कैशियर आपको कुछ फोटो आईडी, अपने बचत खाता नंबर दिखाने और एक पासवर्ड या व्यक्तिगत पहचान संख्या दर्ज करने के लिए कहेंगे।
  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट का शीर्षक चित्र
    5
    यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो अपने बचत खाते से धन निकालने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग एटीएम पर करें। यह विकल्प अधिक सामान्य हो रहा है मूल बचत खातों को अक्सर खातों की जाँच के लिए जोड़ा जाता है, इसलिए कई प्रमुख बैंक आपको एक एटीएम पर वापस लेने की इजाजत देते हैं। अपना डेबिट कार्ड दर्ज करें, अपनी पहचान संख्या दर्ज करें, बचत खाते चुनें और उस राशि को दर्ज करें जिसे आप वापस लेना चाहते हैं
  • इन सभी विधियों के साथ, बैंकिंग अवधि (संयुक्त राज्य में) से छह निकासी की सीमा को ध्यान में रखें निकासी संबंधी बैंकिंग नियम और शर्तें बदल सकती हैं, इसलिए, बैंक के साथ जांच करना हमेशा एक अच्छा विचार है
  • भाग 2

    इंटरनेट बचत खाते से देखें
    सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    इंटरनेट पर अपनी बचत खाते को जानिए कड़ाई से बोलते हुए, वे वास्तव में पारंपरिक बचत खातों के समान हैं, भौतिक बैंक को छोड़कर। आम तौर पर इन खातों जो इंटरनेट पर काम करते हैं, वे कम ब्याज दरों की वजह से कम लागत के कारण (कर्मचारियों द्वारा की जाने वाली शारीरिक बैंक परिसर आदि) की पेशकश कर सकते हैं।
    • आप असंभव कोई आपत्ति नहीं है की सचमुच अपने बैंक में चलते हैं और लेनदेन करने या चेहरा अपने पैसे के बारे में किसी के साथ सामना करने के लिए बात करते हैं, तो आप पर विचार करना चाहिए बचत खातों ऑनलाइन।
  • सेविंग मनी से बचत खाते के चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी शेष राशि की समीक्षा करने और वापसी के नियमों और शर्तों की पहचान करने के लिए ऑनलाइन जाएं। यदि आपका इंटरनेट बैंक इस प्रक्रिया को और अधिक जटिल बना देता है, तो आप एक नया इंटरनेट बैंक ढूंढ सकते हैं।
  • Video: जन धन बैंक खातों में से आप कैसे १० हजार से ज्यादा निकाल सकते है||

    सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट स्टेप 8 नाम वाली छवि
    3
    एक ही बैंक से आपके पास एक चेकिंग खाते में ऑनलाइन धनराशि स्थानांतरण करें यह प्रक्रिया सरल और मुफ्त होनी चाहिए
  • अगर आपके पास एक चेकिंग अकाउंट है, तो आपको डेबिट कार्ड प्राप्त होने की संभावना है और आप इस कार्ड के साथ अपने बचत खाते से धन का उपयोग कर सकते हैं। इंटरनेट बैंक की नीतियों की जांच करें
  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट का शीर्षक, चित्र 9
    4
    दूसरे बैंक के साथ एक खाते में धन हस्तांतरण इंटरनेट पर अपने बचत खाते के साथ एक बाहरी खाता लिंक करने के लिए आपको सक्षम होना (और यह आवश्यक हो सकता है) होना चाहिए। लिंक बनाने के लिए, आपको अपने बाहरी खाते (खाता संख्या आदि) के बारे में जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • लिंकिंग प्रक्रिया तत्काल नहीं हो सकती है और कनेक्शन को वैध साबित करने के लिए आपको खातों के बीच एक छोटा सा लेनदेन करने के लिए कहा जा सकता है।
  • यह संभव है, लेकिन शायद ही सार्वभौमिक है, कि फंडों को स्थानांतरित करते समय आपको एक या दोनों संस्थानों में शुल्क लगाना पड़ता है। ध्यान रखें कि संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए संघीय वापसी की सीमा भी इंटरनेट पर बचत खातों पर लागू होती है
  • भाग 3

    एक मनी मार्केट खाते से वापस ले लीजिए
    सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने पैसे के बाजार खाते को जानें एक मुद्रा बाजार खाते, कभी कभी जाना जाता है एक बचत खाते के उच्च प्रदर्शन के रूप में, आम तौर पर, एक पारंपरिक बचत खाते की तुलना में वापसी की एक उच्च दर प्रदान करता है, जबकि यह भी एक उच्च न्यूनतम शेष राशि के लिए आवश्यक है। यह खाता किसी कंपनी या सरकार की प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है और उन निवेशों से ब्याज दरों का भुगतान करता है। यह एक मनी मार्केट फंड का एक पूरी तरह से अलग खाता है, जो दलालों की पेशकश करते हैं।
    • साथ ही अन्य बचत खातों के साथ, अमेरिकी बैंकों के मनी मार्केट अकाउंट्स का बीमा इनके द्वारा किया जाता है एफडीआईसी और, इसलिए, आप छह निकासी के प्रतिबंध के अधीन हैं।
    • पारंपरिक बचत खातों के विपरीत, मुद्रा बाजार खातों में अक्सर चेक जारी करने की सीमित क्षमता होती है।



  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट का शीर्षक चित्र 11
    2
    अपने मासिक निकासी का रिकॉर्ड रखें और अपने बैंक के प्रतिबंधों और नियमों को जानें। बैंक को कॉल करें या यह पता लगाने के लिए कि आप एक महीने में कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं, अपने बैंक की वेबसाइट को पढ़ सकते हैं। ये खाते संघीय वापसी की सीमा का पालन करते हैं और आपको दंडित करेंगे यदि आपकी निकासी आपके खाते की शेष राशि को कम से कम नीचे ले जाती है
  • सेविंग मनी से बचत खाते के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    3
    किसी लिंक किए गए चेकिंग खाते में, ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से धन हस्तांतरित करें। इन कार्रवाइयों को निकासी के रूप में देखा जा सकता है, भले ही फंड सीधे किसी तृतीय-पक्ष साइट पर न जाए।
  • Video: जीरो बैलेंस जनधन खाते में जमा हुए 3 लाख 50 हजार !

    सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट के शीर्षक से छवि 13
    4
    एक चेक जारी करें मुद्रा बाजार खातों, ग्राहकों के लिए नियमित जांच प्रदान की जांच और असीमित क्षमता के चेक के साथ जाँच खातों लिखने की क्षमता के बिना बचत खातों के बीच उन्हें कहीं का मौक़ा मिला। वे आपको प्रत्येक माह खाते से तीन चेक जारी करने की अनुमति दे सकते हैं
  • भाग 4

    स्वास्थ्य बचत खाते से देखें
    सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट चरण 14
    1
    अपने स्वास्थ्य बचत खाते को जानें (एचएसए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक एचएसए आप करों से मुक्त चिकित्सा व्यय के लिए एक तरफ पैसा सेट करने की अनुमति देता है जब आप इसे योग्य मेडिकल व्ययों (संघीय नियमों के अनुसार निर्धारित) के लिए उपयोग करते हैं, तो पैसा जमा या निकासी द्वारा आम तौर पर कर नहीं लगाता है।
    • यह बीमा की तुलना में बचत खाते की तरह अधिक काम करता है, खाता पोर्टेबल है: यह तुम्हारा है और आप इसे हालात के दौरान रख सकते हैं जैसे नौकरी परिवर्तन और जैसे
    • केवल उन्हीं लोगों को ही स्वास्थ्य योजनाओं में नामांकित किया जाता है जो उच्च घटाया (
    एचडीएचपी, जैसा कि संघीय कोड द्वारा परिभाषित है, एक में योगदान कर सकते हैं एचएसए- हालांकि, आप अभी भी इसे बनाए रख सकते हैं और धन का उपयोग कर सकते हैं, भले ही आप अब में नहीं हैं HDHP।
  • इसके लिए वार्षिक अंशदान सीमाएं भी हैं
  • HSA।
  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    योग्य चिकित्सा व्ययों की एक सूची प्राप्त करें (QME, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह जानकारी इस माध्यम के माध्यम से उपलब्ध है आईआरएस। आप अपने खाते से वापस ले सकते हैं, जो कि आप इस सूची से चिकित्सा व्यय का भुगतान करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • इसके लिए भी पात्रता आवश्यकताओं के बराबर रखें एचडीएचपी और इसके लिए योगदान की सीमा एचएसए: साल-दर-साल बदल सकते हैं यह भी जांचें आईआरएस इस जानकारी को देखने के लिए
  • सेविंग मनी से बचत खाते के चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    एक डॉक्टर पर जाएं, जब तक कि उनकी सेवाओं की सूची में दिखाई दे। डॉक्टर और किसी भी निर्धारित दवा या उपचार की यात्रा इस खाते से कर मुक्त वापसी के लिए आधार है।
  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट के शीर्षक से छवि 17
    4
    अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करें फार्मेसी या डॉक्टर के कार्यालय में एचएसए अधिकांश स्वास्थ्य बचत खाते एक ब्रांडेड डेबिट कार्ड (वीज़ा, मास्टरकार्ड, आदि) प्रदान करते हैं जो किसी अन्य डेबिट कार्ड की तरह ही काम करता है, लेकिन विशेष रूप से निधि की निधि से जुड़ा होता है HSA।
  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक चेक जारी करें कुछ स्वास्थ्य बचत खातों से आपको आपके खाते से जुड़े चेक भी मिल सकते हैं। यदि आप चेक जारी करते हैं, क्योंकि आप निधियों की कमी के कारण दंड के अधीन हो सकते हैं, चेक वापस लौट आते हैं, तो अपने खाते की बैलेंस का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • सेविंग मनी से सेविंग्स अकाउंट के शीर्षक वाली छवि स्टेप 1 9
    6
    अपने प्रदाता को एक दावा फ़ॉर्म भेजें एचएसए प्रतिपूर्ति का अनुरोध करने के लिए यह प्रक्रिया पारंपरिक स्वास्थ्य बीमा दावे को दाखिल करने के समान है। अपने प्रदाता से जांच करें एचएसए दावा फार्म के बारे में जानकारी जानना, रसीद प्रदान करना और इसी तरह
  • यदि आप अपना डेबिट कार्ड भूल गए तो इस प्रक्रिया का उपयोग करें एचएसए, बाद में आपको इस तथ्य की खोज की गई है कि आपने एक अतिरिक्त योग्य चिकित्सा व्यय के लिए भुगतान किया है, आप समय पर निश्चित नहीं हैं यदि खर्च एक है QME या यदि आपके पास से पर्याप्त धनराशि है एचएसए को कवर करने के लिए भुगतान के समय QME
  • चाहे आप एक कार्ड का उपयोग करें, चेक या प्रतिपूर्ति के रूप में, एक की कमी के लिए सभी वापसी पैसे क्यूएमई आयकरों के अधीन होगा और 20% जुर्माना लगाएगा। इस मंजूरी को 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए छूट दी जा सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने संतुलन और निकासी का ट्रैक रखने के लिए केवल अपने बैंक के ऑनलाइन वित्तीय वक्तव्यों पर भरोसा मत करो बैंक के स्वतंत्र रूप से अपने लेन-देन का रिकॉर्ड रखें और हर महीने अपनी पंजीकरण में सामंजस्य करें।

    चेतावनी

    • अगर आप वापसी राशि पर जाते हैं, एटीएम पर पैसे निकालना है, जो आपके बैंक के नेटवर्क का हिस्सा नहीं है, या यदि आपका खाता न्यूनतम शेष राशि से नीचे आता है तो आपसे शुल्क लिया जाने की अपेक्षा कर सकते हैं। आपके बचत खाते का सटीक रिकॉर्ड रखने के अधिक कारण हैं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com