ekterya.com

मगरमच्छ खेत कैसे शुरू करें

मगरमच्छ के खेत के संचालन में एक अच्छी वित्तीय क्षमता है, लेकिन राष्ट्रीय बाजारों में खाल या मांस की बिक्री से लाभ लेने से पहले आपस में वृद्धि करने के दौरान 3 से 4 साल के प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है। या अंतर्राष्ट्रीय दक्षिणी अमरीका यह मगरमच्छ छिपकली की खेती के लिए सबसे अच्छी स्थिति प्रदान करता है, यद्यपि कोलोराडो और इडाहो में जुताई सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया है। सफलता की गारंटी नहीं है, लेकिन निम्नलिखित चरणों में यह पता चलता है कि मगरमच्छ खेत कैसे शुरू किया जाए।

चरणों

विधि 1
अनुसंधान

प्रारंभ एक मगरमच्छ फार्म चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने मगरमच्छ के खेत के स्थान के लिए विशिष्ट कानूनों और विनियमों की जांच करें कुछ क्षेत्रों में विशेष लाइसेंसों की आवश्यकता होती है और सुविधाओं और इमारतों के लिए प्रतिबंध, अंडे या हचिंग की खरीद या मगरमच्छ कटाई के लिए लंबाई की आवश्यकता होती है।
  • आपका स्थानीय या राज्य मछली गेम विभाग शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है
  • प्रारंभ करें एक मगरमच्छ फार्म चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    तय करें कि आप एक एकीकृत या एक अप्रयुक्त खेत के लिए जा रहे हैं ("feedlot") मगरमच्छ की अभिन्न खेत में ब्रूडस्टॉक, ऊष्मायन और नर्सरी सेवाएं और फीडलोट शामिल हैं। गैर-एकीकृत खेत केवल बच्चों को ही खरीदता है और बढ़ता है
  • विशिष्ट खेतों या खेतों में मगरमच्छ को बेचते हैं, जंगली मगरमच्छ आबादी वाले क्षेत्रों में, राज्य एजेंसियां ​​जो मुड़ें संचालित करती हैं, वे वंश बेच सकते हैं।
  • विधि 2
    इमारतों

    प्रारंभ एक मगरमच्छ फार्म चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    1
    एक उपयोगिता बिल्डिंग बनाएं 800 वर्ग मीटर (74.3224 वर्ग मीटर) का एक क्षेत्र ऊष्मायन कक्ष (एकीकृत खेतों के लिए), रेफ्रिजरेटर, फ्रीजर, और भंडारण स्थान का घर होगा। गैर-एकीकृत इमारत नए संतानों को बनाए रखती है, इसलिए एक नर्सरी आवश्यक नहीं है।
  • प्रारंभ एक मगरमच्छ फार्म चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    संतानों के पहले वर्ष के लिए एक गैर-एकीकृत इमारत बनाएं। विशिष्ट इमारतों में लगभग 5,000 वर्ग फुट (464,515 मीटर 2) हैं। विभिन्न डिजाइनों में सीमेंट ब्लॉकों, लकड़ी या धातु निर्माण शामिल हैं, लेकिन सभी अच्छी तरह से अछूता रहता है और शेष गर्म कंक्रीट बेस पर। भवन में 86 से 88 डिग्री फ़ारेनहाइट (30 से 31 डिग्री सेल्सियस) के एक निरंतर तापमान प्रदान करने के लिए कंक्रीट के माध्यम से चलने वाले गर्म पानी के पाइप, इलेक्ट्रिक हीटिंग कॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन कम आम है
  • प्रारंभ करें एक मगरमच्छ फार्म चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    कोरल क्षेत्र तैयार करें एक फर्श (0.3 मीटर) के नीचे की तरफ, एक नाली की ओर झुका हुआ तलछट (सफाई की सुविधा के लिए) और आवेषण की नियुक्ति से पहले प्रत्येक पेन के लिए तैयार किए गए कवर के साथ और फिर कंक्रीट डालना कलम लगभग 12 फीट (3.7 मीटर) और 14 फीट (4.3 मीटर) चौड़े होते हैं, इनमें से प्रत्येक के पास 5 फीट (1.5 मीटर) की चकाचियां और धूपदान और 9 फुट पूल (2.7 मीटर) चौड़ा आवरण केंद्रीय गलियारे के बगल में है ताकि आप सरसों को खिला सकें और अपनी पेन्स आसानी से साफ कर सकें (और पेन न डालें)। 3 फीट (0.9 मी) के ठोस ब्लॉक की एक दीवार जहाज से खेत को अलग करती है (बाहर की तरफ से बचने के लिए और बचने के लिए)।
  • प्रत्येक पेन में लगभग 160 2 फुट (0.6 मीटर) लंबे मगरमच्छ, या 50 4-फुट (1.2 मीटर) मगरमच्छ रख सकते हैं, और इसे 2 फीट (0.6 मीटर) के तहत अलग-अलग मगरों में विभाजित किया जा सकता है 2 मीटर से अधिक, कुछ राज्यों को कानून द्वारा इसकी आवश्यकता होती है एक दीवार के निर्माण के लिए ठोस ब्लॉकों का उपयोग करें, जो दो कलम को दो चरण के 80 मगरमच्छों को सक्षम करने में सक्षम बनाता है।



  • प्रारंभ एक मगरमच्छ फार्म चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    4
    संतानों के दूसरे वर्ष के लिए दूसरी गैर-एकीकृत इमारत बनाएं। यह इमारत पहली जैसी योजनाओं का उपयोग करती है, लेकिन यह 7,300 वर्ग फुट (678,192 एम 2) है। विकास के अपने तीसरे वर्ष के लिए एक तीसरी 10,300-स्क्वायर फुट बिल्डिंग (956,901 एम 2) बनाएं
  • विधि 3
    खाद्य और देखभाल

    प्रारंभ करें एक मगरमच्छ फार्म चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मगरमच्छ के आहार तय करें गोली के रूप में मगरमच्छ भोजन किसानों मगरमच्छ द्वारा पसंद किया और (जैसे मांस, अंडा, हिरन का मांस, मछली, और घोड़ों के रूप में) हाथ से ताजा मांस के एक शेयर के रखरखाव, जमे हुए समाप्त कर रहे हैं। आप भोजन और मांस के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं
  • प्रारंभ एक मगरमच्छ फार्म चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    पर्याप्त वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त भोजन दर पहले साल के लिए प्रति सप्ताह शरीर के वजन का 25 प्रतिशत और तीसरे वर्ष में 18 प्रतिशत तक कम हो जाता है। अधिक मात्रा में मगरमच्छों में गाउट पैदा हो सकता है, लेकिन यह 7 से 10 दिनों के तेज होने पर ठीक हो जाता है।
  • प्रारंभ करें एक मगरमच्छ फार्म चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्येक पेन को तनाव मुक्त करने के लिए व्यवस्थित करें तनावग्रस्त एलिगेटर भूरे रंग के स्पॉट रोगों का विकास कर सकते हैं, जो खाल पर फीका पड़ा हुआ स्थान छोड़ देता है और उनका मूल्य कम करता है। मगरमच्छों में मगरमच्छों की अधिक जनसंख्या को रोकें (प्रजनन सत्र को छोड़कर, मगरमच्छ जंगली में एकत्र नहीं होते हैं) और इमारत के अंदरूनी आवाज़ से बाहर के आवाज़ को कम करते हैं।
  • Video: मछली पालन कैसे शुरू करे हिंदी में ! fish farming | मछली पालन !

    प्रारंभ एक मगरमच्छ फार्म चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अलग-अलग समय पर कलम के लिए खिला और सफाई अनुसूची की स्थापना करें। मगरमच्छ खाने से पहले, खाने के दौरान या बाद में हिलना चाहिए। तनाव को रोकने के लिए सुबह में कलम की सफाई और दोपहर में भोजन का समन्वय करना संभव है।
  • Video: मोती की खेती कर कमाएं एक से दो लाख रूपये प्रतिमाह..// Get benefited by Pearl Farming// Krishi Jagran

    युक्तियाँ

    • आप खुद के लिए इमारतों और कलम का निर्माण, इस्तेमाल किया उपकरण खरीदने, और सस्ता भवन निर्माण सामग्री और डिजाइनों का उपयोग करके शुरुआत में लागत को कम कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com