ekterya.com

कैसे मगरमच्छ या मगरमच्छ के साथ मुठभेड़ में जीवित रहने के लिए

मगरमच्छों के सोरोपिड्स, अर्थात् सभी मगरमच्छ, मगरमच्छ और उनके रिश्तेदारों, हर साल सैकड़ों लोगों को मारते हैं। यद्यपि अधिकांश आक्रमण अफ्रीका और एशिया में होते हैं, ये शक्तिशाली सरीसृप दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मैक्सिको और दक्षिणी संयुक्त राज्य के कुछ हिस्सों में भी रहते हैं। इन जानवरों में आम तौर पर मनुष्य को अपने आहार में शामिल नहीं किया जाता है, लेकिन यदि वे ऐसा करने का अवसर प्राप्त करते हैं, तो वे वास्तव में कुछ खाएंगे। इसके अलावा, वे अपने क्षेत्र का सख्ती से बचाव करते हैं, विशेषकर संभोग की अवधि के दौरान। इन जानवरों के निवास स्थान में सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें अपने स्थान देना और सतर्क रहने के लिए है, जब आप एक ऐसे स्थान पर हों जहां आप रह सकते हैं। अगर किसी ने आप पर हमला किया है, तो अगर आप रणनीतिक रूप से उसके विरुद्ध लड़ सकते हैं तो आप बच सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक हमले से बचें
एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 1 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
1
पता लगाएं कि मगरमच्छ सेरोगिड्स कहां रहते हैं और उन जगहों से दूर हो जाते हैं। एक मगरमच्छ या एक मगरमच्छ के साथ एक मुठभेड़ के बिना जीवित रहने का एकमात्र तरीका उन्हें कभी नहीं मिलना है। ये सरीसृप अफ्रीका, एशिया, अमेरिकी महाद्वीप और ऑस्ट्रेलिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं। इसके अलावा, कुछ प्रजातियां मीठे पानी में नमकीन पानी और दूसरों में रहती हैं। यदि आप एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं या दौरा कर रहे हैं, तो ग्रामीणों और स्थानीय अधिकारियों अगर वहाँ पानी के किसी भी शरीर के करीब पहुंच से पहले जगह में मगरमच्छ, घड़ियाल या caimans लिए कहते हैं।
  • मगरमच्छों की मौजूदगी की चेतावनी के संकेतों को गंभीरता से ले लो।
  • उन क्षेत्रों में स्थापित क्षेत्रों के बाहर तैरना कभी नहीं जहां मगरमच्छ लोगों को जीवित रहने के लिए जाना जाता है। यदि कोई ऐसा क्षेत्र जिसमें आप तैर सकते हैं, तो कोई संकेत नहीं है, मान लें कि यह सुरक्षित है
  • एक दिलचस्प तथ्य यह है कि उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में लगभग 9 5% मगरमच्छ हमलों में स्थानीय लोगों को शामिल किया गया था। इन सरीसृपों के साथ अपना परिचय न दें, जब आप उनके पास होते हैं, तो आपको सुरक्षा की झूठी भावना प्रदान करते हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 2 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    2

    Video: My Friend Irma: Psycholo / Newspaper Column / Dictation System

    जब आप पानी के पास होते हैं, जिसमें इस परिवार के सरीसृप रहते हैं तो बहुत सतर्क रहें। मगरमच्छ के 9 0% से अधिक आक्रमणों में पानी के भीतर या निकट होता है और आपको उनसे बचने के लिए सावधान रहना होगा। मगरमच्छ सरीसृप आमतौर पर धीमी गति से चलती पानी में या उसके पास रहते हैं, जहां बहुत अधिक कीचड़ और वनस्पति होती है, और वे अक्सर दलदल और दलदल में पाए जाते हैं। वे झीलों, तालाबों, नदियों, मच्छरों, मानव निर्मित चैनलों और कभी कभी, स्विमिंग पूल में निवास कर सकते हैं। इसके अलावा आप समुद्र तटों पर खारे पानी के मगरमच्छ और खुले समुद्र में भी तैराकी पा सकते हैं!
  • पानी में तैरना जहां मगरमच्छ लोगों के लिए एक खतरा है जाहिर है, लेकिन वे उन मछुआरों पर भी हमला कर सकते हैं जो मछुआरे हैं, किनारे पर जल उठा रहे हैं या वेडिंग उठा रहे हैं।
  • इसके अलावा, यह ज्ञात है कि विशेष रूप से हमले में मगरमच्छ और नौकाओं को उलट करते हैं, और यहां तक ​​कि उन लोगों को भी पकड़ लेते हैं जो पानी में ले जाते हैं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 3 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    3
    आपको ये पता होना चाहिए कि जब यह सरीसृप सबसे खतरनाक है। सिक्रोप्सिड क्रोकोडाइलियन किसी भी समय हमला कर सकते हैं, लेकिन उनकी सबसे सक्रिय और खतरनाक अवधि रात और रात में होती है रात से गिरने से पानी से दूर रहने की कोशिश करें, लेकिन अभी भी दिन के दौरान सतर्क रहना याद रखें।
  • यदि आप अंधेरे के बाद पानी में या आसपास हैं, तो क्षेत्र में अपनी आंखों की चमक की खोज करने के लिए अक्सर टॉर्च या हेडलाइट का उपयोग करें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 4 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    4
    विशेष रूप से संभोग की अवधि के दौरान सावधान रहें मगरमच्छ और मगरमच्छ उनके संभोग और प्रजनन अवधि के दौरान अधिक खतरनाक होते हैं। इसके अतिरिक्त, इस समय के दौरान वे भी मुख्य भूमि पर अधिक बार पाए जाते हैं, क्योंकि वे कभी-कभी एक दोस्त या घोंसले के लिए एक अच्छी जगह की तलाश में घूमते रहते हैं। मादाएं जो घोंसले हैं, वे विशेष रूप से क्रूर हैं और क्रूर रूप से अपने घोंसलों की रक्षा करेंगे।
  • यह मौसम प्रजातियों और उनके स्थान के अनुसार भिन्न होता है। यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां यह सरीसृप रहते हैं, तो आपको स्थानीय आबादी के रीति-रिवाजों से परिचित होना चाहिए और संभोग की अवधि के दौरान विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए।
  • ऑस्ट्रेलियाई मीठे पानी मगरमच्छ के लिए संभोग अवधि आमतौर पर जुलाई और अगस्त में शुरू होती है, और प्रजनन का मौसम सितंबर से अप्रैल तक चलता है।
  • फ्लोरिडा एलीगेटर्स की जनसंख्या आम तौर पर मई में होती है और कई महीनों तक संभोग और प्रजनन अवधि होती है।
  • संभोग की अवधि के दौरान, पीड़ित जल के आसपास और आसपास दोनों के बीच सावधान रहना, साथ ही जब लॉन या आसपास के वनस्पति पर चलते हैं
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 5 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    5
    हर समय अपने परिवेश के लिए सतर्क रहें यदि आप इन सरीसृपों के जल में रहने वाले या नजदीक होने चाहिए, तो हमेशा सतर्क रहते रहें। याद रखें कि मगरमच्छ छुपाने में विशेषज्ञ हैं और यहां तक ​​कि एक विशाल मगरमच्छ केवल पानी की सतह पर अपनी नाक दिखा सकते हैं। विशेष रूप से सावधान रहें जब आप गंदे या गंदे पानी के पास होते हैं या जहां वनस्पति होती है सबसे सुरक्षित बात यह मानती है कि अगर आप उन्हें देख नहीं सकते हैं, तो ये जानवर वहां मौजूद हैं।
  • जब आप बैंकों के साथ चलते हैं और वनस्पतियों से भरा इलाकों से बचते हैं, तो पानी के करीब नहीं रहें, जहां वे छुप सकते हैं
  • एक मगरमच्छ का मानना ​​है कि खतरे में आ सकता है उसकी फुर्तीली हो सकती है यदि आप इस ध्वनि को सुनते हैं, तो यह पहचानने की कोशिश करें कि वह कहां से आता है और विपरीत दिशा में शांति से और जितनी जल्दी संभव हो।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 6 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    6
    मगरमच्छ, मगरमच्छ या मगरमच्छ के किसी भी आवास के पास चलने के लिए अपने कुत्ते को मत लेना। मगरमच्छ सरीसृप छोटे जानवरों की आवाज़ और आवाजाही से आकर्षित होती है और यह निश्चित है कि अमेरिकी मगरमच्छ कुत्तों को खाने के बहुत पसंद हैं। यदि आप पानी के पास अपना पैदल चलते हैं, तो पट्टा को दूर नहीं करें और सचेत रहें, अगर आपको पानी के अंदर या उसके पास कोई आंदोलन दिखाई देता हो।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 7 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    7
    छोटे बच्चों को पानी के किनारों के पास खेलने न दें या ऐसे स्थान पर अनसुलझा न दें जहां मगरमच्छ सरीसृप हैं। ये छोटे शिकार पसंद करते हैं और दुर्भाग्य से बच्चों पर हमला काफी अधिक होता है।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 8 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    8

    Video: काला पानी जेल की कुछ अनसुनी बातें

    नहीं फ़ीड मगरमच्छ या मगरमच्छ यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उन्हें लोगों के सामने स्वाभाविक रूप से डरे हुए डर को खोने के लिए और उन्हें खाना खाने के लिए सिखाना होगा। कभी उन्हें जानबूझकर फ़ीड न करें और ध्यान न दें कि मछली और अन्य खाद्य कचरे को पानी में फेंकने से दुर्घटना न करें।
  • युवा जानवरों को खिलाना यह अच्छा नहीं है याद रखें कि 60 सेंटीमीटर (2 फीट) लंबे मगरमच्छ कुछ बिंदु पर बढ़ेगा और 3 मी (10 फुट) लंबा होगा जो मानवों को इसे खिलाने के लिए इंतजार करेगा। यह पशु और किसी भी इंसान के लिए दोनों खतरनाक है जो इसे पाता है।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 9 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    9
    जब एक जगह पर मगरमच्छ या मगरमच्छ रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने शिविर को पानी से दूर रखें। आपको अपने तम्बू को अधिकतम पानी के निशान से कम से कम 2 मीटर (6 फुट) और किनारे से कम से कम 50 मीटर (164 फीट) ऊपर माउंट करना होगा। सुनिश्चित करें कि लोगों को भोजन या कचरा है कि अपने स्थान के सरीसृप आकर्षित कर सकता से पहले नहीं किया है डेरा डाले बंद कर दिया करने के लिए क्षेत्र की जाँच करें और आप इस के किसी भी प्राप्त करता है, यह साफ। सुरक्षित रूप से भोजन की दुकान करें और शिविर से दूर स्थित सुरक्षित कंटेनरों में सभी खाद्य अपशिष्ट और कचरे को समाप्त करें।
  • भाग 2

    एक बैठक पर प्रतिक्रिया दें
    एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 10 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि



    1
    जब आप उन्हें देख लें तो सभी मगरों, मगरमच्छ और मगरमच्छों से दूर रहें। यदि आप एक को देखते हैं, तो यथासंभव रुकें। ऑस्ट्रेलिया में अधिकारियों ने वन्य जीवों कि कम से कम सुरक्षित दूरी से पानी में एक मगरमच्छ के साथ बचाया जा संकेत मिलता है कम से कम 25 मीटर (82 फीट) और नौकाओं कम से कम 10 मीटर (33 फुट) रखा जाना चाहिए कि । बड़े मगरमच्छ 60 किमी प्रति घंटा (200 मी / घंटे) की गति से पानी में कूद सकते हैं, जो अधिकांश लोगों की प्रतिक्रिया क्षमता से कहीं ज्यादा तेज़ है
    • इन सरीसृपों को भी पानी से बाहर खड़ी शुरू किया जा सकता है। पानी में कम डॉक या पुल के पास खड़े न हों, या नाव के किनारे पर झुकते हों, या अपने पानी से पीड़ित पेड़ों पर लटकाएं।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 11 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    2
    कभी भी एक मगरमच्छ या मगरमच्छ घोंसला पर नज़र रखें यदि आप एक बच्चा या घोंसले देखते हैं, तो उस क्षेत्र से चुपचाप और जितनी जल्दी हो सके दूर रहें। माताओं बिना दया के अपने जवानों की रक्षा करेंगे और आपको उन्हें उत्तेजित नहीं करना चाहिए।
  • कुछ अवसरों पर, आबादी वाले क्षेत्रों में मगरमच्छ लोग घूमते हैं, खासकर जब लोग पानी के बहुत करीब रहते हैं यदि आप अपने घर के पिछवाड़े में, अपने पूल में या कहीं और मिलते हैं, तो पहले एक सुरक्षित स्थान पर जाएं और फिर स्थानीय प्राधिकरणों को कॉल करें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 12 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    3
    यदि आप पानी में गिरते हैं जहां सरीसृप रहते हैं, तो शांत रहें यदि आप चारों ओर छिड़कते हैं और चिल्लाते हैं, तो आप उनका ध्यान आकर्षित करेंगे और आप उन्हें हमला करने के लिए उत्तेजित कर सकते हैं तैरना या किनारे तक तैरना, चुपचाप और चुपचाप जितना संभव हो उतना संभव है, और छिड़काव से बचने के लिए प्राथमिक रूप से सतह से नीचे रहें।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 13 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    4
    यदि आप सूखे भूमि पर मगरमच्छ, मगरमच्छ या मगरमच्छ देखते हैं, तो शांत रहें और क्षेत्र धीरे-धीरे छोड़ दें। जानवर से संपर्क करने की कोशिश न करें, उस पर हमला करें या उसे स्थानांतरित करें। आप इस तरह के एक आंगन या एक पार्किंग स्थल के रूप में आबादी वाले क्षेत्रों में इन जानवरों में से किसी की पहचान है, तो पहले एक जगह एक सुरक्षित दूरी है कि करने के लिए जाना और फिर अपने आप को दूर करने के लिए वन्य जीवन के आरोप में स्थानीय अधिकारियों कहता है।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 14 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    5
    यदि कोई मगरमच्छ आप पर हमला करता है या सूखे भूमि पर आपके लिए प्रक्षेपण करता है, तो भागो। यदि आप एक मगरमच्छ या एक मगरमच्छ में भाग लेते हैं या यदि आप अपने करीब पहुंचना शुरू करते हैं, तो आप जितनी जल्दी हो सके चलकर इसे से दूर रहें। भले ही वे पानी में बहुत तेजी से, जमीन पर उनकी उच्च गति केवल 17 किमी / घंटा (10 मीटर / घंटा) है, एक सीमा जो कि ज्यादातर इंसान छोटी दूरी पर पहुंच सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप भागते हैं पानी से दूर रहें ताकि इन सरीसृपों में से अधिक के जबड़े के बीच अंत न हो।
  • बचने के लिए एक हिचकिचाहट में चलाने के लिए ज्ञात सिफारिश को भूल जाओ, ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका एक सीधी रेखा में जाना है।
  • भाग 3

    हमले से बचें
    एक मगरमच्छ या मगरमच्छ चरण 15 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    1
    शांत रहने और जानवरों से रणनीतिक रूप से लड़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें हालांकि किसी हमले के दौरान शांत रहने का मात्र विचार बेतुका लग सकता है, ऐसा करने से आपके जीवन को बचाने का एकमात्र तरीका हो सकता है।
    • यदि सरीसृप केवल आपको पहले ही काटता है और आपको रिलीज़ करता है, तो यह शायद एक रक्षात्मक हमला है इंतजार न करें या हमले करने की कोशिश न करें, बस जितनी जल्दी हो सके उतनी दूर चले जाएं।
    • हालांकि, यदि पशु आपको पकड़ लेते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप पानी में क्रॉल करने की कोशिश करेंगे। इस मामले में, आपको उस पर हमला करना होगा जब तक कि वह आपको जाने न दे।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 16 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    2
    जानवर की आँखों पर हमला आंखें एक मगरमच्छ के सबसे अधिक संवेदनशील क्षेत्र हैं और इन हमलों के कई बचे हुए लोगों ने बताया है कि उन्हें बाहर निकालने का उनका उद्धार था। उन्हें बाहर खींचने की कोशिश करो, उन्हें लात या उन्हें अपने हाथों या कुछ भी तुम्हारे आस पास के साथ चुभन। जब तक आप स्वतंत्र न हों तब तक रोक न दें क्योंकि आप वाकई अपने जीवन के लिए लड़ेंगे
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 17 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    3
    जानवर के सिर पर हमला अगर आप उसे उसके सिर में उतने ही मारते हैं जैसे आप उसे मार देते हैं, तो आपको उसे जाने देने की अधिक संभावना होगी। जो लोग एक मगरमच्छ के हमले को देख रहे हैं, उन्हें स्टिक्स, रॉड्स, ओअर्स, अन्य लोगों के साथ हिट करने में मदद मिल सकती है और मुख्य रूप से सिर में घूंसे और किक करता है।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 18 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    4
    अपनी जीभ के पीछे तालमेल वाले वाल्व को संलग्न करें मगरमच्छ सरीसृपों में जीभ के पीछे एक ऊतक कवर होता है, जब वे पानी में डुबकी लगाते हैं। यह पानी से अपने गले में प्रवेश करने से रोकता है और उन्हें डूबने से रोकता है जब उनके स्नाउट खुले होते हैं। अगर जानवर ने आपको पानी में खींच लिया है, तो इस वाल्व को पकड़ने का एकमात्र मौका हो सकता है। एक बार जब आप इसे लेते हैं, तो पानी आपके गले में प्रवेश करेगा और आपको जाने के लिए मजबूर करेगा।
  • इस वाल्व को मजबूत झटके देने से पशु आपको छोड़ने का कारण भी हो सकता है।
  • एक मगरमच्छ या मगरमच्छ कदम 19 के साथ एक मुठभेड़ जीवित शीर्षक छवि
    5
    तत्काल चिकित्सा की मांग करें मगरमच्छ के हमलों, मगरमच्छ और मगरमच्छ न केवल महान ऊतक क्षति और रक्त के नुकसान का कारण होते हैं, बल्कि संक्रमण भी होते हैं। इन जानवरों के अपने स्नॉट्स में बैक्टीरिया का एक प्रभावशाली मात्रा है और अगर एक मगरमच्छ या एक छोटे से मगरमच्छ का मामूली से काटने से तुरंत संक्रमण का कारण बन सकता है, तो इसका तुरंत इलाज नहीं किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com