ekterya.com

अपना डेबिट कार्ड नंबर कैसे सुरक्षित रखो (पिन) सुरक्षित है

बैंक आम तौर पर ध्यान देने की सलाह देता है कि वह पिन (निजी पहचान संख्या) को तोड़ने न दें, जो आपको नए कार्ड के साथ भेजते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कई अन्य चीजें हैं जो आप अपने नंबर की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि कोई भी आपके खाते का उपयोग करने के लिए इसका उपयोग करने का प्रयास नहीं करता है? डेबिट कार्ड संभावित चोरों के लिए बहुत ही आकर्षक हैं क्योंकि बाहरी कैश कार्ड के साथ सामान खरीदने की तुलना में तुरंत नकद पाने के लिए हमेशा अधिक वांछनीय होता है यहां आप अपने पिन को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सरल कदम उठाएंगे।

चरणों

विधि 1
एक अच्छा पिन चुनें

अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
एनआईपी एक पासवर्ड के रूप में चुनें जो स्पष्ट नहीं है। जन्म की तारीख, शादी की सालगिरह, फोन नंबर और घर का पता एक बहुत ही स्पष्ट पसंद है, इसलिए इसका उपयोग न करें। इसके बजाय, जब आप एक पिन बनाने जा रहे हैं, तो उन संख्याओं को सोचें, जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं या निर्देशों से संबंधित नहीं हैं।
  • एक तकनीक जो एक पिन बनाने के लिए अच्छे परिणाम देता है, इसे दो अंकों के दो समूहों में विभाजित करना है और हर एक का इलाज करना है जैसे कि यह एक वर्ष था। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपने 1 9 83 और 1 9 67 में 8367 को परिवर्तित कर दिया था। फिर उन दो सालों में एक घटना का पता चला। प्रत्येक घटना को निजी होना चाहिए जो केवल आप ही जानते हैं, या कुछ ऐतिहासिक लेकिन बहुत प्रासंगिक नहीं है। इन घटनाओं से, वह उन अजीब और अजीब वाक्यांशों की खोज करता है जो उन्हें संबंधित हैं। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जो आसानी से उस घटना को निकालने की इजाजत नहीं दे पाती है जो नतीजा है और इसके नतीजे नहीं हैं। पिन लिखने के बजाय इस वाक्य को लिखें
  • एक पिन बनाने का एक और तरीका यह भी याद रखना आसान है कि एक शब्द को संख्याओं में अनुवाद करना (उदाहरण के लिए, फोन की कीपैड के साथ) उदाहरण के लिए, "विकि" यह 9 454 होगा। एटीएम कीबोर्ड (एटीएम) अक्सर संख्याओं के नीचे मुद्रित पत्र हैं।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 6 रखें

    Video: जानिये आपका डेबिट कार्ड कितना सुरक्षित | How much safe your debit card

    2
    अपने अन्य कार्ड के लिए अलग पिन चुनें अपने सभी कार्डों के लिए एक ही कुंजी न रखें प्रत्येक के लिए एक अलग पिन चुनें, इसलिए यदि आप अपना वॉलेट खो देते हैं, तो सभी चाबियाँ समझने के लिए बहुत मुश्किल है
  • विधि 2
    अपने पिन की गोपनीयता बनाए रखें

    अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    कभी भी अपना पिन साझा नहीं करें यह एक दोस्त या परिवार के सदस्य को पिन सौंपने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है। परिस्थितियां बदल सकती हैं और कभी-कभी, लोगों को आपके विश्वास या इससे भी बदतर बनाए रखने की अपेक्षा बहुत अधिक आवश्यकता हो सकती है, एक व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं, किसी दूसरे व्यक्ति के साथ समझौता करने की स्थिति में हो सकते हैं और अपने पिन को उत्पीड़न के तहत प्रकट करने के लिए मजबूर कर सकते हैं या खतरा। यह परीक्षण करने के लिए कभी भी नहीं डालना बेहतर होता है
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 2 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    फ़ोन या ईमेल के माध्यम से अनुरोध के जवाब में अपना पिन कभी भी प्रकट न करें फ़िशिंग घोटाले में अवांछित ई-मेल शामिल होते हैं जिसके द्वारा वे आपके बैंक खाते, पासवर्ड और पिन के विवरण के लिए पूछते हैं बिना किसी हिचकिचाहट के उन्मूलन करें और उन्हें जवाब न दें। एक वास्तविक बैंक आपको ईमेल के माध्यम से अपने व्यक्तिगत खातों के विवरण के लिए कभी नहीं पूछेगा इसके अलावा, कभी नहीं फ़ोन द्वारा अपना पिन अनुपात यह यह कभी आवश्यक नहीं होता है, यह हमेशा एक धोखाधड़ी का अनुरोध होता है।
  • Video: How to Reset Forgotten ATM/Debit Card PIN ? [ में ATM/Debit Card PIN भूल गया हूँ ] Live in हिंदी

    अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 3 रखें
    3
    जब आप अपना पिन दर्ज करते हैं तो अपनी उंगलियों को कवर करें अपने हाथ का उपयोग करें, एक चेक बुक, कागज की एक शीट, आदि पिन को कवर करने के लिए जब आप बैंक या स्टोर की मशीन में प्रवेश करें। खासकर तब सावधान रहें जब आप किसी दुकान की पंक्ति में हों, जहां कोई आपके लिए ज्यादा ध्यान दे सकता है। आपको इसके साथ सावधान रहना चाहिए "स्किमर्स" (कार्ड क्लोनिंग डिवाइसेज़) एटीएम में। वे कार्ड स्लॉट के ऊपर व्यवस्थित स्कैनर का उपयोग करते हैं जो डेबिट कार्ड से जानकारी एकत्र करते हैं और एक कैमरा के जरिए या जासूसी करके अपना पिन रिकॉर्ड करते हैं। यदि आप पिन को सही ढंग से दर्ज करते हैं, तो आप अपराधियों की योजनाओं को हताशा देंगे।



  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 5 रखें
    4
    कार्ड पर पिन न लिखें कभी नहीं। एक समाचार पत्र में भी नहीं अगर आपको इसे कहीं नीचे लिखना चाहिए, इसे किसी तरह छुपाएं या उस स्थान पर रखें जिसे कार्ड के साथ कुछ नहीं करना है उदाहरण के लिए, शेक्सपियर के पूर्ण कार्यों की एक पुस्तक के मध्य में
  • विधि 3
    चोरी से बचें

    एक बैंक निष्क्रियता शुल्क चरण 3 से बचें शीर्षक वाली छवि
    1
    संदिग्ध गतिविधि के लिए अपने खाते की निगरानी करें यह सुनिश्चित करने के लिए समय पर अपने बैंक स्टेटमेंट की समीक्षा करें कि आपके कार्ड से कोई अनधिकृत लेनदेन नहीं किया गया है। ज्यादातर बैंक आपको संपर्क करते हैं यदि उन्हें संदेह होता है कि लेन-देन धोखाधड़ी है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से और नियमित आधार पर समीक्षा करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है। यदि संभव हो तो पेपर मुद्रित स्टेटमेंट आने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय अपने खाते को ऑनलाइन जांचें।
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित शीर्षक 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपका कार्ड खो गया या चोरी हो गया है, तो तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि आपके पिन को किसी भी कारण से समझौता किया जा सकता है, तो तुरंत उन्हें बताएं - या तो क्योंकि आपका पिन बहुत आसान है, क्योंकि इसमें एक और पहचान है जो आपको जल्दी से इसे समझने की अनुमति देती है, या सबसे खराब स्थिति में, क्योंकि पिन कहीं लिखा गया है अपने वॉलेट या कार्ड से बैंक को तुरंत कार्ड रद्द कर दें
  • अपना डेबिट कार्ड नंबर (पिन) सुरक्षित चरण 8 रखें
    3
    सक्रिय रहें अगर आपको अपने कब्जे में कार्ड के साथ किसी भी धोखाधड़ी गतिविधि पर संदेह है, बैंक और पुलिस को सूचित करने के अलावा, तुरंत अपना पिन बदल दें
  • युक्तियाँ

    • अपना पिन एक फ़ोन नंबर के रूप में छिपाएं नहीं। अपराधी इस चाल को जानते हैं और पहले स्थानों में से एक है जहां वे कुंजी की खोज करेंगे, आपके एजेंडे के टेलीफोन नंबर में हैं।
    • यदि बैंक आपको अनुमति देता है, तो 5 या 6 अंक पिन का उपयोग करें। ध्यान रखें कि अन्य देशों में कुछ मशीन केवल चार अंकों वाले पिन को स्वीकार करते हैं।
    • आप कार्ड पर लिखने की इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक निश्चित स्तर की सुरक्षा के साथ: 1) एक अद्वितीय संख्या का आविष्कार करें जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे- 2) असली पिन से उस नंबर को जोड़ या घटाना 3) उस भाग में प्राप्त संख्या लिखें कार्ड के पीछे (ताकि आप एक संभावित चोर की योजनाओं को विफल कर सकें) - 4) अपने दूसरे पिनों के लिए यह एक समान फार्मूला का उपयोग करें ताकि आपको केवल सूत्र को याद रखना पड़े, न कि पिन संख्याएं।
    • यदि आप बहुत ही भुलक्कड़ व्यक्ति हैं, तो उसका उपयोग करके पिन को याद करने का प्रयास करें मेमोरी तकनीक.
    • आप पिन को छुपाने के लिए उन एप्लिकेशन में से एक का उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, IOS के लिए SafePIN आपको अपनी पसंद की विधि के अनुसार एक मैट्रिक्स में क्रमबद्ध रंग के सेगमेंट के साथ अपना पिन छिपाने की अनुमति देता है। बस अपने पसंदीदा रंग के सेगमेंट में अपने पसंदीदा स्थान (उदाहरण के लिए, ऊपरी दाएं कोने में) में अंक टाइप करें। ऐसा न करें जब कोई आपको नहीं देखता आपका पिन कोड पूरी तरह से सुरक्षित होगा और फिर आप सार्वजनिक रूप से एक सुरक्षित तरीके से आवेदन देख सकेंगे।
    • कार्ड के पीछे हस्ताक्षर करने के बजाय, लिखें "फोटो पहचान का अनुरोध करें"। अधिकांश पहचान पत्रों के पास आपके हस्ताक्षर हैं। अब दुकान के लगभग सभी कर्मचारी अपने हस्ताक्षर की जांच करने जा रहे हैं। इस तरह वे आपकी तस्वीर देख सकते हैं और एक ही समय में अपने हस्ताक्षर को नियंत्रित कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि यदि आप अपने कार्ड और पिन को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा उपयोग करने की अनुमति देते हैं, तो बैंक का कानूनी अधिकार है कि आपके कार्ड के साथ समझौता करने के मामले में आपको धनवापसी करने से इनकार कर दिया जाए। आपकी जानकारी की सुरक्षा के लिए यह आपके कर्तव्य में परिश्रम की कमी के रूप में माना जाता है।
    • उन लोगों पर ध्यान न दें जो कहते हैं कि वे कार्ड के पीछे कभी भी हस्ताक्षर नहीं करते हैं यदि आप बाद में आपके कार्ड को पुनर्प्राप्त कर लें और जांच लें कि पीठ पर कोई हस्ताक्षर नहीं है, तो विक्रेता को पैसे वापस करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि ऐसा कोई रास्ता नहीं था जिसके माध्यम से कर्मचारी निर्धारित कर सकता था कि कार्ड कौन था नहीं मालिक था, यह माना जाता है कि कोई भी हस्ताक्षर वैध है (जब कार्ड क्रेडिट के रूप में उपयोग किया गया है, डेबिट नहीं)।
    • डेबिट या क्रेडिट कार्ड मैग्नेट से दूर रखने के बारे में चिंता न करें चुंबक का आकर्षण नहीं कर सकते कार्डों को डिमैनेटेट कर दें या कोई भी जानकारी हटाएं। हालांकि, यदि आप किसी कार्ड के चुंबकीय पट्टी पर सीधे एक शक्तिशाली चुंबक पास करते हैं, तो वह उसमें संग्रहीत जानकारी को मिटा या नष्ट कर देगा
    • अधिक सुरक्षा के लिए, हमेशा उसी एटीएम का प्रयोग करें और विवरणों को अच्छी तरह से देखें, उदाहरण के लिए संख्यात्मक कीपैड की ऊंचाई, अगर मॉनिटर के आसपास कोई अंतर या मशीन में जो कुछ नया जोड़ा गया हो। इस तरह आप नोटिफिकेशन करेंगे जब वे धोखाधड़ी का प्रयास करेंगे "स्किमिंग"। यदि आपके पास कोई संदेह है, तो उस एटीएम के प्रभारी बैंक से संपर्क करें।
    • contactate तुरंत बैंक के साथ अगर एटीएम है "खाना" आपका कार्ड यह एक संभावित संकेत है कि एटीएम धोखाधड़ी करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है "स्किमिंग"।
    • किसी पोस्टकार्ड पर या लिफाफे के बाहर अपना पिन कभी भी नहीं लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com