ekterya.com

अपने क्रेडिट कार्ड की शेष राशि की जांच कैसे करें

आपके पास प्रत्येक क्रेडिट कार्ड के लिए, आपको एक मासिक बैंक स्टेटमेंट प्राप्त होगा, या तो मुद्रित किया जाएगा या ऑनलाइन। यद्यपि यह कथन आपको बताता है कि आपका वर्तमान शेष क्या है, यह भी हो सकता है कि, कभी-कभी आपको अपने क्रेडिट कार्ड के शेष राशि को बैंक विवरण और दूसरे के बीच में देखना पड़ता है। आपके द्वारा कितना धन का भुगतान किया जा रहा है इसका नज़र रखते हुए, अपने तरीकों के भीतर रहने और जितनी जल्दी हो सके ऋण का भुगतान करने के महत्व को याद दिलाने का एक आदर्श तरीका है।

चरणों

अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस चरण 1 की जांच करें शीर्षक वाला छवि
1
ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें जो आपके क्रेडिट कार्ड के पीछे दिखाई देता है। अधिकांश ग्राहक सेवा संख्या आपको एक स्वचालित प्रणाली के माध्यम से गुजारेंगी जो या तो आपको बताएगी कि आपका बैलेंस स्वचालित रूप से क्या है या आप प्रतिनिधि के साथ जुड़ने से पहले अपनी शेष राशि को सुनने का विकल्प प्रदान कर सकते हैं।
  • यदि आप स्वचालित प्रणाली के माध्यम से स्वत: संतुलन जानकारी तक नहीं पहुंच सकते, तो एक प्रतिनिधि आपको एक ही जानकारी दे सकता है।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के पूर्ण खाता नंबर को देने के लिए तैयार करें स्वचालित प्रणाली या प्रतिनिधि टेलीफोन सेवा के लिए आपको एक पासवर्ड के लिए भी पूछ सकते हैं, कुछ सुरक्षा प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं या पहचानने वाली जानकारी की पुष्टि कर सकते हैं, जैसे आपके पूर्ण बिलिंग पता या आपके नंबर की अंतिम चार संख्या सामाजिक सुरक्षा का
  • आपकी क्रेडिट कार्ड बैलेंस चरण 2 की जांच करें शीर्षक वाला छवि

    Video: A.T.M. कार्ड से paytm के wallet में पैसे कैसे लेते है । ATM How to take the money in the wallet card

    2



    आपके क्रेडिट कार्ड के पीछे दिखाई देने वाली वेबसाइट पर लॉग इन करें अधिकांश क्रेडिट कार्ड डीलरों ऑनलाइन बैंकिंग या बिल भुगतान सेवा प्रदान करते हैं जो न केवल आपको अपना संतुलन देखने की अनुमति देता है, बल्कि शेष स्थानान्तरण भी आरंभ कर सकता है या अपने क्रेडिट कार्ड बिल को ऑनलाइन भुगतान कर सकता है
  • यदि आपने अभी तक अपने क्रेडिट कार्ड वितरक के साथ पंजीकृत नहीं किया है, तो ऑनलाइन बैंकिंग सेवा प्राप्त करने के लिए, अपनी संपूर्ण क्रेडिट कार्ड संख्या, जन्म तिथि और बिलिंग पते जैसे पहचान संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें। यदि आप भुगतान ऑनलाइन करने जा रहे हैं, तो आपको उस बैंक खाते के बारे में जानकारी भी प्रदान करनी होगी जिससे भुगतान लिया जाएगा।
  • कुछ ऑनलाइन सेवाएं आपको फाइल पर अपने बैंक स्टेटमेंट देखने की अनुमति भी देंगे, ताकि आप समय के साथ अपने क्रेडिट कार्ड के शेष की तुलना कर सकें।
  • Video: ऑनलाइन घर बैठे पैन कार्ड नंबर बैंक खाता से कैसे लिंक करे।how to link pan with bank online at home.

    आपकी क्रेडिट कार्ड बैलेंस चरण 3 की जांच करें शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: How to know sbi account balance by missed call in Hindi | Miss call se apne sbi ki jankari kaise le

    अपने क्रेडिट कार्ड के हालिया मुद्रित बैंक स्टेटमेंट की जांच करें
  • अपने बयान की जांच का नुकसान यह है कि, एक बयान और दूसरे के बीच में लगभग एक महीने गुजरता है, इस जानकारी में आपके द्वारा अंतिम वक्तव्य के बाद से किए गए लेन-देन शामिल नहीं हैं।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के बैंक स्टेटमेंट की जांच का लाभ यह है कि आप अतिरिक्त जानकारी, जैसे आपकी कुल क्रेडिट सीमा, खरीद के लिए शेष शेष क्रेडिट, डिफ़ॉल्ट ब्याज दर और अग्रिमों के लिए शेष शेष क्रेडिट की समीक्षा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: आईडीएफसी बैंक अकाउंट बैलेंस ऑनलाइन देखें

    • ध्यान रखें कि आप अपनी शेष राशि की जानकारी कैसे प्राप्त करते हैं, घोषित शेष राशि में हाल ही की खरीद शामिल नहीं होगी जो आपके खाते पर अभी तक पोस्ट नहीं की गई हैं।
    • अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड में से किसी एक की अधिकतम सीमा के करीब हैं, तो आखिरी मिनट में शेष राशि की जांच करनी है, तो संभवतः आपने उस क्रेडिट कार्ड की सीमा का 50 प्रतिशत से अधिक खर्च किया है। हालांकि संख्या भिन्न होती है, विशेषज्ञों ने प्रत्येक कार्ड पर अपनी क्रेडिट सीमा के 30 से 50 प्रतिशत के बीच संतुलन रखने की सलाह दी है। यदि आप उस रकम से अधिक बकाया वृद्धि करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है
    • यदि आप एक कथन और अन्य (आप एक चेकबुक की शैली में एक लेखांकन पुस्तक का उपयोग कर सकते हैं) के बीच आपके क्रेडिट कार्ड की खरीद का ट्रैक रखने के लिए एक लेखांकन पुस्तक का उपयोग करते हैं तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड के शेष की जांच करने की चिंता नहीं होगी। अंतिम मिनट क्रेडिट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com