ekterya.com

एक शिल्प व्यवसाय कैसे शुरू करें

शायद, आपने अपने शिल्प को अपने परिवार और दोस्तों को उपहार के रूप में दिया है या अपनी प्रतिभा देखी है और कहा है "आप इसे बेच सकते हैं!"। जैसा कि आप जानते हैं, यह आसान नहीं है, लेकिन आपने पहले से सबसे महत्वपूर्ण कदम उठाया है: आपने मदद के लिए कहा है

सभी देशों में उद्यमियों की मदद करने के लिए सार्वजनिक संगठन हैं अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश से संबंधित संगठन से संपर्क करने का तरीका ढूंढेंगे।

चरणों

1
उपयुक्त परमिट प्राप्त करें
  • आपको व्यवसाय लाइसेंस की आवश्यकता होगी। अपने शहर के वेब पेज पर जाएं या टाउन हॉल पर जाएं और व्यवसाय के लिए ऑपरेटिंग लाइसेंस का अनुरोध करने के लिए आवश्यकताओं शीट और फॉर्म के लिए पूछें। व्यवसाय के लिए एक बुनियादी ऑपरेटिंग लाइसेंस आमतौर पर काफी सस्ते है। प्रत्येक वर्ष, लाइसेंस को नवीनीकृत किया जाना चाहिए और नगर परिषद आपके पास एक रिपोर्ट का अनुरोध कर सकती है, जिसमें से वह नवीनीकरण की लागत की गणना करेंगे।
  • आपके द्वारा किए गए उत्पादों के प्रकार के आधार पर, वे आपको आग की अनुमति के लिए कह सकते हैं। इससे आपके घर का निरीक्षण किया जा सकता है और आपके घर का क्षेत्र जिसमें आप काम करते हैं
  • पुनर्विक्रय या उपयोग परमिट के लिए लाइसेंस आप एक शहर है कि बिक्री कर लेता है में रहते हैं और अपने विचार आम जनता के लिए अपने उत्पादों को बेचने के लिए है, तो आप एक विक्रेता के परमिट या पुनर्विक्रय लाइसेंस की आवश्यकता है। अपने राज्य के वेब पेज पर जाएं या कोई आवेदन प्राप्त करने के लिए कर कार्यालय पर जाएं। वे आमतौर पर आपसे इस पर शुल्क नहीं लेते हैं - हालांकि, (आपके राज्य के दिशानिर्देशों के आधार पर) वे आपको त्रैमासिक और सालाना रिपोर्ट भेजने के लिए कहेंगे जो करों के लिए आपके पास किए गए भुगतान का निर्धारण करेंगे।
  • Video: बेहतरीन लघु उद्योग लगाएं, थोड़े निवेश में ज्यादा आमदनी, लघु उद्योग

    Video: पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Paper Bag making (Manufacturing) Business Plan in Hindi

    2
    अपने व्यवसाय की स्थापना करें उत्पादक या आप जिन कच्ची सामग्रियों का उपयोग करते हैं (कपड़े, धागे, पेंट, पुष्प उत्पाद, कैनवास, हाथ या बिजली के उपकरण, बास्केट, नए और इस्तेमाल किए गए गपशप, पेपर, आदि के साथ व्यापार संबंधों के साथ व्यापार संबंध स्थापित करना)। निर्माताओं या थोक व्यापारी से सीधे खरीद करने के लिए आप एक संचालन लाइसेंस और परमिट की बिक्री (जहां इन व्यवसायों मिल रहा है की जरूरत है? गूगल यह व्यवसाय में आपका सबसे अच्छा सहयोगी बन जाएगा उदाहरण के लिए, थोक क्राफ्ट सामग्री, रेशम के फूल वितरकों या कपड़ा निर्माताओं आदि के लिए बस आप जो भी देख रहे हैं, वह लिखें। उनमें से हजारों उपलब्ध हैं
  • 3
    एक उचित लेखा शुरू करें
  • क्या आप स्वयं इसे करने जा रहे हैं? यदि हां, तो आपके लिए अच्छा! यदि आप लेखांकन पुस्तकों (यहां तक ​​कि न्यूनतम स्तर पर) रखने से परिचित हैं, तो मूल लेखा सॉफ्टवेयर में निवेश करें, जिस पर आप आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए भरोसा कर सकते हैं और चाहते हैं ऐसे उत्पाद का चयन करें जो न केवल आपकी बिक्री और बैंक खाते पर नज़र रखता है, बल्कि आपकी लागतों और आपकी इन्वेंट्री की स्थिति के साथ-साथ (उत्पाद पर आपके टैक्स सलाहकार के साथ जांच करें जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है)।
  • यदि आप देखते हैं कि आप खुद को लेखा नहीं कर सकते हैं या सिर्फ यह नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा निवेश कर सकते हैं एक अच्छा लेखा सलाहकार है अपने कर सलाहकार या सीपीए के साथ एक अच्छा अकाउंटेंट की तलाश में मार्गदर्शन करने के लिए अपॉइंटमेंट करें (वही आपको सेवा दे सकता है)।
  • लेखा पर कुछ प्रकार ले लो भले ही आप अपने व्यवसाय का ट्रैक रखने के लिए सीपीए या लेखा सलाहकार होने के विकल्प का विकल्प चुनते हैं, तो यह सलाह दी जाएगी कि आपके पास अपनी वित्तीय स्थिति का कुछ ज्ञान है। स्थानीय वयस्क स्कूल से पूछें या इस तरह के पाठ्यक्रम के अनुसूचित होने के लिए भी देखें (वहां भी किताबें हैं "डमी के लिए लेखांकन" लिटा एपस्टीन द्वारा इसे इंटरनेट या किताबों की दुकान में देखें।)
  • 4
    अपना दैनिक काम छोड़ मत करो यदि आप पहले से ही काम कर रहे हैं, हार न दें जब तक आप शिल्प की बिक्री से एक ठोस आय आप हाथ है कि आप फ़ीड काट नहीं निर्भर रह सकते हैं। यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपके पास एक वित्तीय आरक्षित या धन का एक स्रोत है जो आपको अपने सामान्य खर्चों का भुगतान करने की अनुमति देता है और आपको सामानों और व्ययों के लिए पैसा आवंटित करने की अनुमति देता है, जब तक कि आपके पास आधार सूची, बधाई हो! आप एक छोटे समूह में हैं जो बहुत ही विशेषाधिकार प्राप्त है।



  • 5
    अपने आप को कुछ स्थान दें क्या आपके पास अपने घर या गैरेज में उपलब्ध कार्य स्थान है जहां आप बिना किसी रुकावट के काम कर सकते हैं और आपके शिल्प कार्य आपके घर में सभी जगह का एकाधिकार नहीं कर रहे हैं। अगर आप वास्तव में हस्तशिल्प बनाने जा रहे हैं तो "सौदा", अपने व्यक्तिगत जीवन को बनाए रखें, फिर "काम पर जाना" अगर आप घर से दूर जा रहे थे तो आप कैसे करेंगे? दोपहर का भोजन करने के लिए अपना समय ले लो और ब्रेक ले लो।
  • 6
    अपनी सूची बनाएं चाहे आप अपनी रचनाओं को घर, ऑनलाइन, शिल्प मेले में, सामुदायिक बाजारों में या गेराज बिक्री पर बेचने की योजना बना रहे हों, आपको ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त सूची की आवश्यकता है। क्या आप अपने सामान को माल पर छोड़ने की योजना बना रहे हैं? एक रिटेलर के साथ मिलो जो कंसाइनमेंट पर आइटम स्वीकार करता है। आपके शिल्प के वर्तमान नमूने रिटेलर एक टुकड़ा या एक दर्जन को स्वीकार कर सकता है आपके द्वारा किए गए अनुरोध को पूरा करने के लिए आपको तैयार होना चाहिए
  • 7
    कनेक्शन, कनेक्शन और अधिक कनेक्शन कारीगरों के एक समूह, एक क्लब में शामिल हों या अपना खुद का शुरू करें। शास्त्रीय, हमारे जैसे हजारों और हजारों लोग, जो विचारों का आदान-प्रदान करना पसंद करते हैं, एक ग्राहक आधार साझा करते हैं, आप अपने स्वयं के समुदाय में एक शिल्प मेला आयोजित करने के लिए अपने स्वयं के समुदाय में शामिल हो सकते हैं। क्या स्थानीय क्राफ्ट स्टोर में बुलेटिन बोर्ड है? कारीगर समूहों है कि आप में शामिल होने या अपनी खुद की टिप्पणी पोस्ट समान हितों के साथ एक क्लब बनाने के लिए अन्य लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं के लिए देख रहे हैं। चैंबर ऑफ कॉमर्स के कुछ नाश्ता करें। कलाकारों और कारीगरों होने वाले या अपने शहर में मूल रूप से विकसित करने के लिए मंचों में भी खोजें। दृश्यमान बनें
  • अतिरिक्त संसाधन

    Video: 5000 में शुरू करें खुली चाय पत्ती का बिजनेस How to earn money tea leaf business : Business Mantra

    Video: Handicraft Online Business Idea | Business For Housewife | Latest Home Business Ideas

    युक्तियाँ

    • निर्धारित करें कि आपके पास अपनी सूची, सामग्री और समाप्त वस्तुओं के लिए संग्रहण स्थान है। यदि नहीं, तो कुछ अतिरिक्त समय किराए के बारे में सोचें।
    • ध्यान में रखना कुछ और है, जहां आप अपने उत्पादों को बेचेंगे। सावधानीपूर्वक योजना एक अंतर बना सकता है सुनिश्चित करें कि आपके उत्पाद साइट पर फिट होते हैं और वे उन ग्राहकों के प्रकार के लिए जगह नहीं छोड़ते हैं जो वहां होंगे
    • ध्यान रखें कि आगे बढ़ने में आपकी सहायता करने के लिए कई मुक्त संसाधन हैं, साथ ही साथ भुगतान संसाधन भी हैं। आप शिल्प मेले, शिल्प मेले के नीचे खोज सकते हैं, ताकि आप अधिक जानकारी ढूंढ सकें जो उपयोगी हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com