ekterya.com

बकाया धन के लिए एक कानूनी दस्तावेज कैसे लिखें

जब आप किसी को पैसे उधार देते हैं, तो यह महत्वपूर्ण होगा कि आप एक कानूनी दस्तावेज लिखते हैं जो यह निर्धारित करता है कि वे उधार के पैसे कैसे वापस करेंगे। यह वैध होगा, भले ही आप किसी दोस्त, सहकर्मी या रिश्तेदार को पैसे उधार दें। यह कानूनी दस्तावेज, प्रोसिझरी नोट कहलाता है, एक लिखित साधन है जिसमें एक पार्टी का वादा होता है कि किसी पार्टी को एक निश्चित राशि का भुगतान करने के लिए, जब एक विशिष्ट भविष्य की तिथि या अनुरोध किया जाए। प्रोमिसरी नोट में कई महत्वपूर्ण प्रावधान शामिल होंगे, जिसमें ऋण की राशि, ब्याज दर और नियत तारीख शामिल है। एक स्पष्ट, संक्षिप्त और कानूनी तौर पर लागू करने योग्य वचन नोट बनाने के लिए इस आलेख में वर्णित चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

प्रोमिसरी नोट्स को समझें
मनी ओवेड चरण 1 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
लगता है कि वचन पत्र एक उपकरण है एक परक्राम्य साधन एक विशेष दस्तावेज है जिसे व्यक्ति से व्यक्ति में स्थानांतरित किया जा सकता है और धन के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है। यदि आप चाहते हैं कि वचन नोट गैर-परक्राम्य हो - यह है कि किसी अन्य व्यक्ति को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, तो आपको दस्तावेज़ में कहीं न कहीं "गैर-परक्राम्य" लिखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप किसी दोस्त को पैसे उधार देते हैं और वह ऋण की मात्रा के लिए एक प्रोमिसरी नोट पर हस्ताक्षर करते हैं। वचनबद्ध नोट आपके दोस्त को एक निश्चित तिथि पर, उधार ली गई राशि और ब्याज का भुगतान करने के लिए बाध्य करता है। इस बिंदु पर, आप ध्यान दें कि आप अपनी शक्ति में दस्तावेज़ के लिए होता है और आप सहमति तिथि, पैसा बकाया पर अपने दोस्त, "उधारकर्ता" चार्ज कर सकती है के "मालिक" होगा। हालांकि, चूंकि नोट्स आमतौर पर परक्राम्य हैं, इसलिए आप अपने भाई को चार्ज करने का अधिकार स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपका भाई दस्तावेज़ के मालिक बन जाएगा और आपके मित्र को देय तिथि पर ऋण ले सकता है। हालांकि, अगर टिप्पणी परक्राम्य नहीं है, तो आप आप अपने अधिकारों के किसी अन्य व्यक्ति को स्वामी (अपने भाई) के रूप में हस्तांतरण कर सकता है और केवल आप उधारकर्ता (अपने मित्र) को चार्ज कर सकते हैं।
  • परक्राम्य उपकरणों की अवधारणा को समझना आपको आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने वाली वचन नोट्स लिखने में मदद मिलेगी (उदाहरण के लिए, यदि आप नोट को परक्राम्य करना चाहते हैं या नहीं)।
  • मनी ओवेड चरण 2 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "मान शीर्षक" और "मोड़" के बीच का अंतर पता है मान शीर्षक है मसौदा भुगतान का एक "आदेश" है, जबकि पैसे की एक राशि का भुगतान करने के लिए वादा करता हूँ एक वचन पत्र लिखने से पहले, आपको इन सूक्ष्म अंतरों को समझना चाहिए। जब आप एक वचन पत्र बनाते हैं, तो इसे लिखना सुनिश्चित करें ताकि यह एक वादा हो और एक ऑर्डर न हो।
  • चेक मनी ऑर्डर का सबसे आम उदाहरण है। चेक प्रभावी रूप से बैंक को उस दस्तावेज़ को प्रस्तुत करने वाले व्यक्ति को बकाया राशि का भुगतान करने के लिए निर्देश देता है।
  • एक सुरक्षा का सबसे सामान्य उदाहरण प्रोमिसरी नोट है, जैसा कि आप जानते हैं, धारक को बकाया राशि का भुगतान करने के लिए उधारकर्ता का वादा है
  • मनी ओवेड चरण 3 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: मुद्रा लोन की दी जानकारी

    3
    एक कानूनी रूप से मान्य प्रोमिसरी नोट की आवश्यकताओं को पूरा करता है एक वचन पत्र के लिए वैध होने के लिए, आमतौर पर कानून की आवश्यकता होती है कि कुछ मानदंडों को पूरा किया जाए। संयुक्त राज्य में, अधिकांश राज्यों को वर्दी वाणिज्यिक संहिता (यूसीसी) द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जिसके लिए यह आवश्यक है कि:
  • शीर्षक मूल्य लिखा है, पर हस्ताक्षर किए और पैसे का भुगतान वादा करता है;
  • वादा अनिश्चित होना चाहिए;
  • धन की राशि को तय किया जाना चाहिए (ब्याज के साथ या बिना);
  • यंत्र को स्वामी को भुगतान करना होगा;
  • वादा एक निश्चित तिथि पर देय होगा और
  • इस वादे में पैसे का भुगतान करने के अलावा कोई अन्य कार्य शामिल नहीं होना चाहिए।
  • विधि 2

    चुनें कि आप किस प्रकार की भुगतान योजना देंगे
    मनी ओवेड चरण 4 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कोई ब्याज नहीं के साथ एक शब्द ऋण पर विचार करें यदि आप इस प्रकार के ऋण की पेशकश करना चुनते हैं, तो उधारकर्ता किसी विशेष अवधि के लिए बराबर भागों में ऋण चुकाना होगा।
    • वचन पत्र में, जब आप यह ऋण वर्ग करते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान की व्यवस्था भी शामिल करनी चाहिए: "प्राप्त किए गए ऋण के बदले, उधारकर्ता ऋणदाता को $ (कुल ऋण या ऋण के प्रमुख राशि) की राशि का भुगतान करने के लिए सहमत है उधारकर्ता प्रत्येक माह $ (मासिक भुगतान राशि) के बराबर किश्तों का भुगतान करेगा, जब तक कि प्रिंसिपल का भुगतान नहीं किया जाता है। भुगतान (प्रत्येक माह की मासिक भुगतान) की तारीखों को समाप्त हो जाएगा (प्रथम मासिक भुगतान की तिथि) से शुरू होकर। "।
    • इस प्रकार की भुगतान योजना अच्छी होगी, जब आप अपने पास के करीब लोगों को थोड़ी सी रकम देते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यदि आप किसी भी ब्याज के बिना दस हज़ार डॉलर से ज्यादा उधार देते हैं, तो आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) मांग कर सकती है कि आप उस रकम में कर का भुगतान करते हैं जो ब्याज को प्रतिबिंबित करती है, भले ही आपने उन्हें एकत्र नहीं किया हो।
  • मनी ओवेड चरण 5 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ब्याज के साथ एक किस्त ऋण पर विचार करें ऋण के इस प्रकार के साथ, ऋण लेने बराबर भागों में ऋण चुकाने होगा, समय की एक निश्चित अवधि के लिए, भुगतान का हिस्सा ब्याज और अन्य ऋण पूंजी रद्द हो जाएगा।
  • आप ऋण के इस प्रकार चुनते हैं, तो आप एक प्रावधान इस भुगतान के लिए इसी तरह शामिल हो सकते हैं: "प्राप्त ऋण के लिए विदेशी मुद्रा में, उधारकर्ता ऋणदाता पर $ की राशि (ऋण या ऋण पूंजी की राशि), के साथ साथ ब्याज का भुगतान करने के लिए सहमत एक दर (ब्याज दर) तारीख से वार्षिक% पर बकाया मूल राशि है जिस पर इस नोट को रद्द कर दिया जब तक हस्ताक्षरित है। उधारकर्ता मूलधन और ब्याज सहित मासिक किस्तों में ऋण चुकाने होंगे , जब तक कि आप प्रिंसिपल और ब्याज का भुगतान नहीं करते हैं, तब तक $ (न्यूनतम भुगतान) से कम नहीं है। "
  • यह भुगतान विकल्प आदर्श होगा जब आप बड़ी रकम देंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका में, जब आप किसी को दस हज़ार डॉलर से अधिक उधार देना चाहते हैं, तो हितों को शामिल करें और इस तरह से टैक्स की समस्या से बचें जो अन्यथा उत्पन्न हो सकती हैं।
  • मनी ओवेड चरण 6 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुल भुगतान पर विचार करें इस मामले में उधारकर्ता को एक किस्त में उधार की गई राशि, ब्याज का भुगतान करना होगा।
  • जब आप कुल भुगतान प्रावधान लिखते हैं रुचियों के साथ, आप इन शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं: "आपके द्वारा प्राप्त हुए ऋण के बदले में, उधारकर्ता ऋणदाता को $ की राशि (ऋण की राशि या ऋण के प्राचार्य) को देने से सहमत होता है, साथ ही अवैतनिक पूंजी पर ब्याज की दर से वार्षिक ब्याज दर (ब्याज दर)%, जब तक इस रसीद को रद्द किए जाने तक इस वचन पत्र पर हस्ताक्षर किया जाता है, उधारकर्ता पूरी राशि (देय तिथि) का भुगतान करेगा। "
  • जब आप कुल भुगतान प्रावधान लिखते हैं कोई दिलचस्पी नहीं, आप इन शब्दों को इस्तेमाल कर सकते हैं: "प्राप्त ऋण के लिए विदेशी मुद्रा में, उधारकर्ता ऋणदाता $ की राशि (ऋण या ऋण पूंजी की राशि) (समाप्ति तिथि) का भुगतान करने के लिए सहमत"।
  • जब आप उन आरोपों को कम करना चाहते हैं, जिनके लिए उधारकर्ता को ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा, तो आप कुल भुगतान व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि, एक पूर्ण भुगतान के साथ, अन्य पार्टी ऋण को तेज़ी से रद्द कर सकती है और इस तरह लंबे समय तक ब्याज का भुगतान नहीं कर सकता।
  • मनी ओवेड चरण 7 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    केवल ब्याज का भुगतान करने पर विचार करें इस मामले में, उधारकर्ता केवल ब्याज का भुगतान करेगा और फिर एक किस्त में ऋण के प्राचार्य को रद्द करेगा।
  • जब आप ऋण के इस प्रकार का उपयोग करने के लिए जाना है, इस तरह का प्रावधान प्रयोग किया है: "प्राप्त ऋण के लिए विदेशी मुद्रा में, ऋणदाता ऋणदाता अवैतनिक प्रिंसिपल पर $ की राशि (ऋण या ऋण पूंजी की राशि) से अधिक ब्याज का भुगतान करने के लिए सहमत एक दर (ब्याज दर) वार्षिक% तारीख से है जिस पर इस नोट को रद्द कर दिया जब तक हस्ताक्षरित किया गया है के साथ। उधारकर्ता से (ब्याज की राशि) (भुगतान की तिथि) $ के हित का भुगतान करेगा (जिस तारीख पर पहले भुगतान की वजह है)। उधारकर्ता किसी भी अर्जित ब्याज के साथ, उस समय की तुलना में प्रिंसिपल का भुगतान करेगा (जिस तारीख को ऋण रद्द किया जाना चाहिए)। "
  • ऋण जो केवल ब्याज का भुगतान कर रहे जो उन लोगों के ऋण के शुरूआती वर्षों में कम मासिक भुगतान का भुगतान करने, क्योंकि जब केवल ब्याज का भुगतान किया जाता है, फीस उन है कि मूलधन और ब्याज भुगतान में शामिल की तुलना में कम कर रहे हैं चाहते हैं के लिए आदर्श हो जाएगा। हालांकि, अगर आप यदि अन्य पार्टी चिंतित के बारे में बड़ी पूंजी चुकौती ऋण की अवधि के दौरान बाद में करना, के लिए होता है भुगतान योजना इस तरह का उपयोग नहीं करना चाहते हो सकता है।
  • विधि 3

    वचन पत्र लिखें
    मनी ओवेड चरण 8 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रदाता और उधारकर्ता की पहचान करें वचन पत्र की शुरुआत में, आपको उधारकर्ता के बारे में और अपने बारे में (ऋणदाता) जानकारी शामिल करनी होगी दस्तावेज़ में दोनों के नाम और पते शामिल करना चाहिए।
  • मनी ओवेड चरण 9 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक बातचीत वक्तव्य भी शामिल है वचन पत्र की शुरुआत में, आप एक बयान शामिल कर सकते हैं जो बताता है कि क्या दस्तावेज परोक्ष होगा या नहीं।
  • यदि आप नोट को परक्राम्य होना चाहते हैं, तो आपको केवल निर्दिष्ट करना चाहिए: "यह नोट विवादित है।"
  • यदि आप वादे के लिए नोट करना चाहते हैं तो आपको केवल निर्दिष्ट करना चाहिए: "यह वचन-पत्र ध्यान देने योग्य नहीं है।"
  • मनी ओवेड चरण 10 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    भुगतान व्यवस्था शामिल है वार्तालाप के बयान को शामिल करने के बाद, उस भुगतान व्यवस्था को जोड़ दें, जो आपने ऋण के प्रकार के अनुसार किया है। उन ऋणों के प्रकार की समीक्षा करें, जो आप दे सकते थे - वहां आपको वैध प्रावधानों के कई मॉडल मिलेंगे।
  • मनी ओवेड चरण 11 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह एक देर से भुगतान खंड शामिल है। आप जिस प्रकार के ऋण की पेशकश करते हैं, उसके आधार पर, आप देर से भुगतान खंड शामिल कर सकते हैं देर से भुगतान खंड गारंटी देता है कि आपको उधारकर्ता समय पर भुगतान नहीं करता है, तो आपको मुआवजा मिलता है।
  • यदि आप किश्तों या ब्याज भुगतान में भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं, तो आप इस देर से भुगतान खंड को शामिल कर सकते हैं: "अगर उधारकर्ता इस वचन के तहत किसी भी किश्तों (या ब्याज भुगतान) का भुगतान करने में विफल रहता है, तो अनुग्रह अवधि) नियत तारीख से दिन, आपको मासिक शुल्क की राशि का प्रतिशत (प्रतिशत) के बराबर देय होना चाहिए। डिफ़ॉल्ट का भुगतान तत्काल दिया जाएगा। त्वरण खंड, जो आपको देनदार अपराधी बनने के तुरंत बाद ऋण का पूरा भुगतान मांगने की अनुमति देगा, आप इस प्रावधान का उपयोग कर सकते हैं: "उधारकर्ता को लिखित रूप में, बकाया पूंजी की कुल राशि को तत्काल प्रतिपूर्ति करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप किसी भी किश्तों (या ब्याज भुगतान) का भुगतान नहीं कर रहे हैं (त्वरण अवधि के अनुग्रह अवधि) दिनों की तारीख से ऋणदाता से दावे प्राप्त करने के बाद, उधारकर्ता तत्काल भुगतान करेगा कुल बकाया पूंजी"।
  • यदि आप एकल भुगतान विकल्प प्रदान करते हैं, तो आप इस प्रावधान का उपयोग कर सकते हैं: "अगर उधारकर्ता इस तिथि के तहत भुगतान अवधि को रद्द नहीं करता है (देयता की अवधि के अनुग्रह अवधि) दिनों के भीतर, वह भुगतान करेगा भुगतान राशि के बराबर (प्रतिशत)% बकाया, डिफ़ॉल्ट तुरंत भुगतान किया जाएगा।
  • मनी ओवेड चरण 12 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    भुगतान और सूचनाओं के लिए एक पता प्रदान करता है इसके बाद, आपको उस पते को शामिल करना चाहिए जिसमें उधारकर्ता को भुगतान और एक पता भेजना होगा, जिस पर आप ऋणदाता, कोई नोटिस भेज सकते हैं।



  • मनी ओवेड चरण 13 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    निर्णय लें कि ऋण संपार्श्विक के साथ या बिना होगा। वचन पत्र के अंत में, आपको यह निर्दिष्ट करना होगा कि आप जिस ऋण की पेशकश करते हैं वह गारंटी के साथ या बिना होगी। एक असुरक्षित ऋण वह है जिसकी कोई अनुमोदन नहीं है और केवल उधारकर्ता की बैलेंस के रूप में शोधन क्षमता है दूसरी ओर, एक गारंटी के साथ एक ऋण का समर्थन करता है गारंटीकृत ऋण के साथ, अगर उधारकर्ता का अनुपालन नहीं होता, ऋणदाता ऋण को रद्द करने की गारंटी ले सकता है।
  • यदि आप गारंटी के बिना उधार देने के लिए चुनते हैं, तो बस इसे प्रोमिसरी नोट में बताएं
  • दूसरी तरफ, यदि आप वचनबद्ध नोट को गारंटी देना चाहते हैं, तो आपको इस तरह से एक प्रावधान शामिल करना होगा: "जब तक इस वचन-पत्र के तहत मूलधन और ब्याज को रद्द नहीं किया जाता है, तब तक इस पर एक गारंटी करार होगा जो पर लगाया जाता है प्रदाता के पक्ष में कुछ उपकरण, उपसाधन, इन्वेंट्री या अन्य संपत्तियां हैं। " इसके बाद, आपको विवरण देना होगा, विस्तार में, संपार्श्विक के रूप में संपार्श्विक।
  • विधि 4

    वचन पत्र को कार्यान्वित करना
    मनी ओवेड चरण 14 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उधारकर्ता को वचन पत्र दें एक बार जब आप यह निर्णय लेते हैं कि आप किस प्रकार के ऋण का भुगतान करेंगे तो आप उधारकर्ता को पेश करेंगे और आपको वचन पत्र लिखा है, आपको इसे ऋणदाता को देना होगा। इस बिंदु पर, उधारकर्ता को शर्तों को पढ़ना और समझना होगा।
  • मनी ओवेड चरण 15 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उधारकर्ता को वचन पत्र पर हस्ताक्षर करें एक बार जब आप वचन पत्र पढ़ते हैं, तो उधारकर्ता को इस पर हस्ताक्षर करना होगा और इसे तिथि करना होगा। यद्यपि यह आवश्यक नहीं है कि ऋणदाता, यही है, आप, वचन नोट पर हस्ताक्षर करते हैं, यदि आप चाहें तो ऐसा कर सकते हैं। जब आप वचनपत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, तो ऋण लेने वाले को ऋण का भुगतान करें।
  • मनी ओवेड चरण 16 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    भुगतान शेड्यूल भरें। यदि आप समय पर भुगतान किया जाएगा कि पैसे उधार दे, तो भुगतान शेड्यूल करने के लिए बेहतर है यह भुगतान शेड्यूल आपको रद्द किए गए भुगतानों और बकाया राशि का ट्रैक रखने में मदद करेगा। सामान्यतया, भुगतान शेड्यूल में भुगतान की तिथि, भुगतान की कुल राशि और मूल राशि और ब्याज का भुगतान करने के लिए कितनी राशि का उपयोग किया जाता है।
  • विधि 5

    वापसी का अनुरोध करें
    मनी ओवेड चरण 17 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको पता होना चाहिए कि अन्य पार्टी का सामना कब करना है। कभी-कभी, जब आप किसी को पैसे उधार देते हैं, तो उस व्यक्ति ने वादा किया हुआ धन वापस नहीं किया है इस मामले में, सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस अनुबंध के अनुबंध के अनुसार बने रहें। हालांकि, कुछ बिंदु पर आपको दूसरी पार्टी का सामना करना पड़ता है और उसके बारे में चर्चा करें कि आप अपने पैसे कैसे वसूल कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि अनुबंध में देर से भुगतान किया गया खंड है, तो उस खंड का पालन करें और डिफ़ॉल्ट भुगतान करें। हालांकि, यदि कुछ महीनों के बाद आपको कोई भुगतान नहीं मिला है (डिफ़ॉल्ट रूप से), तो उधारकर्ता का सामना करना बेहतर है और उससे पूछने के लिए आपसे भुगतान करना होगा।
  • मनी ओवेड चरण 18 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्पष्ट करता है कि यह एक ऋण है कई उधारकर्ता दावा करते हैं कि उनके द्वारा प्राप्त ऋण वास्तव में एक उपहार था यदि आप उस स्थिति में थे, तो आपको दूसरी पार्टी को दोहराना होगा कि आपने जो कुछ दिया उसे ऋण था और आप उसे भुगतान करने की उम्मीद करते हैं। इस तथ्य को उजागर करने के लिए वचन पत्र की एक प्रति ले लीजिए
  • मनी ओवेड चरण 1 9 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पोस्ट-लोन एग्रीमेंट लिखें यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से एक वचन पत्र है, तो मूल अनुबंध को पूरा करने वाले नए अनुबंध का प्रारूपण करने की संभावना का मूल्यांकन करें। उस अनुबंध में उस प्रतिपूर्ति पर एक विस्तृत खंड शामिल करें जिसमें इस संबंध में आपकी अपेक्षाएं शामिल हैं।
  • मनी ओवेड चरण 20 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऋण की मात्रा कम करें कुछ मामलों में, आप ऋण की राशि का निष्कासन घटा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति आमतौर पर आपके लिए किसी तरह का भुगतान किया जाता है, तो अपने काम के लिए भुगतान नहीं करने पर विचार करें जब तक कि वह ऋण का भुगतान नहीं करता है।
  • मनी ओवेड चरण 21 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक क्रेडिट कार्ड रीडर मशीन है लोग अक्सर स्वयं को यह कहते हुए बहकाते हैं कि वे भुगतान नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास केवल एक क्रेडिट कार्ड है। एक समाधान के रूप में, क्रेडिट कार्ड रीडर मशीन खरीदने पर विचार करें ताकि आप भुगतान के इस प्रकार को स्वीकार कर सकें। क्रेडिट कार्ड रीडर प्राप्त करने के कई तरीके हैं जो आसानी से आपके स्मार्टफोन या टैबलेट पर इंस्टॉल किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, कजा स्क्वायर एक निःशुल्क क्रेडिट कार्ड रीडर प्रदान करता है, जब तक आप अपनी भुगतान सेवाओं का उपयोग करते हैं
  • मनी ओवेड चरण 22 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पैसे कमाने के विकल्प सुझाता है यदि अन्य पार्टी आपको भुगतान नहीं करती है, तो आप सुझाव दे सकते हैं कि आपको किसी तरह पैसा मिलता है। आप उसे कुछ वस्तुओं को ऑनलाइन बेचने के लिए सलाह दे सकते हैं कि वह अब उन मुनाफे का इस्तेमाल नहीं करना चाहता है और आप का भुगतान करने के लिए।
  • मनी ओवेड चरण 23 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    इसे सार्वजनिक बनाएं आप सक्रिय हो सकते हैं और, यदि अन्य पार्टी आपके अनुरोधों का जवाब नहीं देती है, तो मामले को सार्वजनिक बनाएं उन लोगों से बात करें जो दूसरे पार्टी को जानते हैं और उनके साथ इस मुद्दे पर चर्चा करें। इसलिए, इनमें से कुछ लोग ऋणी से बात कर सकते हैं और उन्हें ऋण का भुगतान करने के लिए राजी कर सकते हैं।
  • मनी ओवेड चरण 24 के लिए एक कानूनी दस्तावेज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अनुरोध के एक पत्र भेजें अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो कानूनी आवश्यकता का एक पत्र भेजें और एक परीक्षण को धमकी दें वचन पत्र एक कानूनी अनुबंध है और, अगर इसके साथ अनुपालन नहीं किया गया है, तो अदालत आपको नुकसान उठाने में मदद करेगी। अनुरोध के एक पत्र को लिखने के लिए, समझौते की मूल शर्तों को संबोधित करें, धन वापस करने के लिए अनुरोध करें और संकेत दें कि यदि आप भुगतान नहीं करेंगे तो आप क्या करेंगे। (एक मुकदमा दर्ज करें)
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com