ekterya.com

एक वचन पत्र को कैसे भरें

एक वचन पत्र एक ऐसा दस्तावेज़ होता है, जिसे आम तौर पर बनाया जाता है जब एक व्यक्ति दूसरे को पैसे उधार देता है और एक निश्चित अवधि के भीतर भुगतान प्राप्त करना चाहता है। एक प्रोस्मरी नोट का उपयोग उन मामलों में भी किया जाता है जहां एक आपूर्तिकर्ता एक अच्छा या सेवा प्रदान करता है और बाद की तारीख में भुगतान प्राप्त करने के लिए अपने ग्राहक के साथ एक समझौते तक पहुंचता है।

चरणों

विधि 1
वचन पत्र ध्यान दें

इमेज शीर्षक टाइप करें IOU चरण 1
1
उस तिथि और उस राशि की राशि शामिल करें, जो आपने दे दिया है या आपके द्वारा दिया गया सेवा या उत्पाद का मूल्य।स्पष्ट रूप से उस राशि की राशि लिखें जो कि भुगतान किया जा रहा है।
  • एक आईओओ पायथन 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    भुगतान की नियत तारीख शामिल है आप किस तारीख को भुगतान प्राप्त करने की अपेक्षा करते हैं? यदि आप कई किश्तों में भुगतान प्राप्त करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक भुगतान के लिए विशिष्ट तिथियां निर्धारित करें
  • एक आईओओ पायथन 3 लिखें शीर्षक वाला छवि

    Video: डाक-द्वारा-मतदान (हिंदी)

    3
    इसमें ब्याज प्रतिशत शामिल है जिसे आप चार्ज करने जा रहे हैं। रुचि लेने के लिए थोड़ा अधिक लग सकता है, खासकर यदि आप किसी पारिवारिक सदस्य या मित्र को पैसा देते हैं हालांकि, उधारकर्ता को एक छोटी ब्याज दर चार्ज करने के लिए कई वैध कारण हैं:
  • ब्याज चार्ज किए बिना धन उधार लेना बुरा व्यापार है आप क्रय शक्ति खो देंगे (आपके द्वारा दिए गए धन के साथ खरीदने और निवेश करने की क्षमता) और मुद्रास्फीति यह आपके पैसे के मूल्य से अधिक हो जाएगा
  • यदि आप रुचि लेते हैं, तो आपको भुगतान को जल्दी से प्राप्त होने की संभावना होगी इसके बारे में सोचें: ऋण जब तक रद्द नहीं किया जाता है तब तक ब्याज उत्पन्न हो जाएगा, इसलिए उधारकर्ता को अधिक भुगतान करना पड़ता है, और अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा।
  • 15% या 20% से अधिक ब्याज का भुगतान न करें। वास्तव में, 15% या 20% से ऊपर की ब्याज दरों को आपके देश के सूदखोरी कानूनों द्वारा अनुमत नहीं किया जा सकता है। एक प्रबंधनीय स्तर पर ब्याज दर निर्धारित करें जो समझौते के लिए दोनों पक्षों को संतुष्ट करता है।
  • एक आईओओ पायथन 4 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    वचन पत्र पर हस्ताक्षर करें अपने कानूनी नाम के साथ अपने हस्ताक्षर शामिल करें
  • एक IOU चरण लिखें
    5



    सुनिश्चित करें कि अन्य पक्ष दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करें। क्या अन्य पार्टी अपने कानूनी नाम के साथ दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करते हैं
  • Video: बीमारियों से छुटकारे के लिए प्रार्थना ! Pray with Apostle Ankur Narula

    एक आईओओ पायथन 6 लिखें शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: Free latrine online apply शौचालय के लिए फ्री में आवेदन करें और अनुदान राशि का लाभ उठाएं !!

    यदि संभव हो, तो गवाह प्राप्त करें (वैकल्पिक)। यद्यपि एक गवाह एक वचन-पत्र नोट घटाना या मान्य नहीं करता है, इस घटना में यह उपयोगी हो सकता है कि आपको एक मुकदमा स्थापित करना होगा एक गवाह साबित हो सकता है कि किसी बिंदु पर एक बाध्यकारी मौखिक अनुबंध हुआ था।
  • विधि 2
    कानूनी प्रभाव पता

    एक आईओओ पायथन 7 लिखें छवि शीर्षक
    1
    एक कानूनी रूप से बाध्यकारी नोट आपकी मदद कर सकता है, यदि आपके देश के कर प्राधिकरण आप का लेखा-जोखा करते हैं इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि वचन नोट में उस प्रारूप का प्रारूप है जो उपर्युक्त निर्दिष्ट किया गया है, खासकर जब आप पर्याप्त मात्रा में पैसे उधार देते हैं
  • एक आईओओ पायथन 8 लिखिए छवि
    2
    ध्यान रखें कि संयुक्त राज्य अमेरिका में दो प्रकार के प्रोमिसरी नोट्स हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में दो प्रकार के प्रोमिसरी नोट्स हैं: IOU ("मैं आपको देना है", अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) और प्रोमिसरी नोट अक्सर "योण" अदालत में उन्हें निष्पादित करना मुश्किल होता है, क्योंकि वे आमतौर पर अनौपचारिक समझौते होते हैं जो साक्षी के लाभ के बिना किए जाते हैं। जबकि में "योण" केवल भुगतान की जाने वाली राशि निर्दिष्ट की गई है कि प्रोसिसरी नोट्स में जानकारी को ऋण रद्द करने के लिए आवश्यक कदमों के साथ और ऋणी के होने वाले परिणामों के साथ होता है यदि वह ऐसा नहीं करता।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में काफी पैसे उधार देने जा रहे हैं, तो एक वचन पत्र तैयार करने के लिए समय निकालें। एक अदालत में एक के साथ तुलना में एक प्रोमिसरी नोट के साथ आपके पैसे को पुनर्प्राप्त करना आपके लिए आसान होगा "योण"।
  • आपको प्रोमिसरी नोट प्रमाणीकृत करना होगा ताकि यह मान्य हो। यदि आप नहीं करते हैं, तो इसका एक ही प्रभाव होगा "योण"। इस दस्तावेज को प्रमाणित करने के लिए आपको इसे नोटरी की उपस्थिति में हस्ताक्षर करना होगा ताकि वह अनुमोदन के टिकट को पोस्ट कर सके।
  • इमेज शीर्षक टाइप करें IOU चरण 9
    3
    अगर आपको वचन पत्र के किसी भी पहलू के बारे में प्रश्न हैं, तो एक वकील से बात करें एक वकील एक वचन पत्र के कानूनी विवरण की व्याख्या करने में सक्षम होंगे, साथ ही आपको कानूनी संसाधनों के बारे में सलाह दे सकते हैं यदि आप भुगतान प्राप्त नहीं करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित जगह पर प्रोमिसरी नोट रखें
    • यदि संभव हो तो, दस्तावेज़ को स्कैन करें और दूसरी पार्टी को एक प्रति दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com