ekterya.com

क्रेडिट कार्ड के बिना कैसे रहें

क्रेडिट कार्ड अद्भुत उपकरण हो सकते हैं जो उपभोक्ताओं को उनकी ज़रूरतों को खरीदने के लिए अनुमति देते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड की कीमत लाखों लोगों के लिए नियंत्रण से बाहर हो गई है जो खरीदते हैं उससे अधिक खरीदते हैं। जबकि व्यापारिक दुनिया लोगों को यह बताने की कोशिश करती है कि उन्हें क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत है, क्रेडिट कार्ड के बिना कैसे जीना सीखने से आपको स्वस्थ व्यंजनों की स्थापना करने में मदद मिल सकती है, ऐसे नुकसान से बचें जो अक्सर प्लास्टिक के बटुए से भरा होता है

चरणों

बिना क्रेडिट कार्ड के लाइव लाइव शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने बैंक से एक डेबिट कार्ड प्राप्त करें, जिसमें मास्टर कार्ड या वीज़ा लोगो हैं (अधिकतर इन दिनों ऐसा करते हैं)। चेक और स्वीकार करने वाले स्टोरों और रेस्तरां की संख्या में कमी के साथ, डेबिट कार्ड आपको नकदी नहीं ले जाने की सुविधा प्रदान करता है और आपको बैंक में सिर्फ इतना पैसा खर्च करने की अनुमति देता है। हालांकि, डेबिट कार्ड के साथ भुगतान करते समय सावधान रहें, क्योंकि ये कार्ड भी एक क्रेडिट कार्ड की तरह कर सकते हैं, नकदी या चेक पर खर्च करने की तुलना में अधिक पैसा खर्च करना आसान बनाते हैं।
  • बिना किसी क्रेडिट कार्ड के लाइव लाइव शीर्षक की छवि चरण 2

    Video: Credit Card Fraud What to do क्रेडिट कार्ड में फ्रॉड होने पर क्या करें

    2
    कुछ की ज़रूरत और किसी चीज के बीच फर्क का निर्धारण करें, जब आप खरीदारी करते हैं नकदी या डेबिट कार्ड के साथ भुगतान करने वाले लोगों की तुलना में लोग क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान करते समय लोग आवेगी खरीद को अधिक बार और अधिक मूल्य के साथ बनाते हैं। यदि आप अपने पोर्टफोलियो या बैंक खाते से नकदी के साथ भुगतान करते हैं, तो आप को रोकना और सोचने की अधिक प्रवृत्ति होती है, "क्या मुझे वाकई इसकी ज़रूरत है, या क्या मैं यह चाहता हूं? इसे पाने के लिए मुझे क्या करना होगा, ?
  • एक क्रेडिट कार्ड के बिना लाइव लाइव छवि शीर्षक 3
    3
    स्टोर पर जाने से पहले आप जिस वस्तु को चाहते हैं, उसके बारे में शोध करके सर्वोत्तम पेशकश ढूंढें। एमआईटी स्लोअन स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में, उपभोक्ता उसी आइटम के लिए नकद भुगतान करते समय क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते समय एक आइटम पर अधिक खर्च करते हैं।
  • एक क्रेडिट कार्ड के बिना लाइव छवि शीर्षक चरण 4
    4

    Video: Paytm wallet and Bank Uses




    अनुमान करें कि अगले सप्ताह आपको कितनी धनराशि की आवश्यकता होगी और अपने चेकबुक या बैंक खाते में धन का रखरखाव करें। रात्रि भोजन, भोजन, पेट्रोल, टोल, असाधारण वस्तुओं और मनोरंजन के लिए चिह्नित लिफ़ाफ़े के बीच के पैसे को विभाजित करें। इस पद्धति का उपयोग करते हुए, आप सावधानीपूर्वक हर एक डॉलर पर प्रतिबिंबित कर रहे हैं जो प्रत्येक सप्ताह में खर्च सीमा निर्धारित करते हुए खर्च करते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के बिना लाइव लाइव छवि का शीर्षक चरण 5

    Video: #Flipkart पर करें बिना पैसे दिए 60 हजार की शॉपिंग, आराम से चुकाएं

    5
    ऑनलाइन खरीदारी सेवाओं जैसे Google Checkout और PayPal जैसे ऑनलाइन खरीदारी का आनंद लें, और इस प्रकार अपनी डेबिट कार्ड की जानकारी न दें। ये भुगतान सेवाएं आमतौर पर नि: शुल्क या लेनदेन के लिए बहुत कम शुल्क देती हैं, जो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के लिए शुल्क लगाए गए शुल्क से लंबी अवधि में काफी कम हैं। और, खाते को आसानी से आपके बैंक खाते से सीधे जुड़े हुए हैं कोई क्रेडिट आवश्यक नहीं है!
  • एक क्रेडिट कार्ड के बिना लाइव लाइव छवि शीर्षक 6
    6
    उपहार, घर के सामान और कपड़ों की खरीद के लिए दूर-दूर तक सेवाओं को फिर से ढूंढें इस मोड को थोड़ा सा नियोजन की आवश्यकता है, लेकिन भंडार किस्त भुगतान योजनाओं को वापस ला रहे हैं, जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग किए बिना किसी आइटम के लिए "भुगतान" करने की अनुमति देते हैं। हां, एक वस्तु को घर तक नहीं ले जाता है, जब तक कि इसे पूर्ण भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन वस्तुओं या उपहारों के लिए "प्यारा है", आप उनके लिए भुगतान कर सकते हैं, अगर आपके पास पैसा है और कुछ या कोई शुल्क शामिल नहीं है।
  • क्रेडिट कार्ड के बिना लाइव लाइव छवि शीर्षक 7

    Video: के रूप में लागत का नकद फ्री हिन्दी क्रेडिट कार्ड सीमा का उपयोग करें में

    7
    महंगी वस्तुओं, उपहार खरीद और परिवार की छुट्टियों के लिए क्रिसमस फंड या बचत खाते शुरू करें हर महीने धन बचाएं या समय-समय पर चेक एक खाते में जमा करें जिसे आपने इस प्रयोजन के लिए स्थापित किया है, इसलिए जब छुट्टियां आती हैं, या यदि आप यात्रा करना चाहते हैं, तो आपके पास पैसा खरीदने के लिए बचाएगा जो आपको चाहिए क्रेडिट कार्ड
  • युक्तियाँ

    • बहुत से लोग इस मिथक में विश्वास करते हैं कि उनके पास क्रेडिट इतिहास स्थापित करने के लिए कम से कम एक क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। हालांकि, जब भी आप अपने घर, वाहन या छात्र ऋण के लिए भुगतान करते हैं, आपके नाम पर एक क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर स्थापित होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com